रोज 100, 500, ₹1000 और 1 लाख कैसे कमाए | Daily Paise Kaise Kamaye


Daily Paise Kaise Kamaye: क्या आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं रोज 500 रूपये कैसे कमाए, 1 दिन में 1000 रूपये कैसे कमाए, 1 दिन में 5,000 कैसे कमाए, 1 दिन में लाख रुपए कैसे कमाए, 1 दिन में बहुत सारा पैसा कैसे कमाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कामों के बारे में बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हर कोई व्यक्ति अपने जीवन में बहुत अधिक पैसे कमाना चाहता है क्योंकि बिना पैसे के हम इस दुनिया में एक अच्छी जिंदगी नहीं जी सकते हैं. हर कोई व्यक्ति कड़ी मेहनत करता है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके लेकिन कुछ ही लोग बहुत बड़ी रकम जमा करने में सफल हो पाते हैं.

वैसे पैसा कमाना ना तो आसान काम है और ना ही बहुत मुश्किल, अगर आप अपने काम में एक्सपर्ट हो तो आपको पैसे कमाने में कभी कोई समस्या नहीं आयेगी. लेकिन अगर आप अपने काम में माहिर नहीं हैं तो आपको हमेशा आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ेगा.

इस लेख में हमने आपको प्रतिदिन ₹500, ₹1000, ₹5000 और लाखों रूपये कमाने के ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिन्हें आप अपनी नौकरी के साथ पार्ट टाइम में भी कर सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल और जानते हैं – जल्दी से जल्दी रोज पैसा कैसे कमाए हिंदी में.

डेली ₹1000 से 5000 रूपये कैसे कमाए (Daily ₹1000 Kaise Kamaye)

रोज ₹1000 – 5000 रूपये कमाना कोई आसान काम नहीं है और ना ही यह इतना मुश्किल काम है. लेकिन डेली ₹1000 कमाने के लिए आपको शुरुवात में काफी मेहनत करनी पड़ेगी. ब्लॉग्गिंग, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और Youtube पर विडियो डाल कर ऑनलाइन आसानी प्रतिदिन ₹1000 से ₹2000 कमा सकते है.

यहाँ हम आपको डेली 1000 से 5000 रूपये कमाने के ऐसे कार्यों के बारे में बतायेंगें जिन्हें अगर आप आज से ही शुरू करते हैं तो आने वाले 5 से 6 महीनों के अंदर आप आसानी से 1000 से 5000  रूपये प्रतिदिन कमा सकते हैं.

यह रहे 1 दिन में ₹1000, 5000 रूपये कमाने के सबसे बेस्ट तरीके वह भी बिना नौकरी किये.

#1 Blogging करके रोज ₹1000 कमाए

Blogging ऑनलाइन इंटरनेट पैसे कमाने तरीका है जो बहुत ही फेमस और Powerful तरीका है, आप Blogging करके डेली ₹1000, 5000 रूपये कमा सकते हैं. ब्लॉग्गिंग की खास बात यह है की यहाँ कमाई डॉलर में होती है. Blogging से सम्बंधित कई सारे उपयोगी लेख हमने अपने ब्लॉग में पब्लिश किये हैं जिन्हें पढ़कर आप Blogging सीख सकते हैं.

जिन लोगों को Blogging की जानकारी नहीं है उन्हें बता दें कि Blogging एक ऐसा माध्यम होता है जिसमें ब्लॉगर अपने नॉलेज, अनुभव, विचार को Text के फॉर्म में इंटरनेट के जरिये लोगों तक पहुंचता है, और इसके बदले में वह पैसे कमाता है.

आप Blogger.com या फिर WordPress पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और फिर ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करके ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं. जब आपके ब्लॉग पर अच्छा – खासा ट्रैफिक आने लगेगा तो आप Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, Sponsorship, गेस्ट पोस्ट आदि तरीकों के द्वारा ब्लॉग से कमाई कर पायेंगें.

