10 मोबाइल फोटोग्राफी टिप्स जो हर फोटोग्राफर को पता होना चाहिए! – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

मोबाइल फोटोग्राफी के इस दौर में क्या आप भी अपने स्मार्टफोन से बेहतरीन फोटो खींचना चाह रहे हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि जब भी आप अपनी फोटोज़ को सोशल मीडिया पर शेयर करें तो उस पर ढेरों लाइक्स और कमैंट्स आएं?

कैमरा फोन के दिन प्रतिदिन उन्नत होने के बाद फोटोग्राफी सब की पहुंच में तो हो गई है पर यह उतनी भी आसान नहीं है जितना देखने में लगती है.

मोबाइल कैमरे से बढ़िया फोटो लेने के लिए आपको कुछ बेसिक बातें का ध्यान रखना आवश्यक है इसके बारे में हम इस लेख में बात करने वाले हैं.

इन 10  मोबाइल फोटोग्राफी टिप्स का ध्यान रख कर और प्रैक्टिस कर के आप भी बढ़िया फोटोग्राफी कर सकते हैं.

बेहतरीन मोबाइल फोटोग्राफी के लिए 10 बेस्ट टिप्स

1. अपने स्मार्टफोन कैमरे के लेंस को साफ रखें

अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह भी कोई टिप हुई जिससे मेरी फोटोग्राफी पर असर पड़ेगा, तो आप यहां पर गलत है।

मोबाइल फोन अधिकतर समय हमारे हाथ में या फिर जेब में रहता है तो हो सकता है कि लेंस के ऊपर धूल, गंदगी या फिर आपके फिंगरप्रिंट्स आ जाएं।

अगर फोटो खींचने से पहले आप अपने कैमरा के लेंस को साफ नहीं करेंगे तो आपके फोटो की क्वालिटी भी खराब हो सकती है इस बात का ध्यान रखें।

2. टैप टू फोकस का प्रयोग करें और शार्प फोटो पाएं

चलिए आपने लेंस को साफ तो कर लिया पर अभी भी फोटो इतनी शार्प नहीं आई है जितनी की आनी चाहिए।

आपको पता है कि इसका कारण क्या है?

इसका कारण है कैमरे का ऑटोफोकस सिस्टम यानि जब भी आप कोई फोटो खींचेंगे तो कैमरा अपने हिसाब से फोकस को सेट करेगा इसलिए हो सकता है कि जो भाग आप फोकस में रखना चाह रहे हो वह अपने आप से फोकस में ना आए।

इसके लिए आपको करना यह होगा कि फोटो कंपोज करते समय एक बार स्क्रीन पर टैप करें उस स्थान पर जहां आप पूरा फोकस रखने वाले हैं।

अब जैसे ही आप स्क्रीन के किसी भी स्थान पर एक बार टैप करेंगे तो वहां पर एक चौकोर बॉक्स या फिर एक गोला जैसा आ जाएगा जो बताएगा कि आपका फोकस उस स्थान पर होने वाला है।

अब बस शटर बटन दबा दें और फोटो को क्लिक कर दें और आप पाएंगे कि जैसा आप चाहते थे बिल्कुल उसी तरह से आप की फोटो एकदम शार्प आई है।

3. मोबाइल के एचडीआर फीचर का उपयोग करें और बेहतरीन फोटो पाएं

आपने देखा होगा कि अक्सर दोपहर के समय या फिर जब रोशनी बहुत अधिक होती है तो कैमरे का एक्सपोजर सही से नहीं आ पाता है।

जब भी आपके सामने कोई ऐसा सीन होता है जिसमें बहुत अधिक कंट्रास्ट है तो उस समय अंधेरे और उजाले वाले एरिया को मोबाइल फोन कैमरा ठीक ढंग से कैप्चर नहीं कर पाते।

जब भी आप इस प्रकार की फोटो खींचेंगे फिर या तो आप का सब्जेक्ट अंधेरे में डूब जाएगा या फिर ओवरएक्सपोज्ड हो जाएगा।


कुल मिलाकर एक मोबाइल फोन का कैमरा पूरी तरह से उजाले और अंधेरे के बीच का अंतर समझ नहीं पाता है और इसके लिए ही एचडीआर मोड का उपयोग करना पड़ता है।

एचडीआर का मतलब होता है हाई डायनेमिक रेंज और इसकी मदद से मोबाइल कैमरा शैडो और हाइलाइट्स के बीच का स्पष्ट अंतर समझ करके बेहतरीन फोटोग्राफ खींचता है।

