महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 – InHindiHelp


हम सभी जानते हैं कि महिलाएं और गृहिणियां घर के प्रबंधकों (मैनेजर) के रूप में और घर और परिवार की देखभाल करने के लिए बहुत सारे काम करती हैं और इस चुनौतीपूर्ण काम में उन्हें एक दिन की भी छुट्टी नहीं मिलती है।

हालाँकि, यदि आप एक गृहिणी महिला हैं और घर के काम करने के साथ आपको ऐसा लग रहा है कि आपको कुछ और करना चाहिए जिससे आप कुछ पैसे कमा सकें, तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े:

सौभाग्य से, ऐसे कई काम हैं जो महिलाएं घर से कर सकती हैं और पैसे कमा सकती है जो आपके दैनिक कार्यों को प्रभावित नहीं करेंगे और इसके लिए बहुत कम या बिल्कुल भी निवेश की आवश्यकता नहीं है।

तो चलिए मैं आपको बताता हूं घर बैठे महिला पैसे कैसे कमाए… इस पोस्ट में महिलाओं के लिए पैसे कमाने के Offline और Online तरीके बताए गए है।

घर बैठे महिला पैसे कैसे कमाए

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

यहां नीचे तरीके बताए गए हैं महिलाएँ घर से पैसे कैसे कमा सकती है…


घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरु करके पैसे कमाए

गांव हो या शहर ब्यूटी पार्लर का डिमांड बहुत ही ज्यादा है। यदि आपको ब्यूटी पार्लर का काम आता है तो आप घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते हैं। 

हालांकि शहर में ब्यूटी पार्लर की संख्या बहुत ही ज्यादा है लेकिन गांव में अभी भी ब्यूटी पार्लर बहुत कम देखने को मिलते हैं। यदि आप गांव में रहने वाले महिला हैं तो आप घर पर ही ब्यूटी पार्लर खोल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपके पास एक छोटा सा रूम होना चाहिए, ब्यूटी पार्लर के बारे में थोड़ी सी नॉलेज होनी चाहिए और मेकअप के कुछ सामान आपको खरीदने पड़ेंगे। 

ब्यूटी पार्लर में आप को बहुत अधिक इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती थोड़ी सी इन्वेस्ट करके आप अपना ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते हैं। यदि आपको ब्यूटी पार्लर के बारे में थोड़ी सी भी नॉलेज नहीं है लेकिन आप घर में ही अपना ब्यूटी पार्लर खोलना चाहते हैं तो आप इसके लिए कोर्स कर सकते हैं और कुछ अच्छे-अच्छे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

घर पर बनाएं सामान बेचें

महिलाओं के लिए घर से आसानी से पैसा कमाने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है – घर में बनाए गए समानों को ऑनलाइन बेचना। आप लकड़ी के बनाए समान, गहने, कढ़ाई या मिट्टी के बर्तन, table mats, और घर सजाने वाले प्रोडक्ट्स बेच सकते है।

यदि आपके पास समान बनाने का कौशल है, तो आप आसानी से अपने प्रोडक्ट्स को Amazon, Flipkart, या Ajio जैसी साइटों पर एक विक्रेता के रूप में अपना समान बेच सकते हैं और अच्छा खासा घर बैठे पैसे कमा सकते है।

इसके आलावा यदि सोशल मीडिया साइट पर आपके बहुत सारे फॉलोअर है तो आप अपने प्रोडक्ट्स को अपने फॉलोअर को बेच सकते हैं।

क्या कोई निवेश करने आवश्यकता है? – नही, आपको अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने के लिए किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं है लेकिन आप जो अपने प्रोडक्ट्स बनाते हैं उनके लिए आपको अपने कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

आप कितना कमा सकते हैं? – आपकी आय आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स, आपके मार्केटिंग स्किल और आप अपने प्रोडक्ट किस साइट पर बेच रहे हैं इस पर निर्भर करेगी। आप अपने प्रोडक्ट्स को उच्च कीमतों पर बेच सकते हैं।

