अमेज़न पे क्या है पैसे कैसे कमाए (Amazon Pay Se Paise Kaise Kamaye)


Amazon Pay Se Paise Kaise Kamaye – आज के समय में UPI आधारित ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल सबसे अधिक मात्रा में हो रहा है. सभी लोग कैश की बजाय ऑनलाइन पेमेंट करना ज्यादा पसंद करते हैं. मार्केट में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अनेक सारी भरोसेमंद एप्लीकेशन मौजूद हैं जिसमें से एक Amazon Pay भी है.

सभी UPI पेमेंट ऐप चाहते हैं उनके प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक से अधिक यूजर बढ़ें जिसके लिए वह यूजर को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर पैसे कमाने के अवसर प्रदान करते हैं. आज के इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको Amazon Pay से पैसे कमाने की कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में हम आपको Amazon Pay से पैसे कमाने के जेन्युइन तरीकों के बारे में बतायेंगें.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज के इस ब्लॉग पोस्ट को – अमेज़न पे से पैसे कैसे कमाए हिंदी में.

Amazon Pay Review in Hindi

एप्लीकेशन का नाम Amazon Pay
एप्लीकेशन की केटेगरी UPI Based Online Payment
किसके द्वारा संचालित है Amazon
कब लांच की गयी साल 2019
संपर्क ईमेल [email protected]
रेफ़र बोनस 75 रुपए
अतिरिक्त बोनस 125 रुपए
डाउनलोड लिंक

अमेज़न पे क्या है (Amazon Pay In Hindi)

Amazon Pay एक UPI आधारित पेमेंट सर्विस है जिसे कि Amazon कंपनी ने अपने यूजर को प्रदान किया है. Amazon Pay की मदद से यूजर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं जैसे कि ऑनलाइन बिलों का भुगतान, रिचार्ज, टिकट बुकिंग इत्यादि.

जिस प्रकार से आप अन्य UPI App जैसे Paytm, Google Pay इत्यादि के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करते हैं ठीक इसी प्रकार से Amazon Pay के द्वारा भी कर सकते हैं. Amazon Pay यूजर की कोई अतिरिक्त जानकारी और डेटा एंट्री की आवश्यकता के बिना यूजर को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा प्रदान करवाता है.

Amazon Pay की मदद से आप Amazon के अलावा Third Party App, ऑफलाइन दुकानों, आउटलेट, अपने दोस्तों को QR कोड या फोन नंबर के आधार पर कोई भी UPI पेमेंट कर सकते हैं. UPI पेमेंट के उपयोग में बढ़ोतरी को देखते हुए Amazon ने साल 2019 में Amazon Pay को लांच किया था.

Amazon Pay का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आपके पास Amazon अकाउंट है तो आप Amazon Pay का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं. आपको Amazon Pay का इस्तेमाल करने के लिए कोई अतिरिक्त ऐप को डाउनलोड करने की तथा नया यूजरनाम और पासवर्ड बनाने की आवश्यकता नहीं होती है, आप अपने Amazon Account में पहले से ही स्टोर जानकारी के द्वारा Amazon Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Amazon Pay का इस्तेमाल करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • सबसे पहले अपने Amazon App को ओपन करके Amazon अकाउंट में Login करें.
  • इसके बाद आपको सबसे नीचे बने 3 लाइन पर क्लिक कर लेना है.
  • यहाँ पर आपको Amazon Pay का बटन मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • Amazon Pay के बटन पर क्लिक करते ही आपका Amazon Pay ओपन हो जायेगा और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Amazon Pay में KYC कैसे करें?

आपको Amazon Pay में खाता खोलने के 1 साल के अन्दर Amazon Pay अकाउंट की KYC कम्पलीट करनी होती है. Amazon Pay को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) रेगुलेट करती है और कस्टमर वेरिफिकेशन के लिए KYC जरुरी है. साथ ही जब आप Amazon Pay में KYC कम्पलीट कर लेते हैं तो आपके अकाउंट की लिमिट भी बढ़ जाती है.

Amazon Pay में KYC की प्रक्रिया को कम्पलीट करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • Amazon App को ओपन करने के बाद नीचे 3 लाइन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Amazon Pay वाले बटन पर क्लिक करके Amazon Pay को ओपन कर लीजिये.
  • थोडा स्क्रोल करने पर आपको KYC का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड की फोटो तथा अपनी सेल्फी अपलोड करके KYC की प्रोसेस को कम्पलीट करें.
  • इसके बाद Amazon की तरफ से आपको एक विडियो कॉल आयेगा, इसमें जो भी जानकारी आपको पूछी जायेगी आपको वह सब सही – सही बताना है.
  • बस इतना करते ही Amazon Pay पर आपकी KYC कम्पलीट हो जायेगी.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप Amazon Pay ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा Amazon Pay में KYC कम्पलीट कर सकते हैं. चलिए अब आते हैं अपने लेख के मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं – Amazon Pay Se Paise Kaise Kamaye.

अमेज़न पे एप्प से पैसे कैसे कमाए (Amazon Pay Se Paise Kaise Kamaye)

अन्य UPI ऐप की भांति Amazon Pay पर पैसे कमाने के आपको अधिक विकल्प नहीं मिलते हैं और ना ही आप Amazon Pay के द्वारा लाखों रूपये कमा सकते हैं. लेकिन आप Amazon Pay से अपने जेब खर्च जितने पैसे जरुर कमा सकते हैं तथा Amazon Pay के द्वारा बिलों का भुगतान करने, शॉपिंग, रिचार्ज इत्यादि पर कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं.

