2022 में Amazon से पैसे कैसे कमाए हिंदी में 12 बढ़िया तरीके – InHindiHelp


क्या आप जानना चाहते हैं Amazon से पैसे कैसे कमाए? 

जब ऑनलाइन पैसा बनाने वालों की बात आती है, तो अमेज़न वेबसाइट का नाम दिमाग में सबसे पहले आता है। यदि आप पैसे कमाने के तरीके की तलाश कर रहे हैं तो आपको अमेज़न से शुरुआत करना चाहिए। आप आसानी से अमेज़ॅन से पैसा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े:

अमेजन आपको पैसे कमाने के लिए कई तरह के तरीके प्रदान करते हैं जैसे कि आप अमेज़न पर एक सेलर बन सकते हैं या अमेजॉन पर दी गई प्रोडक्ट का एफिलिट लिंक शेयर करके प्रोडक्ट भेजते हैं तो आपको कमीशन मिलते हैं। Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। 

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए। वैसे तो अमेज़न से पैसे कमाने के तरीके कई हैं लेकिन यहाँ हम कुछ प्रमुख मेथड बता रहे हैं।

अमेजॉन का उपयोग क्यों करें पैसा कमाने के लिए

विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन अमेज़ॅन सबसे बड़ा और अमेजॉन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके प्रदान करता है जिससे यह सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइट को पछाड़ देता है। 

यदि आप अपने भविष्य के लिए विश्वसनीय रूप से ऑनलाइन पैसा कमाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं, तो अमेज़ॅन एक अच्छा विकल्प है। आप अमेजॉन से महीनों का लाखों रुपए तक काम सकते हैं, लेकिन कैसे अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे…

Amazon से पैसे कैसे कमाए

यदि आप एमेजन से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप घर बैठे काम कर सकते हैं। इसमें ज्यादातर काम ऑनलाइन होते हैं और आप अमेजॉन से बहुत पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए मैं आपको नीचे बताता हूं अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए।

एफिलिएट मार्केटिंग करके अमेजॉन से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग अमेजॉन से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अमेज़न पर आप अपना खुद का सामान बेचे बिना अमेजॉन से पैसे कमा सकते हैं।

बस आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को साइन अप करना है और अमेजॉन प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक से शेयर करना है और जब कोई यूज़र लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रॉफिट का 10% कमीशन मिलता है।

यदि आपके पास कोई वेबसाइट, ब्लॉग या बहुत अधिक फॉलोअर वाला सोशल मीडिया अकाउंट है तो आप Amazon Affiliate से पैसा कमा सकते है। आपको केवल अमेज़ॅन प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक बनाकर अपने यूज़र के साथ शेयर करना है।

यदि आपके यूजर एफिलिएट लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं, तो आप एक कमीशन अर्जित करेंगे। आम तौर पर आपको कमीशन के रूप में 4% से 10% मिलेंगे। Amazon Affiliate Program का हिस्सा बनना बहुत ही आसान है, और अमेजॉन से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा और बेस्ट तरीका है।

  • खुद का बिना कुछ बेचे आप अमेजॉन से बहुत सारा पैसा कमा सकते है।
  • अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम शुरू करना बहुत ही आसान है और आप इसे बड़ी आसानी से मेंटेन भी कर सकते हैं।
  • पैसे कमाने के लिए आपको केवल एक ऑनलाइन ऑडियंस की आवश्यकता है।

Amazon Handmade से पैसा कमाए

Amazon Handmade एक और बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जहां आप हैंडमैड clothing, jewelry, accessories, art, और अन्य कारीगर सामान बेचकर अमेजॉन से पैसा कमा सकते हैं।

यह प्लेटफ़ॉर्म Etsy के समान है जहाँ लोग हाथ से बने उत्पाद जैसे गहने, एक्सेसरीज़ और कपड़े बेच सकते हैं। अगर आप इस प्रकार के DIY उत्पाद बनाने के शौकीन हैं तो Amazon Handmade पैसे कमाने के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है।

आप अपने प्रोडक्ट को खुद डिलीवर कर सकते हैं या आप प्रोडक्ट को Amazon fulfillment center में भेज सकते हैं जहां अमेज़ॅन FBA (fulfillment by Amazon) program के तहत प्रोडक्ट डिलीवरी करेगा।

Amazon Handmade आपको एक कस्टम URL देता है, जिससे सभी अमेजॉन यूजर के लिए आपकी प्रोडक्ट ढूंढना बहुत आसान हो जाता है। अमेज़ॅन अन्य बिक्री खातों की तुलना में Handmade विक्रेताओं के लिए चीजों को अधिक सुविधाजनक और किफायती बनाता है। Amazon अपनी इस सर्विस के लिए 15% रेफरल शुल्क लेता है।

  • Handmade निर्माताओं के लिए बिल्कुल सही है।
  • जब तक आप Amazon पर कमाई नहीं करते, तब तक Amazon को फीस नही देना होता है।
  • यह आपको एक कस्टम यूआरएल देता है जिससे यूजर आपकी प्रोडक्ट को आसानी से खोज सकते है।

