क्या में २ अलग अलग बैंक Cash credit limit बनवा सकते हैं? – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

क्या में २ अलग अलग बैंक Cash credit limit बनवा सकते हें? इसका जवाब है हाँ बनवा सकते है. अगर किसी बैंक से आपका क्रेडिट लिमिट है तो आप अगर चाहते है की दूसरे बैंक से आपको Cash Credit Limit मिल जायेगा तो जरूर मिलेगा। यहाँ पर जानकारी मिलेगा कैसे आपको 2 बैंक का कॅश क्रेडिट लिमिट मिलेगा? और इसके लिए क्या जरूरते है.

Cash Credit एक Short Term loan होता है जो की बैंक द्वारा दिया जाता है. ऐसे में अगर किसी का क्रेडिट अच्छा है तो उसके हिसाब से बैंक एक शार्ट टर्म लोन ऑफर करते है. जिसमे ज्यादातर बिज़नेस, फाइनेंसियल इंस्टीटूट्स और किसी इंडिविजुअल को मिलता है. जो की बैंक के रिक्वायरमेंट्स को पूरा करता है और बैंक को लगता है. तो वह Cash credit offer करते है.

किसी भी Business को आगे बढ़ाने के लिए Loan की जरूरत पड़ती ही है, अगर आप भी Business करते है और आपको पैसों की जरूरत है तो आप Cash Credit Account Open करवा सकते है। मगर ये बात ध्यान रखिए की आप एक Business या Firm पर केवल एक ही Cash Credit Account खुलवा सकते है। 

यदि आपको भी अपने Business को चलाने मे पैसों की जरूरत पड़ रही है तो ऐसे मे आप Bank से Loan ले सकते है, इसमे आप जो भी पैसे खर्च करेंगे या Withdraw करेंगे केवल उनका ही ब्याज देना होता है। आप मे से बहुत लोग इसके बारे मे पहले से भी जानते होंगे। 

मगर उन्हे ये मालूम नहीं होगा कि Cash Credit Account कैसे Open करवाते है और किन-किन Documents की जरूरत होती है, CC Account के फायदे और नुकसान इन सभी चीजों के बारे मे आपको बताया गया है जिन्हे आप आगे इसी आर्टिकल मे पढ़ेंगे।

Cash Credit Loan क्या है?

Cash Credit (CC) एक Short Term Loan है, जो केवल Business करने वाले या Enterprenuer को ही दिया है ताकि वो अपने Working Capital को Manage कर पाए। इन पर बाकी Loans के मुताबिक थोड़ा-कम Interest Rate लगता है यही कारण है कि अधिकतर बिजनेसमैन इस लोन को ले लेते है। 

इसमे Loan की अवधि एक वर्ष की होती है जिसे प्रत्येक वर्ष बढ़ाया भी जा सकता है या अगर आपको Loan नहीं चाहिए तो आप एप्लीकेशन देकर उसे बंद भी करवा सकते है। 


Cash Credit Limit कितनी होगी ये NBFC या Bank द्वारा तय किया जाता है, Loan लेने के लिए आपको अपने Products को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है मगर आप Loan जमा नहीं कर पाते है तो बैंक आपके प्रोडक्टस को बेचकर पैसा ले सकती है। 

इस CC Loan को Business मे होने जरूरी खर्च जैसे कि:- Raw Material लाने के लिए, काम कर रहे मजदूर को पैसे देने हो या कोई मशीन खरीदनी हो तो इन सभी चीजों के लिए ये Cash Credit Loan मिलता है। 

Cash Credit Account Open कैसे करवाए?

Savings Account मे जितने पैसे आपने जमा करवाए है केवल उन्ही को ही निकाल सकते है मगर Cash Credit खाता चालू करवाने के बाद आप ज्यादा पैसे भी निकाल सकते है। वैसे तो लगभग सभी बैंक मे इसकी सुविधा दी जाती है मगर फिर भी पहले आपको अपने शाखा पर जाकर पता कर लेना की क्या वो Cash Credit Account चालू करते है या नहीं?

SBI, HDFC, Bank of Baroda या Punjab National Bank ये सभी Bank Cash Credit Account Open करवाते है, कुछ बैंक मे इसे Working Capital Finance के नाम से जानते है। 

इस तरह के खाते किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए नहीं होते है अगर आप कोई व्यवसाय करते है तभी आपको ये लोन मिल पाएगा क्योंकि कोई भी बैंक ये Loan Approve करने से पहले आपके व्यवसाय को वेरीफाई करता है, CIBIL Score Check करता है और उनके हिसाब से सभी चीजे सही होंगी तभी वो आपको Loan देंगे। 

जिसके बाद Document Verification होता है फिर आपके घर और बिजनस के जगह पर भी जाकर Address Verify किया जाता है। 

CC Account खुलवाने के लिए किन Documents की जरूरत होती है?