तो यह रहे Amazon Pay से पैसे कमाने के सभी बेस्ट तरीके –

#1 – Amazon Pay एप्प को Refer करके पैसे कमाए

जिस प्रकार से आप अन्य UPI ऐप जैसे Google Pay, Paytm, PhonePe इत्यादि को अपने दोस्तों के साथ refer करके पैसे कमाते हैं ठीक इसी प्रकार से आप इस बेस्ट पैसा कमाने वाले एप्प “Amazon Pay” को अपने दोस्तों के साथ refer करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

जब आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फॉलोवर को Amazon Pay refer करते हैं और साथ में अपना referral कोड शेयर करते हैं तो आपको 75 रूपये रिवॉर्ड के रूप में मिलते हैं, साथ ही जो व्यक्ति आपके referral link के माध्यम से Amazon Pay में Sign up करेगा उसे 125 रूपये तक का कैशबैक मिलता है जिसका उपयोग वह ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट, शॉपिंग इत्यादि के लिए कर सकता है.

अभी Amazon Pay का इस्तेमाल कम लोग ही करते हैं, इसलिए आपको अपने आस – पास अनेक सारे लोग मिल जायेंगें जिन्होंने Amazon Pay में कभी अकाउंट नहीं बनाया होगा. आप ऐसे लोगों को Amazon Pay refer करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आप दिन में कम से कम 5 लोगों को भी refer करते हैं तो 375 रूपये आप ऐसे ही कमा लेंगें.

#2 – Amazon Pay एप्प में स्क्रैच करके पैसे कमाए

अगर आप Google Pay के नियमित यूजर हैं तो आपने देखा ही होगा Google Pay में आपको हर लेनदेन में एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जिसे स्क्रैच करके आप ढेर सारे इनाम और कैश जीत सकते हैं.

ठीक इसी प्रकार से Amazon Pay अपने प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर को हर लेनदेन पर एक स्क्रैच कार्ड प्रदान करता है ताकि यूजर अधिक से अधिक Amazon Pay का इस्तेमाल करें. Google Pay की भांति ही Amazon Pay में स्क्रैच कार्ड को स्क्रैच करके आप ढेर सारे ईनाम और कैश जीत सकते हैं.

#3 – अमेज़न में Shopping करके Amazon Pay में कैशबैक प्राप्त करें

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए सबसे फेमस Amazon है जिसमें हर दिन लाखों – करोड़ों की संख्या में लोग आर्डर करते हैं. अगर आप Amazon से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और उसका भुगतान Amazon Pay के द्वारा करते हैं तो आपको प्रत्येक शॉपिंग पर कुछ ना कुछ कैशबैक मिलता है जिससे शॉपिंग के दौरान आपके पैसे बच जाते हैं.

Amazon Pay ना केवल Amazon से शॉपिंग करने पर कैशबैक देता है बल्कि आप किसी अन्य ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी या ऑफलाइन दुकानों से भी शॉपिंग करके Amazon Pay से भुगतान करके कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य UPI ऐप में शॉपिंग करने पर कैशबैक मिलने के चांस बहुत कम होते हैं लेकिन Amazon Pay शॉपिंग का भुगतान करने पर कैशबैक मिलने की संभावना बहुत अधिक होती है.

#4 – अन्य रिचार्ज करके Amazon Pay से पैसे कमाए

आजकल हर कोई अपना रिचार्ज ऑनलाइन खुद से ही करते हैं, आप भी किसी ना किसी UPI ऐप के द्वारा ऑनलाइन रिचार्ज करते होंगें लेकिन आपको रिचार्ज पर कभी – कभी ही कैशबैक मिलता होगा.

वहीँ दूसरी ओर अगर आप Amazon Pay के द्वारा रिचार्ज करते हैं तो आपको हर रिचार्ज पर कुछ ना कुछ कैशबैक मिलता है, जितना अधिक आप रिचार्ज करेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप Amazon Pay से आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

FAQs: Amazon Pay Se Paise Kaise Kamaye

क्या हम Amazon Pay से पैसे कमा सकते हैं?

जी हां आप Amazon Pay के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं. जिनके बारे में हमने आपको ऊपर लेख में बताया है.

Amazon Pay को Refer करने पर कितने रूपये मिलते हैं?

Amazon Pay एक Successful Refer का 75 रूपये देता है तथा 125 रूपये Sign Up बोनस के रूप में Amazon Pay पर अकाउंट बनाने वाले को देता है.

क्या Amazon Pay की अलग ऐप है?

जी नहीं, Amazon ऐप के अन्दर ही आपको Amazon Pay का बटन मिल जायेगा जहाँ से आप Amazon Pay का इस्तेमाल कर सकते हैं. Amazon Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई अलग से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

Amazon Pay के कस्टमर केयर से कैसे संपर्क करें?

Amazon Pay के कस्टमर केयर से संपर्क करने के लिए आप [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं. Amazon की टीम 5 बिज़नस दिनों के अन्दर आपके ईमेल का जवाब दे देती है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – Amazon Pay से पैसे कैसे कमाए

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के द्वारा हमने आपको Amazon Pay Se Paise Kaise Kamaye की कम्पलीट इनफार्मेशन प्रदान की है.

Amazon Pay एक सुरक्षित और भरोसेमंद UPI आधारित पेमेंट की सुविधा अपने यूजर को प्रदान करता है, आप भी Amazon Pay को डाउनलोड करके इससे उपरोक्त तरीकों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, अगर इस लेख में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी तो लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Leave a Comment