घर पर ही ट्यूशन लेकर पैसे कमाए

महिलाओं को पैसा कमाने के लिए यह एक बहुत अच्छा और प्रतिष्ठित तरीका है। इस काम के लिए बस आपको पढ़े-लिखे होने की जरूरत है फिर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने आसपास के छोटे बच्चे को दो से 3 घंटे पर पढ़ाकर महीने का 5000 तक इनकम कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप किसी सब्जेक्ट में स्पेशलिस्ट है तो आप बड़े बच्चों को पढ़ा कर अच्छा खासा पैसा इनकम कर सकते हैं। आप बच्चों को प्रति घंटे के हिसाब से charge कर सकते या प्रति दिन के हिसाब से पैसे ले सकते है।

सिलाई का काम करके पैसे कमाए

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का एक और अच्छा तरीका है – सिलाई का काम। बहुत सारे महिला है जो सिलाई का काम करके महीने का अच्छा रुपए कमा रही हैं। हालांकि इस काम में थोड़ा मेहनत लगता है और समय भी लगता है लेकिन कमाई बहुत अच्छी है। 

आप इस काम को करते हैं तो आपको पढ़े लिखे होने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस काम को करने के लिए अगर आपके पास दुकान है तो और भी अच्छा है अगर नहीं है तो आप इसे घर पर बैठे ही कर सकते हैं। 

इस काम का डिमांड कभी शेष होने वाला नहीं है और शादी विवाह में इस काम का डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाता है। डिमांड बढ़ने का कारण हो सकता है आपको बहुत अधिक मेहनत करना पड़े और समय भी आपको बहुत देना पड़ सकता है। हालांकि इस समय आपकी इनकम भी बहुत अच्छे होगी।

इस काम में आपको किसी भी प्रकार का निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ता है। बस आपको अपने क्षेत्र में एक ट्रेलर के रूप में अपना नाम पॉपुलर करना होगा। अगर आपके क्षेत्र में कोई ट्रेलर नहीं है तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा है आप सिलाई करके और भी अधिक पैसे कमा सकते हैं।

Translation करके पैसे कमाए

यदि आप कई भाषाओं को जानते हैं, तो ट्रांसलेटर के रूप में महिलाएं पैसे कमा सकती है। बहुत सारे लोग हैं जो डाक्यूमेंट्स, वॉयस मेल, पेपर्स, subtitles और बहुत कुछ का अनुवाद करने के लिए लोग hire करते है। आप translation agencies या freelancing portals जैसे Freelance India, Upwork, or Truelancer से संपर्क कर सकते हैं।

क्या कोई निवेश की आवश्यकता है? – इसमें बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है, और अधिक शिक्षा की भी आवश्यकता नहीं होती है।

आप कितना कमा सकते हैं? – आपकी आय आपके द्वारा जानी जाने वाली भाषाओं की संख्या पर निर्भर करती है। इसके अतिरिक्त, जब आपको प्रति शब्द भुगतान किया जाता है, तो आप भाषा के आधार पर ₹1 से ₹4 प्रति शब्द तक कमा सकते हैं।

यदि आप विदेशी भाषा (जैसे फ्रेंच, रूसी, स्पेनिश, या जापानी) जानते हैं, तो आप ट्रांसलेशन जॉब करके के बहुत अधिक पैसे कमा सकते है।

एक ब्लॉग शुरू करें

घर से पैसे कमाने के सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक ब्लॉग शुरू करना है। कोई भी ब्लॉगर बन सकता है। आपको केवल अपने रुचि पर एक ब्लॉग शुरू करना होगा जैसे travel, arts & crafts, food, books, make-up इत्यादि।

आप WordPress, Weebly, Medium या Blogger जैसी ब्लॉगिंग साइटों पर साइन अप कर सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद आर्टिकल लिखना शुरू करें और एक बार जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है, तो आप विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप अपने ब्लॉग पर PDF, ई-किताबें भी बेच सकते हैं, खासकर यदि आप recipes, या शिल्प (crafts) जैसी चीजों के लिए instructions शेयर कर रहे हैं।

