नीट क्या है? – NEET Full Form & Meaning in Hindi


NEET का फुल फॉर्म राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (National Eligibility Entrance Test) है। यह भारतीय मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में MBBS और BDS प्रोग्राम्स के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की योग्यता परीक्षा है। जिसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया जाता है। अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में भारत के टॉप कॉलेजेस में प्रवेश (Admission) पाना चाहते है तो उसके लिए आपको NEET Exam को अच्छे अंकों से पास करना होगा। जिसके लिए आपको NEET एग्जाम की पूरी जानकारी (NEET Full Information in Hindi) जैसे- NEET Kya Hai, नीट का पेपर कैसा होता है व इसके लिए योग्यता क्या होती आदि प्राप्त होना चाहिए।

हम सभी का अपने करियर को लेकर कोई न कोई सपना होता है, कोई इंजिनियर बनना चाहता है, कोई बैंक मैनेजर, कोई पुलिस, तो कोई डॉक्टर। अगर आप भी अपने करियर के चुनाव को लेकर परेशान है, तो हमारे इस लेख 10वीं के बाद क्या करें या 12वीं के बाद क्या करें को एक बार जरुर पढ़ें। आईये अब NEET Kya Hota Hai, नीट का फुल फॉर्म या नीट का हिंदी अर्थ क्या है (What is NEET in Hindi), इसके बारे में विस्तार से जान लेते है। NEET in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी (NEET Information in Hindi) के लिए हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अच्छे से पढें।

NEET Kya Hai

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET – National Eligibility Entrance Test) भारत में आयोजित सबसे कठिन मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। यह राष्ट्रीय स्तर की एंट्रेंस एग्जाम है, जिसे NTA (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) के द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। NEET Exam को क्वालीफाई करने के बाद ही विद्यार्थी को डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल कॉलेज में MBBS (मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी), BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) और Ayush (आयुर्वेद) जैसे कोर्सो में एडमिशन मिलता है।

आगे आपको टेबल के माध्यम से NEET Ke Bare Me Jankari प्रदान गयी है जो कि आपको नीट एग्जाम के बारे में समझने में मदद करेगी।

परीक्षा का नाम NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा)
आयोजनकर्ता NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी)
परीक्षा का स्तर अखिल भारतीय स्तर
परीक्षा का माध्यम ऑफलाइन
भाषा/माध्यम अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, कन्नड़ और उर्दू
प्रश्न का प्रकार बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ)
NEET में कुल अंक 720 अंक
NEET परीक्षा की अवधि 3 घंटे

NEET Full Form In Hindi

नीट (NEET) का हिंदी अर्थ या नीट फुल फॉर्म – “NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST” होता है। नीट का फुल फॉर्म हिंदी में – “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” है।

अब आप ये तो समझ गए कि, नीट क्या है (What Is NEET Exam in Hindi), NEET Meaning in Hindi और NEET Ka Full Form in Hindi क्या होता है। आईये अब जानते है कि नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में व अन्य नीट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी (NEET Full Details in Hindi)।

अगर आपका सपना भी डॉक्टर बनना है, तो इसके लिए एक बार हमारी इस पोस्ट डॉक्टर कैसे बनें को एक बार जरुर पढ़ें, हमें पूरी उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।

नीट करने के फायदे

NEET Karne Ke Fayde इस प्रकार है:

  • मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए NEET Exam एकमात्र प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) है।
  • अगर आप NEET एग्जाम को पास कर लेते है, तो आपको बढ़िया मेडिकल काॅलेज में एडमिशन आसानी से मिल जाता है।
  • आपका फ्यूचर सुरक्षित हो जाता है।
  • आप एक अच्छे डॉक्टर बन सकते है।
  • NEET परीक्षा सभी स्टूडेंट्स के लिए समान अवसर प्रदान करता है।

NEET के लिए योग्यता

भारत में टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए भारतीय / विदेशी उम्मीदवारों के लिए NEET परीक्षा देना और उसे क्वालीफाई करना अनिवार्य है। आईये जानते है कि नीट एग्जाम में शामिल होने के लिए आपको किन-किन योग्यताओं की आवश्यकता होगी:

  • NEET Exam Qualification – उम्मीदवार जो 12वीं की परीक्षा दे रहा है या जो परीक्षा में उपस्थित हुआ है, वह NEET के लिए आवेदन कर सकता है। हालाँकि 12वीं की परीक्षा कम से कम 50% अंको से पास करने के बाद ही उनके प्रवेश की पुष्टि होती है।
  • Age Limit – नीट के लिए आयु सीमा जनरल केटेगरी के लिए 17-25 वर्ष से बीच होनी चाहिए और OBC/PWD/ST/SC के लिए 30 वर्ष तक की छूट दी जाती है।
  • Number of Attempts – उम्मीदवार जितनी बार चाहें उतनी बार NEET एग्जाम में आवेदन या उसमें शामिल हो सकते है जब तक कि वे अधिकतम आयु सीमा प्राप्त नहीं कर लेते।

NEET Ka Paper Kaisa Hota Hai

NEET केवल एक मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम है जो कि मेडिकल काॅलेज में दाखिले के लिए काम आता है। यह परीक्षा साल में 1 बार मई माह में आयोजित की जाती है। NEET UG टेस्ट पेपर में भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry), प्राणि/जन्तु विज्ञान (Zoology) और जीव विज्ञान (Biology) से बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) शामिल है। कुल प्रश्नों की संख्या 180 होती है जिसके लिए कुल अंक 720 है। तथा NEET परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है।

