रोज पैसे कमाने का आसान तरीका 2022 | Paise Kamane Ka Tarika


Online Paise Kamane Ka Tarika In Hindi: दोस्तों यदि आप स्टूडेंट, महिला या नौकरीपेशा व्यक्ति हैं और घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका, फ्री में पैसे कमाने का तरीका, ईमानदारी से पैसे कमाने का तरीका, गाँव में पैसे कमाने का आसान तरीका, पैसे कमाने का शॉर्टकट तरीका, कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका, पैसे कमाने का ऑफलाइन तरीका आदि के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको पैसे कमाने के ऐसे – ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनमें आप एक से दो घंटे देकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस लेख में हमने आपको पैसे कमाने के ऑनलाइन, ऑफलाइन फ्री और इन्वेस्टमेंट सभी तरीकों के बारे में बताया है, जिससे कि इस आर्टिकल को पढने वाले हर एक व्यक्ति को फायदा मिल सके.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल – पैसे कमाने का तरीका बताइए.

घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका (Paisa Kamane Ka Tarika In Hindi)

आज के समय में घर बैठे पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है, क्योंकि कोरोना के बाद से लोगों ने घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर ढूंड लिए हैं. आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों के द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. घर बैठे पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में आपको इस लेख में आगे विस्तार से पढने को मिलेगा.

आप चाहे शहर में रहते हैं या फिर गाँव में इस लेख में बताये गए सभी तरीकों के द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनके द्वारा आप लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं, और कुछ ऐसे तरीके भी शामिल हैं जहाँ पर आप फ्री में बिना किसी निवेश के पैसे कमा सकते हैं.

तो यह रहे घर बैठे पैसे कमाने के सभी तरीके जिनको जानकर आप नहीं पूछेंगे – पैसा कमाने का तरीका बताओ गूगल.

पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीकें (Online Paisa Kamane Ka Tarika)

आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर ऑनलाइन 2 से 3 घंटे काम करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको केवल स्मार्टफोन या लैपटॉप तथा इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है. यदि आपके पास ये दोनों हैं तो आप आप नीचे बताये गए तरीकों के द्वारा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

#1 Blogging है सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका

गांव हो या शहर, Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा जरिया है जिसमें आपको एक ब्लॉग बनाकर अपने नॉलेज या अनुभवों को टेक्स्ट के फॉर्म में इंटरनेट के माध्यम से लोगों के साथ शेयर करना पड़ता है और जब आपके ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ता है तो आप अपने ब्लॉग को अनेक प्रकार से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. जैसे कि गूगल एडसेंस, एफिलिएट नेटवर्क, स्पॉन्सरशिप इत्यादि.

आप Blogger या WordPress में से किसी एक प्लेटफ़ॉर्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और फिर नियमित रूप से SEO फ्रेंडली कंटेंट पब्लिश करके ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं. ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए आप हमारे ब्लॉग Techshole के Blogging केटेगरी वाले लेखों को पढ़ सकते हैं.

यदि आपको फ्री में ब्लॉग बनाना है तो आप हमारा “फ्री ब्लॉग क्रिएशन प्रोग्राम” ज्वाइन कर सकते है. नए ब्लॉगर इस मौके का फायदा उठा सकते है.

Ranjeet Singh

#2 YouTube Channel (ईमानदारी से पैसे कमाने का तरीका)

YouTube घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है. आप YouTube विडियो बनाकर ना केवल पैसे कमा सकते हैं बल्कि आप सेलेब्रिटी भी बन सकते है. भारत में अनेक सारे ऐसे YouTuber हैं जिन्होंने YouTube से पैसों के साथ – साथ नाम भी कमाया है.

YouTube से पैसे कमाने के लिए पहले आपको YouTube पर अपना एक चैनल बनाना पड़ेगा. आपको जिस भी विषय में नॉलेज है उससे related चैनल आप YouTube पर बना सकते हैं. चैनल बना लेने के बाद आपको नियमित रूप से विडियो अपने चैनल पर अपलोड करने हैं.

इससे धीरे – धीरे आपके सब्सक्राइबर बढेंगें और जब आपका चैनल मोनेटाइज क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लेता है तो आप अपने चैनल को गूगल एडसेंस से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. गूगल एडसेंस के अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, sponsorship इत्यादि तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं.

