यूट्यूब क्या है किसने बनाया और उपयोग कैसे करें (Youtube In Hindi)


Youtube Kya Hai In Hindi: इंटरनेट के माध्यम से YouTube पर विडियो तो आप सभी लोग देखते होंगे, पर क्या आप जानते हैं YouTube क्या है, YouTube को किसने बनाया, यूट्यूब का उपयोग कैसे करें तथा यूट्यूब के फायदे और नुकसान क्या हैं. अगर आपको यूट्यूब के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, इसमें आपको यूट्यूब के बारे में बहुत कुछ इनफार्मेशन मिलने वाली है. 

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करता है और यूट्यूब पर उसने एक भी विडियो नहीं देखी. लगभग सभी लोग जिनके पास स्मार्टफोन हैं वह यूट्यूब में विभिन्न प्रकार के चैनलों में अनेक विडियो देखते हैं. YouTube के आने से TV देखने वाले की संख्या में भारी गिरावट आई है. 

सभी यूजर अपनी पसंद के अनुसार विडियो यूट्यूब में देखते हैं, कोई इनफार्मेशन लेता है तो कोई मनोरंजन के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करता है. यूट्यूब का इतना अधिक इस्तेमाल होने के बाद भी कई सारे लोगों को यूट्यूब की सही इनफार्मेशन नहीं होती है, इसलिए हमने यह आर्टिकल लिखा है ताकि आपको अपने सभी सवालों का संतोषपूर्ण जवाब मिल सके. 

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं, इस लेख को और जानते हैं यूट्यूब क्या होता है विस्तार से. 

यूट्यूब के बारें में जानकारी हिंदी में

मुख्य बिंदु विवरण
यूट्यूब सीईओ सुसान वोज्स्की (5 फरवरी 2014 से)
स्थापना वर्ष 14 फरवरी 2005
यूट्यूब मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
विज्ञापन का साधन गूगल ऐडसेंस
संस्थापक जावेद करीम, चाड हर्ले, स्टीव चेन
मूल संगठन गूगल (Google)
अन्य सर्विस यूट्यूब शॉर्ट्स
YouTube in Hindi

यूट्यूब क्या है (What is YouTube in Hindi)

YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन और सबसे बड़ा विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ पर प्रति मिनट लगभग 500 से ज्यादा विडियो शेयर की जाती है. 

YouTube गूगल के बाद सबसे ज्यादा बार सर्च की जाने वाली वेबसाइट है इसलिए YouTube की Alexa Rank 2 है. YouTube अमेरिका की ही एक कंपनी है जिसे कि 2006 में गूगल ने खरीद लिया था. 

यूट्यूब पर आप अपनी मन मर्जी के मुताबिक विडियो देख सकते हैं, फ्री में नॉलेज ले सकते हैं, खाली समय में मनोरंजन कर सकते हैं. इसलिए यूट्यूब के यूजर की संख्या में दिन – प्रतिदिन इजाफा होता है. 

YouTube में दो प्रकार के लोग होते हैं एक विडियो देखने वाले और दुसरे विडियो बनाने वाले. विडियो बनाने वालों को क्रिएटर कहा जाता है. क्रिएटर कोई भी व्यक्ति बन सकता है.अगर आपके पास भी किसी भी विषय में अच्छा नॉलेज है तो आप YouTube पर क्रिएटर बनकर पैसे भी कमा सकते हैं. भारत में अनेक सारे YouTube Creator लाखों – करोड़ों रूपये महीने के कमाते हैं.

Youtube की सफलता के बाद इसमें Youtube ने यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर को लांच किया गया है.

YouTube की शुरुवात (History of YouTube in Hindi)

YouTube को फ़रवरी 2005 में तीन दोस्तों Javed Karim , Chad Hurley, और Steve Chen ने मिलकर बनाया था. ये तीनों दोस्त PayPal कंपनी में नौकरी किया करते थे, पर जब Ebay ने PayPal को खरीद लिया तो PayPal के बहुत सारे कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा, उन कर्मचारियों में से ये तीन दोस्त भी थे. 

YouTube को बनाने की कहानी बहुत मजेदार है. दरसल इन तीनों दोस्तों ने एक छोटी से समस्या का हल करने के लिए यूट्यूब जैसा बड़ा विडियो प्लेटफार्म बना दिया. 

इन तीनों दोस्तों को एक डिनर पार्टी की कुछ विडियो एक दुसरे को भेजनी थी, पर विडियो का साइज़ अधिक होने के कारण यह विडियो भेजा नहीं जा सका, इसी समस्या को हल करने के लिए उन्होंने एक ऐसा माध्यम बनाने के विषय में विचार किया जिसमे बड़ी से बड़ी साइज़ की विडियो को आसानी से शेयर किया जा सके. और बस यहीं से यूट्यूब का कांसेप्ट उनके दिमाग में आया. 

इन्होने सीधे शुरुवात YouTube से नहीं की थी. इन तीन दोस्तों ने सबसे पहले Hot or Not, जो कि एक ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट थी, से inspire होकर Tuneln Hook UP नाम की एक डेटिंग वेबसाइट बनाई जो अधिक सफल नहीं रही. 

