घर बैठे पैसे कमाने के तरीके ऑनलाइन और ऑफलाइन – InHindiHelp


पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं जानते हैं कि पैसे कैसे कमाए? चिंता न करें, आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए।

क्या आप जानना चाहते हैं घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। अभी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसे कमाने के तरीके हैं। लेकिन आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सा तरीका सही है।

नीचे अलग-अलग पैसे कमाने के तरीके बताए गए है। आप इन तरीकों का उपयोग करके ऑनलाइन, ऐप्स के माध्यम से और ऑफलाइन भी पैसे कमा सकते हैं। पैसे कमाने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

इसे भी पढ़ें: बेस्ट तरीके इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

तो चलिए शुरू करते है…

पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के तरीके


ऑनलाइन फ्रीलांस काम करें

आप Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

ये साइट राइटिंग, प्रोग्रामिंग, डिज़ाइन, मार्केटिंग, डेटा एंट्री जैसे विभिन्न प्रकार के फ्रीलांस जॉब करने के अवसर प्रदान करती हैं। इन जॉब की मदद से आप अच्छा खासा ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। कितने ऐसे फ्रीलांसर है जो अपने घर का खर्चा फ्रीलांस पर काम करके चला रहे है।

Upwork 24 घंटे के अंदर आपकी प्रोफाइल को अप्रूव कर देता है। लेकिन ध्यान रखें कि आपको पहला फ्रीलांस जॉब पाने में समय लग सकता है।

पेमेंट साइट के अनुसार भिन्न होता है। Upwork पर, बिलिंग अवधि समाप्त होने के 10 दिन बाद आपके और क्लाइंट द्वारा कार्य की समीक्षा करने के बाद आपको पेमेंट किया जाता है। Fiverr पर, टास्क पूरा होने पर आपको भुगतान किया जाता है, लेकिन आप 14 दिनों तक पेमेंट नहीं निकाल सकते हैं।

Upwork के लिए यूजर की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। Fiverr उम्र की आवश्यकता को 13 पर सेट करता है और Freelancer.com के लिए यूजर की आयु कम से कम 16 होनी चाहिए।

वेबसाइटों और ऐप्स टेस्ट करें

यह भी बहुत अच्छा घर बैठे पैसे कमाने का तरीका है। UserTesting.com वेबसाइट पर आपको अपने विचारों के लिए भुगतान मिलता है कि कोई ऐप या वेबसाइट ने कितनी अच्छी तरह से काम किया। अप्रूव प्राप्त करने के लिए आपको एक छोटा सा टेस्ट पूरा करना होगा, फिर आपको टेस्ट टाइप के आधार पर भुगतान किया जाएगा। UserTesting.com सटीक राशि का खुलासा नहीं करता है।

इसका हिस्सा बनने के लिए आपको सैंपल टेस्ट की आवश्यकता होती है। इसके बाद आपको testing opportunities प्राप्त होना शुरू हो जाएगी।

वेबसाइट या ऐप टेस्ट पूरा करने के सात दिन बाद आपको भुगतान मिलता है और भुगतान पेपैल के माध्यम से जारी किया जाता है।

ऑनलाइन सर्वे करें

आप ऑनलाइन सर्वे करके घर से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन ज्यादा की उम्मीद न करें। Survey साइटें बड़ी पेमेंट की पेशकश नहीं करती हैं, और कई साइटें कैश की तुलना में गिफ्ट कार्ड अर्जित करने के लिए अधिक उपयोगी होती हैं। ऑनलाइन सर्वे साइट में Swagbucks और Survey Junkie बहुत पॉपुलर है।

शुरुआती लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सर्वे साइटें एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं क्योंकि इसपर रजिस्टर करके कुछ ही मिनटों में सर्वे शुरू कर सकते हैं।

कुछ साइट आपको केवल कैश पेमेंट देती है जबकि कुछ सर्वे साइटें प्वाइंट जारी करती हैं, जिन्हें नकद (पेपाल के माध्यम से) या गिफ्ट कार्ड के रूप में प्राप्त किया जा सकता है।