Amazon Merch से पैसा कमाए

क्या आप खुद को कलाकार या डिजाइनर मानते हैं? अमेज़न मर्च आपके लिए सही हो सकता है। आप Amazon Merch से पैसे कमाने के लिए बेहतरीन डिजाइन बना सकते है।

आप अपनी डिज़ाइन वाली टी-शर्ट, हुडी और बहुत सी अन्य चीज़ें बेच सकते हैं। Amazon पर अपना माल बेचने के लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा। Amazon ग्राहक की छपाई, शिपिंग, पैकेजिंग और सहायता की ज़िम्मेदारी लेता है।

आपको बस अपना एक अकाउंट बनाना है, अपना डिज़ाइन और प्राइस अपलोड करना है, और अपना डिटेल्स और रंग लिखना है। आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रत्येक डिज़ाइन पर आपको अमेजॉन के तरफ से पैसे मिलते है। आप जो बनाते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रोडक्ट कितने में बिकता है और इसे बेचने के लिए अमेज़न पर कितना खर्च होता है।

Kindle के लिए बुक पब्लिश करें

क्या आप एक लेखक हैं, या आपके पास लेखकों की एक टीम है, तो किंडल के लिए किताब पब्लिश करके अमेजॉन से पैसा कमा सकते है। Kindle एक अमेजन का ही प्रोडक्ट है।

कुल बिक्री पर 70% पैसे आपको मिलती है। आप अमेजॉन पर हार्ड कॉपी भी बेच सकते है। इस तरीके से अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए आपके पास लेखन कौशल होना चाहिए।

Mechanical Turk से पैसा कमाए

Mechanical Turk पार्ट-टाइमर्स के लिए कमाई का एक बेहतरीन मौका है। अमेज़ॅन अपने बहुत सारे काम को आउटसोर्स करता है और उन्हें अमेज़ॅन Mechanical Turk पर जमा करता है।

यह कार्यक्रम आपको घर बैठे काम करने की अनुमति देता है। कार्यों में सर्वे में भाग लेना और कंटेंट को मॉडरेट करना आदि शामिल हो सकता है।

यह तेजी से अमीर बनने का तरीका नहीं है, लेकिन आप प्रति घंटे 15 डॉलर या उससे अधिक कमा सकते हैं, और आप इन कार्यों को अपने अन्य कार्यों के साथ आसानी से कर सकते हैं। अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कुछ अतिरिक्त रुपये कमाने का एक आसान तरीका ढूंढ रहे हैं।

  • अपनी अन्य कामों के साथ छोटे-छोटे काम करके अमेजॉन से पैसे कमाए।
  • इस तरीके से अमेज़ॅन पर पैसा बनाने के लिए आपको प्रोडक्ट बनाने या बेचने की आवश्यकता नहीं है।
  • इसमें आपको जो काम मिलते है वो बहुत ही आसान और मजेदार होते है।

Amazon Dropshipping से पैसा कमाए

यदि आप शून्य निवेश के साथ सामान बेचना पसंद करते हैं तो आपके पास अमेज़ॅन ड्रॉपशीपिंग सबसे अच्छा ऑप्शन है। बहुत से लोग अमेज़ॅन ड्रॉपशीपिंग को Amazon FBA के साथ भ्रमित करते हैं – यह वही नहीं है। यह Amazon FBA से बिल्कुल अलग है।

Amazon FBA के साथ, आपको उत्पादों को Amazon fulfillment centers पर थोक मात्रा में डिलीवरी करने की आवश्यकता होती है जबकि ड्रॉपशीपिंग में आप थोक में कुछ भी नहीं खरीदते हैं।

अमेज़ॅन ड्रॉपशीपिंग करने के लिए, आपको fulfillment by the merchant ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा, जिसका अर्थ है कि आप (विक्रेता) fulfillment के लिए जिम्मेदार हैं।

यहां नीचे बताया गया है कि आप बिना किसी निवेश के अमेज़न पर ड्रापशीपिंग कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले, अमेज़ॅन पर बेचने के लिए एक ट्रेंडिंग उत्पाद चुनें। फिर, एक Amazon individual seller account बनाएं। आपसे तभी शुल्क लिया जाएगा जब आप कुछ बेचते हैं।

Amazon Flex से पैसा कमाए

अगर आपके पास कार और लाइसेंस है तो आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ Amazon से पैसा कमा सकते हैं। अमेज़ॅन फ्लेक्स ड्राइवरों के लिए पैसा कमाने का तरीका है।

अमेजॉन ने इस प्रोग्राम को अपने प्राइम यूजर के लिए लॉन्च किया है जिससे यूजर को प्रॉडक्ट की डिलीवरी एक दिन में मिले । ड्राइवर अपने लिए काम के घंटे चुन सकता है, अपने खाली समय में अमेज़न के लिए डिलीवरी कर सकता है और $18 – $25 प्रति घंटे तक कमा सकता है।

आपको बस अमेज़ॅन फ्लेक्स ऐप डाउनलोड करना होगा और अपनी सुविधानुसार काम के घंटे सेलेक्ट करना होगा।

एक ब्रांड बनकर अमेजॉन से पैसा कमाए

एक प्रोडक्ट चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। फिर उसे मैन्युफैक्चर कंपनी से ऑर्डर करें, उस पर अपना ब्रांड और लोगो लगाएं। और उसे अपने ब्रांड के रूप में अमेजॉन आर बेचे। अपने उत्पाद को अमेज़ॅन पर लिस्ट करें जो भी कीमत आपको अच्छी लगती है।

अपने ब्रांड और लोगो को जालसाजों से बचाने के लिए आप Amazon के साथ ब्रांड रजिस्ट्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट है जो मार्केट में यूनिक और वैल्युएबल है, तो आप अमेज़ॅन पर इसे बेचकर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप अपने प्रोडक्ट को शानदार तरीके से पेश करते है, और अपने प्रोडक्ट का शानदार तस्वीरें लेते हैं, तो आप अमेजॉन पर जल्दी समान बेच सकते है और पॉपुलैरिटी पा सकते है।

अमेजॉन पर Wholesale Seller बने

Wholesale Seller कोई भी सामान बहुत अधिक छूट पर खरीदते हैं क्योंकि वे बहुत अधिक मात्रा में समाना खरीदते है। यदि आप भी होलसेल का बिजनेस करते हैं तो आप अपने उन सामानों को अमेजन पर बेचकर अमेजॉन से पैसा कमा सकते हैं।

Amazon Influencers बनकर अमेजॉन से पैसा कमाए

Amazon Influencers एक Affiliate Program है जो Amazon Associates से अलग है। Amazon Influencers सोशल मीडिया पर प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं। यदि आपके पास ब्लॉग, वेबसाइट या फ़ोरम के बजाय एक बहुत अधिक फॉलोअर वाला सोशल मीडिया अकाउंट है, तो Amazon Influencers प्रोग्राम आपके लिए सही हो सकता है।

Approved influencers को अपने स्वयं के अमेज़ॅन पेज पर एक यूनिक URL मिलता है, जिसे आपको अपने फॉलोअर को प्रोडक्ट को दिखाने के लिए होता है। जब भी आपके फॉलोअर्स इनमें से कोई एक प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो आपको एक कमीशन मिलता है।

Amazon Seller बनकर पैसे कमाए

यदि आपका खुद का प्रोडक्ट है तो आप उसे अमेज़न पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अमेजॉन पर लोग हर रोज करोड़ों की संख्या में ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। ऐसे में आप भी अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन पर लिस्ट कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं।

अमेज़न पर कुछ भी बेच सकते हैं किंतु उसके लिए सबसे पहले आपके पास अमेज़न का सेलर अकाउंट होना चाहिए। Amazon Seller Account बनाने में 15 मिनट का समय लगता है लेकिन Amazon Seller Account बनाने के लिए आपके पास GST नंबर, PAN कार्ड और एक बैंक अकाउंट होना जरुरी है।

जब आपका अमेजॉन सेलर अकाउंट बन जाता है तो आप अपने प्रोडक्ट को अमेज़न पर सेल कर सकते हैं प्रोडक्ट सेल होने के बाद अमेज़न आपके प्रॉफिट का कुछ हिस्सा अपने पास रखकर बाद बाकी हिस्सा आपके अकाउंट में भेज देता है।

Amazon Product Delivery करके पैसे कमाए

अमेजॉन से पैसा कमाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है। आप अमेजॉन के डिलीवरी ट्रांसपोर्ट ले सकते हैं। हालांकि अमेजॉन की अपनी खुद की डिलीवरी ट्रांसपोर्ट है। लेकिन कई ऐसा क्षेत्र है जहां एमेजन को प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए कुरियर का सहारा लेना पड़ता है। 

इसलिए अमेजॉन सब समय ऐसे लोगों की तलाश में रहता है जो अपने क्षेत्र में अमेजॉन प्रोडक्ट को डिलीवरी कर सकें। आप अमेजॉन पर डिलीवरी ट्रांसपोर्ट डीलर बन सकते हैं या डिलीवरी बॉय बन कर भी पैसे कमा सकते हैं।

आखरी सोच – अमेज़न से पैसा कैसे कमाए

आज इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए। आशा करता हूं आप भी जान गए होंगे अमेज़न से पैसा कैसे कमाया जाता है। आज के समय में भारत में कई ऐसे लोग हैं जो अमेज़न से पैसे कमा कर अपना घर खर्चा चला रहे हैं। 

अमेजॉन से पैसा कमाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऑनलाइन भी अमेजॉन से पैसा कमा सकते हैं और ऑफलाइन भी अमेजॉन से पैसे कमा सकते हैं।

छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment