(ऑनलाइन तरीकें) घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye


क्या आप अपनी नौकरी से परेशान हो गए हैं और जानना चाहते हैं कि Ghar Baithe online Paise Kaise Kamaye, तो आप एकदम सही लेख पर आये हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपके साथ पूरे 15 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ऑनलाइन अच्छे – खासे पैसे कमा सकते हैं.

आज के समय में लगभग सभी लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही तरीकों के बारे में पता नहीं रहता है जिस कारण से वे ऑनलाइन पैसे कमाने में असमर्थ रहते हैं. हम जिस युग में जी रहे हैं वह डिजिटल युग है इसलिए इन्टरनेट का इस्तेमाल करके पैसे कमाना ज्यादा कठिन काम भी नहीं है.

अनेक सारे ऐसे लोग हैं जो घर बैठे ऑनलाइन लाखों रूपये की कमाई करते हैं, हम भी खुद घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाते हैं. इसलिए आपको अच्छी और सही जानकारी देने में सक्षम हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में – घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीजें

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी – (ऑनलाइन कमाई ले लिए जरूरी टूल्स)

  • Android Mobile Phone
  • कंप्यूटर या लैपटॉप
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • कोई भी एक स्किल
  • बहुत सारी प्रैक्टिस
  • काम करने की उत्साह
  • काम में निरंतरता
  • बहुत सारा धैर्य

महिलाएं और पुरुष घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं, जिनमें से हमने आपको 15 सबसे बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है. आप अपनी योग्यता के अनुसार नीचे बताये गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके लाखों रुपया कमा सकते हैं.

लेकिन ध्यान में रखने वाली बात है कि ऑनलाइन पैसे कमाने में आपको कड़ी मेहनत के साथ धैर्य रखने की जरुरत भी है, अगर आपके काम में निरंतरता है तो आज से 1 – 2 साल बाद आप एक अलग मुकाम पर रहेंगे.

यहाँ ऑनलाइन घर पैठे पैसे कमाने के निम्न तरीके दिए गये है जिनका उपयोग कर आप आसानी से पैसे कमा सकते है.

#1 – रोज ऑनलाइन घर बैठे Blogging करके पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका ब्लॉगिंग है. ब्लॉग एक डिजिटल डायरी होती है जिसमें आपको नियमित रूप से भिन्न विषयों पर लेख प्रकाशित करने होते हैं. जैसे आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो यह भी एक ब्लॉग ही है. ब्लॉगिंग सीखने के लिए आप YouTube पर विडियो देख सकते हैं या फिर हमारे ब्लॉग के Blogging केटेगरी वाले लेख पढ़ सकते हैं.

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके मौजूद हैं, जैसे आप Google AdSense, Affiliate Marketing, Paid Promotion, कोर्स बेचकर आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

#2 – Affiliate Marketing से घर बैठे पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन बिज़नस है जहाँ पर आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक लिंक के द्वारा प्रमोट करना होता है और अगर कोई यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले में कंपनी आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देती है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास एक ऑनलाइन प्लेटफार्म का होना जरुरी है, जैसे ब्लॉग, YouTube चैनल, सोशल मीडिया पेज आदि. अगर आप एक सही रणनीति के तहत एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप महीने में लाखों रूपये बहुत आसानी से कमा सकते हैं.

#3 – मोबाइल से घर बैठे YouTube विडियो बनाकर पैसे कमाए

YouTube पर विडियो देखना आज किसे पसंद नहीं है. YouTube पर आपको लगभग सभी विषयों पर ढेर सारे विडियो देखने को मिल जाते हैं. अगर आपके अन्दर भी कुछ टैलेंट है तो आप भी अपना एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं और जब आपके सब्सक्राइबर बढ़ जायेंगे तो आप YouTube से अनेक तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

जैसे गूगल एड्सेंस, स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग आदि. भारत के अनेक सारे YouTuber लाखों में कमाई कर रहे हैं और कुछ Popular YouTuber तो करोड़ों में भी कमाई कर रहे हैं.

#4 – Content Writing से पैसे कमाए

Content Writing मौजूदा समय में एक High Paying Skill है, जिसके द्वारा भी आप अच्छी – खासी कमाई कर सकते हैं. आजकल अनेक सारे लोग अपना ब्लॉग बना रहे हैं लेकिन समय की कमी के कारण वे अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट राइटर Hire करते हैं.

अगर आपके अन्दर लिखने की कला है तो आप ब्लॉग के Contact Us पेज के द्वारा ब्लॉग ओनर से संपर्क कर सकते हैं, और अगर उन्हें कंटेंट राइटर की जरुरत होगी तो वे आपसे सैंपल के तौर पर एक आर्टिकल लेंगे.

अगर उनको आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल पसंद आता है तो वे आपको अपने ब्लॉग के लिए राइटर Hire कर लेंगे. इसके अलावा आप फेसबुक ग्रुप के द्वारा भी ऐसे लोगों को Find कर सकते हैं जिन्हें कंटेंट राइटर की जरुरत है.

#5 – घर बैठे Freelancing करके पैसे कमाए

Freelancing घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति, जिसे कि फ्रीलांसर कहते हैं, अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमाता है.