अधिकांश सर्वे साइटों में न्यूनतम आयु की आवश्यकता 13 से 18 (साइट के आधार पर) के बीच होती है। जिससे ये साइट स्टूडेंट को ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करती है।

यदि कभी आपको बिना अधिक स्पष्टीकरण के किसी सर्वे से disqualified कर दिया जाए तो आश्चर्यचकित न हों।

Affiliate करके अपने ब्लॉग से पैसा कमाए

यदि आप एक ब्लॉगर हैं आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफ़िक आता है, तो आप एक एफिलिएट नेटवर्क से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं। आपको भुगतान तब मिलता है जब कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके वहां से कुछ खरीदता है।

इसे पढ़ें: Website Blog की Traffic कैसे बढ़ाये

सबसे पहले, आपको एक ब्लॉग, सोशल मीडिया अकाउंट या वेबसाइट की आवश्यकता होगी जो हर महीने अच्छी संख्या में विजिटर को आकर्षित करे।

फिर, आपको CJ Affiliate, ShareASale, FlexOffers, Rakuten Advertising या Amazon Associates जैसे Affiliate Marketing नेटवर्क के लिए आवेदन करने और approval पाने की आवश्यकता है।

पेमेंट शेड्यूल और सीमाएं एफिलिएट नेटवर्क के अनुसार अलग-अलग होती हैं, लेकिन आपकी पहली तनख्वाह के लिए कम से कम एक या दो महीने प्रतीक्षा करने की जरूरत पड़ सकती है।

ShareASale प्रत्येक माह की 20 तारीख को पेमेंट करती है।

फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर अपना माल बेचें

यदि आपको लकड़ी के काम, गहने बनाने, कढ़ाई या मिट्टी के बर्तन आदि बनाने में रुचि है, तो आप फ्लिपकार्ट और अमेजन पर अपना सामान बनाकर बेच सकते है। इसके अलावा आप Etsy पर भी अपना सामान बेच सकते है। यह घरेलू सामान, कला और कारीगरों के लिए अपना समान बेचने के लिए जानी मानी साइट है।

इन सब साइट पर अपना अकाउंट खोलना आसान है। आप कुछ घंटों में अपना अकाउंट खोल सकते है। लेकिन ग्राहकों को आपको ढूंढने में काफ़ी समय लग सकता है।

एक बार जब आप कोई आइटम बेचते हैं, तो भुगतान आपके पेमेंट्स खाते में जमा कर दिया जाता है।

अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा और बेस्ट तरीका है। यदि आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक ट्रैफिक आती है, तो आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

अपने ब्लॉग विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल एडसेंस सबसे बेस्ट ad network है। यह गूगल की सर्विस है। 

Google AdSense, जो आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देने के लिए भुगतान करता है। हालंकि आप इसे फ्री में साइनअप कर सकते है, लेकिन कुछ requirements हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा।

Google AdSense साइन अप करना बहुत आसान है, लेकिन आपके खाते को एक्टिव होने में कई सप्ताह तक का समय लग सकता है। 

अपने बैंक अकाउंट में पैसे प्राप्त करने के लिए आपको एडसेंस अकाउंट में कम से कम 100$ कमाई करनी होगी। आपकी कमाई महीने की 21 और 26 तारीख के बीच बैंक में भेजी जाती है जिसे आपके बैंक अकाउंट में आने में चार से 10 दिन का समय लगता हैं।

एक Instagram influencer बने

कुछ कंपनियां उन Instagram influencer को अपनी प्रोडक्ट रिकमेंड करने को कहती है जिनके पास बहुत जायदा फॉलोअर्स है। और वे Instagram influencer अपनी फॉलोअर बेस के अनुसार उन कंपनियों से चार्ज करते है।

यदि आपके पास भी इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक फॉलोवर्स है, तो आप इंस्टाग्राम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 

इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है, लेकिन फॉलोअर बनाने में बहुत समय लगता है। और विज्ञापन कंपनियों को आकर्षित करने के लिए आपके पर्याप्त संख्या में फॉलोवर्स होना चाहिए।

आपका पेमेंट आपके एग्रीमेंट की शर्तों पर निर्भर करता है, लेकिन एफिलिएट नेटवर्किंग आमतौर पर campaign पूरा होने के एक महीने बाद पेमेंट कर देते हैं।

अपने Twitch चैनल को Monetize करें

आप Twitch पर अपना अकाउंट ओपन करें और फॉलोअर बनाए। फिर आप घर बैठे गेम स्ट्रीम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। पैसा कमाने का यह भी एक शानदार तरीका है। अभी के समय में गेमिंग टॉप 10 टॉपिक के अंदर आता है।

आप अपना एक ट्विच चैनल लॉन्च करें और स्ट्रीमिंग शुरू कर करें। हो सकता है इसपर आपको फॉलोअर बनाने में हफ्तों या महीनों का समय लगेगा।

जब आप अपने अकाउंट पर गेम स्ट्रीमिंग करेंगे तो हो सकता है कुछ दर्शक आपको Pay (सुपर चैट की तरह) करें। यहां तक कि आप अपने ट्विच अकाउंट से एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते है।

ट्विच पार्टनर या एफिलिएट के रूप में अर्जित आय का भुगतान हर महीने की 15 तारीख को किया जाता है, और अधिकांश भुगतान विधियों के लिए आपके पास कम से कम $50 का शेष होना चाहिए लेकिन wire transfers के लिए $100 होना चाहिए।

अपनी फोटोग्राफी बेचें

यदि आपको फोटोग्राफी बहुत अच्छी लगती है तो आप अपने फोटो बेचकर पैसे कमा सकते है। आप अपने फोटो stock image websites पर अपलोड कर सकते है। अगर किसी के द्वारा उनका उपयोग किया जाता है तो आपको भुगतान किया जाएगा।

आप अपनी फोटो को Adobe Stock और Shutterstock जैसी साइट पर अपलोड कर सकते हैं।

बस इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाए और अपने बेस्ट क्लिक किए फोटो को अपलोड करें। यदि आपकी फोटो वेबसाइट के गाइडलाइन को फॉलो करती है, तो आपकी फोटो वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगी और सभी यूजर को दिखाई देने लगेगी। 

यदि किसी यूजर को आपकी फोटो अच्छी लगती है, तो वह आपको इसके लिए पे करेगा। वेबसाइट कुछ पैसे कमीशन के तौर पर अपने पास रख लेती है और बाद बाकी आपको दे देती है। पेमेंट साइट के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Unused Gift Cards बेचें

CardCash या GiftCas जैसी साइट पर आप अपनी unused या आंशिक रूप से उपयोग किए गए गिफ्ट कार्ड बेचकर अतिरिक्त पैसा कमा सकते है। इन वेबसाइटों का कहना है कि वे आपको कार्ड के मूल्य का 92% तक भुगतान करेंगी। कार्डकैश पर, आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्ड के लिए भी ट्रेड कर सकते हैं।

आप कार्डकैश और गिफ्टकैश जैसी साइटों के माध्यम से तुरंत ऑफर प्राप्त कर सकते हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कमाए

पैसे कमाने के तरीके में शेयर मार्केट भी सबसे अच्छा है। शेयर बाजार में निवेश करते है तो आप यहां से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है, अगर आप इसे ठीक से करना सीखते है। लेकिन यदि आप इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो आपको ढेरों सारा नुकसान हो सकता है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग या ट्रेडिंग करने के लिए आप अपना अकाउंट Groww, Zerodha और Upstox पर ओपन कर सकते है। Groww पर आपका अकाउंट फ्री में खुल जाता है जबकि Zerodha और Upstox पर अकाउंट खोलने के लिए आपको 200 रुपए का पेमेंट करना होता है।