4. मोबाइल फोटोग्राफी में बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए पोट्रेट मॉड का उपयोग करें

मोबाइल फोन से अक्सर हम अपने दोस्तों या परिवार वालों की फोटोग्राफी तो करते ही रहते हैं पर वह क्या चीज है जो एक आम फोटो को एक प्रोफेशनल फोटो से अलग बनाती है।

एक प्रोफेशनल फोटो में आपने देखा ही होगा कि पीछे का एरिया बिल्कुल धुंधला होता है जिसे बैकग्राउंड ब्लर कहा जाता है।

अगर आपके पास में कोई डीएसएलआर कैमरा है तब तो यह संभव है पर क्या आप जानते हैं कि मोबाइल फोन में भी एक फीचर होता है जिसे पोट्रेट मोड कहा जाता है और इसकी मदद से आप भी बेहतरीन फोटोग्राफ्स खींच सकते हैं।

हालांकि पोट्रेट मॉड में जो बैकग्राउंड ब्लर होता है वह किसी सॉफ्टवेयर की मदद से किया जाता है पर यह देखने में काफी अच्छा और प्रोफेशनल जैसा लगता है।

इसलिए जब भी भी आप किसी भी व्यक्ति की फोटो लेने वाले हो तब पोट्रेट मोड का उपयोग जरूर करें।

5. स्मार्टफोन कैमरा के एक्स्पोज़र स्लाइडर का उपयोग करें

फोटोग्राफी में एक्सपोजर का बहुत महत्व है और अगर आपकी फोटो ओवरएक्सपोज्ड या फिर अंडरएक्सपोज्ड है तो फिर वह देखने में काफी खराब लगती है।

कई बार आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई फोटो खींचने जाते है तो आपको स्क्रीन काफी ब्राइट लगती है या फिर कई बार वह अंधेरे में डूब जाती है, तो फिर इसे कैसे कंट्रोल किया जाए।

इस चीज को कंट्रोल करने के लिए आप मोबाइल कैमरे में दिए हुए एक्स्पोज़र स्लाइडर का उपयोग कर सकते हैं।

जैसे ही आप एक बार कैमरा स्क्रीन पर टैप करेंगे तो आपको एक स्लाइडर जैसा दिखेगा और अगर आप उसे ऊपर करते हैं तो फिर आपका एक्स्पोज़र बढ़ता जायेगा और अगर आप उसे नीचे करते हैं तो फिर आपका एक्स्पोज़र घटता जाएगा।

इस तरह से किसी भी सीन में लाइटिंग के हिसाब से आप अपना एक्स्पोज़र नियंत्रित कर सकते हैं।

6. एक्शन शॉट को सही से शूट करने के लिए बर्स्ट मोड का उपयोग करें।

हमारे स्मार्टफोन कैमरा में एक से बढ़कर एक फीचर होते हैं जिनका अधिकतर लोग उपयोग ही नहीं करते या फिर उसके बारे में जानकारी नहीं रखते।

कई बार आपने महसूस किया होगा कि जब भी आप कोई तेज दौड़ते भागते हुए सब्जेक्ट का फोटो लेते हैं तो वह ब्लर हो जाता है या फिर आउट ऑफ फोकस हो जाता है।

उदाहरण के लिए बगीचे में खेलते हुए अपने बच्चों की फोटो या फिर कोई एक्शन स्पोर्ट्स को शूट करना।

इस प्रकार के एक्शन सींस को सही ढंग से खींचने के लिए तेज शटर गति की आवश्यकता होती है जिसे करने में मोबाइल कैमरे का ऑटो मोड असमर्थ होता है।

इसके लिए आप अपने कैमरे में दिए हुए बर्स्ट मोड का उपयोग करें जिसके माध्यम से कैमरा बहुत तेजी से एक ही सीन के कई सारे फोटो खींच लेगा और आप उसमें से एक पर्फेक्ट फोटो निकालकर के उपयोग कर सकते हैं।

7. सुंदर फ़ोटोज़ के लिए अपने मोबाइल कैमरे में दिए गए सभी लेंसों का उपयोग करें।

आप अपना कैमरा फ़ोन देखें और बताएं कि उस में कुल कितने लेंस है और वह किसके लिए दिए हुए हैं?