अगर आपके अन्दर कोई भी स्किल है जैसे कि वेब डिजाइनिंग, राइटिंग, कोडिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, विडियो एडिटिंग, डाटा एंट्री आदि, तो आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट (जैसे – Freelancer, Fiverr, Upwork) पर अपना अकाउंट बना सकते हैं, और अपनी स्किल को प्रोफाइल में Mention कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आपको अपनी प्रोफाइल को आकर्षक और प्रोफेशनल बनाना जरुरी है.

अगर किसी क्लाइंट को आपकी प्रोफाइल पसंद आती है और उसके पास आपकी स्किल से सम्बंधित काम है तो वह आपसे काम के लिए संपर्क करेगा. और जब आप काम को पूरा कर लेंगे तो आपको Payment कर दी जाती है. आप फ्रीलांसिंग को एक ऑनलाइन बिज़नस भी बना सकते हैं.

#6 –Mobile App बनाकर पैसे कमाए

आजकल बहुत सारे लोग मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर भी पैसे कमा रहे हैं. अगर आपको कोडिंग का ज्ञान है और आप एक Creative इंसान हैं तो आप एक ऐसी एप्लीकेशन बना सकते हैं जिससे लोगों को कुछ फायदा मिले या फिर जो लोगों के किसी समस्या को सुलझा दें.

अगर आपके द्वारा बनाई गयी एप्लीकेशन को लोग खूब पसंद करते हैं और उसे ज्यादा से ज्यादा डाउनलोड करते हैं तो आप अपनी एप्लीकेशन में Google AdMob, फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क, Paid Service आदि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. 

#7 – पैसा कमाने वाला App से घर बैठे पैसे कमाए

आपके मोबाइल में ऐसी अनेक सारी एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का अवसर देती हैं. जिनमें से कई एप्लीकेशन के बारे में तो हम आपको अपने ब्लॉग में भी बता चुके हैं. मोबाइल एप्लीकेशन में आपको भिन्न – भिन्न टास्क को पूरा करना होता है और बदले में आप पैसे कमा सकते हैं.

कुछ प्रमुख घर बैठे पैसा कमाने वाली एप्लीकेशन निम्न प्रकार से हैं –

#8 – Earning Website से पैसे कमाए

इन्टरनेट पर अनेक ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जिनके द्वारा भी आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. हमने अपने एक पिछले लेख में आपको ऐसी वेबसाइटों के बारे में बताया है. ऑनलाइन पैसे कमाने वाली वेबसाइट में भी अलग – अलग टास्क होते हैं जिन्हें पूरा करने पर आपको पैसे दिए जाते हैं.

#9 – Mobile Game खेलकर पैसे कमाए

अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप ऐसे गेम खेल सकते हैं जो आपको रातों – रात करोडपति बना सकते हैं. गेमिंग इंडस्ट्री बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है, इसलिए डेवलपर ऐसे गेम बना रहे हैं जिसे खेलकर यूजर को कुछ फायदा मिले. कुछ प्रसिद्ध मोबाइल गेम निम्न प्रकार से हैं जिन्हें आप खेल सकते हैं –

#10 – URL Shortner से पैसे कमाए

URL Shortener ऐसी वेबसाइट होती हैं जहाँ पर आप किसी भी URL को Short कर सकते हैं. आप Short किये गए URL को सोशल मीडिया पर शेयर करें और जब कोई यूजर उस URL पर क्लिक करता है तो पहले उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है फिर वह Main website पर पहुँचता है. यूजर जो यह विज्ञापन देखता है आपको उसी के पैसे मिलते हैं.

URL Shortner से पैसे कमाने के लिए आपको एक सही रणनीति बनानी होगी, तभी आप इससे ज्यादा पैसे कमा पायेंगे. जितने ज्यादा लोग विज्ञापन को देखेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

#11– Social Media से ऑनलाइन पैसे कमाए

आजकल लोग सोशल मीडिया इन्फ्लुन्सर बनकर भी लाखों रुपया महिना कमा रहे हैं. सोशल मीडिया इन्फ्लुन्सर बनने के लिए आपको किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करना होगा और जब आपको Follower की संख्या बढ़ने लगेगी तो आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं.

हमने अपने पिछले लेखों में आपको हर एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म से पैसे कमाने की जानकारी दी है, इसलिए आप अच्छे से समझने के लिए निम्न लेखों को पढ़ सकते हैं.

#12 – Dropshipping से ऑनलाइन पैसे कमाए

Drop shipping में एक ऑनलाइन स्टोर होता है जिसमे विभिन्न तरह के प्रोडक्ट होते है जिन्हें ग्राहक खरीद सकते है. सरल शब्दों में कहा जाये तो जैसे कि आप अपने आसपास बाजार में कोई स्टोर देखते है जिसमे विभिन्न तरह के प्रोडक्ट होते है जैसे कि बिगबाजार, विशाल मेगा मार्ट इत्यादि. इसमें वह स्टोर विभिन्न तरह के प्रोडक्ट को उनकी कंपनी से खरीदता है और ग्राहकों को कुछ दाम बढ़ाकर बेचता है जिससे उसकी कमाई होती है.

वैसे ही आप सामान बेचने का ऑनलाइन माध्यम अपना सकते हैं. जिसमे आप अपने या किसी और के प्रोडक्ट को ऑनलाइन स्टोर की मदद से बेचकर पैसे कमा सकते है. इसमें आपको कोई स्टोर, सामान खरीदने इत्यादि की आवश्यकता भी नही पड़ती है व साथ ही ना आपको ग्राहकों तक सामान पहुँचाना होता है.

Dropshipping में आपको एक ऑनलाइन प्लेटफार्म बनाना पड़ता है जिसमें कि आप विभिन्न प्रोडक्ट की जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं और जब कोई यूजर प्रोडक्ट खरीदता है आपको फायदा मिलता है.

#13 – Sell Photo (फोटो बेचकर पैसे कमाए)

अगर आप अच्छी फोटोग्राफी करते हैं तो आप फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. फोटो बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको एक अच्छी फोटो क्लिक करनी होती है फिर उसे Watermark लगाकर फेसबुक, इन्स्टाग्राम आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड करना होता है.

अगर किसी यूजर को वह फोटो पसंद आती है तो वह आपसे फोटो लेने के लिए संपर्क करेगा, और आप उसे फोटो बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अधिक फॉलोवर नहीं है तो आप इन्टरनेट पर उपलब्ध फोटो बेचने वाली वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाकर वेबसाइट की Policy के अनुरूप फोटो अपलोड कर सकते हैं. जब वह वेबसाइट आपको फोटो को Approve कर देती है तो वह फोटो वेबसाइट में लोगों को दिखने लगती है.

अगर कोई यूजर आपके द्वारा अपलोड की गयी फोटो को खरीदता है तो इसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं. कुछ फोटो बेचने वाली वेबसाइट निम्न प्रकार से हैं.

  • Shutterstocks
  • Alamy
  • Bigstock
  • IStock Photo

#14 – Share Market में निवेश करके पैसे कमाए

शेयर मार्केट को पूंजी मार्केट भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें इतना पैसा है कि जो पुरे देश के पैसों की प्यास को बुझा सकता है. आज के समय में ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना बहुत आसान हो गया है. अगर आपको शेयर मार्केट की अच्छी समझ है तो आप शेयर मार्केट के द्वारा प्रतिदिन लाखों रूपये भी कमा सकते हैं.

लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट के विषय में अधिक नॉलेज नहीं है तो आप शुरुवात में शेयर मार्केट सीख सकते हैं और धीरे – धीरे निवेश करना शुरू कर सकते हैं. जब आपको शेयर मार्केट का अच्छा नॉलेज हो जाएगा और आप मुनाफा कमाने लगेंगे तो आप घर बैठकर पैसे कमा सकते हैं. शेयर मार्केट में निवेश करने के कुछ Best Application निम्नलिखित हैं –

#15  – Crypto Trading से घर से पैसे कमाए

क्रिप्टोकरेंसी आज के समय में सबसे अधिक चर्चा में है, जिसके दाम बहुत तेजी से घटते – बढ़ते रहते हैं. यह एक Virtual करेंसी है जिस पर किसी देश, सरकार या बैंक का कोई अधिकार नहीं है. क्रिप्टोकरेंसी को आप आम नोटों की तरह अपने पर्स में नहीं रख सकते, बैंक में जमा नहीं कर सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी आपके ऑनलाइन वॉलेट में सुरक्षित रहती है.

क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा आप ऑनलाइन खरीददारी कर सकते हैं, साथ में इसमें शेयर मार्केट की भांति ट्रेडिंग कर सकते हैं. आप क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं और जब इसके दाम बढ़ जायेंगे तो इसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने के लिए कुछ बेस्ट एप्लीकेशन निम्न प्रकार से हैं –

  • WazirX App
  • Coin Switch Kuber App
  • Coin DCX App

क्रिप्टोकरेंसी और शेयर बाजार दोनों में जोखिम का ख़तरा रहता है इसलिए आप अपनी सूझ –बूझ के साथ इनमें निवेश करें.

Video By Sugandha Sharma

FAQs: Ghar Baithe online Paise Kaise Kamaye

क्या घर बैठे पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जिनके बारे में हमने लेख में विस्तार से बताया है.

ऑनलाइन घर बैठे कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप ऑनलाइन लाखों रूपये महीने कमा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी एक स्किल पर कुछ सालों तक काम करना होगा.

निष्कर्ष: रोज घर बैठे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

हमारे द्वारा इस लेख में बताये गए तरीकों को अपनाकर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. अगर आपने Ghar Baithe online Paise Kaise Kamaye जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ा है तो आप एक ऐसा तरीका चुन लें जिसमें आप अच्छे हैं या फिर जिसे करने में आपको रूचि हो, इसके बाद सपने द्वारा चुने गए उस तरीके पर 1 – 2 साल जमकर मेहनत करें. जरुर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में सफलता मिलेगी.

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. और अगर इस लेख के विषय में आपके कोई सवाल, प्रतिक्रिया या सुझाव हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

Leave a Comment