अकाउंट खोलने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती है। अकाउंट ओपन करने के 24 से 48 घंटे में आपका अकाउंट पूरी तरह से एक्टिव हो जाता है।

अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें

यदि आप एक Passive income चाहते हैं तो आपके पास एक वेबसाइट होना चाहिए। यह सोते हुए पैसे कमाने का यह तरीका है। 

यदि आप वेबसाइट बनाना चाहते है, तो आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस एक वेबसाइट बना सकते है। ब्लॉगर पर आप फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है जबकि वर्डप्रेस पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है। 

अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है, तो मैं आपको Bluehost की सलाह दूंगा। Bluehost के साथ एक वेबसाइट शुरू करने में 20 मिनट से भी कम समय लगता है, और बहुत ही कम खर्च होता है और इसे 82 साल का व्यक्ति भी कर सकता है।

यहाँ गाइड है ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए:

जब आपकी साइट पर एक विजिटर आने लगे तो आप अप आई साइट को मोनेटाइज कर सकते है। आपकी साइट का मोनेटाईज करने के बहुत सारे तरीके हैं।

अपनी साईट पर Ad Space बेचें

इंटरनेट से पैसा कमाने का यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है। यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है और उसपर अच्छी ट्रैफिक आती है तो आप अपने ब्लॉग पर Ad Space बेच सकते हैं कहने का मतलब है कि आप अपने साइट की खाली जगह बेच सकते है।

उदाहरण के लिए – Sidebar banner ads और हेडर एड्स के लिए $400 per month.

आप अपने ब्लॉग पर खाली जगह कंपनी को बेच सकते हैं जो स्पॉन्सरशिप के लिए ब्लॉग खोजते है। आप प्रत्येक खाली जगह के लिए अलग अलग रेट सेट कर सकते है।

आप अपने ब्लॉग पर Sponsored Posts के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते है। जब कोई कंपनी अपनी प्रोडक्ट के लिए स्पॉन्सरशिप करने को कहे तो आप उनसे कुछ चार्ज कर सकते है।

पैसे कमाने का तरीका में यह सबसे अच्छा तरीका है इसमें आपको अपने ब्लॉग पर एड्स दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

‘Get Paid To’ Sites

ऑनलाइन सर्वे से पैसा कमाने के समान, GPT साइटें आपको विभिन्न ऑफ़र या एक्टिविटीज को ऑनलाइन पूरा करने के लिए नकद और वाउचर देती हैं।

आज के समय में सबसे लोकप्रिय साइटें Swagbucks हैं। हालंकि आप यहां अधिक पैसे नही कमा सकते है। लेकिन पॉकेट मनी के लिए अपना खर्चा निकाल सकते है।

डिलीवरी राइडर या ड्राइवर बनें

यदि आप साइकिल, मोटरबाइक या कार के मालिक हैं और स्मार्टफोन भी है। साथ ही आपके पास कुछ खाली समय भी है, तो आप फूड डिलीवरी करके भी अतिरिक्त पैसे कमा सकते है।

अच्छी डिलीवरी कंपनियों के लिए साइन अप करें जो हमेशा नए राइडर या ड्राइवर की तलाश में रहती हैं। ये कंपनियां आपको जब चाहें काम करने की अनुमति देते हैं और रेस्टुरेंट से कस्टमर के दरवाजे तक भोजन पहुंचाने को बोलते हैं।

इस पैसे कमाने के तरीके से आप महीना भर का घर खर्चा बहुत आसानी से निकाल सकते है।

Reviews लिखकर पैसा कमा सकते है

Sponsorship के समान, आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर रिव्यू (ऐप, वेबसाइट और प्रोडक्ट्स के लिए) लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर केवल उन प्रोडक्ट का ही रिव्यू करें जो आपके ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड हो और विजिटर को जिसमें रूचि हो।

आप Paid reviews के लिए खुद कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। बहुत सी वेबसाइटें हैं जो paid review पर आपको पैसे देती है।