CC Account चलाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है यदि ये आपके पूरे है तो आपको खाता चालू करवाने मे आसानी हो जाती है, नीचे हमने इन सभी दस्तावेजों के बारे मे बताया हुआ है। 

कैश क्रेडिट की महत्वपूर्ण विशेषताएं 

1) इस लोन की सभी अच्छी बात ये है कि इसमे से आप जीतने भी पैसे खर्च करते है केवल उन्ही पैसों का ब्याज देना होता है, जैसे मान लीजिए की आपके पास 1 लाख रुपए की ही Cash Credit Limit है और आपने पूरे वर्ष मे केवल 20 हजार रुपए ही Withdraw किये है। 

तो आपको केवल उन्ही 20 हजार रुपए का ही ब्याज देना होता है। 

2) जब आप कोई लोन लेते है तो उसमे कमिटमेंट चार्ज भी जुड़ा होता है, ठीक इसी प्रकार से ही CC Loan मे भी कमिटमेंट चार्ज होता है मगर ये एक Short Term Loan है इसीलिए इसमे कमिटमेंट चार्ज बहुत ही कम होता है। 


3) लोन लेने से पहले दूसरी चीजों को गिरवी रखना पड़ता है तभी कोई बैंक या लोन देने वाली संस्था आपको लोन देती है मगर इसमे ऐसा नहीं है, बिना कोई समान गिरवी रखे आपको लोन मिल जाता है। 

4) इस लोन को लेने के लिए किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है। 

क्या दो अलग-अलग बैंक मे Cash Credit Account Open करवा सकता हूँ?

जैसा हमने आपको ऊपर बताया था की बैंक वाले आपके Business Account या Turnover को देखकर ही लोन की लिमिट बताते है, यदि आपको अपने CC Limit कम लग रही है तो ऐसे मे कुछ लोगों का ये मानना है की यदि वो दो अलग-अलग Bank मे Account Open करवा ले। 

तो ऐसा करने से उनकी Cash Credit Limit बढ़ सकती है मगर ऐसा नहीं हो सकता है, अगर आपके पास पहले से ही एक CC Account है और अब दूसरे बैंक मे जाकर भी कैश क्रेडिट अकाउंट चालू करवाने जाएंगे तो आपको ऐसा करने से मना करदेंगे। 

क्योंकि एक बिजनस पर केवल एक ही Cash Credit Account चलाया जा सकता है। 

कैश क्रेडिट लोन पर कितनी ब्याज दर देनी होती है?

बहुत सारे ऐसे बैंक और लोन संस्था है जो आपको ये कैश क्रेडिट लोन देती है और सभी बैंक मे अलग-अलग ब्याज दर पर लोन दिया जाता है, इसी वजह से हम आपको सही रूप से नहीं बता सकते है कि आपको अपने लोन पर कितना ब्याज डर देना पड़ेगा। 

इसके बारे मे पूरी सही जानकारी आपको बैंक जाने के बाद ही मालूम चल सकती है क्योंकि आप कितने रुपए का कैश क्रेडिट लिमिट बनवा रहे है ये उस बात पर भी निर्भर करती है। 

कैश क्रेडिट के लाभ और नुकसान

लाभ नुकसान
किसी गारंटी व गिरवीं की आवश्यकता नहीं है ब्याज की दर अधिक है
उपयोग की गई राशि पर ब्याज लगता है शॉर्ट टर्म लोन
कोई CIBIL स्कोर जाँच की आवश्यकता नहीं है 12 महीने की कम अवधि
चुकाया गया ब्याज टैक्सेबल है स्टार्टअप द्वारा लाभ उठाना मुश्किल
आसानी से उपलब्ध मुख्य रूप से वर्किंग कैपिटल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है

Final Words:- 

अगर आपको भी अपने बिजनस मे छोटे-मोटे खर्च के लिए कोई लोन चाहिए तो उसके लिए सभी बैंक मे “Cash Credit Loan” या “Working Capital Finance” के नाम से आपको लोन मिल जाएंगे। इन्ही के बारे मे आज हमने आपको जानकारी दी है जो आपको जरूर पसंद आई होगी। 

यदि आपको इसी से जुड़ा कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर पूछ सकते है।˘

Leave a Comment