इंडिया मार्ट क्या है पैसे कैसे कमाए (India Mart in Hindi)


India Mart Se Paise Kaise Kamaye: क्या आप प्रोडक्ट निर्माता, होलसेलर, एक्सपोर्टर, सप्लायर या सर्विस प्रोवाइडर हैं जो अपने बिज़नस को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर Grow करना चाहता है तो India Mart आपके लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए लाखों buyer ढूंड सकते हैं.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको India Mart क्या है, India Mart काम कैसे करता है, India Mart के फायदे, India Mart में रजिस्ट्रेशन कैसे करें और India Mart से पैसे कैसे कमाए की कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं.

India Mart के द्वारा आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन grow कर सकते हैं, क्योंकि इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लिए ढेर सारे buyer मिल जायेंगें. India Mart सेलर और buyer को आपस में कनेक्ट करती है ताकि वह Direct एक दुसरे से Contact कर सके.

India Mart भारत की सबसे बड़ी B2B मार्केटप्लेस है, जो सेलर को एक ऑनलाइन स्टोर बनाने की अनुमति देती है जहाँ पर वह अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकता है. अगर आप अपना नया बिज़नस शुरू कर रहे हैं तो भी आपके लिए India Mart एक अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है.

India Mart के बारे में कम्पलीट जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख – India Mart Full Details In Hindi.

इंडिया मार्ट क्या है (India Mart Kya Hai In Hindi)

India Mart का Business Model सबसे अच्छा है. यह भारत के सबसे बड़े B2B Marketplace (business to business) में से एक है जहाँ पर भारत के लाखों Seller और Buyer दोनों एक साथ आपस में कनेक्ट रहते हैं.

अगर आप प्रोडक्ट निर्माता, होलसेलर, सर्विस प्रोवाइडर, कॉर्पोरेट इत्यादि हैं तो India Mart के द्वारा अपने बिज़नस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं और अपनी बिक्री को बढ़ा सकते हैं. India Mart प्लेटफ़ॉर्म पर आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस के लाखों खरीददार मिल जायेंगें. आप मोबाइल ऐप या वेबसाइट के द्वारा India Mart का इस्तेमाल कर सकते हैं.

India Mart की शुरुवात साल 1996 में दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल ने की थी. जब यह वेबसाइट बनी थी तो यह छोटे बिज़नस को निर्यात की जानकारी प्रदान करती थी और विभिन्न निगमों के लिए वेबसाइट डिजाईन करके पैसे कमाती थी.

धीरे – धीरे India Mart ने अपने को एक B2B marketplace में बदल लिया और आज यह भारत का सबसे बड़ा B2B प्लेटफ़ॉर्म है. आज India Mart पर 63 मिलियन से भी अधिक विभिन्न केटेगरी के प्रोडक्ट और 22 लाख से अधिक Supplier हैं. India Mart का हेडऑफिस नॉएडा उत्त्तर प्रदेश में स्थित है और पूरे भारत में इसके 32 से भी अधिक ऑफिस हैं.

India Mart के बारे में जानकारी

मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नाम IndiaMART – B2B Marketplace
एप्लीकेशन की केटेगरी B2B marketplace
कब शुरू किया गया साल 1996
संस्थापक दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल
हेडऑफिस नॉएडा उत्त्तर प्रदेश
प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.6 / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या 1 Cr +
कस्टमर केयर नंबर 09696969696
सपोर्ट ईमेल [email protected]

India Mart काम कैसे करता है?

India Mart प्लेटफ़ॉर्म पर Seller और Buyer एक साथ कनेक्ट रहते हैं. Seller वह होता है जो प्रोडक्ट या सर्विस बेचता है, जैसे Manufacturer, Wholesaler, Corporate, Service Provider इत्यादि. और इसमें Buyer भी Wholesaler, Corporate, Retailer ही होते हैं.

Seller India Mart पर अपना एक Seller Account बनाकर ऑनलाइन स्टोर ओपन करते हैं और अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस को यहाँ पर लिस्ट करते हैं और जो Buyer होते हैं वह Seller से Direct Contact करके प्रोडक्ट आर्डर करते हैं. जब सेलर प्रोडक्ट buyer को डिलीवर कर देता है तो उसे पेमेंट मिल जाती है.

India Mart App को डाउनलोड कैसे करें?

आप गूगल प्ले स्टोर के द्वारा आसानी से India Mart App को डाउनलोड कर सकते हैं. India Mart App को डाउनलोड करने के लिए आपको Google Play Store ओपन करना है और फिर यहाँ पर सर्च बार में India Mart लिखकर सर्च करना है. इसके बाद India Mart App आपके सामने आ जायेगी और आप इस ऐप को डाउनलोड करके अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते हैं.

