2023 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – टॉप 7 तरीके – InHindiHelp


क्या आप जानना चाहते है इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है। आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा Instagram से पैसे कमाए।

भारत में इंस्टाग्राम के लगभग 180 मिलियन यूजर हैं, और भारत में यह संख्या तेजी से बढ़ी है। इसलिए स्वाभाविक रूप से, कई यूजर भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कमानेतरीके की तलाश कर रहे हैं।

एक क्रिएटर के तौर पर, अगर आप इंस्टाग्राम पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं (फेमस हो गए है), तो अब समय आ गया है कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाए। इससे पहले कि मैं आपको बताऊं इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, मैं आपको बताऊंगा इंस्टाग्राम से आप कितने पैसा कमा सकते हैं और इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए कितने फॉलोअर की जरूरत पड़ती है।

तो चलिए शुरू करते हैं…

इंस्टाग्राम से हम कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आपने खुद को इंस्टाग्राम पर एक क्रिएटर के रूप में पहचान बना लिया है और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत अधिक फॉलोअर है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे इंस्टाग्राम पर पैसे कमाए जा सकते हैं।

इसे भी बढ़ें – इंस्टाग्राम में कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?

Instagram आपको IGTV Ads, Branded Content, Badges, Shopping और Affiliate Marketing की मदद से पैसे कमाने की अनुमति देता है। 

इसके अलावा आप sponsored content, fan membership, और एक consultant बनकर इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि यह बताना मुश्किल है कि इंस्टाग्राम से कितना पैसा कमाया जा सकता है। फिर भी, नीचे दिए गए आंकड़े बताते हैं कि सबसे पॉपुलर इंस्टाग्राम यूजर एक पोस्ट के लिए कंपनी से कितना पैसा लेते हैं।

Creator Estimated Average Price Per Post (INR)
Christiano Ronaldo ₹3,45,92,543 – ₹5,76,54,214
Ariana Grande ₹2,90,58,182 – ₹4,84,30,303
Dwayne Johnson ₹2,84,26,150 – ₹4,73,76,867
Priyanka Chopra ₹2,99,09,451
Virat Kholi ₹5,04,67,560
Shraddha Kapoor ₹1,18,91,493
Alia Bhat ₹1,22,68,886
Deepika Padukone ₹1,24,47,675

अधिकांश माइक्रो-इन्फ्लुएंसर जिनके 5-10k फॉलोअर्स हैं, वे प्रति पोस्ट औसतन ₹6,531 कमाते हैं। 50,000 से 80,000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स आमतौर पर प्रति पोस्ट लगभग ₹14,843 चार्ज करते हैं और जैसे-जैसे आप सीढ़ी चढ़ते जाते हैं 250,000 से 500,000 फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स प्रति पोस्ट लगभग ₹49,725 चार्ज करते हैं।

इंस्टाग्राम में कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?

सिर्फ 1,000 फॉलोअर्स के साथ, आप इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते हैं। बस आपकी कांटेक्ट अच्छी होनी चाहिए और आपके फॉलोअर आपके कंटेंट को लाइक, शेयर और उस पर कमेंट करें।

और जब कोई कंपनी आपके कंटेंट को देखती है कि उस पर बहुत अधिक लाइक शेयर और कमेंट है भले आपके फॉलोअर्स काम है तो आप को अपने प्रोडक्ट रिकमेंड करने के लिए कहती है।

आप उनके प्रोडक्ट को अपने फॉलोअर के साथ शेयर करने के लिए उनसे पैसे ले सकते हैं। 

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – टॉप 7 तरीके


Brand Partnerships करके इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में, आप बड़े बड़े ब्रांड के साथ पार्टनरशिप कर सकते है और उनके प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने कुछ प्रोडक्ट पर प्रतिबंध लगाए हैं जिनका आपको पालन करना होगा। क्रिएटर्स को ड्रग्स और हथियारों जैसे उत्पादों का प्रमोट करने की अनुमति नहीं है।

Affiliate Links प्रमोट करके पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए कमीशन मिलता है। एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में, आप अपने फॉलोअर्स के लिए विभिन्न प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते है। जब कोई फॉलोअर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको कमिशन मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Affiliate Marketing क्या है और यह कैसे काम करती है

आप अपने फॉलोअर के लिए अपने बायो, कैप्शन, वीडियो और पोस्ट के माध्यम से एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं। हर बिक्री पर आप 5-15% कमीशन कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