Blogging में ऐसा नहीं होता है कि आपने आज ब्लॉग बनाया और कल से आप 1000 रूपये रोजाना कमाने लगेंगें. Blogging से 1000 रूपये प्रतिदिन कमाने के लिए आपको कम से कम 5 – 6 महीने ब्लॉग में नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करने होंगें और ब्लॉग का SEO करना होगा. तभी आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं.

महत्वपूर्ण नोट – अगर आपको ब्लॉग बनाने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे लिंक पर क्लिक करके हमारे फ्री ब्लॉग क्रिएशन प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं, जहाँ पर हम आपका कम्पलीट ब्लॉग सेटअप करेंगें वह भी बिना किसी शुल्क के. यह ऑफर कुछ समय के लिए मान्य है इसलिए जल्दी से जल्दी ऑफर का लाभ उठायें.

#2 YouTube चैनल बनाकर 1 दिन में ₹1000 – ₹5000 कमाए

आप YouTube चैनल शुरू करके भी डेली ₹1000 से लेकर ₹5000 या इससे अधिक रूपये कमा सकते हैं. भारत में कई सारे ऐसे YouTuber भी हैं जिनकी महीने की कमाई लाखों रूपये हैं.

YouTube से डेली 5000 रूपये कमाने के लिए पहले आपको YouTube पर अपना चैनल बनाना होगा और फिर नियमित रूप से विडियो पब्लिश करनी होगी. आपको जिस भी टॉपिक में Interest है उससे related YouTube चैनल बना सकते हैं. जब आपका चैनल मोनेटाइज क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लेता है तो आप अपने YouTube चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

इसके अलावा YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप डेली 1000 रूपये आसानी से कमा सकते हैं जैसे कि पेड प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग आदि.

#3 Freelancing करके डेली 100 से 5000 रूपये कमाए

 Freelancing से रोजाना ₹100 से 5000 रूपये कमाने का ऐसा तरीका है जिसमें आप अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमाते हैं. अगर आपके पास कोई भी स्किल है जैसे वेब डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाईन या डिजिटल मार्केटिंग की कोई भी स्किल तो आप अपनी उस स्किल को बेच सकते हैं और घर बैठे ही रोजाना 5000 रूपये या इससे अधिक की कमाई कर सकते हैं.

Freelancing करने के लिए आप Freelancing.com, Fiverr, Upwork जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर जो भी स्किल आपको आती है उससे related Gig फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में बना सकते हैं.

जब कोई क्लाइंट आपको आर्डर करेगा तो आप आर्डर को निर्धारित समय में डिलीवर करें और फिर आपके कमाये हुए पैसे फ्रीलांसिंग वेबसाइट के अकाउंट में आ जायेंगें जिन्हें कि आप PayPal के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में Withdrawal कर सकते हैं.

#4 Affiliate Marketing से प्रतिदिन ₹1000, ₹5000 कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग तकनिकी है जिसमें कंपनियों के प्रोडक्ट और सर्विस को एफिलिएट प्रमोट करते हैं और प्रत्येक बिक्री पर कमीशन कमाते हैं. अगर आप अच्छे तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग करना सीख जाते हैं तो दिन के आसानी से 5000 रूपये या इससे भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

Affiliate Marketing करने के लिए पहले आपको एक Niche decide करना पड़ेगा जिससे related प्रोडक्ट को आप प्रमोट करेंगें. जैसे कि Health, Wealth, Relationship आदि. Niche decide करने के बाद आप ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें जहाँ आपको अपने Niche से related ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जायें और उनमें कमीशन भी अच्छा हो.

इसके बाद आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसकी एफिलिएट लिंक लें और फिर उस लिंक को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, ब्लॉग, YouTube चैनल आदि के द्वारा प्रमोट करें. जब भी कोई यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. यह कमीशन कितना होगा पहले से ही तय रहता है.

मार्केट में बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम हैं जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं जैसे कि Clickbank, Amazon Affiliate Program, CJ Affiliate Network इत्यादि.

