गूगल कक्षा क्या है और इस्तेमाल कैसे करें (Google Clossroom In Hindi)


Google Clossroom Kya Hai In Hindi: आज के इस लेख में हम जानेंगे Google Classroom क्या है, गूगल क्लासरूम का इतिहास, गूगल क्लासरूम की विशेषताएं और गूगल क्लासरूम का उपयोग कैसे करें.

Google Classroom एक e-learning प्लेटफ़ॉर्म है, अगर आप ऑनलाइन क्लास देना चाहते हैं या ऑनलाइन क्लास पढना चाहते हैं तो गूगल क्लासरूम एक बढ़िया विकल्प है, यह गूगल की ऐसी सर्विस है जिसका लाभ शिक्षकों और विधार्थियों दोनों को मिलता है.

गूगल क्लासरूम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें, तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं इस लेख – गूगल क्लासरूम क्या है इन हिंदी.

Quick Review of Google Classroom in Hindi

प्रोडक्ट का नाम Google Classroom
प्रोडक्ट की केटेगरी Online Education
प्रोडक्ट निर्माता Google Inc
प्रोडक्ट कब लांच किया गया 12 August 2014
किस डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं Windows, Android, iOS, Web App
इस्तेमाल करने के लिए संसाधन Google Account, Internet Device & Connection
Google Classroom in Hindi

गूगल क्लासरूम क्या है (Google Classroom in Hindi)

Google Classroom गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म है जो बिल्कुल किसी कक्षा की तरह है, जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति शिक्षा प्रदान करने और शिक्षा प्राप्त करने के लिए कर सकता है. यह गूगल की सर्विस G-Suite का ही एक हिस्सा है. Google Classroom उन अध्यापक और विधार्थियों के लिए बहुत लाभदायक है जो मुफ्त में ऑनलाइन शिक्षा का आदान – प्रदान करना चाहते हैं.

अध्यापक गूगल क्लासरूम में एक क्लास बना सकता है और विधार्थियों को पढ़ा सकता है. साथ ही वह विधार्थियों को गृह कार्य जैसे असाइनमेंट, प्रश्न उत्तर आदि दे सकता है. Google Classroom को मुख्य रूप से कागजों का उपयोग खत्म करने और शिक्षा को डिजिटल बनाने के लिए किया गया था.

गूगल क्लासरूम का उपयोग आप classroom.google.com वेबसाइट और गूगल क्लासरूम एप डाउनलोड करके एवं कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र में Google Classroom extension को डाउनलोड कर आसानी से कर सकते है.

जैसे – जैसे ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में विकास हुआ, तो Google Classroom का उपयोग व्यापक रूप से होने लगा, क्योंकि गूगल क्लासरूम के द्वारा अध्यापक तुरंत कागज़ रहित निर्देशों को लागू कर सकते हैं.

Google Classroom G-Suite का एक हिस्सा है इसलिए यह Google डॉक्स, गूगल शीट्स, स्लाइड्स, साइट्स, अर्थ, कैलेंडर और जीमेल के साथ काम करता है और Face to Face Live teaching के लिए Google Meet का इस्तेमाल करता है. गूगल क्लासरूम में शिक्षक छात्रों को एक Class Code के द्वारा क्लास में शामिल होने के लिए Invite कर सकते हैं.

गूगल क्लासरूम का इतिहास (History of Google Classroom in Hindi)

गूगल ने G-Suite के कुछ सदस्यों के सामने 6 मई 2014 को गूगल क्लासरूम को पेश किया था, लेकिन यह अधकारिक रूप से 14 अगस्त 2014 को लांच किया गया. शुरुवात में यह प्लेटफ़ॉर्म उतना अधिक लोकप्रिय नहीं था लेकिन गूगल इसे बेहतर बनाने के प्रयास में लगा हुआ था, और समय – समय पर इसमें नये – नये Feature को जोड़ता गया.

जैसे 2015 में फाइल को शेयर करने के लिए Share Button, असाइनमेंट्स की निर्धारित तारीख के लिए कैलेंडर आदि. साल 2017 में गूगल में गूगल क्लासरूम में एक बदलाव किया जिसमें यूजर अपने पर्सनल गूगल अकाउंट से भी गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल कर सकता है. पहले गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल करने के लिए G-Suite एजुकेशन अकाउंट की जरुरत होती थी.

2020 में गूगल ने गूगल क्लासरूम में Google Meet को भी integrate किया. Google Classroom सबसे अधिक प्रचलित 2020 में Covid महामारी के दौरान ही हुआ, लॉकडाउन होने के कारण ऑनलाइन क्लास अधिक चलने लगी थी जिसके लिए अध्यापकों को एक बेहतर ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म की जरूरत थी.

