2023 में Student पैसे कैसे कमाए (टॉप 23 तरीकें) – InHindiHelp


क्या आप एक छात्र है और ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके की तलाश कर रहे हैं? फिर आप सही पोस्ट पर हैं। एक छात्र होना किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण स्टेज होता है और इस स्टेज में एक छात्र को आर्थिक रूप से अपने माता-पिता पर निर्भर रहना पड़ता हैं।

आज इंटरनेट के अधिक उपयोग से, छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा Student पैसे कैसे कमाए।

अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते है और अपना पॉकेट खर्चा निकालने के लिए तरीके तलाश कर रहे है – स्टूडेंट पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए तो इस पोस्ट में यही बताया गया है… इस पोस्ट में बताए गए स्टेप को फॉलो करके स्टूडेंट कुछ ही समय (2 से 4 घंटे) काम करके अपना पॉकेट मनी खर्चा निकाल सकते है।

जाने पैसे कमाने के अन्य तरीके हिंदी में:


स्टूडेंट लाइफ में पैसा कैसे कमाए

यदि आप छात्र है और आपके पास स्मार्टफोन और लैपटॉप है तो आप 2 से 4 घंटे काम करके पढ़ाई के साथ साथ साथ ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से पैसे कमा सकते है।

यहां नीचे कुछ बेस्ट तरीके बताए गए है स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए…

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing एक छात्र के रूप में ऑनलाइन कमाई करने का पॉपुलर और आसान तरीकों में से एक है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अपने नेटवर्क (अपने यूजर्स के साथ) के भीतर विभिन्न ब्रांडों के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना होता है और जब कोई आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है तो आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए किसी निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको अपने रुचि का एक टॉपिक चुनना होगा और एफिलिएट नेटवर्क साइट पर साइन अप करना होगा।

फिर अपने नेटवर्क (यूजर्स के साथ) में प्रोडक्ट और सर्विस को एफिलिएट लिंक के साथ शेयर करें। जब कोई भी यूजर आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कुछ खरीदता है तो आप कमीशन मिलेगा।

Blogging शुरू करें

student paise kaise kamaye

अगर आपको लिखने का शौक है तो ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिसे आप अपने खाली समय में कर सकते हैं। आप अपनी रुचि के टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते हैं या ऐसी किसी चीज़ पर आर्टिकल लिख सकते हैं जो फिलहाल ट्रेंड में हो और जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें:

  • एक डोमेन नाम खरीदे।
  • एक होस्टिंग सर्विस खरीदें।
  • इसके बाद अपना ब्लॉग डिजाइन करें।
  • अपने ब्लॉग को प्रमोट करें।
  • फिर अपने ब्लॉग का मोनेटाइज करें।

आप वर्डप्रेस और ब्लॉगर जैसी वेबसाइटों पर फ्री में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आपके ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक आने लगे, तो आप उसे मोनेटाईज कर सकते हैं।

यहाँ गाइड है ब्लॉग कैसे बनाए:

ब्लॉग बनाने के बाद आपका काम समाप्त नहीं हो जाता है। आपको अपने ब्लॉग का SEO करना होगा और SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखना होगा ताकि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में रैंक करें।

ऑनलाइन सर्वे करके स्टूडेंट घर बैठे पैसे कैसे कमाए

student paise kaise kamaye

एक छात्र के रूप में पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन सर्वे सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। ऐसी कई सर्वे कंपनियाँ और वेबसाइटें हैं, जिनपर आप काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते है।

आज के समय में मार्केट में कंपटीशन इतना बढ़ गया है कि हर कंपनी अपने प्रोडक्ट में सुधार करना चाहती है इसलिए वह लोगों से अपने प्रोडक्ट के बारे में राय लेती है और राय देने के बदले में लोगों को पैसे देती है।