#5 Social Media से डेली ₹1000, 5000 रूपये कमाए

आज के समय में अनेक सारे लोग सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके लाखों रूपये महीने की कमाई कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर काम करके आप पैसों के साथ – साथ अपना नाम भी बना सकते हैं.

सोशल मीडिया से रोजाना ₹1000, 5000 रूपये कमाने के लिए आपको किसी भी एक सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, Pinterest, ट्विटर आदि पर अपना प्रोफेशनल पेज बनाना पड़ेगा और फिर उसमें नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करने होंगें.

जब आपका पेज Grow हो जायेगा यानि आपके ढेर सारे फॉलोवर हो जायेंगें तो आपके पास सोशल मीडिया से 1 दिन में 1000, 5000 रूपये कमाने के कई सारे अवसर होते हैं, जैसे कि ब्रांड प्रमोशन, Collaboration , sponsorship, एफिलिएट मार्केटिंग आदि.

#6 Podcast से डेली 1000 रूपये कमाए

जिस प्रकार से इंटरनेट पर Text कंटेंट को Blog कहा जाता है उसी प्रकार से इंटरनेट पर मौजूद ऑडियो कंटेंट को Podcast कहते हैं. हम Podcast को इस प्रकार से परिभाषित कर सकते हैं “इंटरनेट पर मौजूद ऐसा कंटेंट जो ऑडियो के फॉर्म में होता है और यूजर ऐसे कंटेंट को सिर्फ सुन सकते हैं उसे Podcast कहते हैं.” और जो व्यक्ति Podcast करता है उसे Podcaster कहते हैं.

आप Blogging या YouTube की तरह ही किसी एक टॉपिक पर अपना पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं, और फिर अपने पॉडकास्ट चैनल पर नियमित रूप से ऑडियो कंटेंट पब्लिश करके सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं. जब आपके पॉडकास्ट चैनल में अच्छे – खासे सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो आप अनेक तरीकों के द्वारा पॉडकास्ट से डेली ₹1000 से लेकर 2000 रूपये तक कमा सकते हैं.

पॉडकास्ट शुरू करने के लिए आपको पॉडकास्ट होस्टिंग की जरुरत होती है. मार्केट में अनेक सारी कंपनियां हैं जो पॉडकास्ट होस्टिंग की सर्विस प्रदान करवाती है.

#7 Online Teaching से रोज ₹1000 रूपये कमाए

डेली ₹1000, 5000 रूपये कमाने का एक और शानदार तरीका Online Teaching है. अगर आपको किसी भी सब्जेक्ट में अच्छा नॉलेज है तो आप उस सब्जेक्ट को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मार्केट में अनेक सारे प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ पर आप Online Teaching कर सकते हैं, ये प्लेटफ़ॉर्म आपको डेली, Monthly या Hourly basis पर पेमेंट करते हैं. Online Teaching के लिए कुछ बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म vedantu, Byju’s, Unacademy, Udemy इत्यादि हैं.

अगर आप इन प्लेटफ़ॉर्म पर नहीं पढाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट कर सकते हैं और Google Meet, Zoom जैसे विडियो कांफ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म पर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं. जितने ज्यादा बच्चे पढने के लिए आपके पास आयेंगें उतनी ही ज्यादा कमाई आपकी होगी.

#8 Reselling Business करके 1 दिन में 1000 से 5000 रूपये कमाए

आप घर बैठे Reselling Business करके रोज ₹1000  से लेकर 5000 रूपये आसानी से कमा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें Reselling Business ऐसा बड़ा बिज़नस मॉडल है जिसमें आप बड़े – बड़े कंपनियों के प्रोडक्ट को होलसेल रेट पर खरीदते हैं और फिर उसमें अपना मार्जिन जोड़कर कस्टमर को बेचते हैं. जो मार्जिन होता है वह आपका Profit होता है.