अगर आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है, तो मैं आपको Bluehost की सलाह दूंगा। Bluehost के साथ ब्लॉग शुरू करने में 20 मिनट से भी कम समय लगता है, और खर्चा भी बहुत कम खर्च लगता है। 

यहाँ गाइड है ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए:

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद आपका काम यही शेष नहीं हो जाता आपको अपने वेबसाइट और ब्लॉग का SEO करना होगा और फिर SEO-friendly आर्टिकल भी लिखने होंगे।

एक यूट्यूब चैनल शुरू करें

यदि आप लिखने के शौक़ीन नहीं हैं, लेकिन फिर भी आप अपनी रुचि को दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप एक YouTube चैनल शुरू करने पर विचार कर सकते हैं।

एक ब्लॉग की तरह, आप YouTube पर खाना पकाने से लेकर डांस आदि किसी भी प्रकार की वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए बस आपको यूट्यूब की साइट पर जाना है और अपनी ईमेल आईडी से साइन अप करना है और आपका चैनल वीडियो अपलोड करने के लिए त्यार हो जाएगा। और फिर एक ब्लॉग की तरह, आप विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत सारे सब्सक्राइबर और हो जाते हैं तो आप स्पॉन्सरशिप कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए आप को किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। एक बार आपका चैनल जब पॉपुलर हो जाता है और उस पर बहुत सारे सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो आप महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

एक ट्रैवल एजेंट बनें

घर से ट्रैवल एजेंट के रूप में काम करना महिलाओं के लिए घर से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीके में से एक है। यात्रा की व्यवस्था करना और टिकट बुक करना आजकल सभी ऑनलाइन किया जा सकता है, लेकिन यह उन महिलाओं के लिए एक बड़ी परेशानी हो सकती है जो व्यस्त हैं या इंटरनेट उपयोग करने ठीक से नही आता हैं।

आप या तो Upwork, AvantStay, या Hopper जैसी साइट के साथ काम करने के लिए साइन अप कर सकते हैं, या आप एक self-employed travel agent के रूप में काम कर सकते हैं।

क्या कोई निवेश की आवश्यकता है? – इसमें कोई निवेश की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आपको पता होना चाहिए कि सस्ती फ्लाइट, सस्ते होटल बुकिंग और अन्य अच्छे travel deals कैसे प्राप्त करें।

फ्रीलांस काम करें

फ्रीलांस साइट पर आप राइटिंग, प्रोग्रामिंग, डिज़ाइन, मार्केटिंग, डेटा एंट्री जैसे विभिन्न प्रकार के काम कर सकते है। बहुत से कंपनी और लोग हैं जो अपने काम को पूरा करवाने के लिए किसी दूसरे को हायर करते हैं और काम पूरा हो जाने के बाद वे उनको पैसे दे देते हैं। 

आप फ्रीलांसिंग साइट पर काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। बहुत सारे ऐसे फ्रीलांसर है जो अपने घर का खर्चा फ्रीलांस पर काम करके चला रहे है। आप Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी वेबसाइटों पर अपना अकाउंट खोल सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इस पोस्ट में कुछ सबसे अच्छे फ्रीलांस वेबसाइट के बारे में बताया गया है – बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट पैसे कमाने के लिए

Instagram से पैसे कमाए

यदि आप एक इंस्टाग्राम यूजर है और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में बहुत सारे फॉलोअर है तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। जिन इंस्टाग्राम यूजर के पास बहुत ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं कंपनी उनको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कहती है। और आप अपनी फॉलोअर बेस के अनुसार उन कंपनियों से पैसे ले सकते है।

इसके अलावा आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना होता है और जब उस लिंक से कोई यूज़र उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे मिलते हैं।

Facebook से पैसे कमाए

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना सोशल नेटवर्किंग साइट है। इसका उपयोग करोड़ों लोगों द्वारा किया जाता है – छोटे, बड़े और बूढ़े। इससे ही आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं इस सोशल मीडिया साइट का पॉपुलैरिटी कितना है। 