#3 Podcast ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

जिस प्रकार से इंटरनेट पर टेक्स्ट कंटेंट को ब्लॉग कहा जाता है उसी प्रकार से इंटरनेट पर ऑडियो कंटेंट को पॉडकास्ट कहा जाता है. पॉडकास्ट कंटेंट को आप केवल सुन सकते हैं. यदि आपको किसी भी सब्जेक्ट में अच्छा नॉलेज है तो आप उस सब्जेक्ट से related पॉडकास्ट बना सकते हैं, और उसे पॉडकास्ट होस्टिंग जैसे Anchor, Buzzsprout, Pocket FM आदि में अपलोड कर सकते हैं.

जब आप Regular Base पर पॉडकास्ट अपलोड करेंगें तो आपके पास एक अच्छा ऑडियंस बेस बन जायेगा. और जब आपके पास ऑडियंस होगी तो आप अनेक प्रकार से पॉडकास्ट के द्वारा पैसे कमा सकते हैं. जैसे पेड प्रमोशन, अपना कोर्स बेचकर, पेड सब्सक्रिप्शन, एफिलिएट मार्केटिंग आदि.

#4 Social Media है फ्री में पैसा कमाने का तरीका

अभी के टाइम में सोशल मीडिया ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे बेस्ट तरीका है, क्योंकि जिस भी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है वह सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरुर करता है. सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको एक क्रिएटर बनना पड़ेगा और अपनी ऑडियंस बनानी पड़ेगी तभी जाकर आप सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं.

आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि पर अपना एक प्रोफेशनल अकाउंट बना सकते हैं और फिर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करके अपने फॉलोवर बढ़ा सकते हैं.

जब आपके पेज पर फॉलोवर बढ़ने लगेंगें तो आपके पास पैसे कमाने के अनेक सारे अवसर भी पैदा हो जायेंगें. आप सोशल मीडिया से एफिलिएट मार्केटिंग, पेड प्रमोशन, कोर्स बेचकर, Collaboration इत्यादि तरीकों से पैसे कमा सकते हैं.

social Media से पैसे कमाने के तरीके बहुत है जिन्हें आप यहाँ से पढ़ सकते है.

#5 Freelancing कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन अपनी स्किल बेचकर पैसे कमाता है तो उसे फ्रीलांसर कहते हैं और फ्रीलांसर के द्वारा अपने काम को मैनेज करने की प्रोसेस Freelancing कहलाती है. यदि आपके पास कोई स्किल है तो आप अपनी स्किल को ऑनलाइन फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Freelancing से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे Fiverr, Upwork आदि पर अकाउंट बना लेना है और अपनी प्रोफाइल को अच्छे से ऑप्टिमाइज़ करनी है.

इसके बाद जो भी सर्विस आप बेचना चाहते हैं उसकी एक गिग बना लीजिये. अब अगर किसी भी व्यक्ति को आपकी स्किल से सम्बंधित कोई काम होगा तो वह आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकता है और आप उस काम को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं.

#6 Photo बेचकर घर बैठे पैसे कमाए

यदि आपके पास अच्छा कैमरा है या आपके स्मार्टफोन की कैमरा quality बढ़िया है तथा आप अच्छी फोटो क्लिक करते हैं तो आप ऑनलाइन फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन ढेर सारे ऐसे वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ पर आप फोटो को बेच सकते हैं जैसे कि Shutterstocks, Alamy, IStock इत्यादि.

आपको इन वेबसाइटों पर Sign Up कर लेना है और फिर जो फोटो आपने क्लिक की है उसे यहाँ पर अपलोड कर लेना है. यदि आपके द्वारा क्लिक की गयी फोटो इन वेबसाइटों की Policy को फॉलो करती है तो आपकी फोटो यहाँ पर पब्लिश हो जायेगी.

फोट पब्लिश होने के बाद यदि किसी यूजर को आपकी क्लिक की हुई फोटो पसंद आती है तो वह फोटो को खरीद लेगा और पैसे आपके अकाउंट में आ जायेंगें.