उसके बाद फ़रवरी 2005 में इन तीनों दोस्तों ने YouTube.com नाम का डोमेन रजिस्टर कराया और यूट्यूब की नींव रख दी, और शुरुवात में कड़ी मेहनत की.

अपनी कड़ी मेहनत से मात्र कुछ ही महीनों में यूट्यूब पर पैसे लगाने के लिए बड़े – बड़े इन्वेस्टर उन्हें मिलने लगे. नवम्बर 2006 में गूगल ने यूट्यूब के साथ साझेदारी कर ली, और अभी तक दोनों साथ काम कर रहे हैं.

2010 में यूट्यूब ने Live Streaming करनी भी शुरू कर दी. सबसे पहले यूट्यूब ने साल 2010 में ही IPL Match की Live Streaming दिखाई थी. 

You Tube पर पहली विडियो

YouTube में सबसे पहली विडियो जावेद करीम ने डाली थी जिसका title था ” Me at the Zoo ” . यह विडियो अभी भी यूट्यूब में सेव है. जावेद करीम ने यह विडियो एक ZOO यानि कि चिड़ियाँघर में शूट की थी. इस विडियो को आप यूट्यूब पर देख सकते हो.

यूट्यूब की सफलता (You Tube Success Story in Hindi)

YouTube को बनाने के बाद अब तीनों दोस्तों को उन लोगों को जरुरत थी जो यूट्यूब पर content provide करा सकें, धीरे – धीरे इन्हें लोग मिलने लगे जो यूट्यूब पर कंटेंट डालते थे.

जब YouTube पर कंटेंट अधिक मात्रा में होने लगा तो इसके यूजर की संख्या भी बढ़ने लगी. यूजर बढ़ने पर कंपनियों ने अपने विज्ञापन दिखाने के लिए यूट्यूब को TV से बेहतर समझा क्योकि यूट्यूब के पास यूजर अधिक थे और कंपनी TV से कम पैसों में विज्ञापन सही लोगों को दिखा सकती थी. 

जब यूट्यूब सफल होने लगा तो तीनों दोस्तों ने मिलकर यूट्यूब के अल्गोरिथम को अपडेट किया और कॉपीराइट कंटेंट को यूट्यूब से हटाया. जिससे यूट्यूब और बेहतर होने लगा. यूट्यूब अभी तक लाखों ऐसे चैनल को हटा चुका है, जो यूट्यूब गाइड लाइन का पालन नहीं करते हैं.

Javed Karim , Chad hurley और Steve Chen ने यूट्यूब को एक ऐसा प्लेटफार्म बनाया जहाँ पर हर किसी को फायदा हो. जिन विज्ञापन को दिखाकर यूट्यूब पैसे कमाता है उसका कुछ हिस्सा कंटेंट प्रोवाइडर को भी देता है. जो लोग यूट्यूब पर विडियो देखने आते हैं उन्हें फ्री में कुछ नॉलेज या entertainment मिलता है, और जो Advertiser होता है उसके प्रोडक्ट की बिक्री होती है जिससे सभी को फायदा होता है. 

यही यूट्यूब की सफलता का यह सबसे बड़ा राज है कि यहाँ पर हर किसी को फायदा होता है, जिससे यूट्यूब पर लोग अच्छी क्वालिटी के कंटेंट Provide करते हैं, और यूट्यूब के यूजर में दिन – प्रतिदिन इजाफा होता है. 

YouTube का उपयोग कैसे करें 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है यूट्यूब पर आपको दो प्रकार के लोग मिलते हैं एक विडियो बनाने वाले और दुसरे विडियो देखने वाले, इसी के आधार पर आप यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं. 

अगर आप As a Viewer यूट्यूब का उपयोग करना चाहते हैं तो आप अपने स्मार्टफ़ोन में यूट्यूब की एप्प को इनस्टॉल कर सकते हैं. आप वेब ब्राउज़र में यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकार यूट्यूब का उपयोग कर सकते हैं. 

अगर आप As a Creator यूट्यूब का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपने चैनल बनाना होगा, और फिर चैनल पर नियमित रूप से विडियो अपलोड करनी होगी. जब आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं और आपके विडियो में view आने लगते हैं तो आप लाखों रूपये की कमाई यूट्यूब से कर सकते हैं. 

YouTube पर चैनल कैसे बनायें 

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है, अगर आपको यूट्यूब चैनल बनाने में कोई परेशानी आती है तो  इसके लिए आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं. 