आजकल के अधिकतर फोन तीन और चार लेंसों के साथ में आ रहे हैं और उन में जो भी कैमरा दिया होता है उनका अलग-अलग उद्देश्य होता है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

अधिकतर mid-range फोन में एक अल्ट्रा वाइड एंगल और मैक्रो लेंस दिए होते हैं जिनका उपयोग करके आप शानदार फोटो खींच सकते हैं।

उदाहरण के लिए जब भी आपको कोई ग्रुप फोटो या शानदार लैंडस्केप को कैप्चर करना हो तो फिर ultra-wide लेंस का उपयोग करें और वही अगर बहुत पास से किसी छोटी वस्तु को फोकस करना है तो फिर मैक्रो लेंस का उपयोग कर सकते हैं।

8. शार्प फोटो खींचने के लिए ट्राइपॉड का उपयोग करें

हमेशा हम मोबाइल फोटोग्राफी हाथ से ही करते हैं पर कई बार हाथ हिलने की वजह से फोटो धुंधली हो जाती है।

अधिकतर बार यह परेशानी उस समय आती है जब रोशनी कम होती है क्योंकि उस समय कैमरे का शटर अधिक लाइट कैप्चर करने के लिए ज्यादा खुल जाता है।

अब इस दशा में अगर आपका हाथ जरा सा भी हिलता है तो फिर फोटो हिली हुई आ जाती हैं जो देखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती।

इसका उपाय है ट्राइपॉड का उपयोग।

आप बाजार में उपलब्ध बहुत बड़े बड़े और भारी ट्राइपॉड ना लें बल्कि आजकल हल्के ट्राइपॉड वाले सेल्फी स्टिक आ रहे हैं उनका उपयोग बेहतर ढंग से किया जा सकता है।

9. मोबाइल फोटोग्राफी में कैमरा एंगल बदलकर के भी ले सकते हैं शानदार फोटोग्राफ्स

मोबाइल से अधिकतर फ़ोटोज हम लोग अपने आंख के लेवल पर ही लेते हैं जिससे सभी फोटो करीब करीब एक जैसे ही दिखते हैं।

कई बार फोटो लेते समय आप तनिक अपना कैमरा एंगल बदल कर देखें और आप पाएंगे कि पर्सपेक्टिव बदलने के बाद आपका फोटो देखने में बहुत ही अच्छा दिख रहा है।

जैसे उदाहरण के लिए आप किसी फूल की फोटो ऊपर से लेते हैं तो हो सकता है आपके बैकग्राउंड में गमला या फिर मिट्टी इत्यादि आ जाए जो देखने में अच्छा नहीं लगेगा |

वहीं अगर आप थोड़ा झुक कर के और बैकग्राउंड में आसमान को लेकर के नीचे से फूल की फोटो खींचते हैं तो फिर वह एक अलग ही प्रभाव डालेगा और बिल्कुल प्रोफेशनल जैसा लगेगा।

10. अपनी फोटो एडिटिंग कौशल को भी सुधारें

अब जब आपने फोटो खींच ली है तो उसे किसी सोशल मीडिया पर अपलोड करने से पहले बेसिक एडिटिंग जरूर करें।

सीधा कैमरा में बिल्कुल परफेक्ट फोटो आना कई बार असंभव सा होता है इसलिए बेसिक एडिटिंग की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आप एडवांस एक्टिंग जानते हैं तो बहुत अच्छी बात है और अगर नहीं जानते तो भी आपको बेसिक फोटो एडिटिंग आनी ही चाहिए।


फोटो एडिटिंग के लिए आप कुछ फ्री एप्लीकेशन जैसे स्नैप्सीड का उपयोग कर सकते हैं और उसकी मदद से फोटो में कलर करेक्शन, ब्राइटनेस लेवल और भी बहुत कुछ एडजस्ट करके अपनी फोटो को और भी बेहतरीन बना सकते हैं।

और अंत में

मोबाइल फोटोग्राफी उतनी भी आसान नहीं है जितनी दिखती है पर आप ऊपर बताए गए टिप्स के उपयोग से और प्रैक्टिस कर के शानदार फोटो खींच सकते हैं।

ये मोबाइल फोटोग्राफी टिप्स काफी बेसिक है और इनके लिए आपको एडवांस फोटोग्राफी जानने की जरूरत नहीं है।

तो बस आज से ही इन टिप्स को फॉलो करें और शानदार फोटोज़ खींचें।

Leave a Comment