#7 Content writing करके ऑनलाइन रोज पैसे कमाए  

कंटेंट राइटिंग अभी के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक है. आप घर बैठे पार्ट टाइम में कंटेंट राइटिंग का काम करके महीने के 15 से 20 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं. बहुत सारे हिंदी ब्लॉगर और वेबमास्टर को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर नए – नए कंटेंट पब्लिश करने होते हैं जिसके लिए उन्हें एक अच्छे कंटेंट राइटर की तलाश होती है. आप ऐसे ब्लॉगर से संपर्क करके कंटेंट राइटिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग काम के लिए क्लाइंट ढूढने के लिए आप कंटेंट राइटिंग से सम्बंधित फेसबुक ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं. फेसबुक ग्रुप में प्रतिदिन कंटेंट राइटिंग से जुड़े ढेर सारे काम पोस्ट किये जाते हैं, आप इनके लिए apply कर सकते हैं.

फेसबुक ग्रुप के अलावा आप इंटरनेट के द्वारा बड़े ब्लॉगर के Contact Us पेज के माध्यम से उनसे कंटेंट राइटिंग काम के लिए पूछ सकते हैं.

#8 Reselling Business से ऑनलाइन पैसे कमाए

किसी सामान को खरीदकर और फिर उसमें अपना मार्जिन जोड़कर बेचने को Reselling कहते हैं. अगर आपके पास एक अच्छा ऑडियंस बेस है तो आप Reselling Business करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

वर्तमान समय में भारत में Reselling Business करने के लिए Meesho सबसे बेस्ट ऐप है. Meesho पर आपको बड़ी – बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट होलसेल रेट पर मिल जाते हैं. आप इन प्रोडक्ट के कैटलॉग को सोशल मीडिया पर अपने ऑडियंस के साथ शेयर कर सकते हैं.

यदि किसी व्यक्ति को वह प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह आपको प्रोडक्ट खरीदने का आर्डर देगा. आपको उसे प्रोडक्ट की सारी डिटेल तथा प्राइस भी बता लेनी है. प्राइस में आपको अपना मार्जिन भी जोड़ना है.

फिर आप उसके आर्डर को Meesho पर प्लेस कर सकते हैं. जब आर्डर कस्टमर के पास डिलीवर हो जाता है तो आपका मार्जिन Meesho के अकाउंट में आ जायेगा जिसे कि आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं. अभी के समय में Reselling Business ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक है.

बेस्ट Reselling Business App निम्न है जो बेस्ट पैसा कमाने का तरीका है.

पैसे कमाने का शॉर्टकट तरीका (फ्री में पैसे कमाने का तरीका)

पैसे कमाने के जितने भी तरीकों के बारे में अभी तक हमने आपको ऊपर बताया हैं उन सभी तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ समय लगेगा. यह समय 3 महीने से लेकर 1 साल तक का लग सकता है जो कि पूरी तरह से आपकी मेहनत पर निर्भर है.

लेकिन यदि आप पहले दिन से ही पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपको पैसे कमाने के कुछ शॉर्टकट तरीकों के बारे में बतायेंगें, जिनके द्वारा आप पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं.

#9 Refer and Earn App से जल्दी पैसे कमाए

यदि आप पैसे कमाने का शॉर्टकट तरीका ढूंड रहे हैं तो Paisa Kamane Wala App आपके लिए सबसे बेस्ट हैं. आपको गूगल प्ले स्टोर पर ढेर सारी ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन मिल जायेंगें जो Refer करने पर अच्छा पैसा देती है. प्ले स्टोर पर बेस्ट रेफरल प्रोग्राम वाली एप्लीकेशन के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं – Best Refer and Earn App.

आपको केवल इन ऐप में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर ऐप को अपनी रेफरल लिंक के द्वारा अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या परिवार वालों के साथ शेयर करना पड़ता है.

यदि कोई भी व्यक्ति आपकी रेफरल लिंक के द्वारा ऐप को डाउनलोड करता है और रेफरल शर्तों को पूरा करता है तो आपको रिवॉर्ड के रूप में कुछ कमीशन मिलता है जिसे कि आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#10 Game App है जल्दी पैसे कमाने का तरीका

पिछले कुछ सालों में Gaming Industry बहुत तेजी से Grow हुई है, इसलिए अब अनेक सारे ऐसे गेम आ गए हैं जिन्हें खेलकर आप मनोरंजन करने के साथ अनलिमिटेड पैसे भी कमा सकते हैं. जैसे Fantasy Game, Teen Patti, Rummy, Ludo आदि.

WinZo एक बेस्ट गेमिंग एप्लीकेशन है जहाँ पर आपको ढेर सारे गेम मिल जाते हैं. WinZo को डाउनलोड करने से आपको अलग अलग गेम खेलने के लिए अलग अलग एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. आप WinZo पर  Fantast, कार्ड गेम, लूडो, फ्रूट कट आदि मजेदार गेम खेलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

अन्य गेमिंग ऐप्स भी है जिनसे आप तुरंत पैसा जीत सकते है जो निम्न है.

#11 Mobile App के द्वारा शॉर्टकट तरीके से पैसे कमाए

Mobile App भी शॉर्टकट पैसे कमाने का एक बेस्ट तरीका है, जिसकी मदद से आप तुरंत घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर आपको अनेक सारे ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जिनमें छोटे – छोटे टास्क को कम्पलीट करके आप पैसे कमा सकते हैं.

इन टास्क में मुख्य रूप से अन्य ऐप को डाउनलोड करना, विडियो देखना, सर्वे करना, ऐप को refer करना इत्यादि शामिल हैं. हमने अपने इस ब्लॉग में आपको ढेर सारी पैसे कमाने वाले ऐप के बारे में जानकारी दी है, आप इनमें से किसी भी एक ऐप को सेलेक्ट करके टास्क कम्पलीट करके पैसे कमा सकते हैं. कुछ पैसे कमाने वाली ऐप निम्नलिखित हैं –

#12 URL Shortener वेबसाइट से पैसे कमाए

URL Shortener वेबसाइट की मदद से आप तुरंत पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. दरसल URL Shortener ऐसी वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप किसी भी लिंक को छोटा कर सकते हैं, और फिर आप इस छोटे किये गए लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं.

जब भी कोई यूजर इस छोटे किये गए लिंक पर क्लिक करता है तो वह मुख्य वेबसाइट में पहुँचने से पहले उस वेबसाइट पर पहुंचता है जहाँ से आपने लिंक short की थी. इस URL Shortener की वेबसाइट में यूजर को 5 से 30 सेकंड का एक विज्ञापन दिखता है और विज्ञापन देखने के बाद ही यूजर मुख्य वेबसाइट पर redirect होता है.

यूजर जो यह विज्ञापन URL Shortener वेबसाइट पर देखता है इसी विज्ञापन को दिखाने के लिए आपको URL Shortener वेबसाइट पैसे देती है. जितने अधिक यूजर लिंक पर क्लिक करेंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आप URL Shortener वेबसाइट से कर सकते हैं.

इंटरनेट पर आपको ढेर सारी URL Shortener वेबसाइटें मिल जायेंगीं जिनके द्वारा आप किसी भी लिंक को छोटा कर सकते हैं और फिर उसे शेयर करके पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि –

  • Shorte.st
  • Za.gl
  • Adf.ly
  • Ouo.io

#13 Paid Survey फ्री में पैसे कमाने का तरीका

ऑनलाइन पेड सर्वे पैसे कमाने का एक और शॉर्टकट तरीका है. आप पेड सर्वे कराने वाली वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के साथ ही पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं.

दरसल ऑनलाइन पेड सर्वे एक ऐसा तरीका होता है जिसके द्वारा कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बारे में जनता से राय लेती है, जिसके लिए वह पेड सर्वे वेबसाइट से मदद लेती है. पेड सर्वे वेबसाइटों पर पहले से ही यूजर मौजूद होते हैं जो पेड सर्वे में भाग लेते हैं.

आप भी पेड सर्वे करवाने वाली वेबसाइटों में अकाउंट बना सकते हैं और फिर पेड सर्वे में भाग लेकर तथा आसान सवालों के जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं. पेड सर्वे आमतौर पर 5 मिनट से लेकर 30 मिनट तक होते हैं, और किस सर्वे को कम्पलीट करने पर आपको कितने पैसे मिलेंगें उसकी जानकारी भी आपको पेड सर्वे वेबसाइट के डैशबोर्ड पर मिल जाती है.

ऑनलाइन सर्वे को कम्पलीट करके जो भी पैसे आप कमाते हैं उसे अपने PayPal, Skrill या बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं. कुछ बेस्ट पेड सर्वे वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

#14 PPD Network से कम समय में पैसे कमाए

PPD (Pay Per Download) Network जल्दी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और बेहतरीन तरीका है. PPD Network ऐसी वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप अपनी किसी भी फाइल को अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपलोड की गयी फाइल की लिंक को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करना होता है.

जब कोई यूजर आपके द्वारा अपलोड की गयी फाइल को डाउनलोड करता है तो PPD नेटवर्क इसके लिए आपको pay करती है. PPD Network प्रत्येक डाउनलोड के हिसाब से अपने यूजर को पैसे देती है. यानि जितने अधिक लोग आपकी फाइल को डाउनलोड करते हैं उतनी ज्यादा कमाई आप PPD Website से कर सकते हैं.

कुछ बेस्ट पैसे कमाने वाले PPD Network निम्नलिखित हैं –

  • User Cloud
  • File-Upload
  • Douploads
  • Daily Upload

कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका

अगर आप कम समय में बहुत अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो निम्नलिखित तरीके आपके लिए सबसे बेस्ट हो सकते हैं.

#15 Affiliate Marketing करके कम समय में ज्यादा पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप कम समय में बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जब कोई भी यूजर आपके द्वारा प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी प्रत्येक बिक्री पर आपको कमीशन देती है.

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए पहले आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है. एफिलिएट प्रोग्राम में आपको ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिन्हें आप अपने Interest के अनुसार प्रमोट कर सकते हैं. आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसकी एफिलिएट लिंक प्राप्त कर लीजिये और फिर इस यूनिक एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट प्रमोट करें.

एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने के दो तरीके होते हैं एक ऑर्गनिक और दूसरा पेड. अगर आप जल्दी रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं पेड तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है. जब कोई भी यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है.

आप Clickbank, CJ Affiliate Network, impact जैसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं. इन एफिलिएट प्रोग्राम में आपको High Ticket एफिलिएट प्रोडक्ट मिल जाते हैं., जिन्हें Sell करने पर कमीशन बहुत अधिक मिलता है.

#16 Drop shipping कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका

Drop shipping एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नस है जिसमें आपको अपना एक ऑनलाइन स्टोर बनाना पड़ता है और फिर उसमें प्रोडक्ट लिस्ट करने होते हैं. इसके बाद आपको अपने स्टोर में लिस्ट किये गए प्रोडक्ट को अपना मार्जिन जोड़कर ऑनलाइन बेचना होता है.

जैसे ही आपके पास कोई आर्डर आता है तो सप्लायर प्रोडक्ट को कस्टमर के पास डिलीवर कर देता है, और आपका मार्जिन आपको मिल जाता है. Drop shipping बिज़नस में आपको किसी प्रकार के फिजिकल स्टोर की जरुरत नहीं होती है और ना ही आपको प्रोडक्ट डिलीवर करना पड़ता है. इस बिज़नस में आप केवल एक Middle Man की तरह कार्य करते हैं.

#17 Digital Marketing Agency खोलकर पैसे कमाए

आज के समय में सभी कंपनियां अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती हैं, क्योंकि सभी लोग ऑनलाइन किसी ना किसी प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद रहते हैं जिससे कंपनियों को अपने सभी कस्टमर ऑनलाइन ही मिल जाते हैं. अपने ऑनलाइन बिज़नस को Grow करने के लिए कंपनियां Digital Marketing Agency की मदद लेती हैं.

अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग की कोई भी स्किल है जैसे कि SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, Google Ads, Facebook Ads आदि तो आप भी अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल सकते हैं और कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग सर्विस देकर अच्छा – ख़ासा पैसा कमा सकते हैं.

#18 Share Market में निवेश करके पैसे कमाए

Share Market कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका है. यदि आपको शेयर मार्केट की नॉलेज है तो आप मोबाइल के द्वारा ही शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं.

