5G Sim कैसे खरीदे? 4G और 5G किसका स्पीड बढ़िया – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

यदि आपने भी पहले से 5G Smartphone खरीदा हुआ है. तो आप मेरी तरह ही 5G Sim Card इस्तेमाल करने का इंतज़ार कर रहे होंगे तो इसलिए आज के इस आर्टिकल मे हम आपको ये बताने वाले है कि 5G Sim कैसे खरीदे?


अभी तक Airtel और Jio ने ही अपने 5G सिम लॉन्च किए है, जिसमे सबसे आगे Airtel है इन्होंने 8 शहरों मे अपनी 5G Service शुरू भी कर दी है जिसका फायदा काफी Airtel Customer ले पा रहे है। जिओ भी पीछे नहीं रहने वाला था तो उन्होंने ने भी अपनी Jio 5G Sim Launch कर दी है.

यदि आपको 5g सिम से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए जैसे कि: 5G Internet Speed, Jio & Airtel Recharge Pack या 4G vs 5G इन सभी चीजों के बारे मे जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल जाएगी, अगर आपको भी ये सभी जानना हो तो इसे जरूर पढ़े.

5G Sim vs 4G Sim

आपने मन मे मे भी 4G और 5G को लेकर काफी सवाल आ रहे होंगे कि आखिर ये 4G से कितना तेज होगा या ऐसी क्या चीजे है जो की 4G मे नहीं थी. इन्ही सब चीजों के बारे मे जानने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट तक आए होंगे.

वैसे तो 5G भारत मे लॉन्च हो चुका है मगर ये अभी कुछ ही शहरों मे उपलब्ध है, मगर 2024 तक ये पूरे भारत मे आ जाएगा। भारत सरकार ने Airtel को 5 Spectrum की मंजूरी दे दी है अगले 20 वर्ष तक एयरटेल 5G सर्विस दे सकता है। 


5G आ जाने के बाद आप किसी भी बड़ी फाइल को बहुत ही कम समय से डाउनलोड कर पाएंगे वैसे तो 4G की Internet Speed बहुत ही अच्छी है मगर ये उससे भी Fast रहेगा। 

इसके सहायता से आप 360 Degree मे Match देखने का आनंद ले सकते है और 4k मे बिना रुकावट के Video देख पाएंगे। इसका सबसे बड़ा बदलाव Gaming Industry मे होगा अब आप पहले से भी ज्यादा अच्छे तरीके से गेमिंग का मजा ले सकते है। 

5G तीन Wave मे लॉन्च किया जाएगा जिसके अलग-अलग कार्य है.

  1. mmWave
  2. Midband
  3. Low Band

mmWave : ये सबसे बड़ा 5G Band होगा इसे High Wave Band होगा, ये Internet Speed के मामले मे बहुत ही अच्छा रहेगा मगर इसकी Range थोड़ी कम रहेगी। 

किसी भी 1Gb तक की फ़ाइल को आप मात्र एक क्लिक मे ही डाउनलोड कर सकते है या कोई फाइल अपलोड करनी है तो उसके लिए आपको इंतज़ार नहीं करना होगा। 

MidBand : इस वाले Band की स्पीड थोड़ी कम रहेगी मगर अच्छी बात ये है की इसकी Range थोड़ी अधिक रहेगी जिसके वजह से ज्यादा यूजर्स तक स्पीड मिल जाएगी और वो Network का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Low Band : अब ऐसा नहीं है कि ये Lowband है तो इसके स्पीड खराब होगी ऐसा बिल्कुल नहीं है ये 4G से काफी तेज रहेगा, मगर जो mmWave की स्पीड है वो नहीं मिल पाएगी, और इसकी Range Limit बहुत अधिक रहेगी। 

जिसके वजह से आप गाँव मे भी आराम से 5G Service इस्तेमाल कर सकते है। 

5G Sim Internet Speed Test कितना Internet Speed मिलेगा?

यदि देखा जाए तो 4G की भी Internet Speed कम नहीं है मगर 4G से बहुत से ऐसी चीजे होती है जिसको करने के काफी समय लगता है, यही कारण है कि अब 5G Launch किया जा रहा है। 

आप सभी Internet Speed के बारे मे जानना चाहते होंगे क्योंकि आज नहीं तो कल आपको 5G इस्तेमाल ही करनी पड़ेगी, तो हमे मिली जानकारी के अनुसार 5G पर 1Gbps तक की Downloading Speed मिल सकती है ये थोड़ी कम या ज्यादा हो सकती है। 

जैसा कि हमने आपको बताया था कि Airtel ने अपनी Services शुरू भी कर दी है. तो उन्होंने अपने कुछ Launch  Event भी किए है। जहाँ पर उन्होंने बड़े-बड़े Tech Expert को Speed Check करने के लिए बुलाया गया था. 

