गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए (Google Map Se Paise Kaise Kamaye)


Google Map Se Paise Kaise Kamaye In Hindi: जब आप लोग कभी रास्ता भूल जाते हैं या किसी नए शहर में जाते हैं सही Location पर पहुँचने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल जरुर करते होंगे. पर क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप से भी पैसे कमायें जाते हैं.

बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है कि गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए. वहीँ दूसरी ओर अनेक लोग गूगल मैप का इस्तेमाल करके हजारों, लाखों रूपये महीने की कमाई कर रहे हैं. अगर आपको गूगल मैप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में पता है तो गूगल मैप से पैसे कमाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है.

गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए आपको किसी को कोई पैसे देने की जरुरत नहीं होती है, गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी, जो कि आपके पास उपलब्ध होगा.अगर आप भी गूगल मैप से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

गूगल मैप क्या है (Google Map In Hindi)

Google map गूगल कम्पनी की एक वेब आधारित सर्विस है जिसमें पूरी दुनिया के भौगोलिक क्षेत्रों के बारे में विस्तृत जानकारी है. गूगल मैप के द्वारा यूजर यातायात की ताजा जानकारी, सही location का पता, नए स्थानों की खोज जैसे अनेक कार्य कर सकते हैं.

मुख्य बिंदु विवरण
एप्प का नाम Google Map
डेवलपर गूगल
कुल डाउनलोड 100 crores+
स्टार रेटिंग 3.9+ Ratings
रिव्यु 1.5+ Crores
लांच की तारीख 8 February 2005
डेली कमाई रिवॉर्ड पॉइंट्स
Payment Options उपलब्ध नहीं
Google Map In Hindi

गूगल मैप में अकाउंट कैसे बनायें

गूगल मैप में अकाउंट बनाने के लिए आपको Gmail ID की जरुरत होगी. आप Gmail ID के द्वारा गूगल मैप पर पाना अकाउंट आसानी से बना सकते हैं. आपके मोबाइल में जो Gmail ID Save होगी उससे आपका गूगल मैप में भी अकाउंट बन जाता है.

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए (Google Map Se Paise Kaise Kamaye)

गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए निम्न तरीके दिए गए है.

#1 – लोकल गाइड बनकर गूगल मैप से पैसे कमाए

गूगल मैप से आप पॉइंट कमा सकते हैं पैसे नहीं. गूगल मैप की सर्विस को बेहतर बनाने के लिए आप अपना योगदान दे सकते हैं जिसके बदले में आपको पॉइंट प्राप्त होते हैं.

आप सभी लोग यह तो जानते होंगे कि गूगल मैप में अपना योगदान देने से कुछ पॉइंट मिलते हैं, बहुत सारे लोग सोचते हैं कि बाद में इन Point के बदले पैसे मिलते हैं जो कि बिल्कुल गलत है. गूगल मैप पर जो पॉइंट आपको मिलते हैं वह सिर्फ आपके योगदान के बदले में एक Reward होता है.

लोकल गाइड बनकर आप गूगल मैप से ढेर सारे reward unlock करने के साथ Point earn भी कर सकते हो. जिसे कि बाद में आप अपनी जरुरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हो.

अगर आप भी गूगल मैप पर Local guide बनना चाहते हैं तो नीचे बताये गए सभी Step को फॉलो करें –

गूगल मैप पर लोकल गाइड कैसे बनें

  • सबसे पहले गूगल मैप में अपनी Gmail ID से login कर लीजिये.
  • सबसे ऊपर अपनी profile वाले Option पर क्लिक करें और Your Profile पर क्लिक करें.
  • यहाँ अपनी Image पर क्लिक करें.
  • Join Local Guide पर क्लिक करें. और इसके बाद Join Now पर क्लिक करें.
गूगल मैप पर लोकल गाइड कैसे बनें
  • अपनी City Select करें और Privacy Policy & Terms and Condition को Accept करके Start पर क्लिक करें.
गूगल मैप पर लोकल गाइड कैसे बनें
  • इस प्रोसेस को Complete करने के बाद आप गूगल मैप पर Local Guide बन जायेंगे.

गूगल मैप पर पॉइंट कैसे अर्जित करें

जब आप लोकल गाइड बन जाते हैं तो अगला स्टेप आता है पॉइंट earn करने का. आप जिन भी स्थानों में घुमने जाते हैं चाहे वह कोई एतिहासिक स्थान हो सकता है, होटल, मॉल, दूकान आदि हो सकते हैं तो उन स्थानों में अपने अनुभव के हिसाब से रेटिंग दे सकते हैं और अपना अनुभव लिख सकते हैं. इससे आपको कुछ पॉइंट प्राप्त होते हैं.

गूगल मैप पर पॉइंट प्राप्त करने के तरीके निम्न हैं –

  • Review – आप जिस स्थान में गए वहां के बारे में रिव्यु add कर सकते हैं.
  • Rating – अपने अनुभव के अनुसार visit किये गए place की रेटिंग दे सकते हैं.
  • Answer – Visit किये गए स्थानों के बारे में कुछ सरल प्रशनों के उत्तर दे सकते हैं.
  • Photo and Video – Visit कियर गए स्थान की फोटो लेकर या विडियो बनाकर गूगल मैप में जोड़ सकते हैं.
  • New Place – नए स्थान की जानकरी गूगल मैप में जोड़ सकते हैं.
  • New Road – किसी नए रोड की जानकरी को आप गूगल मैप में add कर सकते हैं.

गूगल मैप इन सभी पर आपको पॉइंट और रिवॉर्ड देता है जिसे आप बहुत आसानी से रीडीम कर सकते हैं.

#2  – बिज़नस को ऐड करके गूगल मैप से पैसे कमाए

यदि आपको Google My Business में लिस्टिंग करना आता है तो आप आसानी से गूगल मैप से पैसे कमा सकते है. बस आपको किसी संस्था, व्यक्ति, दुकान या अन्य स्थान का पता गूगल मैप पर लिस्ट करना है. जिसके बदलें में पता लिस्ट करवाने वाले व्यक्ति से पैसे ले सकते है. जिससे आपको अच्छी कमाई Google Map से हो जाएगी.

अगर आपका खुद का बिज़नस है तो आप अपने बिज़नस को गूगल मैप में add करके अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं इससे आपके कस्टमर में बढ़ोतरी होगी और आप अपने बिज़नस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपके पास खुद का बिज़नस नहीं है तो आप लोगों के बिज़नस को गूगल मैप में add करके उनसे 100 से 1000 रूपये तक चार्ज कर सकते हैं. पर इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी, आपको ऑफिस और दुकानों में जाना होगा. वहां owner से मिलकर उन्हें Convince  करना होगा. उन्हें गूगल मैप पर बिज़नस add करने के फायदों के बारे में बताना होगा.

शहरी इलाकों में में व्यापारी जागरूक रहते हैं वह अपने बिज़नस को गूगल मैप में add करते हैं. लेकिन ग्रामीण इलाकों में बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है. अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आपको लोगों को Convince  करने में थोड़ी परेशानी होगी.

लेकिन अगर आप दिन भर में 10 लोगों को भी गूगल मैप में add कर देते हैं और प्रत्येक से 200 रूपये चार्ज करते हैं तो आप 2000 रूपये एक दिन के आसानी से कमा सकते हैं.

इसके साथ ही आपको गूगल मैप में बिज़नस add करने के कुछ point भी दिए जाते हैं जो कि आपको गूगल मैप की तरफ से मिलते हैं. अगर आपको गूगल मैप में बिज़नस add करना नहीं आता है तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

गूगल मैप में बिज़नस ऐड कैसे करें

Step 1 – सबसे पहले ऊपर Profile वाले option पर क्लिक करें और Add your business वाले option पर क्लिक करें.

Step 2 – इसके बाद अगले पेज में आपके अपने Business का नाम और Category को fill करके Next के बटन पर क्लिक करना है. 

Step 3 – इसके बाद आपको अपने Business की सारी Details भरनी है जैसे – 

  • Business Location
  • Service Area
  • Contact Detail
  • आपकी सर्विस
  • बिज़नस के खुलने और बंद होने का समय

इस प्रकार की सारी जानकारी Submit कर लीजिये.

Step 4 – यह कर लेने के बाद आपको कुछ दिन इन्तजार करना है गूगल Location को Verify करने के लिए एक PIN आपके द्वारा add की गयी location पर भेजता है. उस कोड को Add करने के बाद आपको बिज़नस गूगल मैप में add हो जाएगा.

क्या गूगल मैप से पैसे कमाये जा सकते हैं?

आप गूगल मैप से सीधे तौर पर कोई पैसे नहीं कमा सकते हैं. गूगल मैप पर आपको योगदान देने के कुछ point प्राप्त होते हैं जिन्हें आप रीडीम कर सकते हैं. यदि आपको गूगल मैप से पैसे कमाना है तो आप किसी अन्य का गूगल मैप पर लिस्ट करके उससे पैसे ले सकते है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आपको समझ में आ गया होगा कि गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए. अगर आप गूगल मैप से पैसे कमाना चाहते हैं तो लोगों के बिज़नस को कुछ चार्ज लेकर Add करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन गूगल मैप पर आप अपना योगदान देने के सिर्फ point अर्जित करते हैं न कि पैसे.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर करके दुसरे लोगों की मदद भी करें.

Leave a Comment