India Mart App पर अकाउंट बनाने के लिए किन चीजों की जरुरत होगी

India Mart App पर सेलर अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है –

यदि आपके पास उपरोक्त सभी जरुरी डॉक्यूमेंट हैं तो आप India Mart App पर अपना सेलर अकाउंट बना सकते हैं.

India Mart App पर सेलर अकाउंट कैसे बनायें?

India Mart पर बिज़नस करने और इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है. India Mart App पर अकाउंट बनाने और उसमें अपना बिज़नस रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें –

  • स्टेप 1 – India Mart App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के बाद ओपन कर लीजिये.
  • स्टेप 2 – अब आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर इंटर करके Next वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • स्टेप 3 – इसके बाद आपके द्वारा रजिस्टर किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP इंटर करके Next पर क्लिक करें.
  • स्टेप 4 – इसके बाद यह ऐप आपसे कुछ Permission मांगता है जिन्हें कि आप Allow कर लीजिये.
  • स्टेप 5 – अब आपको अपना नाम, ईमेल एड्रेस और लोकेशन इंटर करके Next पर क्लिक करना है.
  • स्टेप 6 – अब आपके सामने दो ऑप्शन आ जायेंगें Buy और Sell, अगर आप India Mart से कुछ खरीदना चाहते हैं Buy पर क्लिक कर सकते हैं. चूँकि हम India Mart App के द्वारा पैसे कमाना चाहता है इसलिए हमें Seller अकाउंट बनाना होगा. Seller अकाउंट बनाने के लिए आप Sell पर क्लिक करें.
  • स्टेप 7 – अब आपको अपने Business की कम्पलीट Information fill करनी है, जिसमें आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी होती है.
    • अपने बिज़नस का नाम जो GST/PAN पर रजिस्टर है.
    • 3 प्रोडक्ट जिसे आप बेचना चाहते हैं उनका नाम, आप आगे अधिक प्रोडक्ट list कर सकते हैं.
    • अपने बिज़नस का कम्पलीट एड्रेस
    • बिज़नस का GST या PAN Card नंबर.
      • आपको अपने बिज़नस की यह सभी Detail fill करने के बाद Terms and Conditions accept करके Next पर क्लिक करना है.
  • स्टेप 8 – अब आपने जो भी प्रोडक्ट और सर्विस add किये हैं उनकी Price इंटर कर लेनी है और साथ में ही प्रोडक्ट की इमेज भी अपलोड करनी है. आप चाहें तो और भी प्रोडक्ट / सर्विस  add कर सकते हैं.
    • प्रोडक्ट की प्राइस निर्धारित करने के बाद आपको Continue पर क्लिक कर लेना है. बस इतना करते ही आप India Mart App के डैशबोर्ड पर पहुँच जायेंगें. यहाँ से आपको अपनी Profile को भी कम्पलीट कर लेना है.
  • स्टेप 9 – India Mart App में प्रोफाइल कम्पलीट करने के लिए आप सबसे ऊपर बायें साइड 3 लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें, यहाँ पर प्रोफाइल में पेंसिल का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
    • इसके बाद आप अपने कंपनी के CEO का नाम, कंपनी की वेबसाइट, सालाना टर्नओवर सभी Detail fill करके Save कर लीजिये. इसके अलावा अगर आप अपने प्रोफाइल में कुछ संसोधन करना चाहते हैं तो वह भी यहाँ से कर सकते हैं.
    • इस प्रकार से India Mart App पर आपका Seller Account सफलतापूर्वक बन जायेगा और आप अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं.
    • India Mart पर Right buyer ढूंढने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल और KYC डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होते हैं. जिनके लिए प्रोसेस आगे बताई गयी है.

India Mart App पर बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें?

  • India Mart App पर बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए सबसे पहले आप India Mart App को ओपन करें.
  • सबसे ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करें और फिर प्रोफाइल पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको Add Your Bank Detail का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • अब आपको अपने बैंक की सभी डिटेल fill कर लेनी है जैसे कि अकाउंट का प्रकार, बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और IFSC कोड और साथ ही एक Cancel Cheque की फोटो भी अपलोड कर लीजिये.
  • यह सभी इनफार्मेशन सही से भरने के बाद Submit वाले बटन पर क्लिक करें. बस आपका बैंक अकाउंट India Mart App पर add हो जायेगा.

India Mart App पर KYC कम्पलीट कैसे करें?

  • India Mart App पर KYC कम्पलीट करने के लिए आपको 3 लाइन पर क्लिक करके Profile वाले ऑप्शन में आ जाना है.
  • यहाँ पर आपको Bank Account के सामने ही Upload KYC Document का ऑप्शन मिल जाता है.
  • इसके बाद आपको अपने PAN कार्ड, आधार कार्ड, Cancel Cheque और GST सर्टिफिकेट की फोटो अपलोड करके Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • बस इतना करते ही India Mart पर आपकी KYC कम्पलीट हो जाती है.

इंडिया मार्ट सब्सक्रिप्शन प्लान (India Mart Subscription Plan)

India Mart में आप बिल्कुल फ्री में अपना सेलर अकाउंट बना सकते हैं, लेकिन अगर आप यहाँ पर कम समय में अधिक लीड यानि कस्टमर पाना चाहते हैं तो India Mart के सब्सक्रिप्शन प्लान को खरीद सकते हैं. India Mart का प्लान 2500 रूपये Monthly और 25,000 रूपये Yearly है.

इंडिया मार्ट से पैसे कैसे कमाए (India Mart Se Paise Kaise Kamaye)

चलिए दोस्तों अब आते हैं अपने लेख में मुख्य पॉइंट पर और जानते हैं India Mart से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

India Mart के द्वारा आप मुख्य रूप से दो तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, एक तो अपने प्रोडक्ट को बेचकर तथा दूसरा अन्य किसी के प्रोडक्ट बेचकर. आगे हमने आपको दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

#1 India Mart पर अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

यदि आप कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेचते हैं तो India Mart के द्वारा अपने बिज़नस को ऑनलाइन Grow कर सकते हैं. इसके लिए आपको India Mart पर एक सेलर अकाउंट बनाना पड़ेगा.

सेलर अकाउंट बनाने के बाद आप India Mart पर एक ऑनलाइन स्टोर ओपन कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट व सर्विस को India Mart पर लिस्ट करवा सकते हैं. आपको इसमें अपने प्रोडक्ट का नाम, इमेज, प्राइस और डिस्क्रिप्शन भी add करना है.साथ ही आप वह लोकेशन भी add कर सकते हैं जहाँ पर आप प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं.

अब जिस भी buyer को आपके प्रोडक्ट की जरुरत होगी वह आपसे Direct Contact कर सकता है, और फिर आप उसे प्रोडक्ट डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने बिज़नस को India Mart के द्वारा ऑनलाइन ला सकते हैं और अपने प्रोडक्ट के लिए सही कस्टमर ढूंड सकते हैं जिससे आपकी बिक्री बढ़ेगी.

#2 India Mart पर दूसरों के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

यदि आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट और सर्विस नहीं है तो आप अन्य Manufacturer या Wholesaler के प्रोडक्ट India Mart पर बेचकर कमीशन कमा सकते हैं.

इसके लिए पहले आपको अपने नजदीक में किसी प्रोडक्ट निर्माता या होलसेलर से संपर्क करके उनके प्रोडक्ट की पूरी जानकारी ले लेनी है. और फिर उनके प्रोडक्ट पर अपने India Mart के अकाउंट पर लिस्ट कर सकते हैं.

इसके बाद India Mart पर जब भी कोई buyer आपसे आर्डर करता है तो आप वह आर्डर Wholesaler को उसे दे सकते हैं और प्रत्येक बिक्री पर कमीशन कमा सकते हैं.

उदाहरण के लिए माना आपने India Mart पर एक सेलर अकाउंट बनाया है और एक कपड़ों के होलसेलर के प्रोडक्ट उसमें लिस्ट किये हैं. अब आपके पास 10 जींस के आर्डर आते हैं तो आप वह आर्डर होलसेलर को दे सकते हैं. उसके पास इन जींस को अपने कस्टमर को डिलीवर कर सकते हैं.

इस प्रकार से आप बिना किसी प्रोडक्ट के भी India Mart के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

India Mart पेमेंट कैसे करता है?

India Mart पर जो भी कमाई आप करते हैं उसका भुगतान India Mart 3 तरीकों के द्वारा आपको करता है –

  • Cheque – India Mart चेक के द्वारा आपका पैसे आपको भेज देता है.
  • Demand Draft – India Mart आपको Demand Draft के द्वारा भी पेमेंट करता है, इसमें आपको अपने पोस्ट ऑफिस में एक Money Order मिल जायेगा.
  • PayPal – India Mart से आप अपने PayPal Wallet में भी अपना पेमेंट ले सकते हैं.