आपके द्वारा पूरा किए गए प्रत्येक सर्वे पर पैसे मिलते है। ऑनलाइन सर्वे करके घर बैठे कोई भी छात्र पैसे कमा सकता हैं, लेकिन इस तरीके से आप ज्यादा पैसे नही कमा सकते हैं। इसलिए ज्यादा की उम्मीद न रखें। ऑनलाइन सर्वे साइट में Swagbucks, Task Bucks और Survey Junkie बहुत पॉपुलर है।

ऑनलाइन ट्यूशन करके पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

ऑनलाइन ट्यूशन छात्रों के लिए पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीको में से एक है। आप ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म ज्वाइन कर सकते है और अन्य छात्रों को पढ़ाकर पैसे कमा सकते है।

केवल उन विषयों में ट्यूटरिंग सेवाएं प्रदान करें जिनके बारे में आप अधिक जानकार हैं। आप अपनी पढ़ाई में बाधा डाले बिना इसे पार्ट-टाइम में कर सकते हैं और आसानी से कुछ अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं।

आप BYJU’S, Unacademy, Skooli, Vedantu और Udemy ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और अन्य छात्रों को ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते है।

Data Entry करके स्टूडेंट पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

एक छात्र के रूप में पैसा कमाने का दूसरा तरीका डाटा एंट्री जॉब है। आप घर बैठे डेटा एंट्री काम करके अपने पार्ट टाइम में आसानी से पैसे कमा सकते है। इस काम में केवल एक चीज की आवश्यकता है वो है सटीकता और डाटा एंट्री स्किल। आप The Smart Crowd, Upwork और Naukri वेबसाइटों पर डेटा एंट्री जॉब की तलाश कर सकते हैं।

Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

वर्चुअल असिस्टेंट बनकर स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल है, तो वर्चुअल असिस्टेंट बनना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। Virtual Assistant वह व्यक्ति होता है जो सभी कार्यों को ऑनलाइन करता है।

कई कंपनियां डेटा एंट्री, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, रिसर्च, ट्रांसक्रिप्शन नोट्स आदि जैसे कार्यों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट को हायर करती हैं। वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में, आप सिंगल या मल्टीपल क्लाइंट्स के साथ काम करते हैं। कार्य समाप्त होने के बाद आपको पेमेट कर दिया जाता है।

आप वर्चुअल असिस्टेंट काम की तलाश LinkedIn, GetFriday और Brickwork India वेबसाइटों पर शुरू कर सकते है। छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यह बहुत अच्छा तरीका है।

Graphic Designing से पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

ग्राफिक डिजाइनरों की बढ़ती मांग के साथ, यह आज एक छात्र के रूप में ऑनलाइन पैसा कमाने का एक पॉपुलर तरीका है। अगर आपको ग्राफिक्स बनाना पसंद है, तो यह पार्ट-टाइम जॉब आपके लिए हो सकती है।

एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में, आप कंपनियों या व्यक्तियों के साथ काम कर सकते हैं और इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया जैसे पोस्टर, चित्र, बैनर, लोगो डिजाइन आदि के लिए सभी प्रकार के ग्राफिक्स बना सकते हैं। आप इस तरह के ग्राफिक्स बनाकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

Social Media Management से पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

आपने अपने सोशल मीडिया अकाउंट को स्क्रॉल करते समय अलग-अलग विज्ञापन या लैंडिंग पेज देखे होंगे। जो व्यक्ति इन गतिविधियों को अंजाम देता है वह एक सोशल मीडिया मैनेजर है। एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, आप इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि सहित कंपनी के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैंडल करना होगा।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको पता होना चाहिए कि लोगों से कैसे डील करना है और उनसे कैसे जुड़ना है। इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास अच्छा कम्युनिकेशन स्किल होना चाहिए। इस तरीके से पार्ट टाइम काम करके छात्र अच्छे पैसे कमा सकते है।