ऑनलाइन आप अनेक सारे Reselling App मिल जायेंगीं जहाँ पर आपको अच्छे – अच्छे प्रोडक्ट होलसेल रेट पर मिल जायेंगें जैसे Meesho, Shopsy आदि. आप इन कंपनियों की मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर इनके प्रोडक्ट को बेचकर हजार रूपये प्रतिदिन कमा सकते हैं. आप जीरो इन्वेस्टमेंट पर Reselling Business स्टार्ट कर सकते हैं.

दोस्तों यह थे 8 सबसे बेस्ट तरीके जिनके द्वारा आप 1 दिन में ₹1000, 5000 रूपये कमा सकते हैं. हालाँकि आपको इन तरीकों से पैसे कमाने के लिए लगभग 6 महीने अच्छे से मेहनत करनी पड़ेगी. अगर आप पहले दिन से ही पैसे कमाना चाहते हैं नीचे बताये गए रोजाना 500 रूपये कमाने वाले कार्यों को कर सकते हैं.

रोज ₹100 से 500 रुपए कैसे कमाए

वर्तमान समय में रोजाना 500 रूपये कमाना कोई कठिन काम नहीं है. ऑनलाइन अनेक सारे ऐसे काम हैं जिन्हें आप पार्ट टाइम में करके आसानी से प्रतिदिन 500 रूपये कमा सकते हैं.

रोज 500 रूपये कमाने के कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में हमने नीचे आपको बताया है –

#1 पैसा कमाने वाला गेम खेलकर रोजाना ₹500 कमाए

वर्तमान समय में गेमिंग Industry तेजी से Grow होने वाली इंडस्ट्री में से है. हर कोई व्यक्ति अपने स्मार्टफोन में कोई ना कोई गेम जरुर खेलता है, लोगों का गेम के प्रति आकर्षण देखकर कंपनियों ने अनेक सारे ऐसे गेम लांच किये हैं जहाँ पर यूजर गेम खेलकर मनोरंजन करने के साथ – साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

आज मार्केट में बहुत सारी ऐसी मोबाइल से पैसा कमाने वाला गेम एप्प मौजूद हैं जहाँ पर आप भिन्न – भिन्न प्रकार के गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं. जैसे WinZo App, MPL App, Teen Patti, Fantasy Game और Ludo Superme इत्यादि.

ये सभी ऐसे गेम हैं जिन्हें खेलकर आप रोज ₹100, 500 रूपये आसानी से कमा सकते हैं, अगर आपकी किस्मत बहुत अच्छी है तो आप Fantasy Game खेलकर एक दिन में करोड़ों रूपये भी कमा सकते हैं. Fantasy Game जैसे Dream11, My Circle 11 आदि में लोग प्रतिदिन करोड़ों रूपये जीतते हैं.

WinZo प्रतिदिन 500 रूपये कमाने वाली एक बेस्ट मोबाइल गेम है जिसमें पैसे कमाने के लिए अनेक सारे गेम मौजूद हैं. WinZo में लगभग 70 से भी अधिक गेम हैं जिन्हें खेलकर आप नकद कैश जीत सकते हैं और जीते हुए पैसों को अपने Paytm Walllet में ट्रान्सफर कर सकते हैं. WinZo App में आप गेम खेलने के अलावा Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं.

#2 पैसे कमाने वाले ऐप से रोज ₹500 कमाए

गूगल प्ले स्टोर पर आपको ढेर सारी मोबाइल पैसा कमाने वाला एप्लीकेशन मिल जायेंगीं जिनके द्वारा आप प्रतिदिन 500 रूपये कमा सकते हैं. 1 दिन में 500 रूपये कमाने वाले ऐप में RozDhan, Gromo, Swagbucks, CashKaro, BigCash, TaskBucks इत्यादि हैं.

पैसे कमाने वाले ऐप से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ छोटे और आसान टास्क कम्पलीट करने होते हैं, जैसे किसी अन्य ऐप में को डाउनलोड करना, विडियो देखना, सर्वे में भाग लेना आदि. जब आप इन टास्क को कम्पलीट कर लेते हैं तो आपके पैसे ऐप के Wallet में आ जाते हैं जिन्हें आप अपने Paytm Wallet में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#3 URL Shortener से डेली 500 रूपये कमाए

URL Shortener रोज 500 रूपये कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक हैं. दरसल में URL Shortener ऐसी वेबसाइटें होती हैं जहाँ पर आप किसी भी URL को छोटा कर सकते हैं और फिर उस छोटे किये गए URL को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में शेयर कर सकते हैं.

जब कोई यूजर इस छोटे URL पर क्लिक करता है तो Main Website में Redirect होने से पहले वह उस URL Shortener की वेबसाइट में पहुँचता है. यहाँ पर उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है जिसके बाद वह Main वेबसाइट में पहुँचता है. यूजर को यह विज्ञापन दिखाने के URL Shortener वेबसाइट आपको पैसे देती है.

इंटरनेट पर आपको अनेक सारे URL Shortener वेबसाइट मिल जायेंगें जिनके द्वारा आप रोजाना 2 से 3 घंटे काम करते 500 रूपये कमा सकते हैं. जैसे कि Za.gl, Adf.ly, Short.st इत्यादि.

#4 Paid Survey करके 1 दिन के 500 रूपये कमाए

Paid Survey ऐसा तरीका है जिसके द्वारा कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर बनाने के लिए जनता से राय लेती है. पेड सर्वे में कंपनियां जनता से कुछ सवाल पूछती है जिसके आधार पर वह अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता में सुधार करते हैं.

ऑनलाइन पेड सर्वे से पैसे कमाने के लिए आपको पेड सर्वे करवाने वाली वेबसाइटों में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर जो भी सर्वे आपके लिए होते हैं उनमें भाग लेकर सवालों का जवाब देना पड़ता है. आपको इस बात की जानकारी पहले ही दे दी जाती है कि आपको सर्वे कम्पलीट करने के कितने रूपये मिलने वाले हैं.

जब आप सर्वे कम्पलीट कर लेते हैं तो इनामी राशि आपके वेबसाइट अकाउंट में आ जाती है जिन्हें कि आप PayPal, बैंक ट्रान्सफर, Payoneer आदि पेमेंट ऑप्शन से निकाल सकते हैं.

ऑनलाइन पेड सर्वे से रोजाना 500 रूपये कमाने वाली कुछ प्रमुख वेबसाइट निम्नलिखित हैं –

  • ySense
  • Swagbucks
  • One Opinion
  • Mypoints
  • Inboxdollars

#5 दूसरों के लिए आर्टिकल लिखकर रोज कमाए ₹500 से ₹1000

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप घर बैठे Content Writing का काम करके भी रोजाना ₹500 से लेकर ₹1000 रूपये कमा सकते हैं.चूँकि आये दिन आने सारे ब्लॉगर अपना ब्लॉग शुरू करते हैं और ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए उन्हें कंटेंट राइटर की जरुरत पड़ती है इसलिए एक अच्छे कंटेंट राइटर के पास कभी काम की कमी नहीं होती है और वह आसानी से 500 रूपये रोज कमा सकता है.

कंटेंट राइटिंग काम के लिए क्लाइंट ढूढने का सबसे अच्छा तरीका फेसबुक ग्रुप है. आपको कंटेंट राइटिंग से related अनेक सारे फेसबुक ग्रुप मिल जायेंगें जिन्हें आप ज्वाइन कर सकते हैं. इन ग्रुप में रोजाना कंटेंट राइटर Hire करने के लिए ढेर सारे पोस्ट किये जाते हैं, इसलिए आपको पहला क्लाइंट ढूंढने में आसानी होगी.

इसके अलावा आप फेमस ब्लॉगर के Blog के जरिये भी कंटेंट राइटिंग के लिए क्लाइंट find कर सकते हैं. आप उनके Blog के Contact US पेज के द्वारा उनसे कंटेंट राइटिंग काम के लिए पूछ सकते हैं. अगर उन्हें जरूरत होगी तो वे आपको Hire कर लेंगें और आप उनके लिए कंटेंट लिखकर रोजाना ₹500 या इससे भी अधिक रूपये कमा सकते हैं.

