भारत सरकार का बड़ा फैसला : 4G फोन की कीमत 10 हजार से कम होनी चाहिए – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

दोस्तों, स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अच्छी ख़बर आ रही है कि अब उन्हे 4G या 5G स्मार्टफोन खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि अब भारत सरकार के नए फैसले के अनुसार 4G स्मार्टफोन 10 हजार रुपए के अंदर ही बेचे जा सकेंगे.

ANI जो एक न्यूज एजेंसी है उनकी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार और स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी की एक घंटे की मीटिंग हुई है, 

जिसमे 5G को लेकर बातचीत की है और ये कहा गया है कि अगले तीन महीने मे जीतने भी 10 हजार रुपए से ज्यादा वाले स्मार्टफोन बनाए जाएंगे उनमे 5G होना अनिवार्य है. 

जल्द ही कम होंगे 4G स्मार्टफोन की कीमत 

यदि आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहे है और आपको 5G मोबाइल मे उतनी रुचि नहीं है तो ये आपके लिए गुड न्यूज है कि जल्द ही सभी 4G मोबाइल की कीमत 10 हजार से कम हो सकती है.

इसलिए आपको थोड़ा-सा इंतज़ार जरूर करना चाहिए, या फिर अभी कुछ दिनों मे दिवाली सेल चालू होने वाली होने वाली जिसमे Amazon पर “Amazon Great Indian Sale” और Flipkart पर “Big Billion Days Sale” शुरू हो जाती है। 

जिसमे सभी Electronic Device और अन्य प्रोडक्टस पर भी काफी डिस्काउंट मिलता है. तो आप इन सेल पर भी एक नजर डाल सकते है. वरना तो कुछ महीनों बाद 4G Smartphones Price Drop तो होने ही वाले है। 

Airtel और Jio ने शुरू की अपनी 5G Service

एयरटेल और जिओ ने कुछ शहरों मे तो अपनी 5G सर्विस की शुरुआत भी कर दी है. जिसमे सबसे आगे एयरटेल ने 5G Launch करके बाजी मार ली है. एयरटेल के जब तक 5G Plans Launch नहीं हो जाते है. 


तब तक आप 4G वाले प्लांस को ही 5G के रूप मे इस्तेमाल कर सकते है. ये एयरटेल वालों के लिए बहुत ही खुशी वाली बात है क्योंकि उन्हे कम कीमत मे ही 5G इस्तेमाल करने को मिल पा रहा है.

जिओ सबसे सस्ता और फास्ट इंटरनेट देने के मामले मे सबसे आगे है और जिओ ने ऐसा कहा है कि वो अपने ग्राहकों को Unlimited 5G Data Pack देगा।

5G पर कितनी स्पीड मिल सकती है?

जीतने भी 4G स्मार्टफोन है उन पर आपको केवल 100Mbps की इंटरनेट स्पीड मिलती है, वही दूसरी ओर 5G मे काफी फास्ट इंटरनेट मिलता है जिसमे 600Mbps – 1Gbps की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। 

ये इंटरनेट बहुत ही फास्ट है अगर आप इसका कोई 1 या 2 GB वाला प्लान लेंगे तो ये आपको बहुत ही कम पड़ सकता है, इसलिए आपको कम से कम 10GB/Day का कोई इंटरनेट प्लान ही लेना होगा.

4G Smartphone Price Under Rs.10,000

जिस तरह से 5G को बढ़ावा दिया जा रहा है उसे ध्यान मे रखते हुए देखा जाए तो आने वाले समय मे बहुत कम लोग ही चाहेंगे कि वो कोई 4G Smartphone खरीदे इसीलिए Department of Telecommunication (DoT) and Ministry of Electronics and Information Technology (MEIT) ने मिलकर ये फैसला लिया है कि, 

अब से जीतने भी स्मार्टफोन बनाए जाएंगे वो 5G को सपोर्ट करने चाहिए और जो 4G फोन होंगे उनकी कीमत आपको दस हजार रुपए से कम ही रखनी होगी। 


ये बात सही स्मार्टफोन बनानी वाले कंपनी को एक मीटिंग मे कही गई है जिसमे Samsung, Relame, Xiaomi, समेत और भी बाकी कंपनी मौजूद थी इसके लिए 3 महीने का समय दिया गया है। 

Leave a Comment