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आप UpstoxGroww जैसे एप्लीकेशन के द्वारा अपना Demat Account ओपन कर सकते हैं और फिर अपने पसंदीदा शेयर में निवेश कर सकते हैं. जब आपके द्वारा ख़रीदे गए शेयर के प्राइस बढ़ जाते हैं तो आप उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा भी शेयर मार्केट से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं.

शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट की अच्छी समझ होनी चाहिए नहीं तो आपको इसमें नुकसान भी हो सकता है.

#19 Cryptocurrency में ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी होती है जिसे आप सामान्य करेंसी की भांति अपने जेब में नहीं रख सकते हैं. Cryptocurrency विकेंद्रीकृत करेंसी है जिस पर किसी व्यक्ति, सरकार या देश का नियंत्रण नहीं है.

आप Cryptocurrency में ट्रेडिंग करके भी कम समय में बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. अगर आप किसी ऐसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं जिसके प्राइस भविष्य में बहुत अधिक बढ़ने की संभावना है तो आप इसके द्वारा बहुत अमीर बन सकते हैं.

मार्केट में अनेक सारी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनके द्वारा आप Cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं जैसे कि CoinDCX, WazirX आदि. आप इन ऐप पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर अपनी पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं.

चूँकि क्रिप्टोकरेंसी के दामों में बहुत तेजी से उतार – चढ़ाव होता है, इसलिए शेयर मार्केट की तरह ही क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना जोखिम से भरा है. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए आप अपने वित्तीय सलाहकार की मदद जरुर लें.

#20 Course बेचकर पैसे कमाए

यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका ढूंड रहे हैं तो आप अपना कोई कोर्स बनाकर बेच सकते हैं. कोर्स बेचकर आप बहुत कम समय में लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. भारत में अनेक सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने कोर्स बेचकर बहुत अधिक पैसे कमाये हैं.

आपको जिस भी विषय में नॉलेज है जैसे डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन पैसे कमाना, शेयर मार्केट, कोडिंग इत्यादि, आप उस विषय से related एक कम्पलीट कोर्स बना सकते हैं और फिर अपने कोर्स को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, ब्लॉग, YouTube चैनल, पेड मार्केटिंग आदि तरीकों के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं.

अगर आप सही तरीके से प्रोडक्ट को प्रमोट करके अपने Targeted ऑडियंस तक पहुंचते हैं तो आप बहुत कम समय में लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

पैसे कमाने का ऑफलाइन तरीके (Ghar Baithe Paise Kamane Ka Tarika)

पैसे कमाने के जितने भी तरीकों के बारे में हमने अभी तक आपको इस लेख में  बताया है, उन सभी की मदद से पैसे कमाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप तथा इंटरनेट कनेक्शन का होना जरुरी है.

लेकिन यदि आपके पास स्मार्टफोन तथा इंटरनेट कनेक्शन नहीं है या फिर आपको ऑनलाइन चीजों की कम समझ है तो आप नीचे बताये गए कुछ तरीकों के द्वारा घर बैठे ऑफलाइन भी पैसे कमा सकते हैं.

#21 Packing का काम करके पैसे कमाए

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि कोई भी कंपनी जब भी कोई प्रोडक्ट बनाती है तो कंपनी के द्वारा प्रोडक्ट को बाज़ार में बेचने से पहले प्रोडक्ट की पैकिंग की जाती है. पैकिंग का काम कुछ कंपनियों के द्वारा हाथों से की जाती है तो कुछ कंपनियां मशीनों के द्वारा प्रोडक्ट की पैकिंग करती है.

अगर हम बड़ी कंपनियों की बात करें तो अधिकतर कंपनियां अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग मशीनों के द्वारा करती हैं. परन्तु कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो पैकेजिंग लोगों को काम पर रखकर करवाती हैं. आप ऐसी कंपनियों के प्रोडक्ट को घर बैठे पैकिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Packing का काम ढूंढने के अनेक सारे तरीके है. आप अपने लोकल मार्केट में बड़े थोक विक्रेता से पैकिंग के काम के लिए पूछ सकते हैं या फिर ऑनलाइन ई – कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर पैकेजिंग का काम कर सकते हैं. ई – कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के लिए पैकेजिंग का काम करने के लिए आपको apply करना होता है.