इंडिया मार्ट के फायदे (Advantages of India Mart In Hindi)

India Mart के अनेक सारे फायदे Seller और Buyer दोनों को मिलते हैं. नीचे हमने एक सेलर और buyer दोनों के लिए India Mart के फायदों के बारे में बताया है.

Seller के लिए India Mart के फायदे

  • India Mart एक भरोसेमंद प्लेटफ़ॉर्म जहाँ पर आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदने केलिए सही buyer मिल जाते हैं.
  • India Mart के द्वारा आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन grow कर सकते हैं.
  • आप डायरेक्ट कस्टमर से संपर्क कर सकते हैं.
  • आप India Mart का सब्सक्रिप्शन खरीदकर कम कीमत में अधिक लीड प्राप्त कर सकते हैं.
  • India Mart पर आप अपना ऑनलाइन स्टोर ओपन कर सकते हैं और स्टोर को शेयर कर सकते हैं.

Buyer के लिए India Mart के फायदे

  • आप अपने नजदीक में 24*7 प्रोडक्ट और सर्विस खोज सकते हैं.
  • आप अपनी Requirements पोस्ट कर सकते हैं और सेलर से सीधे संपर्क करके पूछताछ कर सकते हैं.
  • आप ऑफलाइन मोड में भी सेलर से Enquiries कर सकते है.
  • आप Multiple Supplier के Rate की तुलना करके सबसे बेस्ट कीमत पर प्रोडक्ट खरीद सकते हैं.

FAQs: India Mart Se Paise Kaise Kamaye

इंडिया मार्ट किस देश की कंपनी है?

India Mart भारत की कंपनी है जिसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश नॉएडा में स्थित है.

इंडिया मार्ट की शुरुवात कब हुई?

India Mart की शुरुवात साल 1996 में हुई थी.

इंडिया मार्ट में क्या – क्या मिलता है?

इंडिया मार्ट पर आपको लगभगहर एक केटेगरी के प्रोडक्ट मिल जाते हैं. यहाँ पर आपको इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल सामान, बिल्डिंग Construction मटेरियल, औद्योगिक मशीनरी, कपडे, घर और किचन का सामान, किताबे, डिजिटल प्रोडक्ट इत्यादि मिल जाते हैं.

इंडिया मार्ट पर अपना सामान कैसे बेचें?

India Mart पर अपना सामान बेचने के लिए आपको यहाँ पर अपना एक सेलर अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर अपने स्टोर में अपने सभी प्रोडक्ट को लिस्ट करना पड़ता है. जब आपको कोई आर्डर मिलता है तो आप उस आर्डर को अपने कस्टमर को डिलीवर कर सकते हैं.

इंडियामार्ट पर कितने उत्पाद सूचीबद्ध हैं?

इंडियामार्ट पर विभिन्न केटेगरी के 63 मिलियन से भी अधिक उत्पाद सूचीबद्ध हैं.

इंडियामार्ट पर कितने खरीदार हैं?

वर्तमान समय में India Mart प्लेटफ़ॉर्म पर 2.6 करोड़ से भी अधिक खरीददारी मौजूद हैं. और इनकी संख्या दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है.

क्या इंडियामार्ट एक अच्छी कंपनी है?

जी हाँ India Mart एक भरोसेमंद कंपनी है जो कि साल 1996 से चली आ रही है. वे लोग जो अपना बिज़नस ऑनलाइन Grow करना चाहते हैं उनके लिए India Mart एक अच्छा विकल्प है.

इंडियामार्ट का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

यदि आपको इंडियामार्ट से कोई समस्या आती है तो आप 09696969696 नंबर पर कॉल करके या फिर [email protected] पर मेल भेजकर India Mart के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या उन्हें बता सकते हैं.

इंडिया मार्ट के संस्थापक कौन हैं?

इंडिया मार्ट के संस्थापक दिनेश अग्रवाल और ब्रिजेश अग्रवाल जी हैं.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

निष्कर्ष – इंडिया मार्ट क्या है पैसे कैसे कमाए हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको India Mart क्या है और India Mart से पैसा कैसे कमाए से जुड़ीं कम्पलीट जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में दी है.

यदि आप भी अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहते हैं और अपनी बिक्री में इजाफा करना चाहते हैं तो India Mart आपके लिए बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है. अप आज ही India Mart में अपना अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट लिस्ट करवा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके अन्य लोगों तक भी सही जानकारी पहुंचायें और यदि अभी भी आपके India Mart से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment