इंस्टाग्राम रील्स क्या है पैसे कैसे कमाए | Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye


Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye: आजकल सबसे ज्यादा चर्चा में चल रहे हैं Instagram Reels और YouTube Shorts, जिसके द्वारा लोग हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं. YouTube Short के बारे में हमने आपको अपने पिछले लेख में बता दिया था. आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए.

अगर आप Instagram का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं तो इससे आपको कुछ भी नहीं मिलने वाला, लेकिन अगर आप एक Creator बनकर Instagram का इस्तेमाल करते हैं तो आप मनोरंजन के साथ – साथ लाखों रुपया घर बैठे कमा सकते हैं.

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Instagram Reels क्या है, Instagram Reels कैसे बनायें और Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए. पर यह सब जानने के लिए आपको इस लेख को पूरा अंत तक पढना होगा.

तो चलिए फिर आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को – Reels बनाकर पैसे कैसे कमाए.

इंस्टाग्राम रील्स क्या है (Instagram Reels In Hindi)

Instagram Reels एक Short Video Feature है जिसे कि फेसबुक ने अपने दोनों प्लेटफार्म फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर लांच किया है. Instagram Reels में आपको 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक की Short Video देखने को मिलती है. यह Short Video किसी भी टॉपिक पर आधारित हो सकती है, जैसे कॉमेडी, नॉलेज, स्वास्थ आदि.

Instagram Reels की शुरुवात फेसबुक ने 2019 में की थी, उस समय यह केवल कुछ ही देशों में रिलीज़ किया गया था, लेकिन 2020 में फेसबुक ने Instagram Reels को पूरी तरह से सभी के लिए रिलीज़ कर दिया था. Instagram Reels एक अच्छा पैसा कमाने वाला एप्प है जिसमे आप Shorts विडियो बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते है.

इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनायें  (Instagram Reels Kaise Banaye)

Instagram Reels बनाना बहुत ही आसान है, आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से इन्स्टाग्राम रील बना सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने Instagram अकाउंट में Login कीजिए.
  • इसके बाद प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  • अब सबसे ऊपर आपको + का आइकॉन दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर Create Reels वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • नीचे कैमरा का आप्शन होगा उस पर क्लिक करें, और विडियो बनाना शुरू करें.
  • Screen पर दिए गए Tool की मदद से विडियो को Edit, crop कर सकते हैं और विडियो में effect भी डाल सकते हैं.
  • विडियो को Complete बना लेने के बाद अपलोड वाले आप्शन पर क्लिक करें, इस प्रकार से आपकी Instagram Reels बनकर तैयार हो जायेगी.
  • आप चाहें तो पहले से ही कोई Short Video बनाकर रख सकते हैं, और उसे भी अपलोड कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाए (Instagram Reel Se Paise Kaise Kamaye)

Instagram Reels से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने Follower बढाने होंगे. तभी आपको Sponsor के लिए ऑफर आयेंगे, और फेसबुक भी 10000 फॉलोवर होने पर Reels को Monetize करता है. Instagram Reels में अपने Follower बढाकर पैसे कमाने के लिए आपको नीचे बताई गयी कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

#1 – रील्स का विषय (Niche) Select करें

Niche एक केटेगरी होती है जिससे Related आपको Content बनाना होता है, जैसे आप Health, Make Money, Travel, Food आदि से Related विडियो बनाते हैं तो यह आपकी Niche हो गयी. अगर आप एक Niche पर काम करते हैं तो आप कम Follower में भी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#2 – Daily Reel Video बनायें

Niche Select करने के बाद आप डेली कम से कम 1 विडियो जरुर बनाएं. शुरुवात में कम से कम 3 महीने तक तो आपको डेली 1 विडियो अपलोड करनी चाहिए. इससे आपके Follower भी जल्दी बढेंगे.

#3 – Quality Video बनायें

विडियो बनाते समय आपको यह भी ध्यान में रखना है कि आपका Content Quality वाला होना चाहिए. जब आपके विडियो से लोगों को कुछ Value मिलेगी तभी वह आपकी विडियो को लाइक, शेयर, कमेंट करेंगे और आपको फॉलो भी करेंगे. इसलिए Quality पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है.

#4 – Hashtag का इस्तेमाल करें

विडियो के साथ हैशटैग का इस्तेमाल जरुर करें, इससे आपकी विडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचेगी. हैशटैग का इस्तेमाल करने से आपकी विडियो यूजर के interest के हिसाब से सर्च में भी आने लगती है.

हैशटैग के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हो. आप गूगल में अपनी विडियो के टॉपिक के अनुसार हैशटैग सर्च कर सकते हैं और जो ट्रेंडिंग हैशटैग हैं उन्हें विडियो में add कर सकते हैं.

#5 – पैसे कमाना शुरू करें

जब आप 3 महीने तक इस  इस प्रोसेस को फॉलो करोगे तो जरुर आप Instagram Reels से पैसे कमा पाओगे. Instagram Reels से आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

Instagram Reels से पैसे कमाने का तरीका

Instagram Reels से पैसे कमाने के लिए कुछ बेस्ट तरीके हमने आपको नीचे बताये हैं –

 #1 – Affiliaate Marketing के द्वारा Instagram Reels से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका Affiliate Marketing है. आप अपने Niche से Related प्रोडक्ट का Affiliate Instagram Reels के द्वारा कर सकते हैं. आप अपने Instagram Bio में उस प्रोडक्ट का लिंक जरुर दें जिसे आप प्रोमोट कर रहे हैं. अगर कोई यूजर आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है.

Sponsorship Instagram Reels से पैसे कमाने का सबसे Popular तरीका है. अनेक सारे ब्रांड आपके Content और Follower के अनुसार आपसे अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करवाते हैं और बदले में आपको अच्छे – खासे पैसे देते हैं. Sponsorship के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको अपने Follower की संख्या बढ़ानी होगी.

आप एक Sponsorship से 1 लाख रूपये भी कमा सकते हैं. Sponsorship के लिए कंपनी खुद आपके पास आती है. अगर आप Quality Content पर फोकस करते हैं तो Sponsorship सबसे Best तरीका है इन्स्टाग्राम रील से पैसे कमाने का.

#3 – खुद का Product बेचकर Instagram Reels से पैसे कमाए

अगर आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है, चाहे वह कोई कोर्स, सॉफ्टवेयर या कोई वस्तु है, तो आप अपने प्रोडक्ट को विडियो के द्वारा प्रोमोट कर सकते हैं और अपनी Sell को बढा सकते हैं, और अपने बिज़नस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

#4 – Paid Post के द्वारा Instagram Reels से पैसे कमाए

Instagram पर बहुत सारे नए Creator होते हैं जिन्हें अपने फॉलोवर बढाने होते हैं, अगर आपके पास अच्छे – खासे Follower की संख्या है तो नए Creator आपसे Contact करेंगे. आपको अपनी एक विडियो में उनको Feature करना होगा और बदले में वे आपको पैसे देंगे.

#5 – Reels को Monetize करके पैसे कमाए

आप अपने Instagram Reels को Facebook Audience Network के द्वारा Monetize करके भी पैसे कमा सकते हैं. Instagram Reels पर Ad दिखाने के लिए पहले आपको अपने अकाउंट को Professional Account में Switch करना होगा, और Check करना होगा कि आपका अकाउंट अभी Ad दिखाने के लिए Eligible है या नहीं.

अगर आप Ad Show करने के लिए Eligible होते हैं तो आपका Instagram Account Monetize हो जाएगा और आप Facebook Audience Network के द्वारा पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Instagram Reels से पैसे कैसे कमाए हिंदी में            

अगर आप Instagram Reels से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करना होगा और अपने Follower की संख्या बढानी होगी. जितने ज्यादा आपके Follower होंगे उतने ही ज्यादा आपके Chance होंगे Instagram Reels से पैसे कमाने के.

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा, और आपको अपने सभी सवालों का जवाब भी मिला होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और Instagram Reels से पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

Leave a Comment