गूगल डॉक्स क्या है यूज़ कैसे करें और डॉक्यूमेंट कैसे बनायें


Google Docs Kya Hai In Hindi: क्या आप जानते हैं Google Docs क्या है, Google Docs की विशेषतायें क्या हैं, Google Docs पर काम कैसे करें और Google Docs कैसे सीखें. यदि नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Google Docs के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं.

अगर आपको लिखना पसंद है या फिर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर काम करते आये हैं तो आपको अपने डॉक्यूमेंट को स्टोर करने के लिए कंप्यूटर स्टोरेज या External Storage Device की जरुरत होती है, लेकिन Google Docs का इस्तेमाल करने पर आपके सारे डॉक्यूमेंट क्लाउड में स्टोर रहते हैं.

Google Docs पर आप MS Word की तरह डॉक्यूमेंट बना सकते हैं. आज के समय में Google Docs, MS Word को कड़ी टक्कर दे रहा है और अधिकतर राइटर, फ्रीलांसर, ब्लॉगर आदि की पहली पसंद Google Docs बनती जा रही है. Google Docs की इस बढती लोकप्रियता को देखकर सभी यूजर को Google Docs के बारे में जानकारी होना आवश्यक हो जाता है. क्योंकि भविष्य में इसके इस्तेमाल में और अधिक विस्तार होगा.

Google Docs के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढना जारी रखें, तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Google Docs क्या है विस्तार से.

Google Docs क्या है (What is Google Docs in Hindi)

Google Docs एक फ्री वेब आधारित Word Editor है, जिसे कि गूगल के द्वारा संचालित किया जाता है. इस ऑनलाइन वर्ड एडिटर के द्वारा यूजर कोई डॉक्यूमेंट बना सकते हैं, उन्हें एडिट कर सकते हैं, शेयर, कमेंट, अपडेट आदि कर कर सकते हैं.

Google Docs का पूरा नाम Google Document है इसका इस्तेमाल पर्सनल उपयोग तथा बिज़नस दोनों के लिए किया जा सकता है. यह गूगल की सर्विस G Suite का एक हिस्सा है. Google Docs के फंक्शन Microsoft Word की तरह ही हैं.

चूँकि Google Docs वेब आधारित एडिटर प्रोग्राम है, इसलिए यह डॉक्यूमेंट को स्टोर करने के लिए आपके कंप्यूटर स्टोरेज का इस्तेमाल नहीं करता है, बल्कि सारा डेटा क्लाउड में ही स्टोर रहता है.

एक Single यूजर को Google Docs में 15 GB फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलता है, अगर आपको 15 GB से अधिक स्टोरेज की आवश्यकता पड़ती है तो आप मामूली Payment पर अपने Google Docs की स्टोरेज क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

गूगल Docs सभी इन्टरनेट डिवाइस को सपोर्ट करता है. आप कंप्यूटर, लैपटॉप, एंड्राइड मोबाइल, iPhone, टेबलेट आदि इन्टरनेट डिवाइस में Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google Docs का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास गूगल अकाउंट या Gmail ID का होना जरुरी है, बिना गूगल अकाउंट के आप Google Docs का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

मुख्य बिंदु विवरण
उत्पाद का नाम गूगल डॉक्स
डेवलपर Google
रिलीज़ डेट 9 मार्च 2006
भाषा समर्थन 100 भाषाएँ
Google Docs स्टोरेज फ्री 15GB
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, iOS, Windows इत्यादि.

Google Docs का इतिहास (History of Google Docs in Hindi)

Google Docs को गूगल ने 9 मार्च 2006 को लांच किया था, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि Google Docs को खुद गूगल ने नहीं बनाया है.

दरसल साल 2005 में Upstartle नाम की कंपनी ने Writely नाम का एक Web आधारित Word Editor प्रोग्राम लांच किया. जिसे अगले ही साल गूगल ने खरीद लिया और इसमें कुछ Modification किये और Writely को Google Docs नाम देकर लांच किया.

साल 2012 तक यह सॉफ्टवेयर यूजर के स्मार्टफोन तक पहुँच गया, और आज यह माइक्रोसॉफ्ट Word का सबसे अच्छा Alternative है जिससे कि यूजर अपने स्मार्टफोन से भी डॉक्यूमेंट को एडिट कर सकता है.

आज के समय में Google Docs 100 से भी अधिक भाषओं को सपोर्ट करता है और इसका इस्तेमाल कंप्यूटर, iPhone, स्मार्टफोन, टेबलेट लगभग सभी डिवाइस में किया जा सकता है.

Google Docs की विशेषताएं (Feature of Google Docs in Hindi)

Google Docs में अनेक सारे बेहतरीन Feature उपलब्ध हैं जो यूजर के कामों को आसान बना देते हैं. नीचे आपको Google Docs के कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानने को मिलेगा.

1 – Google Docs फ्री है

Google Docs एक फ्री ऑनलाइन वर्ड एडिटर है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार के पैसे नहीं देने होते हैं. एक Single यूजर को Google Docs में 15 GB फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलता है जो कि एक सामान्य यूजर के लिए बहुत अधिक है.

लेकिन आप बिज़नस के लिए Google Docs का इस्तेमाल करना चाहते हैं और आपको 15 GB से अधिक क्लाउड स्टोरेज की आवश्यकता है तो आपको इसके लिए कुछ भुगतान करना होगा.

2 – क्लाउड आधारित प्रोग्राम है

Google Docs एक क्लाउड आधारित वर्ड एडिटर है जिसमें आके द्वारा लिखा गया यह शब्द Auto Save हो जाता है. आपका सारा डेटा क्लाउड सर्वर में सुरक्षित रहता है.

3 – Multi User को सपोर्ट कर सकता है

Google Docs की सबसे अच्छी खासियत यह है कि अनेक सारे यूजर मिलकर इस पर काम कर सकते हैं. अगर किसी डॉक्यूमेंट पर Team Work की जरुरत है तो आप सभी यूजर को डॉक्यूमेंट पर काम करने के लिए Invite कर सकते हैं.

4 – Multi Device को सपोर्ट करता है

Google Docs का इस्तेमाल आप अनेक प्रकार के डिवाइस पर कर सकते हैं, जैसे कि कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन, टेबलेट आदि. यह सभी डिवाइस पर कुशलता के साथ काम करता है.

5 – ऑफलाइन भी काम कर सकते हैं

आप Google Docs पर ऑनलाइन के साथ – साथ ऑफलाइन भी काम कर सकते हैं. यूजर बिना इन्टरनेट के भी Google Docs पर आसानी से काम कर सकता है.

6 – Add On की सुविधा मिलती है

Google Chrome Store में बहुत सारे ऐसे एक्सटेंशन उपलब्ध हैं जिन्हें आप इनस्टॉल करके Google Docs के फंक्शन में इजाफा कर सकते हैं.

7 – Multiple File Format को सपोर्ट करता है

Google Docs विभिन्न प्रकार के फाइल फॉर्मेट को सपोर्ट करता है, जैसे कि .Docs, .dom, .dot, .txt इत्यादि.

8 – गूगल सर्च कर सकते हैं

Google Docs के अन्दर इनबिल्ट गूगल सर्च की सुविधा उपलब्ध है. आप अपने डॉक्यूमेंट में गूगल सर्च के द्वारा इमेज, विडियो ग्राफ़िक, म्यूजिक, टेक्स्ट आदि को add कर सकते हैं. गूगल सर्च के द्वारा Google Docs में सीधे कोई भी आइटम जोड़ने के लिए आपको उसे डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ती है.

9 – विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट उपलब्ध हैं

Google Docs में विभिन्न प्रकार के इनबिल्ट Template उपलब्ध हैं, इनके द्वारा यूजर आसानी से अपने जटिल से जटिल डॉक्यूमेंट को बना सकता है. जैसे आपको अपना रिज्यूमे बनाना है तो आप रिज्यूमे टेम्प्लेट को ले सकते हैं और बाद 2 मिनट में इनफार्मेशन को भरकर अपना ऑनलाइन रिज्यूमे तैयार कर सकते हैं.

10 – उपयोग करने में आसान है

Google Docs का उपयोग करना बहुत ही आसान है, अगर आपको थोड़ी बहुत MS Word की नॉलेज है तो आप Google Docs में बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को बना सकते हैं. अधिकतर फ्रीलांसर राइटर, ब्लॉगर, कंटेंट राइटर आदि की पहली पसंद Google Docs है.

Google Docs यूज़ कैसे करें और डॉक्यूमेंट कैसे बनायें

Google Docs का इस्तेमाल आप किसी भी इंटरनेट डिवाइस से कर सकते हैं. आप कंप्यूटर के साथ – साथ स्मार्टफ़ोन से भी Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे हमने आपको तीन प्रमुख तरीके बतायें हैं जिनके द्वारा आप Google Docs को आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

  • Google Docs Official Website 
  • Google Drive
  • Google Docs App

1 – Google Docs Official Website

Google Docs की ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा आप निम्नलिखित प्रकार से Google Docs का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके पास Email ID होना आवश्यक है.

  • सबसे पहले अपने Chrome Browser में अपनी Gmail ID से Login करें.
  • इसके बाद ब्राउज़र के सर्च बार में Google Docs लिखकर सर्च करें.
  • पहले नंबर पर Google Docs की ऑफिसियल वेबसाइट होगी, उस पर क्लिक करके Google Docs को Open करें.
  • अब आपको Go to Docs वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • आप यहाँ से एक Blank Sheet या एक Templet Select कर सकते हैं. और अपनी अनुसार Google Docs में काम कर सकते हैं.
Google Docs Official Website

2 – Google Drive से Google Docs बनायें

आप Google Drive की मदद से भी Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पूरी प्रोसेस निम्नलिखित है.  

  • सबसे पहले Chrome Browser में Right Side 9 डॉट (Google App) पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Google Drive को Open कर लीजिये.
  • अब आप Left Side में सबसे ऊपर New के बटन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको Google Docs का Option मिल जाएगा, इस पर कंप्यूटर कर्सर ले जायें.
  • अब आप Blank Docsument या Template का इस्तेमाल करके Google Docs बना सकते हैं.

3 – Google Docs App से Docsument बनायें

वैसे आप Google Drive की एप्लीकेशन के द्वारा भी मोबाइल में Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आप चाहें तो Google Docs की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से मोबाइल में गूगल डॉक् बना सकते हैं. Google Docs App के द्वारा डॉक्यूमेंट बनाने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले Play Store को Open करें और सर्च बार में Google Docs लिखकर सर्च करें.
  • आपको पहले नंबर पर ही यह एप्लीकेशन दिख जायेगी, आप इसे आसानी से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं.
  • गूगल डॉक् को इनस्टॉल कर लेने के बाद आप अपने Gmail ID से इसमें Sign In कर लें.
  • इसके बाद आप बहुत आसानी से गूगल शीट का इस्तेमाल अपने स्मार्टफ़ोन में कर सकते हैं.

Google Docs कैसे सीखें (How to Learn Google Docs in Hindi)

अगर आपने कंप्यूटर पर Microsoft Word का इस्तेमाल किया है तो Google Docs का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत ही आसान है. लेकिन अगर आप MS Word पर काम नहीं किया है तो आपको Google Docs को सीखना होगा.

आप ऑनलाइन ब्लॉग पढ़कर या विडियो टुटोरिअल देखकर भी Google Docs सीख सकते हैं या ऑफलाइन MS Office की कोचिंग क्लास ज्वाइन करके भी Google Docs सीख सकते हैं. Google Docs सीखने के कुछ Best प्लेटफॉर्म हमने आपको नीचे बताये हैं.

1 – ब्लॉग पढ़कर Google Docs सीखें

इन्टरनेट पर ढेर सारे ऐसे ब्लॉग उपलब्ध हैं जिसमें आपको Google Docs के टुटोरिअल पढने को मिल जायेंगे. आप इन्हें पढ़कर और इसमें बताये गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से Google Docs का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं. Google Docs सीखाने वाली कुछ वेबसाइट हमने नीचे आपको Suggest की हैं.

2 – YouTube विडियो देखकर

YouTube आज के समय में एक सबसे अच्छा ऑनलाइन Teacher है, जहाँ लगभग हर प्रकार के Knowledgeful विडियो की भरमार है. अगर आप YouTube पर Google Docs टुटोरिअल सर्च करेंगे तो आपको अनेक सारी टुटोरिअल विडियो देखने को मिल जायेंगे जिन्हें देखकर आप Google Docs का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं.

3 – Google Help Center से Google Docs सीखें

Google Docs एक ऑनलाइन प्रोजेक्ट है इसलिए हर ऑनलाइन प्रोजेक्ट की तरह ही इसका Help Center है. आप  Google Docs के Help Center में आर्टिकल को पढ़कर भी आसानी से Google Docs का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं.

आप Google Help Center में आर्टिकल पढने के अलावा यहाँ Community से भी Google Docs सीख सकते हैं. अगर आपको Google Docs का इस्तेमाल करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप Community में पूछ सकते हैं, यहाँ Expert लोग आपके हर एक सवाल का जवाब देंगे.

4 – MS Office सीखें

Google Docs को सीखने का सबसे अच्छा तरीका है MS office को सीख लिया जाय. चूँकि Google Docs के फंक्शन लगभग MS Word की तरह ही हैं, और आप MS Office के कोर्स में इसके सभी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सीख जाते हैं जिसमें MS Word भी शामिल है.

अगर आपको MS Word का इस्तेमाल करना आ गया तो आप आसानी से Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं. MS Office कोर्स में आपको एक फायदा यह भी मिलता है कि आपको Word के अलावा अन्य सॉफ्टवेयर के बारे में भी सीखाया जाता है जिससे आप Google के अन्य प्रोडक्ट के बारे में भी सीख जायेंगे जैसे  Google Sheet, Google Slide आदि.

Google Docs से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

गूगल Docs क्या है?

Google Docs एक ऑनलाइन वर्ड एडिटर या वेब आधारित वर्ड एडिटर है जिसके इस्तेमाल से ऑनलाइन किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को बना सकते हैं.

Google Docs का पूरा नाम क्या है?

Google Docs का पूरा नाम Google Docsument है.

Google Docs का मालिक कौन है?

Google Docs का मालिक गूगल कंपनी है जिसे कि गूगल ने 9 मार्च 2006 को लांच किया था.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव क्या है?

Google Docs MS Word का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव है.

क्या मोबाइल में भी गूगल Docs का इस्तेमाल किया जा सकता है?

जी हाँ, आप अपने स्मार्टफ़ोन में Google Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप Google Docs की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं या Google Drive के द्वारा भी गूगल Docs का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े  

आपने सीखा: गूगल डॉक्स क्या है हिंदी में

इस लेख के द्वारा हमने जाना कि Google Docs Kya Hai In Hindi, इसका इतिहास क्या है, Google Docs की विशेषतायें तथा Google Docs कैसे बनाये. साथ ही हमने आपको Google Docs सीखने के लिए कुछ Best प्लेटफ़ॉर्म के बारे में भी बताया. आप ऑनलाइन Google Docs पर काम करके एक अच्छा डॉक्यूमेंट तैयार कर सकते हैं.

तो इस लेख में इतना ही, हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप Google Docs के बारे में समझ गए होंगे. अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और गूगल Docs सीखने में उनकी भी मदद करें.

Leave a Comment