50+ Colours Name in Hindi & English – रंगों के नाम हिंदी में – Rasbhari.COM


Colours Name : मानव के जीवन में रंगों का बहुत महत्व दिया गया है, इसके बिना जीवन काफी सादा लगता है। रंगों से जीवन में बहार आती है, खुशी आती है और आंखों को अच्छे-अच्छे नजारे देखने को मिलते हैं जिससे मन को संतुष्टि भी मिलती है, यदि आप रंगों के नाम जानते हैं तो चीजों को पहचानने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। 

जो लोग सभी Rango Ke Naam नहीं जानते उनके लिए हम Colour Names In Hindi & English लेकर आए हैं जहां से आप रंगों के नाम दोनों भाषा में जान सकेंगे। 

Colour Names In Hindi :

जो बेसिक कलर होते हैं जैसे लाल रंग, पीला रंग, नीला रंग अधिकतर लोग इन सभी रंगों के नाम तो जानते हैं लेकिन जो थोड़े अलग रंग होते है जो बहुत कम देखने को मिलते हैं उन्हें देखकर लोग पहचान नहीं पाते कि इनका नाम क्या है, इसलिए हम सभी रंगों के नाम एक टेबल के माध्यम से आपके साथ शेयर कर रहे हैं। 

Colour Names With Colours Pictures :

आप रंगों को देखकर उनके नाम से पुकार सके, इसके लिए हम रंगों के नाम के साथ उनकी इमेज भी शेयर कर रहे हैं, ताकि आप उन्हें पहचान कर उनके Colour Name से पुकार सके। 

Colour Names In Hindi & English – रंगों के नाम

रंगों का विभाजन :

रंगों को तीन भागों में बांटा गया है :

1. प्राथमिक रंग – लाल, नीला और हरा.

2. द्वितीयक रंग – यह प्राथमिक रंगों के मिश्रण से बनते हैं। 

3. विरोधी रंग – विरोधी रंग, प्राथमिक और  द्वितीयक रंगो के मिश्रण से बनते हैं। 

Conclusion : हमे उम्मीद है कि आपको इस पेज पर “Colour Names In Hindi” पर सभी रंगों के नाम उनके पिक्चर के साथ पढ़ने को मिले होंगे। मुख्य रंग लाल, हरा और नीले रंग होते हैं और इन्हीं रंगों के मिश्रण से अन्य रंग बनते हैं। 

FAQs About Colour Names In Hindi & English :

Q1. सभी रंग किन रंगों के मिश्रण से बनते हैं ?

Ans : लाल, नीला और हरा.

Q2. सबसे सुंदर और रंग कौन सा है ? 

Ans : नीला, हरा सबसे सुंदर रंग माना जाता है। 

Q3. रंगों का राजा कौन है ?

Ans : लाल रंगों का राजा माना जाता है। 

Leave a Comment