21 दिन में पैसा डबल कैसे करें | पैसा दोगुना करने का तरीका | Paise Double Kaise Kare


25 Din Me Paisa Double Kaise Kare – हर कोई व्यक्ति जानता है की पैसे कैसे कमाए, परतुं अधिक पैसे कमाने के लिए आपको अपने पैसों को काम पर लगाना पड़ेगा यानि कि पैसों को निवेश करना पड़ेगा. अधिकतर लोग पैसे निवेश करने में डरते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है कि वह अपने पैसे गंवा ना बैठे. लेकिन बड़ी मात्रा में पैसे बनाना निवेश से भी संभव हो पाता है.

वैसे तो आप नौकरी से भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन नौकरी के द्वारा जितनी आपकी सैलरी मिलती है आप उसी सीमा तक ही पैसे कमा सकते हैं. पर पैसे से पैसा कमाने के लिए निवेश करके आप बहुत कम समय में अपने पैसों को डबल कर सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकारी देंगें जिनकी मदद से आप बहुत कम समय में अपने पैसों को डबल कर सकते हैं. तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल पैसा दोगुना करने का तरीका और जानते हैं पैसे डबल कैसे करें हिंदी में.

महत्वपूर्ण नोट – इस लेख में पैसे डबल करने के जो भी तरीके हमने आपको बताये हैं उनमें से अधिकांश तरीकों में आपको पैसे निवेश करने पर जोखिम हो सकता है, इसलिए आप अपनी जिम्मेदारी पर ही पैसे निवेश करें. इस आर्टिकल में हम आपको किसी भी प्रकार का निवेश करने की सलाह नहीं देते हैं, यह आर्टिकल केवल सही जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी प्रकार के निवेश करने से पहले अपने निवेशक एक्सपर्ट से सलाह जरुर लेवें.

तुरंत पैसा डबल कैसे करें (Paise Double Kaise Kare)

यदि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसा है तो आप अपने बजट के अनुसार इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा पैसे डबल कर सकते हैं. वैसे पैसे डबल करने के अनेक सारे तरीके हैं लेकिन इस लेख में हमने आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जहाँ पर आपको अपना पूरा समय नहीं देना पड़ेगा. आप अपना अन्य काम करते हुए अपने पैसों को निवेश करके काम पर लगा सकते हैं.

तो यह पैसा दोगुना करने का 10 सबसे बेस्ट तरीका है. जो की पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका भी है.

#1 Share Market में निवेश करके पैसे डबल करें

Share Market पैसे कमाने का एक बहुत ही बड़ा सोर्स है जिसमें आप पैसे निवेश करके बहुत कम समय में अपने पैसे डबल कर सकते हैं. यदि आप किसी ऐसे स्टॉक में निवेश करते हैं जो मार्केट में तेजी से अच्छा परफॉरमेंस करती है तो आपके पैसे 21 दिन में डबल हो सकते हैं.

आज के समय में शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना बहुत आसान हो गया है. आप Upstox, Groww, Zerodha जैसे मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से घर बैठे शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको किसी कागजी कारवाही की जरूरत नहीं होती है, आपको केवल अपना Demat Account ओपन करना पड़ता है और फिर आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं.

शेयर मार्केट में अपने पैसे दुगना करने के लिए अच्छी तरह रिसर्च करके किसी कंपनी के शेयर में पैसे निवेश कर सकते हैं बस आपको स्टॉक मार्केट के नियम की जानकारी होनी चाहिए. जब आपके द्वारा खरीदें शेयर के दाम बढ़ जाते हैं तो शेयर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप किसी कंपनी के लंबे समय से शेयरधारक हैं तो आपको Dividend भी मिलता है, जो कि आपकी extra income होती है.

#2 IPO में निवेश कर जल्दी पैसा दोगुना करें

IPO (Initial Public Offering) भी पैसे डबल करने का एक बेस्ट ऑप्शन है. जब भी कोई कंपनी अपने स्टॉक को पहली बार आम जनता के लिए जारी करती है तो उसे IPO कहते हैं. IPO जारी करने वाली कंपनी IPO निकालने के बाद निवेशकों को तीन दिनों से लेकर 10 दिनों का समय देती है. इस निश्चित समय अंतराल के अंतर्गत आपको उस कंपनी के IPO खरीदने होते हैं.

आप Upstox, Groww या अन्य किसी बेस्ट ट्रेडिंग एप्लीकेशन के द्वारा Demat Account ओपन करके IPO में निवेश कर सकते हैं और अगर आगे चलकर वह कंपनी तरक्की करती है तो आपको भी मुनाफा होगा. IPO में निवेश करने के लिए आपको गहरी रिसर्च करनी पड़ेगी.

#3 Mutual Fund में निवेश करके पैसे डबल करें

जैसा कि आपको पता ही होगा शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने के लिए काफी रिसर्च करनी पड़ती है जिसमें आपका बहुत सारा टाइम लग सकता है. यदि आपके पास रिसर्च करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो आप Mutual Fund में पैसे निवेश कर सकते हैं.