Dropshipping काम करके छात्र पैसे कमा सकते है

Dropshipping एक और बहुत ही अच्छा तरीका है जिसकी मदद से स्टूडेंट पैसे कमा सकते है। ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में कोई भी व्यक्ति बिना किसी प्रोडक्ट्स को खरीदे, उसे अच्छे दामों में ग्राहकों को बेच सकता है और मुनाफा कमा सकता है।

आसान शब्दों में कहें तो जब कोई ग्राहक किसी प्रोडक्ट का आर्डर ऑनलाइन देता है, तो ड्रॉपशिपिंग कंपनी उस प्रोडक्ट का आर्डर उसके रिटेलर के पास भेज देती है और वो रिटेलर उस प्रोडक्ट को सीधे ग्राहक के पास भेज देता है।

ड्रापशीपिंग व्यवसाय शुरू करने का मतलब है कि आपको इन्वेंट्री या स्टोरेज लागत के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

ऐप्स और वेबसाइटें टेस्ट करके पैसे कमाए

आजकल, प्रत्येक छात्र के पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर है। ऐसे में छात्र ऐप और वेबसाइटों टेस्ट करके पैसे कमा सकते है। बहुत सारी कंपनियां और ऐप डेवलपर अपना नया ऐप या वेबसाइट विकसित करते समय “बीटा टेस्ट” करने के लिए यूजर को हायर करते हैं। इससे पहले कि वे अपनी ऐप या वेबसाइट को पब्लिकली लाइव करें।

आपको केवल उनकी वेबसाइटों या ऐप्स को टेस्ट करना है, और अपने यूजर अनुभव की रिपोर्ट करना है और किसी बग या समस्या का पता लगाने की जरूरत पड़ती है।

YouTube Channel बना कर पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

हाल ही के सर्वे के अनुसार पता चला है कि अभी यूजर्स Google पर सर्च की तुलना में YouTube पर अधिक वीडियो देखते हैं। 

आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो बना सकते और उसे अपलोड कर सकते हैं। जब आपके वीडियो पर व्यूज आने लगे तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके एडसेंस से पैसे कमा सकते है।

आप यूट्यूब पर कितने सफल हैं। उसके आधार पर आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। एडसेंस अप्लाई करने के कुछ सप्ताह बाद जब आपका अकाउंट एक्टिव हो जाता है, तो आपकी वीडियो पर एड्स दिखाना शुरू हो जाएगा।

Rapido के लिए ड्राइव करें

student paise kaise kamaye

यदि आपके पास बाइक है तो आप Rapido में अपनी बाइक चलाकर पैसे कमा सकते है। Rapido कंपनी में आप अपनी बाइक चलाकर अच्छा पैसे कमा सकते है। आपको एक अच्छी ड्राइविंग रिकॉर्ड, एक नई कार (सभी डॉक्यूमेंट्स ठीक हो) की आवश्यकता होगी।

यदि आपके पास ये सभी चीजें हैं, तो आप उस समय काम कर सकते हैं जब यह आपके लिए संभव हो। यानी आप अपनी अनुसार कभी भी गाड़ी चला सकते है और पैसे कमा सकते है।

अपनी इमेज ऑनलाइन बेचें 

student paise kaise kamaye

यदि आप फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं और बहुत ही सुंदर फोटो क्लिक करते हैं, तो आप अपनी तस्वीरों को ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। आप Getty Images, Shutterstock और 500px जैसी वेबसाइटों पर अपना इमेज बेच सकते हैं।

जब कोई आपकी इमेज को खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं। वेबसाइट कुछ पैसे कमीशन के तौर पर अपने पास रख लेती है और बाद बाकी आपको दे देती है। पेमेंट साइट के आधार पर भिन्न हो सकती है। आप अपनी खुद की कीमतें निर्धारित कर सकते हैं और बिक्री राशि का लगभग 70% कमा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बने

student paise kaise kamaye

स्टूडेंट के लिए इंस्टाग्राम से पैसा कमाना एक और अच्छा तरीका है। यदि आप इंस्टाग्राम चलाते है और आपके इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक फॉलोअर है, तो आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