Sponsored Content से इंस्टाग्राम पर पैसे कमाए

ब्रांड आमतौर पर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए इंस्टाग्रामर्स के साथ कोलाब्रेट करते हैं। एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में, आप जिस ब्रांड के साथ कोलाब्रेट कर रहे हैं, उसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में पोस्ट या वीडियो प्रमोट करना होगा। जब आप ऐसे करते है तो यूजर के बीच इस ब्रांड की जागरूकता बढ़ती है।

Shopping से इंस्टाग्राम पर पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आप Instagram पर बेचना चाहते हैं, तो प्लेटफ़ॉर्म आपको एक स्टोर स्थापित करने की अनुमति देता है। इसके लिए जरूरी है कि आप बिजनेस अकाउंट के लिए इंस्टाग्राम बनाएं और प्रोडक्ट कैटलॉग बनाएं।

एक बार जब आप अपना प्रोडक्ट कैटलॉग सेट कर लेते हैं, तो आप अपनी सभी प्रोडक्ट को खरीदारी योग्य बनाकर उसका प्रचार कर सकते हैं। Instagram आपके स्टोर के प्रदर्शन के बारे में डिटेल जानकारी भी प्रदान करता है।

Instagram शॉपिंग फ़िलहाल भारत में केवल प्रबंधित क्लाइंट के लिए उपलब्ध है। यदि आपकी अपनी वेबसाइट है तो आप अपने स्टोर को Instagram विज्ञापनों के साथ भी प्रचारित कर सकते हैं। भारत में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए शॉपिंग सबसे तरीका साबित हो रहा है।

लाइसेंस फोटो और वीडियो

एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में, आप अपनी फोटो और वीडियो को चुनिंदा ब्रांडों के लिए लाइसेंस दे सकते हैं। यदि कोई ब्रांड आपकी फोटो या वीडियो का उपयोग करना चुनता है, तो उन्हें उनका उपयोग करने के लिए आपको पैसे देना होगा। 

Consulting से इंस्टाग्राम पर पैसे कमाए

एक इन्फ्लुएंसर के रूप में, आप अपने knowledge और expertise को अन्य इंस्टाग्राम यूजर के साथ शेयर कर सकते हैं जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ऑप्टिमाइज करने के लिए Instagram सलाहकारों की तलाश में रहते हैं।

एक Instagram सलाहकार के रूप में, आप $15-$50 प्रति घंटे चार्ज कर सकते हैं। अधिक अनुभवी Instagram सलाहकार आमतौर पर $50 और $100 प्रति घंटे के बीच पैसे लेते हैं।

प्रोडक्ट रिव्यू करके

कई ऐसी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट रिव्यू के लिए बड़े बड़े इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर की तलाश में रहते है। आप कंपनी का प्रोडक्ट review करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत अधिक फॉलोअर है, तो आप प्रोडक्ट रिव्यू के लिए कंपनी से पैसे ले सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए


इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते हैं?

यह इंस्टाग्राम फॉलोअर की संख्या पर निर्भर करता है; जितने ज्यादा फॉलोअर्स, उतनी ही ज्यादा पैसे आप इंस्टाग्राम से कमा सकते हैं।

बिना फॉलोअर्स के इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए?

बिना फॉलोअर्स के इंस्टाग्राम पर पैसा कमाना वास्तव में संभव नहीं है। आपके पास ऑडियंस होने चाहिए जो आपको फॉलो करते हैं और आपकी कंटेंट को बहुत अधिक पसंद करते है।

आप किस देश में इंस्टाग्राम के जरिए पैसा कमा सकते हैं?

नॉर्थ कोरिया और चीन जैसे कुछ देशों ने इंस्टाग्राम ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिन देशों में ऐप प्रतिबंधित है, वहां इंस्टाग्राम के माध्यम से कमाई संभव नहीं है। हालांकि, ज्यादातर देशों में ऐप इस्तेमाल करने के लिए फ्री है, इसलिए उन देशों में ऐप के जरिए कमाई की संभावना है।

आप Instagram पर पैसा कमाना कब शुरू कर सकते हैं?

एक बार जब आपके पास पर्याप्त फॉलोअर्स हो जाते हैं, तो कंपनियां और ब्रांड अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके साथ कोलाब्रेट करेंगे, इसके बाद अप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

इंस्टाग्राम पर किस तरह से पैसे कमा कर सकते है?

इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे प्रोडक्ट प्रमोट करके, स्पॉन्सरशिप करके, प्रोडक्ट रिव्यू करके और कंटेंट क्रिएट करके।

इस लेख के माध्यम से मैने आपको Instagram से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी है। अगर आप इंस्टाग्राम पर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करते हैं तो आपकी Follower की संख्या में इजाफा होगा जिससे आपके पास इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मिलेंगे।

अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें।

जाने पैसे कमाने के तरीके हिंदी में:


Leave a Comment