जब आप Mutual Fund में पैसे निवेश करते हैं तो एक्सपर्ट फंड मैनेजर आपके पैसों को अलग – अलग जगह निवेश करते हैं जैसे कि शेयर मार्केट, स्टॉक, बांड, सरकारी प्रतिभूति इत्यादि, जिससे कि आपको अच्छे return मिलने की संभावना होती है. आप Upstox, Groww जैसे मोबाइल ऐप के द्वारा ही म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के दो तरीके हैं एक SIP (Systematic Investment Plan) और दूसरा Lump Sum. SIP में आपको हर महीने एक निश्चित राशि निश्चित समय अवधि के लिए म्यूच्यूअल फंड में निवेश करनी होती है और Lump Sum में आपको एक बार बड़ी रकम निश्चित समय अवधि के लिए निवेश करना होता है.

आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार किसी भी एक तरीके से म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं. म्यूच्यूअल फंड से पैसे डबल करने के लिए आपको इसमें लंबें समय तक के लिए निवेश करना पड़ेगा.

#4 Intraday Trading करके 21 दिन में पैसा डबल करें

शेयर मार्केट के अन्दर एक ही दिन में शेयर खरीदने और बेचने को Intraday Trading कहते हैं. भारतीय शेयर बाजार सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:15 से लेकर शाम को 3:30 तक खुला रहता है.

Intraday Trading में आपको इस समय के अन्दर शेयर की लेनदेन करके अपना अकाउंट जीरो करना होता है, नहीं तो आपका ब्रोकर आपके Behalf के आपके सभी शेयर बेचकर ट्रेड को कम्पलीट कर देता है.

Intraday Trading करके आप आसानी से अपना पैसा डबल कर सकते हैं. Intraday से अपने पैसे डबल करने के लिए आपको ऐसे शेयरों में निवेश करना पड़ता है जो आज के दिन मार्केट में अच्छा प्रदर्शन करेंगें या आप बैंक निफ्टी या निफ्टी 50 में फ्यूचर आप्शन की मदद ले सकते है और जब आपके ख़रीदे हुए शेयरों की प्राइस बढ़ जाती है तो आप उन्हें बेचकर Profit कमा सकते हैं. परन्तु इसमें अधिक जोखिम होता है.

Intraday Trading से आप एक दिन में भी अपने पैसे डबल कर सकते हैं, बस आपको सही शेयर में निवेश करना पड़ेगा.

#5 Cryptocurrency में निवेश करके पैसे कमाए

Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी होती है जिसका Physical रूप से कोई अस्तित्व नहीं होता है. आप सामान्य करेंसी की भांति Cryptocurrency को अपने जेब में नहीं रख सकते हैं, आप केवल ऑनलाइन लेनदेन के लिए Cryptocurrency का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप Cryptocurrency में निवेश करके भी अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं, क्योंकि Cryptocurrency के प्राइस बहुत तेजी से घटते और बढ़ते हैं. अगर आप सही Cryptocurrency के निवेश करते हैं तो कुछ दिन में आपके पैसे डबल हो सकते हैं.

आप WazirX, CoinDCX या Coinswitch Kuber जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उसमें अपना अकाउंट बनाकर Cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं. जिस क्रिप्टोकरेंसी में आपने निवेश किया है अगर उसके प्राइस बढ़ जाते हैं तो आपके पैसे आसानी से डबल हो सकते हैं.

Cryptocurrency के return का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि जब 2008 में दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin लांच हुआ था तो इसकी कीमत $1 से कम थी, लेकिन आज इसकी कीमत लाखों रूपये है.

#6 Real Estate में पैसे निवेश करके पैसे कमाए

यदि आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा है तो आप Real Estate में अपने पैसे निवेश करके 1 साल में अपने पैसे डबल कर सकते हैं. भारत में प्रॉपर्टी के दाम बहुत ही महंगे हैं इसलिए Real Estate बिज़नस भारत में पैसे डबल करने का बेस्ट तरीका है.

आप किसी शहर में जमीन खरीदकर बिल्डिंग बना सकते हैं, और फिर उसे रेंट पर देकर या बिल्डिंग को बेचकर अपने पैसे डबल कर सकते हैं. Real Estate में बहुत मोटी कमाई होती है, बस आपके पास निवेश करने के लिए अच्छी रकम का होना जरुरी है.

#7 Gold में निवेश करके पैसा डबल करें

Gold यानि सोना भारत में Long Term इन्वेस्टमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है, क्योंकि भारतीय लोग हर किसी फंक्शन में सोने के बने आभूषणों को पहनना पसंद करते हैं. जिससे सोने की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है.