कुछ कंपनियां ऐसे Instagram influencer को अपनी प्रोडक्ट रिकमेंड करने को कहती है जिनके पास बहुत जायदा फॉलोअर्स है। और वे Instagram influencer अपनी फॉलोअर बेस के अनुसार उन कंपनियों से पैसे चार्ज करते है।

यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है लेकिन फॉलोअर नही है, तो आपको इस पोस्ट को पढ़ना चाहिए – इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए रियल

डिलीवरी Boy बनें

student paise kaise kamaye

यदि आपके पास साइकिल, मोटरबाइक हैं और स्मार्टफोन है और साथ ही आपके पास कुछ खाली समय भी है, तो आप फूड डिलीवरी करके भी स्टूडेंट के तौर पर पैसे कमा सकते है।

ऐसी डिलीवरी कंपनियों के लिए साइन अप करें जो हमेशा नए डिलीवरी बॉय की तलाश में रहती हैं। ये कंपनियां आपको जब चाहें काम करने की अनुमति देते हैं और रेस्टुरेंट से कस्टमर के दरवाजे तक भोजन पहुंचाने को बोलते हैं।

इस तरीके से स्टूडेंट पैसे कमा सकते है और महीने भर का पॉकेट मनी खर्चा बहुत आसानी से निकाल सकते है।

Website बनाये बेचें औए पैसा कमाए

student paise kaise kamaye

आप यूट्यूब या गूगल से वेबसाइट बनाना सीख सकते है और कुछ ही महीने में वेबसाइट बनाने में एक्सपर्ट हो सकते है।

जब आपको वेबसाइट बनाने आ जाए है, तो आप वेबसाइट बनाकर बेच सकते है और पैसे कमा सकते है। कई ऐसे लोग है जो अपनी ब्रांड वैल्यू के लिए बनी हुई वेबसाइट खरीदना पसंद करते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है।

डोमेन खरीदें और बेचें

student paise kaise kamaye

अभी हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाने का प्रयास कर रहा है। हर कंपनी और व्यक्ति का एक अलग वेब एड्रेस होता है, जिसे डोमेन कहते हैं। इस प्रकार, डोमेन नाम खरीदना और बेचना सबसे अच्छी और सबसे विश्वसनीय ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में से एक है। चूंकि इसमें अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए यह छात्रों के लिए पैसे कमाने का एक आसान तरीका है।

आप GoDaddy जैसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर डोमेन खरीद और बेच सकते है। GoDaddy पर अभी आप 1000 रुपये से कम के डोमेन नाम खरीद सकते है और बाद में उन्हें 10,000 रुपये तक बेच सकते है।

एक Translator बने

student paise kaise kamaye

यदि आप बहुत सारे भाषाएं जानते हैं, तो ट्रांसलेटर के रूप में स्टूडेंट पैसे कमा सकते है। बहुत सारे लोग हैं जो डाक्यूमेंट्स, वॉयस मेल, पेपर्स, subtitles और बहुत कुछ का अनुवाद करने के लिए लोग hire करते है। आप translation agencies या freelancing portals जैसे Freelance India, Upwork, or Truelancer से संपर्क कर सकते हैं।

यदि आप विदेशी भाषा (जैसे फ्रेंच, रूसी, स्पेनिश, या जापानी) जानते हैं, तो आप ट्रांसलेशन जॉब करके के बहुत अधिक पैसे कमा सकते है।

फ्रीलांस काम करें

student paise kaise kamaye

अभी बहुत से ऐसे लोग है जो फ्रीलांस काम करके महीनो का लाखों रुपए कमरे है। फ्रीलांसिंग साइट पर आप राइटिंग, प्रोग्रामिंग, डिज़ाइन, मार्केटिंग, डेटा एंट्री जैसे विभिन्न प्रकार के जॉब कर सकते है। बहुत से कंपनी और लोग हैं जो अपने काम को पूरा करवाने के लिए किसी दूसरे को हायर करते हैं और काम पूरा हो जाने के बाद वे उनको पैसे देते हैं। 

स्टूडेंट के लिए फ्रीलांसिंग साइट पर काम करके ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी वेबसाइटों पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इस पोस्ट में कुछ सबसे अच्छे फ्रीलांस वेबसाइट के बारे में बताया गया है – बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट पैसे कमाने के लिए

Facebook से पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना सोशल नेटवर्किंग साइट है। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक पेज बनाना होगा। पेज बनाने के बाद उसमें आपको कुछ वीडियो अपलोड करना होगा जो यूजर को पसंद आए।

और फिर जब आपके फेसबुक पेज पर फॉलोवर्स बढ़ जाए तो आप अपने पेज से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने पेज को मोनेटाइज भी कर सकते हैं। आप अपने फेसबुक पेज को जल्दी से पॉपुलर करने और फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए फेसबुक ऐड चला सकते हैं जिससे आपकी फेसबुक पेज ढेरों सारे यूजर के पास जा सके।

कहानियां और वीडियो बेचें

student paise kaise kamaye

यदि आपका क्रिएटिव दिमाग है और आपका दिमाग नई नई कहानियां और वीडियो सोचने में बहुत तेज है तो आप अपने कहानियां और वीडियो स्क्रिप्ट बेचकर पैसा कमा सकते हैं। 

बहुत सारे यूट्यूबर और यूजर है जो नई कहानियों की तलाश में रहते हैं ऐसे लोगों को आप अपनी कहानी और वीडियो बेच कर अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

कंटेंट लिख कर पैसे कमाए

student paise kaise kamaye

स्टूडेंट के लिए घर बैठे पैसे कमाने का Content writing भी एक बहुत अच्छा तरीका है। यदि आपको लिखना पसंद है तो आप इस काम को कर सकते हैं और घर बैठे दूसरो के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

आपको जो भाषा अच्छे से आते हैं आप उस भाषा में कंटेंट लिख सकते हैं। जब आप कंटेंट लिखे तो सरल शब्दों का उपयोग करें जिससे यूजर कंटेंट को पढ़कर आसानी से समझ सके आप क्या कहना चाहते हैं। 

कई ऐसे ब्लॉगर और यूट्यूबर है जो कंटेंट लिखने के लिए है कंटेंट राइटर को हायर करते हैं और कंटेंट राइटिंग पूरा हो जाने के बाद उन्हें पेमेंट करते हैं। इसके अलावा आप फ्रीलेंसिंग वेबसाइट पर जाकर कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग का काम करके आप महीने का अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। और अभी के समय में कंटेंट राइटिंग का डिमांड बहुत ही अधिक है।

आखरी सोच – स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया घर बैठे स्टूडेंट लाइफ में पैसा कैसे कमाए। आशा करता हूं यह पोस्ट आपको अच्छा लगा और आपको इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को भी मिला होगा।

पैसे कमाना बहुत आसान है लेकिन आपको रियल पैसे कमाने के सही तरीके पता होने चाहिए। इस पोस्ट में बताये गए तरीकों का उपयोग करके Student आसानी से पैसे कमा सकते है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें महंगी कारों, मकानों के चित्रों देखकर मूर्ख न बनें उनमें से हर एक Scam होती है।

कई ऐसी वेबसाइट और advertisement कंपनी है जो घंटो में आपके लिए ढेर सारा ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका देती है लेकिन जब आप उन पैसो को Withdraw करने जायेंगे, तो आपकी Account suspend हो गयी है दिखाना शुरू कर देंगी या कुछ देर wait करने को कहेंगी। आप wait करते ही रह जायेंगे और वे पैसे ट्रान्सफर भी नहीं करेंगे।

छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें

Leave a Comment