गूगल क्लासरूम की विशेषतायें (Feature of Google Classroom in Hindi)

गूगल ने ऑनलाइन शिक्षा को आसान बनाने के लिए Google Classroom में बहुत अच्छे Feature Add किये हैं जो एक विधार्थी और शिक्षक दोनों को लाभ पहुंचाते हैं. चलिए Google Classroom के प्रमुख Feature पर एक नजर डाल लेते हैं.

1 – मुफ्त में उपलब्ध है (Free Platform)

गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल शिक्षक और छात्र बिलकुल फ्री में कर सकते है, यह गूगल क्लासरूम का सबसे बड़ा फायदा है. क्योंकि कई सारे ऑनलाइन पोर्टल उपयोग करने के बहुत ज्यादा पैसे वसूलते हैं. गूगल क्लासरूम के मुफ्त होने से कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है. बस आपके पास इंटरनेट डिवाइस और इन्टरनेट कनेक्शन का होना जरुरी है.

2 – बच्चों को काम दे सकते हैं

गूगल क्लासरूम के द्वारा शिक्षक बच्चों को विभिन्न प्रकार के काम दे सकते हैं और यह भी Check कर सकते हैं कि किस बच्चे ने काम को सबमिट किया और किसने नहीं. अध्यापक छात्रों को असाइनमेंट्स, क्विज, प्रश्न – उत्तर आदि दे सकते हैं.

3 – ग्रेडिंग सिस्टम

गूगल Classroom के ग्रेडिंग सिस्टम के द्वारा अध्यापक हर एक छात्र की प्रगति पर नजर रख सकते हैं. Google Classroom का यह Feature इसको अन्य एप्लीकेशन से अलग बनाता है. जब अध्यापक छात्रों को कोई काम करने के लिए देते हैं तो ग्रेडिंग सिस्टम के द्वारा वे छात्रों को काम के अनुसार ग्रेड दे सकते हैं, इससे हर एक छात्र की प्रगति का आंकलन किया जा सकता है.

4 – आसान इंटरफ़ेस है

गूगल क्लासरूम का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है जिससे एक ऐसा यूजर जिसे टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक जानकारी नहीं है वह भी Google Classroom का इस्तेमाल कर सकता है.

5 – मोबाइल में भी काम करता है

गूगल ने 2015 में Google Classroom के मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया था, और अभी गूगल क्लासरूम एंड्राइड और iOS दोनों स्मार्टफोन में कुशलता के साथ कार्य करता है. इसलिए अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल के द्वारा ही गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6  – Two –Way Communication

गूगल क्लासरूम में अध्यापक और विधार्थी दोनों कम्युनिकेशन कर सकते हैं. शिक्षक क्लास की Live Stream के दौरान अनाउंसमेन्ट्स पोस्ट कर सकते हैं और विधार्थी उस पर कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं. 

गूगल क्लासरूम में अकाउंट कैसे बनायें

Google Classroom में अकाउंट बनाना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आपके पास बस एक Gmail ID होनी चाहिये उसके बाद आप स्मार्टफोन या लैपटॉप के द्वारा आसानी से गूगल क्लासरूम में अकाउंट बनाकर उपयोग कर सकते हैं.

कंप्यूटर, लैपटॉप में गूगल क्लासरूम में अकाउंट कैसे बनायें

  • कंप्यूटर या मोबाइल में गूगल क्लासरूम में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले गूगल में Google Classroom लिखकर सर्च करें और गूगल क्लासरूम की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन कर लीजिये.
  • इसके बाद Sign in पर क्लिक करें और यहाँ पर Google Classroom सेलेक्ट कीजिये.
  • इसके बाद अपनी Gmail ID के द्वारा गूगल क्लासरूम में Sign in कर लीजिये.
  • इस प्रकार आप कंप्यूटर या लैपटॉप में गूगल क्लासरूम अकाउंट बना सकते हैं.
Google Classroom
Google Classroom

मोबाइल से गूगल क्लासरूम अकाउंट कैसे बनायें

  • मोबाइल से गूगल क्लासरूम अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप Play Store से गूगल क्लासरूम की एप्प को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये.
  • इसके बाद Get Started पर क्लिक करें और अपनी Gmail ID से गूगल क्लासरूम में Sign in कर लीजिए.
  • अब आपका गूगल क्लासरूम अकाउंट बनकर तैयार हो गया है, आप यहाँ पर क्लास बना सकते हैं या फिर क्लास को ज्वाइन कर सकते हैं.

गूगल क्लासरूम में क्लास कैसे बनायें

अगर आप एक Teacher है तो गूगल क्लासरूम में क्लास बनाने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

#1 – सबसे पहले आप अपने Google Classroom Account  में Login कर लीजिये.

#2 – अब यहाँ पर आपको सो विकल्प दिखाई देंगे Create Class और Join Class. अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके सामने एक + का आइकॉन होगा उस पर क्लिक करते ही आपके सामने Create Class और Join Class का विकल्प आ जायेगा.  

#3 – अब आपको Create Class वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

#4 – जैसे ही आप Create Class पर क्लिक करेंगे आपको सामने Pop up Window में Terms & Condition का पेज ओपन होगा, आप T&C को एक्सेप्ट करके Continue वाले विकल्प पर क्लिक करें.

#5 – अब आपको यहाँ पर Class Name (कक्षा का नाम), Section (कक्षा का सेक्शन A, B, C आदि), Subject (विषय का नाम) और Room (छात्रों की संख्या) को Fill करके Create वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

गूगल क्लासरूम में क्लास बनाने का तरीका
गूगल क्लासरूम में क्लास बनाने का तरीका

#6 – इन सारे स्टेप को फॉलो करने के बाद आपकी Class Create हो जायेगी, अब आप लिंक भेजकर या Class Code के द्वारा बच्चों को Class में Invite कर सकते हैं.

गूगल क्लासरूम ज्वाइन कैसे करें

अगर आप Student हैं तो गूगल कक्षा में शामिल होने के लिए क्लासरूम ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप Google Classroom में Login कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको Join Class वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब जो Class Code आपको दिया गया है उसे यहाँ Class Code वाले Box में Enter करके Join पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार से आप किसी भी Class को ज्वाइन कर सकते हैं.

गूगल क्लासरूम में विधार्थियों को काम कैसे दें

गूगल क्लासरूम के द्वारा एक teacher अपने छात्रों को किसी भी प्रकार का काम दे सकते है, विधार्थियों को काम देने के लिए आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • Google Classroom में Login करने के बाद Classroom वाले tab पर क्लिक करें.
  • यहाँ आपके द्वारा बनायी गयी सभी क्लास आपको Show हो जायेंगी. आप जिस क्लासरूम को काम देना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद Create वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आप जिस भी प्रकार का काम विधार्थियों को देना चाहते हैं जैसे Assignment, Quiz, Question, Material, Reuse Post, Topic आदि उसे बनाकर विधार्थियों के साथ शेयर करें.
  • इस प्रकार से आप गूगल क्लासरूम में विधार्थियों को काम दे सकते हैं.

गूगल क्लासरूम में होमवर्क कैसे भेजें

विधार्थी आसानी से होमवर्क को पूरा करके जमा कर सकते हैं. होमवर्क को भेजने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले गूगल क्लासरूम में Login कीजिये.
  • इसके बाद Classwork वाले Tab में आपको Assign किये गए सभी होमवर्क देखने को मिल जायेंगे.
  • अब आपको Assignment पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको नीचे Add Work का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें.
  • Add Work पर क्लिक करते ही आपके सामने Google Drive, Scanner, Upload, Create आदि ऑप्शन मिलते हैं.
  • अंत में आपको Attachment जोड़ने के बाद Turn In पर क्लिक कर लेना है.
  • Turn In पर क्लिक करते ही आपका होमवर्क सबमिट हो जायेगा.

FAQ: Google Classroom in Hindi

गूगल क्लासरूम को किसने बनाया?

गूगल क्लासरूम गूगल कंपनी का हो एक प्रोडक्ट है जिसका उद्देश्य शिक्षा को डिजिटल बनाना है.

गूगल क्लासरूम को कब बनाया गया था?

गूगल ने 12 August 2014 को गूगल क्लासरूम लांच किया था.

मोबाइल में गूगल क्लासरूम कैसे चलायें?

मोबाइल में गूगल क्लासरूम चलाने के लिए आप Google Classroom एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और Gmail ID के द्वारा Sign करके गूगल क्लासरूम का उपयोग मोबाइल में भी कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: गूगल कक्षा क्या है हिंदी में

इस लेख को आखिरी तक पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Google Classroom Kya Hai In Hindi और इसका उपयोग कैसे किया जाता है. गूगल क्लासरूम गूगल की एक बेहतरीन सर्विस है, यदि आप कोई ऑनलाइन क्लास पढाना चाहते हैं तो गूगल क्लासरूम आपके लिए बहुत बढ़िया विकल्प है.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी गूगल क्लासरूम के फायदों के बारे में बतायें.

Leave a Comment