तो उन लोगों द्वारा चेक करने पर Airtel Internet Speed (1Gbps) के आस-पास आई है. यदि आगे भी इतनी ही स्पीड मिली तो ये बहुत ही अच्छी बात होगी। 

और इस काम मे जिओ भले ही थोड़ा पीछे रह गया हो मगर Jio का दावा है कि वो सबसे Fast Internet Speed देगा वो भी कम दामों मे यदि 4G को ध्यान मे रखा जाए तो सबसे आगे Jio ही आएगा। 

Features 4G 5G
Upload Speed 500Mbps 1.25Gbps
Download Speed 1Gbps 2.5Gbps
Latency 50ms 1ms

ये एयरटेल की इंटरनेट स्पीड है जो देखने से बहुत ही फास्ट लग रही है, बस इसके Airtel 5G Recharge Pack भी थोड़े सस्ते हो तो अच्छा होगा तब जाकर इसके सभी ग्राहक 5G इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Jio, Airtel 5G Sim कैसे खरीदे?

भले ही Airtel 4G के समय पर थोड़ा पीछे रह गया हो मगर अब 5G के लिए काफी पहले से तैयारी कर रहा था और इसी वजह से ये अपनी 5G सिम को लॉन्च करने मे सबसे आगे ही रहा है। 

यदि बात की जाए Airtel 5G Sim Booking की तो आपको इसके जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि Airtel ने ऐसी तरकीब लगाई थी, जिससे उसे Sim Launch करने के बाद सभी ग्राहकों के सिम कार्ड बदलने न पड़े। 

इसीलिए आपको सिम बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसके लिए बस आप अपने 5G Smartphone मे Mobile  Network को Network पर लगा दीजिए. ऐसा करने से आप 5g सिम और उसकी Internet Speed इस्तेमाल कर पाएंगे। 

यदि कुछ मामलों मे आप Airtel इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो Airtel Store पर जाकर अपने 4G Sim को 5G मे Upgrade करवा सकते है.

मगर Jio मे थोड़ा दिक्कत हो सकती है क्योंकि Jio 5G Sim Booking करने के लिए New Sim Card Buy करनी पड़ सकती है.

Jio 5G Sim Order करने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें.

Step 1:- सबसे पहले आप jio.com या My Jio App पर जाए। 

Step 2:- उसके बाद अपने पुराने जीओ नंबर से लॉगिन कर लीजिए। 

Step 3:- अब आपको उसी होमपेज पर एक Jio 5G का पोस्टर दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए। 

Step 4:- फिर आपसे यहाँ पर कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी जिससे ये पता चल सके की आपके एरिया मे अभी 5g Services चालू की गई है या नहीं। 

Step 5:- यदि आपके एरिया मे Services होंगी तो आप Jio Store जाकर अपना सिम खरीद सकते है.

New Sim चालू होने के 2-4 Hours लग सकते है ये अलग-अलग बातों पर भी निर्भर करता है की आपका सिम कितनी देर मे चालू होगा.

Recharge Pack कितने के होंगे?

मुझे नहीं लगता है कि 4g के जैसे Free Internet & Calling जैसा कुछ इस बार मिल सकता है मगर Airtel ने बोला है कि आपको हम 5G Recharge Pack लगभग 4G वाली कीमत मे ही देंगे। 

अब देखिए ये तो समय ही बता पाएगा क्योंकि Airtel और Jio दोनों मे से ही किसी ने भी अपने Recharge Plan जारी नहीं किए है, इसीलिए हम अभी इस बारे मे कुछ भी नहीं कह सकते है इसके लिए अभी थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ सकता है। 

जैसे ही Airtel और Jio अपने Recharge जारी करेंगे हम आपको इसकी जानकारी सबसे पहले देने का प्रयास करेंगे। 

और जो लोग Airtel सिम इस्तेमाल कर रहे है वो 4G वाले Recharge का आनंद ले सकते है जब तक कि New Airtel Plans Launch नहीं किए जा सकते है.

तो अगर आप भी एक Airtel Customer हो तो आप इसे जरूर इस्तेमाल पता नहीं कब Airtel अपने प्लान जार कर दे.

 जिओ अपने कम्युनिटी पर एक प्लान का प्राइस बताया है जो की Rs 239 रुपये होगा.

Final Words:- 

Airtel, Jio 5G Sim Card से जुड़े जितने भी सवाल होंगे वो अब तक आपको मिल चुके होंगे जैसे कि Jio 5G Internet Speed & Airtel Internet Speed, 5G Sim कैसे खरीदे?, 4G vs 5G Services यदि आपको इससे जुड़ा कोई सवाल पूछना हो कमेंट में इसके बारे में जरूर लिखे और पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि लोगो तक इसके बारे में जानकारी पहुंच सके.

Leave a Comment