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक पेज बनाना होगा। पेज बनाने के बाद उसमें आपको कुछ वीडियो अपलोड करने होगे जो यूजर को पसंद है। जब आपके पेज पर ढेरों सारे फॉलोवर्स हो जाएंगे तो आप अपने पेज से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने पेज को मोनेटाइज भी कर सकते हैं।

आप अपने पेज को जल्दी से पॉपुलर करने और उस पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए फेसबुक ऐड चला सकते हैं जिससे आपकी फेसबुक पेज ढेरों यूजर के पास पहुंच सके।

ऑनलाइन सर्वे करें

महिलाओं को पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन सर्वे भी एक बहुत अच्छा तरीका है। ऑनलाइन सर्वे करके आप अपनी पॉकेट मनी का खर्चा निकाल सकते हैं। लेकिन इस तरीके से आप ज्यादा उम्मीद ना लगा क्योंकि इस तरीके से आप बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं। कई ऐसे वेबसाइट हैं जो पैसे के बदले गिफ्ट कार्ड प्रदान करती है जिन्हें आप ऑनलाइन शॉपिंग के समय उपयोग कर सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे साइट में Swagbucks और Survey Junkie बहुत पॉपुलर है। यदि आप एकदम नए हैं और ऑनलाइन पैसा कमाने की शुरुआत करना चाहते हैं तो सर्वे साइट आपके लिए सही साबित हो सकती हैं।

Affiliate करके पैसा कमाए

आप अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपके ब्लॉग पर ट्राफिक का आना और सोशल मीडिया साइट पर फॉलोअर्स का होना जरूरी है तभी आप इस तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप CJ Affiliate, ShareASale, FlexOffers, Rakuten Advertising या Amazon Associates जैसी साइट को ज्वाइन कर सकते है।

इसमें आपको किसी प्रकार के निवेश की जरूरत नहीं पड़ती बस आपको अपना एक अकाउंट क्रिएट करना है और प्रोडक्ट्स के लिंक अपने यूज़र के साथ शेयर करना है। जब कोई यूज़र आपके शेयर किए गए हुए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन के तौर पर कुछ रुपए मिलेंगे।

अपनी फोटो और वीडियो बेचे

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपनी फोटो और वीडियो को ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। आप अपनी फोटो को stock image website (Adobe Stock और Shutterstock) पर अपलोड कर सकते है। अगर कोई यूज़र आपकी फोटो उपयोग करता है तो आपको भुगतान किया जाएगा।

वेबसाइट कुछ पैसे कमीशन के तौर पर काटकर बाद बाकी पैसे आपको दे देती है। पेमेंट साइट के आधार पर भिन्न हो सकती है।

शेयर मार्केट से पैसे कमाए

बहुत सारी महिलाएं हैं जो पैसे सेविंग करना पसंद करती है यदि आप भी उन्हीं महिलाओं में से हैं तो अपनी सेविंग का कुछ हिस्सा शेयर मार्केट में डाल सकते हैं। शेयर मार्केट में निवेश करके आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे ठीक से नहीं करते हैं यानी गंभीरता से नहीं लेते हैं तो आपको ढेर सारा नुकसान हो सकता है आपके पूरे पैसे डूब भी सकते हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग या ट्रेडिंग करने के लिए आप अपना अकाउंट Groww, Zerodha और Upstox पर ओपन कर सकते है। Groww पर आपका अकाउंट फ्री में खुल जाता है जबकि Zerodha और Upstox पर अकाउंट खोलने के लिए आपको 200 रुपए का पेमेंट करना होता है।

यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं तो ट्रेडिंग करने से बचें क्योंकि इसमें बहुत ही स्किल की जरूरत पड़ती है हमेशा इन्वेस्टिंग पर ध्यान दें और अच्छे-अच्छे शेयर स्टॉक खरीदें।

कोर्स नोट्स बेचें

अगर आपने पढ़ाई में अच्छी डिग्री ली हुई है तो आप कोर्स नोट्स बना कर ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। ऐसी कई साइटें हैं जहां आप अपने नोट्स अपलोड कर सकते हैं और उसकी कीमत सेट कर सकते हैं। जब कोई अन्य छात्र उन्हें डाउनलोड करता है तो आपको पैसा मिलता है। जब आपकी नोट्स बिकती है तो कुछ पैसा साइट रख कर बाद बाकी आपको दे देती है।

अपनी कार पार्किंग की जगह और घर को किराए पर दें

यदि आपके पास ढेरों सारी जमीन खाली पड़ी हुई है तो आप उन्हें पार्किंग के तौर पर उपयोग कर सकते हैं। आप अपने खाली जमीन को कार पार्किंग के लिए किराए पर दे सकते हैं।

ठीक इसी तरह यदि आपका घर बहुत बड़ा है और उसमें ढेरों सारे रूम खाली है तो आप उसे किराए पर दे सकते हैं और महीने के कुछ रुपए इनकम कर सकते हैं। पैसा कमाने के तरीकों में से यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है।

अपनी कहानियां और वीडियो बेचें

यदि आपका दिमाग क्रिएटिव है और नई नई कहानियां और वीडियो स्क्रिप्ट सोचने में माहिर है तो आप अपने कहानियां और वीडियो स्क्रिप्ट बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 

बहुत सारे यूट्यूबर और यूजर है जो नई कहानियों की तलाश में रहते हैं ऐसे लोगों को आप अपनी कहानी और वीडियो स्क्रिप्ट बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Content Writing करके पैसे कमाए

Content writing भी एक बहुत अच्छा तरीका है महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने का… यदि आपको लिखना पसंद है तो आप इस काम को कर सकते हैं और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

आपको जो भाषा अच्छे से आते हैं आप उस में कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं यह नहीं है कि आपको इंग्लिश आनी जरूरी है।

जब आप कांटेक्ट लिखे तो सरल शब्दों का उपयोग करें जिससे यूजर कंटेंट को पढ़कर आसानी से समझ सके आप क्या कहना चाहते हैं। 

कई ऐसे ब्लॉगर और यूट्यूबर है जो कंटेंट राइटिंग के लिए है कंटेंट राइटर को हायर करते हैं और कंटेंट राइटिंग पूरा हो जाने के बाद उन्हें पेमेंट करते हैं। इसके अलावा आप फ्रीलेंसिंग वेबसाइट पर जाकर कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग का काम करके आप महीने का अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। और अभी के समय में कंटेंट राइटिंग का डिमांड बहुत ही अधिक है।

अपनी खुद की Consulting Business शुरू करें

Consulting ऑनलाइन पैसा बनाने और अपनी expertise शेयर करने का एक और अच्छा तरीका है। आप एक सलाहकार के रूप में अपने advice और strategy ऑफर कर सकते है। आप चाहे तो अपने मौजूदा ब्लॉग पर consulting service शुरू कर सकते हैं।

आखरी सोच – महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया घर बैठे महिला पैसे कैसे कमाए। आशा करता हूं यह पोस्ट आपको अच्छा लगा और आपको इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को भी मिला होगा।

पैसे कमाना बहुत आसान है लेकिन आपको रियल पैसे कमाने के सही तरीके पता होने चाहिए। इस पोस्ट में बताये गए तरीकों का उपयोग करके महिलाएं आसानी से लाखों पैसे कमा सकती है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें महंगी कारों, मकानों के चित्रों देखकर मूर्ख न बनें उनमें से हर एक Scam होती है।

कई ऐसी वेबसाइट और advertisement कंपनी है जो घंटो में आपके लिए ढेर सारा ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका देती है लेकिन जब आप उन पैसो को Withdraw करने जायेंगे, तो आपकी Account suspend हो गयी है दिखाना शुरू कर देंगी या कुछ देर wait करने को कहेंगी। आप wait करते ही रह जायेंगे और वे पैसे ट्रान्सफर भी नहीं करेंगे।

छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment