गूगल जी सूट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में (G Suite In Hindi)


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Techshole पर, आज की पोस्ट में हम बात करेंगे G Suite क्या है और G Suite का उपयोग कहाँ किया जाता है. जैसा कि आप जानते ही होंगें कि गूगल के द्वारा अनेकों प्रकार के ऑनलाइन services को लांच किया गया है उन्हीं ऑनलाइन सर्विस में G Suite का भी नाम आता है.

G Suite गूगल की बेहतरीन सर्विस में से एक है जो कि बिज़नस और एजुकेशन के लिए बहुत ही फायदेमंद और उपयोगी है. G Suite गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, इसलिए हमने इस लेख में कोशिस की है कि आपको G Suite के बारे में पूरी जानकारी दे सकें जिससे कि आपके मन में G Suite से सम्बंधित कोई प्रश्न शेष ना रहें.

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं – जी सूट क्या है हिंदी में विस्तार से.

गूगल जी सूट क्या है (What is G Suite  in Hindi)

गूगल सूट यानि G Suite क्लाउड कंप्यूटिंग, बिज़नस, collaboration , प्रोडक्टिविटी और एजुकेशन सॉफ्टवेयर का एक संग्रह है. यह गूगल की एक ऑनलाइन क्लाउड सर्विस है. प्राइमरी G Suite टूल में जीमेल, ड्राइव, डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स, फॉर्म, कैलेंडर, Google+, साइट्स, हैंगआउट और कीप शामिल हैं.

G Suite के माध्यम से आप प्रोफेशनल ईमेल आईडी बना सकते हैं जिसका इस्तेमाल आप बिजनेस से संबंधित कामों के लिए कर पाएंगे. जैसे कि हमारे ब्लॉग का नाम Techshole.com है तो G Suite के द्वारा हम Contact@techshole.com नाम से ईमेल आईडी बना सकते हैं. इस प्रकार की सर्विस का इस्तेमाल ऐसे लोग करते हैं जो बिजनेसमैन होते हैं, इसके साथ ही कई ब्लॉगर और वेबमास्टर भी प्रोफेशनल ईमेल का इस्तेमाल करते हैं.

गूगल सूट को कब लांच किया गया?

G Suite को साल 2006 में पहले “Google Apps for Your Domain” के नाम से लांच किया गया था. इसकी प्रारंभिक सर्विस में जीमेल, गूगल टॉक, गूगल कैलेंडर और गूगल पेज क्रिएटर (साइट्स) शामिल थे. इसके दो महीने बाद एजुकेशन के लिए भी Google Apps का उपयोग किया गया.

पिछले 10 वर्षों के अंतर्गत गूगल ने अपने एप्लीकेशन सूट में विभिन्न टूल और अपडेट रिलीज़ किये. साल 2016 में Google Apps को पुनः G Suite के रूप में rebranded किया गया. इसके बाद साल 2020 में दुबारा इसे Google Workspace के रूप में rebrand किया गया.

G Suite प्लेटफ़ॉर्म में G Suite मार्केटप्लेस भी शामिल है, जिसके माध्यम से आप अपने G Suite कलेक्शन के रूप में उपयोग करने के लिए Third Party एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते हैं.

बिज़नस के लिए गूगल सूट का उपयोग?

G Suite का उपयोग बिज़नस के साथ – साथ एक व्यक्ति भी कर सकता है. लेकिन G Suite का मुख्य रूप से उपयोग बिज़नस में किया जाता है. G Suite का प्रयोग बिज़नस के लिए बहुत ही आवश्यक है इसके द्वारा बिज़नस के कई काम संचालित किए जाते हैं.

G Suite बिज़नस के लिए प्रोफेशनल ईमेल, ऑनलाइन डॉक्यूमेंट एडिटिंग और स्टोरेज टूल, शेयर्ड कैलंडर, विडियो मीटिंग और भी बहुत कुछ प्रदान करता है.

इनमें से सबसे मुख्य है प्रोफेशनल ईमेल आईडी,  प्रत्येक बिजनेसमैन को अपना बिजनेस से संबंधित काम करने के लिए प्रोफेशनल ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है ताकि वह अपने बिजनेस के सभी कार्य फेशनल ईमेल आईडी के माध्यम से ऑपरेट कर सके.

अगर आप कोई कंपनी संचालित करते हैं और आप दूसरे कंपनी को कोई मेल भेज रहे हैं तो उसके लिए अगर आप नॉर्मल मेल आईडी का इस्तेमाल करेंगे तो दूसरी कंपनी आपके मेल का जवाब भी नहीं देगी और ना ही आपके मेल को देखेगी इसलिए कंपनी हमेशा प्रोफेशनल ईमेल आईडी का इस्तेमाल करती है जिससे कंपनी की अथॉरिटी दिखाई पड़ती है .

G Suite के माध्यम से आप अनगिनत प्रोफेशनल ईमेल आईडी बना सकते हैं. सबसे बड़ी बात है कि आपने जो ईमेल आईडी G-Suite  के माध्यम से बनाया है उसका इस्तेमाल आपको ऐसे ही कर सकेंगे जैसा आप अपने पर्सनल ईमेल आईडी का करते हैं.

इसके अलावा गूगल सूट में आपको अनेक सारे अन्य सॉफ्टवेयर भी मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने बिज़नस को Next Level पर ले जा सकते हैं. आगे हमने आपको G Suite के सभी प्रोडक्ट के बारे में आपको बताया है.

गूगल सूट में कौन -कौन से प्रोडक्ट हैं?

G Suite में individual और बिज़नस के लिए ढेर सारे प्रोडक्ट मौजूद हैं, इन सब को एक्सेस करने के लिए आपको एक गूगल अकाउंट की जरुरत होती है. हालांकि इनमें से कुछ प्रोडक्ट ऐसे भी हैं जिनकी पूरी कार्यक्षमता प्राप्त करने के लिए आपको इन्हें क्रोम एक्सटेंशन के रूप से इनस्टॉल करना होगा.

गूगल सूट के कुछ प्रमुख प्रोडक्ट निम्नलिखित हैं –

क्या गूगल सूट फ्री में है?

पहले के समय में आप G Suite का इस्तेमाल फ्री में कर सकते थे और इसके माध्यम से 10 पर्सनल ईमेल आईडी बना सकते थे. लेकिन आज की तारीख में अगर आप G  Suite का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैसे देने होंगे.

अगर आप G Suite  का इस्तेमाल करते हैं तो कंपनी आपको 14 दिनों का फ्री ट्रायल देगी उसके बाद आप जितने ईमेल आईडी का इस्तेमाल करेंगे उसके अनुसार आपको यहां पर महीने में पैसे देने पड़ेंगे. यदि बिज़नस के G Suite पर एक से अधिक यूजर हैं तो उन्हें प्रति व्यक्ति भुगतान करना होगा. चलिए अब गूगल सूट के प्राइसिंग के बारे में भी बात कर लेते हैं.

गूगल सूट के प्राइस क्या है?

अगर आप जी – सूट  का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कंपनी के द्वारा तीन प्रकार के प्लान लॉन्च किये गए हैं, आप अपनी जरुरत के अनुसार प्लान को purchase करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नीचे दिए गए इमेज में गूगल सूट के सभी प्लान का प्राइस चेक कर सकते हैं.

G Suite Plans & Pricing

ऊपर दिए गए प्लान में से किसी एक का चयन आप अपनी सुविधा के मुताबिक कर सकते हैं मैं तो आपको सलाह दूंगा कि अगर आप ने अपनी वेबसाइट नहीं बनाई है तो आप ऊपर वाला जो बेसिक प्लान है उसे ही purchased करें.

G Suite पर अकाउंट कैसे बनाएं?