#22 Tiffin Service से पैसे कमाए

यदि आपकी Cooking Skill अच्छी है और आप अच्छा खाना बना लेते हैं तो आप घर बैठे टिफ़िन सर्विस देकर ऑफलाइन पैसे कमा सकते हैं. अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहाँ पर लोग पढाई या फिर काम के लिए आते हैं तो आपके पास Tiffin Service से पैसे कमाने का अच्छा अवसर होता है.

क्योंकि अधिकांश जब लोग अपने घर से दूर शहर में काम या पढाई के लिए आते हैं तो उनको खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है, और उन्हें खाने के लिए होटल जाना पड़ता है. लेकिन रोज – रोज होटल से खाना हर किसी को पसंद नहीं होता है.

अगर आप ऐसे लोगों को जानते हैं जो अपने काम या पढाई के सिलसिले में बाहर रहते हैं तो आप उनसे टिफ़िन सर्विस के लिए संपर्क कर सकते हैं. अगर आप 3000 रूपये प्रति महीने पर एक टिफिन देते हैं तब अगर आपके पास केवल 10 कस्टमर भी हो जायें तो आप महीने के 30 हजार आसानी से कमा सकते हैं.

#23 Tusion Class देकर पैसे कमाए

यदि आपको किसी विषय का अच्छा नॉलेज है तो आप उस विषय का Tusion पढ़ाकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. शुरुवात में आप अपने आस – पड़ोस में रहने वालों बच्चों को Tusion Class दे सकते हैं. और अगर आपकी पढ़ाने की शैली अच्छी है तो धीरे – धीरे आपके पास अधिक बच्चे पढने के लिए आयेंगें. जितने अधिक बच्चे आपके पास पढने के लिए आयेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

FAQs: पैसा कमाने का आसान तरीका इन हिंदी

घर बैठे महीने के कितने रूपये कमा सकते हैं?

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है, कई सारे ऐसे तरीके हैं जिनके द्वारा आप लाखों रूपये की कमाई घर बैठे कर सकते हैं. यह आपकी मेहनत और स्किल पर निर्भर करता है कि आप कितने पैसे कमा सकते हैं.

घर बैठे पैसे कमाने पर पैसे कैसे मिलते हैं?

घर बैठे पैसे कमाने पर आप अपने कमाये हुए पैसों को UPI, PayPal, बैंक ट्रान्सफर, Paytm Wallet इत्यादि में प्राप्त कर सकते हैं.

फ्री में पैसे कमाने का तरीका बताइये?

यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो YouTube, फ्रीलांसिंग, URL Shortener, Refer And Earn App आदि आपके लिए सबसे बेस्ट है.

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का तरीका क्या है?

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए आप शेयर मार्केट, क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर सकते हैं, अपनी डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी खोल सकते हैं या फिर अपने कोई कोर्स बेचकर पैसे कमा सकते हैं?

गाँव में पैसे कमाने का तरीका क्या है?

आप गाँव में रहकर Blogging, एफिलिएट मार्केटिंग, पॉडकास्ट, YouTube चैनल, फ्रीलांसिग आदि काम करके लाखों रूपये महीने की कमाई कर सकते हैं.

निष्कर्ष: पैसे कमाने का आसान तरीकें हिंदी में

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में पूरी जानकारी दी है, आप उपरोक्त लेख में बताये गए किसी एक तरीके को सेलेक्ट करके घर पर रहकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. अगर आप घर बैठे लाखों रूपये की कमाई करना चाहते हैं तो आप किसी एक स्किल को अच्छे से सीखकर उसमें महारत हासिल कर सकते हैं.

वैसे लेख में बताये गए इन  सभी तरीकों के अलावा भी पैसे कमाने के और भी अनेक सारे तरीके हैं मौजूद हैं, लेकिन जितने भी तरीकों के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है वह सभी पैसे कमाने के आसान तरीके हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पैसे कमाने का तरीका जरुर पसंद आया होगा. आप अपनी सुविधा के अनुसार इस लेख में बताये गए किसी भी तरीके के द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें ताकि वे भी घर पर रहकर पैसे कमा सके.

Leave a Comment