सोने की कीमते 2 – 3 साल तक स्थिर रहने के बाद तेजी से बढती हैं और निवेशकों को अच्छा return देती है. अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे हैं तो आप भी गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

#8 अपने पैसों को Loan पर देकर पैसे डबल करें

यदि आपके पास extra पैसे पड़े हैं जिनकी जरूरत आपको अभी नहीं है तो आप अपने पैसों को Loan पर देकर भी पैसे डबल कर सकते हैं. मार्केट में अनेक सारे ऐसे P2P Lending प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ पर आप अपने पैसे जमा कर सकते हैं. और फिर ये P2P Lending प्लेटफ़ॉर्म आपके पैसों को लोन पर लोगों को उधार देते हैं.जब आप अपने पैसे निकालेंगें तो आपको ब्याज सहित चुकाया जायेगा.

#9 Fixed Deposit खोलकर पैसे डबल करें

यदि आप किसी प्रकार का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो बैंक में Fixed Deposit अकाउंट ओपन कर सकते हैं. FD से पैसे डबल करने के लिए आपको इसमें लंबे समय के लिए पैसे निवेश करने पड़ेंगें.

अगर आपको FD के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको बता दें जब आप बैंक में कुछ पैसे निश्चित समय अवधि के लिए जमा करते हैं तो इसे Fixed Deposit कहा जाता है, आप न्यूनतम 5 हजार रूपये से FD खोल सकते हैं. जब समय अवधि समाप्त हो जाती है तो आप ब्याज सहित अपने पैसे निकाल सकते हैं.

उदाहरण के लिए यदि आप 10,000 रूपये की FD 10 साल के लिए खुलवाते हैं जिसमें आपको 8 प्रतिशत ब्याज मिलता है तो 10 साल बाद आपको 22080 रूपये मिलेंगें.

#10 Affiliate Marketing करके पैसे 21 दिन में डबल करें

Affiliate Marketing को आज के समय में सबसे बेस्ट ऑनलाइन बिज़नस माना जाता है जिसमें आपको ना तो प्रोडक्ट स्टोर करने की चिंता होती है और ना ही प्रोडक्ट डिलीवर करने की. एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है और प्रत्येक बिक्री पर आपको कमीशन मिलता है.

अगर आप Paid Ads के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में अपने पैसों को डबल कर सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे डबल करने के लिए आपको Clickbank, CJ Network आदि एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेना है और फिर उसमें से High Ticket एफिलिएट प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक प्राप्त करनी है.

अब आप एक लैंडिंग पेज बनायें जिसमें कि अपने एफिलिएट लिंक को add करें, और फिर गूगल या फेसबुक पर उस एफिलिएट प्रोडक्ट के लिए पेड विज्ञापन चलायें. जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है आपको कमीशन मिलेगा.

यदि आपको गूगल एड्स या फेसबुक एड्स अच्छे से चलानी आती है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा आसानी से अपने पैसों को डबल कर सकते हैं. क्योंकि पेड एड्स में रिजल्ट बहुत जल्दी मिलते हैं.

FAQs: Paisa Double Kaise Kare

मैं पैसे को दोगुना कैसे करूं?

आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें और फिर अपने अनुसार किसी भी एक तरीके को सेलेक्ट करके अपने पैसे निवेश करके डबल करें.

बैंक में पैसा डबल होने में कितना समय लगता है?

यदि आप बैंक में FD खुलवाते हैं तो आपका पैसा डबल होने में कम से कम 10 से 15 सालों का समय लग जायेगा. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना ब्याज मिल रहा है.

ऑनलाइन पैसे डबल करने का तरीका क्या है?

आप गूगल और फेसबुक पर पेड विज्ञापन के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके ऑनलाइन तरीके से पैसे डबल कर सकते हैं.

1 साल में पैसा डबल कैसे करें?

एक साल में पैसा डबल करने के लिए आप शेयर मार्केट, इंट्राडे ट्रेडिंग, IPO इत्यादि में पैसे निवेश कर सकते हैं.

म्यूच्यूअल फंड में पैसा डबल होने में कितना समय लगेगा?

म्यूच्यूअल फंड में पैसा डबल करने में लिए आपको इसमें Long Term के लिए इन्वेस्ट करना पड़ेगा. आमतौर पर कुछ म्यूच्यूअल फंड में 4 से 12 साल के अन्दर आपके पैसे दोगुने या तीनगुने हो जाते हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द: तुरंत पैसा डबल कैसे करें हिंदी में

तो दोस्तों यह थे कुछ सबसे बेस्ट तरीके जिनके द्वारा आप अपने पैसे को दुगना कर सकते हैं. आप अपने बजट के अनुसार इस लेख में बताये गए किसी भी एक तरीके को चुनकर अपने पैसे डबल कर सकते हैं.

इस लेख में हमने आपको Paisa Double Kaise Kare के बारे में कम्पलीट जानकारी दी है, हमें पूरी उम्मीद हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी पैसा डबल करने के तरीकों के बारे में बतायें.

Leave a Comment