G Suite अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, हमने यहाँ नीचे आपको स्टेप वाइज गूगल सूट पर अकाउंट बनाने की पूरी प्रोसेस बताई है. G Suite पर अकाउंट बनाने के लिए आपको एक जीमेल ID की जरुरत पड़ेगी.

  • #1 – सबसे पहले आपको गूगल में Google Suite या Workspace लिखकर सर्च कर लेना है, और गूगल सूट के homepage पर विजिट करें. यहाँ पर आपको Get Started के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
G Suite पर अकाउंट कैसे बनाएं
  • #2 – अब आपको यहां पर अपने कंपनी का नाम और कंपनी में कितने लोग काम करते हैं उसका विवरण और अपने कंट्री का नाम सेलेक्ट करके Next वाले बटन पर क्लिक करना है.
  • #3 – अब आपको अपना कांटेक्ट डिटेल डालना होगा ताकि G Suite कस्टमर सपोर्ट आपसे संपर्क कर सके और फिर आप Continue के बटन पर क्लिक करें.
  • #4 – अगर आपके पास पहले से कोई domain है तो आपको yes के बटन पर क्लिक करना होगा, और फिर आप अपने डोमेन नाम यहां पर डालकर Continue के बटन पर क्लिक करें.
  • #5 – इसके बाद G Suite आप से कंफर्म करेगा कि आपने जो डोमेन नाम डाला है वह सही है कि नहीं, अब आप जिस नाम से अपना अपना प्रोफेशनल ईमेल आईडी बना चाहते हैं वह नाम यहां पर इंटर करें और साथ में ही आपको एक पासवर्ड भी बना लेना है जिससे आप अपने account को लॉगिन करेंगे. इसके बाद आप फिर से ‘Continue’ पर क्लिक करें.
  • #6 – अब आपके सामने एक मैसेज आएगा कि Congratulation आपका अकाउंट बन गया है,  आपको थोड़ा configuration करना है तो ‘Go to setup’ पर क्लिक करें.
  • #7 – इसके बाद आपको अपना डोमेन यहां पर verified करना होगा, इसके अलावा और भी कोई दूसरा आप प्रोफेशनल ईमेल आईडी यहां पर बनाना चाहते हैं तो आप yes के बटन पर क्लिक करेंगे और अगर नहीं तो I added all user email addresses currently के चेक बॉक्स पर क्लिक करेंगे और next बटन दबाएं.
  • #8 – अब आप सबसे पहले अपनी Domain के Control Panel को login कर लें क्यूंकि आपको G Suite के DNS को आपको अपने डोमेन के DNS मे ऐड करना होगा.
  • #9 –  G Suite e आपको domain verify करने के कई Option देता है लेकिन हम Control Panel में dns add करके verify करना सिखाएंगे. G-Suite आपको पांच प्रकार का MX record देगा जिन्हें कि आपको अपने डोमन नाम के DNS में Add करना है – ये सभी इस प्रकार से हैं –
    • ASPMX.L.GOOGLE.COM
    • ALT1.ASPMX.L.GOOGLE.COM
    • ALT2.ASPMX.L.GOOGLE.COM
    • ALT3.ASPMX.L.GOOGLE.COM
    • ALT4.ASPMX.L.GOOGLE.

सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको Verify Email and Setup Domain के बटन पर क्लिक कर लेना है. DNS को अपडेट होने में 24 घंटे से लेकर 48 घंटे का समय लगता है जैसे ही आपका DNS यहां पर अपडेट हो जाएगा आपका प्रोफेशनल ईमेल आईडी ही बनकर तैयार हो जाएगा और आप उसका इस्तेमाल कर पाएंगे.

तो दोस्तों, इस प्रकार से आप G Suite में अपना अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अंतिम शब्द: G Suite क्या है हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Google Suite क्या होता है, G Suite का उपयोग कैसे करें और G Suite पर अकाउंट कैसे बनायें के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप G Suite को अच्छे प्रकार से समझ गए होंगें.

आपको हमारे द्वारा लिखा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें, और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Leave a Comment