एक सवाल का सही जवाब देने पर 4 अंक मिलते है जबकि गलत जवाब देने पर उस प्रश्न के 4 नंबर और अन्य प्रश्न का 1 नंबर यानि टोटल 5 अंक काट लिए जाते है। ध्यान रखें दें, यदि आपको प्रश्न का सही जवाब पता है तभी उसका जवाब दें, अन्यथा उसे छोड़ दें।

NEET Exam Pattern 2022 in Hindi

विषय (सेक्शन) प्रश्नों की संख्या अंकों की संख्या
भौतिकी (Physics) 45 180
रसायन विज्ञान (Chemistry) 45 180
जन्तु विज्ञान (Zoology) 45 180
जीव विज्ञान (Biology) 45 180
कुल (Total) 180 720

इसी के साथ अब आपको पता चल गया होगा कि नीट का पेपर कैसा होता है व इसका एग्जाम पैटर्न क्या है।

NEET के लिए अप्लाई कैसे करें

यहां हमने NEET 2022 आवेदन पत्र के बारे में पूरी प्रक्रिया का उल्लेख किया है:

  • सबसे पहले आपको NEET कीऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी जानकारी भरना होगा और सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से फीस का भुगतान करें, आपको आपके फॉर्म का प्रिंट मिल जाएगा।

NEET Exam की तैयारी कैसे करें

नीट (NEET) एग्जाम बहुत ही कठिन होता है, पर अगर आप मेहनत सही दिशा में और पूरी लगन के साथ करें, तो इसे पास करना बिल्कुल भी कठिन नहीं होगा। अगर आप NEET की तैयारी कर रहे है या करना चाहते है तो नीचे हम आपको कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे है, जिनके बारे में आपको पता होना जरुरी है।

  • NEET Exam की तैयारी करने के लिए आपको 10वीं के बाद बायो विषय को चुनना होगा।
  • आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी पर विशेष ध्यान देना होगा।
  • पढने के लिए एक टाइम टेबल बनाएँ, और उसका स्ट्रिकली नियमित पालन करें।
  • जो विषय आपका कमजोर है उसके लिए अतिरिक्त समय दें।
  • आजकल इन्टरनेट पर आपको सारी जानकारी आसानी से मिल जाती है, जिसके लिए आप Google और YouTube इस्तेमाल कर सकते है।
  • आप कोई अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट भी ज्वाइन कर सकते है, ताकि वहां आपको सही मार्गदर्शन मिलता रहे।
  • पिछले वर्ष के पुराने पेपर को हल करते रहे है इससे आपको पेपर का फॉर्मेट पता चलेगा कि, पेपर कैसा आता है।

NEET परीक्षा में आरक्षित वर्गों के लिए उपलब्ध आरक्षण सीटें है?

अखिल भारतीय कोटा सीट (AIQ) आवंटन में NEET में निम्नलिखित आरक्षण है:

श्रेणी

आरक्षण

अनुसूचित जाति (SC)

15%

अनुसूचित जनजाति (ST)

7.50%

अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Castes)

27%

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)

10%

विकलांग (PwD)

5%

नीट के लिए आवेदन शुल्क

यहां हमने विभिन्न श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए फीस स्ट्रक्चर दी है:

  • जनरल केटेगरी के लिए – 1500 रूपये
  • General EWS/ OBC के लिए – 1400 रूपये
  • ST/ SC/ PWD/ के लिए – 800 रूपये

बहुत सारे उम्मीदवारों का यह सवाल होता है, कि NEET परीक्षा कौनसी भाषा में होती है, आगे जानिए इसके बारे में:

नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में

NEET परीक्षा में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में सवाल पूछे जाते है। यह आप पर निर्भर करता है, कि आप कौन सी भाषा में परीक्षा देना चाहते है। आप जिस लैंग्वेज में पेपर देने में आप ज्यादा कम्फर्टेबल हों उस भाषा में एग्जाम दे सकते है।

NEET UG एवं NEET PG में क्या अंतर है?

नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा MBBS, BDS जैसे आदि स्नातक (अंडरग्रेजुएट) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा है, जबकि NEET PG स्नातकोत्तर (ग्रेजुएट) पाठ्यक्रमों जैसे- MD, MS, MDS, PG डिप्लोमा आदि भारत के कॉलेजेस में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम है।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही। उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको NEET एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी (NEET Details in Hindi) प्राप्त हुई होगी। अगर आपको हमारा यह लेख नीट क्या है कैसे करे अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही यदि आप हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता से संबंधित अपनी कोई राय साझा करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके शेयर कर सकते है।

NEET परीक्षा से जुड़े FAQs

  • क्या NEET सिर्फ मेडिकल छात्रों के लिए है?

जी हाँ, जो छात्र मेडिसिन के क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहते है वे NEET Exam में भाग ले सकते है, हालांकि नीट एग्जाम में बैठने के लिए छात्र को 12वीं कक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों उत्तीर्ण करना होगी।

  • NEET के लिए पासिंग मार्क क्या है?

सामान्य वर्ग के लिए नीट एग्जाम का कटऑफ पर्सेंटाइल 50वां और SC/ST/OBC के लिए 40वां है।

  • क्या मैं NEET के बिना MBBS कर सकता हूँ?

भारत में MBBS कोर्स के लिए नीट एग्जाम दिए बिना प्रवेश मिलना संभव नहीं है। भारत या विदेश में एमबीबीएस में प्रवेश के लिए NEET UG परीक्षा देना अनिवार्य है। हालांकि कई अन्य मेडिकल कोर्स भी है जिनमें आप 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर शामिल हो सकते है।

  • NEET के लिए आयु सीमा क्या है?

उम्मीदवार को 31 दिसंबर, 2022 तक 17 वर्ष की आयु पूरी कर लेना चाहिए। नीट पात्रता मानदंड के अनुसार, नीट प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

Leave a Comment