Website बनाये बेचें औए पैसा कमाए

अगर आपको वेबसाइट बनाने आता है, तो आप वेबसाइट बनाकर बेच सकते है और पैसे कमा सकते है। कई ऐसे लोग है जो अपनी ब्रांड वैल्यू के लिए बनी हुई वेबसाइट खरीदना पसंद करते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है।

Members Only Content पब्लिश करें

यदि रीडर आपके बहुत बडे fan है और आपके पोस्ट को पढ़ने के लिए पैसे भी देने को तैयार है, तो आप members-only site बना सकते हैं।

लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको अपने paid member के लिए लगातार प्रीमियम कंटेंट लिखना होगा और साथ ही वे कंटेंट बहुत ही informative होने चाहिए क्योंकि reader ने इसके लिए आपको पैसे दिए हैं।

यदि आपकी कंटेंट अच्छी नहीं होगी तो वे दुबारा कभी आपके साईट पर Membership के लिए पैसे नहीं देंगे।

Kindle eBook पब्लिश करें

यदि आप स्टूडेंट है राइटर है, तो पैसे कमाने का यह तरीका आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। किंडल स्टोर के साथ, कोई भी ईबुक पब्लिश कर सकता है और अमेज़ॅन पर पैसा कमा सकता है।

किंडल ऐप अब किसी भी डिवाइस के लिए उपलब्ध है इसलिए आपके पास पैसे कमाने का अवसर बहुत ज्यादा है।

आप अपनी बुक को बेचने के लिए लिस्ट (अपलोड) करें और जब आपकी बुक बिकती है, तो आपको 70% मिलेगा। अमेज़ॅन को बुक बेचने का मशीन माना जाता है।

जब भी आप कोई eBook पब्लिश करें ध्यान रखें कि उसमे सभी जानकारी हो और सही सही हो। कुछ भी बकवास चीजे ना लिखें। इसके बाद अपने eBook के लिए एक सुंदर सा cover डिजाइन करें। 

एक बार जब आपकी ईबुक किंडल स्टोर पर लाइव हो जाती है, तो कुछ रिव्यू प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि यह सर्च रिजल्ट में ऊपर दिखाई दे। पाठकों को अपनी पुस्तक के अंत में एक रिव्यू छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।

एक Clickworker बनें

Clickworker.com कांसेप्ट ‘इंटरनेट क्राउड-सोर्सिंग’ पर आधारित है जहां कुछ कंपनियां tasks का विज्ञापन देती हैं जिन्हें उन्हें जल्दी से पूरा करने की आवश्यकता होती है। यह हमारे लिए, घर बैठे जल्दी पैसा कमाने का एक आसान तरीका है।

यहां आपको कई प्रकार के टास्क करने को मिलते 

 हैं, लेकिन आमतौर पर उनमें data entry, web research और form filling शामिल होता है।

खरीदारी करते समय कैशबैक

यह एक ही समय में पैसे कमाने और पैसे बचाने का एक तरीका है। कैशबैक आपको वैसे भी खरीदारी से पैसे प्राप्त करने की अनुमति देता है, चाहे वह 50% या 0.5% कैशबैक हो। ऐसी कई कैशबैक साइटें हैं जो आपको कमीशन का भुगतान करती हैं। बस आपको ऐसी वेबसाइट खोजने की जरूरत है: CashKaro

ऐसी वेबसाइट खोजने के लिए गूगल पर जाए और cashback website लिखकर सर्च करें। आपको कैश बैक वेबसाइट की लिस्ट मिल जाएगी।

कोर्स नोट्स बेचें

यदि आपको अपने नोट्स अन्य छात्रों के साथ साझा करने में कोई आपत्ति नहीं है, तो यह पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है।

ऐसी कई साइटें हैं जहां आप अपने नोट्स अपलोड कर सकते हैं। जब कोई अन्य छात्र उन्हें डाउनलोड करता है तो आपको पैसा मिलता है।