  • सबसे पहले यूट्यूब की एप्लीकेशन को ओपन करिए और Gmail ID से यूट्यूब पर अपना अकाउंट बना लीजिये. 
  • अब आपको सबसे ऊपर प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करना और Your Channel वाले विकल्प पर क्लिक करें. 
  • अब अपने चैनल का नाम लिखें और एक Short Description अपने चैनल के बारे में लिखें और Create Channel वाले बटन पर क्लिक करें. 
  • इस प्रकार से आपका यूट्यूब पर चैनल बन जाएगा, इसके बाद आप यूट्यूब के Monetization Criteria को पूरा करके अपने चैनल को मोनेटाइज करवाकर पैसे कमा सकते हैं. 
  • बस अब आपको सिर्फ Youtube विडियो वायरल करने पर ध्यान देना होगा.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए – Youtube Se Paise Kaise Kamaye

जब आपके यूट्यूब पर 4000 Watch Hour और 1000 Subscriber पुरे हो जाते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को Google AdSense से मोनेटाइज करवा सकते हैं. जब आपके विडियो पर दिखने वाले विज्ञापन पर लोग क्लिक करते हैं तो इसके आपको पैसे मिलते हैं. इसलिए अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसर पोस्ट आदि के द्वारा भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं. 

यदि आपको Youtube से पैसे कमाने के बारें में विस्तार पूर्वक जानना है तो यह पढ़ें – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए.

You Tube TV से बेहतर कैसे है?

यूट्यूब के आने से TV देखने वाले लोगों में निश्चित कमी आई है क्योंकि अधिकांश युवा पीढ़ी TV चैनल के बजाय यूट्यूब पर विडियो देखना पसंद करते हैं. 

यूट्यूब की निम्न कुछ Quality इसे टेलीविज़न से बेहतर बनाती है, 

  • टीवी में हम अपने पसंद के अनुसार विडियो नहीं देख सकते हैं, पर यूट्यूब में हम अपनी मर्जी के अनुसार अपनी पसंद की विडियो देख सकते हैं. 
  • टीवी में दिखाए जाने वाले जो विज्ञापन होते हैं, उनमें से अधिकांश यूजर के मतलब की नहीं होती हैं, पर यूट्यूब जो विज्ञापन यूजर को दिखाता है, वह यूजर की पसंद के अनुसार ही होते हैं. 
  • यूट्यूब को हम कही पर भी देख सकते हैं, पर टीवी देखने के लिए हमें घर पहुचने का इंतजार करना पड़ता है.
  • यूट्यूब में कोई भी विडियो देखने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है, जबकि टीवी में अपनी पसंद का सेरियल देखने के लिए हमें 1 दिन या 1 हफ्ते तक भी इंतजार करना पड़ सकता है 
  • यूट्यूब में आप विडियो को कभी भी देख सकते हैं, लेकिन TV में केवल टाइम पर ही किसी सीरियल को देख सकते हैं, अगर किसी दिन आप अपने पसंदीदा सीरियल के समय पर व्यस्त रहे तो आप उस दिन का एपिसोड दुबारा नहीं देख सकते हैं. 

यूट्यूब के फायदे (Advantage of YouTube in Hindi)

  • यूट्यूब में आप फ्री में विडियो देख सकते हैं. 
  • यूट्यूब एक अच्छा शिक्षक का कार्य भी करता है, लोग यूट्यूब  पर नयी – नयी चीजें सीखते हैं. 
  • किसी भी प्रकार की नयी स्किल को आप यूट्यूब  पर सीख सकते हैं. 
  • खाली समय में मनोरंजन के लिए भी आप यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • यूट्यूब  पर विडियो बनाकर आप लोकप्रियता हासिल करने के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं.
  • लगभग सभी प्रकार की विडियो यूट्यूब  पर उपलब्ध है.  

यूट्यूब  के नुकसान (Disadvantage of YouTube in Hindi)

  • यूट्यूब पर कई सारी विडियो ऐसी भी हैं जिनमें गलत इनफार्मेशन दी जाती है. 
  • कभी – कभी यूट्यूब  पर अनियमित विज्ञापन आने से यूजर का अनुभव खराब होता है. 
  • यूट्यूब  का अल्गोरिथम गूगल के जितना एडवांस नहीं है कि गलत इनफार्मेशन को दिखाने से रोक सके. 

यूट्यूब से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

यूट्यूब को किसने बनाया?

यूट्यूब को फ़रवरी 2005 में तीन दोस्तों Javed Karim , Chad Hurley, और Steve Chen ने मिलकर बनाया था.

यूट्यूब का हिंदी में नाम क्या है?

यूट्यूब का हिंदी में नाम अलग नहीं है, इसे हर भाषा में YouTube ही कहा जाएगा.

यूट्यूब किस देश की कंपनी है?

यूट्यूब अमेरिका की कंपनी है.

यूट्यूब का मालिक कौन है?

वर्तमान समय में यूट्यूब का मालिक गूगल है.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

आपने सीखा: यूट्यूब क्या है हिंदी में

इस लेख में आपने जाना YouTube क्या है इन हिंदीयूट्यूब का इसिहास, You Tube टीवी से किस प्रकार बेहतर है और यूट्यूब के फायदे तथा नुकसान क्या हैं. 

आने वाले समय में यूट्यूब और अधिक लोकप्रिय हो जायेगा, वर्तमान समय में यूट्यूब के 2 बिलियन से भी अधिक  Active यूजर हैं  और एक सर्वे के मुताबिक भविष्य में इनकी संख्या और अधिक बढ़ेगी. 

इस लेख में इतना ही उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपके कोई भी सुझाव हैं तो कमेन्ट बॉक्स में बता सकते हैं. 

Leave a Comment