तो दोस्तों यह थे वे 5 काम जिनकी मदद से आप रोजाना 500 रूपये आसानी से कमा सकते हैं. अगर आपका उद्देश्य 1 दिन में 1 लाख रूपये कमाने का है तो लेख में आगे हमने कुछ ऐसे कामों के बारे में आपको बताया है जिनके द्वारा आप प्रतिदिन लाखों रूपये कमा सकते हैं.

1 दिन में 1 लाख रूपये कैसे कमाए?

भारत में 1 दिन में 1 लाख रूपये कमाना आसान काम नहीं है इसके लिए आपको अपने काम में एक्सपर्ट होना पड़ेगा और साथ ही आपके पास निवेश करने के लिए पैसे भी होना चाहिए.

यहाँ हमने आपको कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया है जिनको करके आप 1 दिन में 1 लाख रूपये कमा सकते हैं. आप इन सभी कार्यों को सीख सकते हैं और इनमें से किसी एक में एक्सपर्ट बनकर रोजाना 1 लाख या इससे भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.

1 दिन में 1 लाख रूपये कमाने वाले कुछ बेस्ट काम निम्नलिखित हैं –

#1 ऑनलाइन कोर्स बेचकर कमाए लाखों रूपये एक दिन में

लाखों रूपये कमाने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपना कोई कोर्स बना सकते हैं. आप जिस भी विषय में एक्सपर्ट हैं उससे related कोर्स बना सकते हैं और फिर कोर्स को ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आप ऑनलाइन बिज़नस, डिजिटल मार्केटिंग, फिटनेस, शेयर मार्केट जैसे टॉपिक पर कोर्स बना सकते हैं.

कोर्स को प्रमोट करने के लिए आप डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म जैसे गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, ब्लॉग, सोशल मीडिया आदि का सहारा ले सकते हैं. आजकल सभी लोग अधिक पैसे कमाने के लिए जिस विषय में वह एक्सपर्ट हैं उससे सम्बंधित कोर्स बनाते हैं और कोर्स बेचकर लाखों की कमाई करते हैं.

#2 डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलकर लाखों रूपये कमाए

यह दौर डिजिटल मार्केटिंग का है, सभी कंपनियां अपने बिज़नस को ऑनलाइन Grow करना चाहती है जिसके लिए वे डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की मदद लेती है.

अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग से related कोई भी स्किल है जैसे कि SEO, Facebook Ads, Google Ads इत्यादि तो आप अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोल सकते हैं और कंपनियों को सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपको किसी भी डिजिटल मार्केटिंग स्किल में महारत हासिल है तो आपको क्लाइंट ढूंढने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, आप ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के द्वारा ही क्लाइंट find कर सकते हैं.

#3 शेयर मार्केट में निवेश करके 1 दिन में 1 लाख कमाए

आप शेयर मार्केट में निवेश करके 1 दिन का 1 लाख रूपये या इससे भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं. आप घर बैठे ही Upstox app या Groww App पर अपना Demat Account ओपन कर सकते हैं और फिर शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

शेयर मार्केट में आप केवल शेयर को खरीदकर और बेचकर पैसे नहीं कमाते हैं बल्कि यहाँ पर पैसे कमाने के अनेक सारे विकल्प होते हैं जैसे कि IPO में निवेश करके, Dividend , Intraday Trading इत्यादि.

लेकिन शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आप शेयर मार्केट में अच्छे से समझ लें क्योंकि शेयर मार्केट में हमेशा वित्तीय जोखिम रहता है और कई बार शेयर मार्केट के एक्सपर्ट लोग भी शेयर मार्केट में अपना पैसा गंवा बैठते हैं.

#4 क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके कमाए लाखों रूपये

1 दिन में 1 लाख रूपये कमाने का अगला तरीका है क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना. क्रिप्टोकरेंसी एक वर्चुअल करेंसी होती है जिसका भौतिक रूप से कोई अस्तित्व नहीं है. सामान्य करेंसी की भांति आप क्रिप्टोकरेंसी को अपने जेब में नहीं रख सकते हैं. इसका लेनदेन केवल ऑनलाइन ही कर सकते हैं. क्रिप्टोकरेंसी को रखने के लिए डिजिटल वॉलेट की जरुरत होती है. Bitcoin, Ethereum, Dogecoin आदि कुछ प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी हैं.

क्रिप्टोकरेंसी ने निवेश करके पैसे कमाने के लिए आप WazirX, Coin Switch Kuber जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और फिर अपनी पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी खरीद कर Hold कर सकते हैं. जब आपके द्वारा खरीदी गयी क्रिप्टोकरेंसी के प्राइस बढ़ जाते हैं तो आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से Growth किया है. जिस बिटकॉइन की कीमत साल 2009 में $1 से भी कम थी आज उसी बिटकॉइन की कीमत लगभग $30K है.

हालाँकि शेयर मार्केट की तरह ही क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना जोखिम भरा होता है, क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी किसी देश या सरकार के नियंत्रण में नहीं है इसलिए इसके प्राइस बहुत तेजी से घटते – बढ़ते हैं. और इसमें वित्तीय जोखिम का ख़तरा बना रहता है. आप अपने जोखिम पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करें.

#5 अपना बिज़नस शुरू करके बहुत सारा पैसा कमाए

बहुत सारा पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है अपना बिज़नस शुरू करना. आप अपना बिज़नस शुरू करके 1 दिन के 1 लाख से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसें हैं तो आप अपना कोई भी बिज़नस कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा फायदा मिले. जैसे रेस्टुरेंट ओपन करना, jewelry, रियल एस्टेट, ट्रांसपोर्ट इत्यादि.

आपको कौन सा बिज़नस करना चाहिए इसके लिए आपको काफी रिसर्च करनी पड़ेगी और कोई ऐसा बिज़नस आईडिया ढूँढना होगा जिसमें Profit अधिक होगा. जब आप decide कर लेते हैं तो आपको कौन सा बिज़नस करना है तो तुरंत अपने आईडिया पर काम करके अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

हो सकता है आपको शुरुवात में कुछ कठिनाई का भी सामना करना पड़े, लेकिन अगर आप सही रणनीति से बिज़नस करेंगें तो आने वाले कुछ समय बाद आपको बहुत अच्छा प्रॉफिट मिलेगा और आप लाखों रूपये की कमाई अपने बिज़नस से कर पायेंगें.

FAQs: 1 दिन में 500, 1000, 5000 और लाखों रूपये कैसे कमाए

रोज ₹1000 कैसे कमाए?

1 दिन में बहुत सारा पैसा कमाने के लिए आप Blogging, एफिलिएट मार्केटिंग, YouTube, फ्रीलांसिंग आदि स्टार्ट कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए लेख जरुर पढ़ें.

1 दिन में 1 लाख रूपये कैसे कमाए?

आप अपना कोर्स बेचकर, शेयर मार्केट में निवेश करके, अपने बिज़नस स्टार्ट करके, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी खोलकर आदि तरीकों से 1 दिन में 1 लाख रूपये कमा सकते हैं.

अंतिम शब्द – डेली पैसे कैसे कमाए हिंदी में पूरी जानकारी

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपके लिए यह आर्टिकल रोज ₹100, ₹500, ₹1000, ₹5000 और लाख रूपये कैसे कमाए. जरुर Helpful रहा होगा, और इस लेख में अधिक पैसे कमाने के लिए बताये गए सभी तरीके आपको पसंद आये होंगें.

अगर आपके मन में अभी भी इस लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. हम आपकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेंगें और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करें.

Leave a Comment