जब आपकी नोट्स बिकती है तो कुछ पैसा साइट रख कर बाद बाकी आपको दे देती है।

अपनी कार पार्किंग की जगह और घर को किराए पर दें

यदि आप अपने घर या पार्किंग स्थान का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप अपने कार पार्किंग जगह और घर को किराए पर दे सकते हैं।

आप अपनी कार पार्किंग जगह और घर के लिए विज्ञापन दे सकते है ताकि इसके बारे में अधिक से अधिक लोगो को पता चले। पैसा कमाने के तरीकों में यह भी सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

अपनी कहानियां और वीडियो बेचें

यदि आपके पास कोई दिलचस्प कहानी है तो आप उसे अखबारों या वायरल सोशल मीडिया ब्रांड को बेचने की कोशिश कर सकते हैं। आपको कम से कम एक फोटो और एक वीडियो की आवश्यकता होगी।

यूट्यूब वीडियो बनाएं

हाल के आँकड़ों के अनुसार अब हम Google पर सर्च की तुलना में YouTube पर अधिक वीडियो देखते हैं। 

आप यूट्यूब पर वीडियो बना सकते और अपलोड कर सकते हैं। जब आपके वीडियो पर व्यूज आने लगेंगे तब आप अपनी वीडियो पर ads दिखाने के लिए एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

आप यूट्यूब पर कितने सफल हैं। उसके आधार पर आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। एडसेंस अप्लाई करने के कुछ सप्ताह बाद जब आपका अकाउंट एक्टिव हो जाता है, तो आपकी वीडियो पर एड्स दिखाना शुरू हो जाएगा।

Uber या Ola के लिए ड्राइव करें

Uber और Ola जैसी कंपनियां कुछ अतिरिक्त नकदी paise कमाने का एक शानदार अवसर प्रदान करती हैं। आपको एक स्वच्छ ड्राइविंग रिकॉर्ड, एक नई कार (सभी डॉक्यूमेंट्स ठीक हो) की आवश्यकता होगी।

यदि आपके पास ये सभी चीजें हैं, तो आप उस समय काम कर सकते हैं जब यह आपके लिए संभव हो। यानी आप अपनी अनुसार कभी भी गाड़ी चला सकते है और पैसे कमा सकते है।

ECommerce Business शुरू करें

यदि आप अपना खुद का प्रोडक्ट बनाते है, तो आप एक online store शुरू कर सकते है।

WooCommerce plugin का उपयोग कर WordPress पर आसानी से आप अपना एक खुद का online store वेबसाइट बना सकते है और अपनी Product बेच सकते है। 

इसके अलावा आप फ्लिपकार्ट या अमेजन पर अपना सेलर अकाउंट ओपन करके अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते है।

अपनी खुद की Consulting Business शुरू करें

Consulting ऑनलाइन पैसा बनाने और अपनी expertise शेयर करने का एक और अच्छा तरीका है। आप एक सलाहकार के रूप में अपने advice और strategy ऑफर कर सकते है। आप चाहे तो अपने मौजूदा ब्लॉग पर consulting service शुरू कर सकते हैं।

आखरी सोच

यहाँ मैंने आपको बताया ऑफलाइन और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। इनमे से कुछ के लिए आपको वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी और कुछ वेबसाइट बनाये बिना आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते है।

पैसे कमाना बहुत आसान है लेकिन आपको रियल पैसे कमाने के सही तरीके पता होने चाहिए। इस पोस्ट में बताये गए तरीकों का उपयोग करके आप आसानी से लाखों पैसे कमा सकते है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें महंगी कारों, मकानों के चित्रों देखकर मूर्ख न बनें उनमें से हर एक Scam होती है।

कई ऐसी वेबसाइट और advertisement कंपनी है जो घंटो में आपके लिए ढेर सारा ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका देती है लेकिन जब आप उन पैसो को Withdraw करने जायेंगे, तो आपकी Account suspend हो गयी है दिखाना शुरू कर देंगी या कुछ देर wait करने को कहेंगी। आप wait करते ही रह जायेंगे और वे पैसे ट्रान्सफर भी नहीं करेंगे।

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

Leave a Comment