Best Blue Screen Protector For Laptop 2022 – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

क्या आपको भी पूरा दिन कंप्युटर के सामने बैठकर काम करना पड़ता है तो ऐसे आपको सावधान रहना होगा क्योंकि इनके वजह से आपकी आँखें खराब हो सकती है। इसलिए हम आपको आज Blue Screen Protector For Laptop के बारे बताने वाले है।

आप ये बात बहुत ही अच्छे से जानते होंगे कि अगर आप ज्यादा देर तक कंप्युटर या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की स्क्रीन को देखेंगे तो उससे आपकी आँखों मे जलन होना या ग्लूकोमा जैसी समस्या भी हो सकती है। यही कारण है कि आज छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मे का प्रयोग करना पड़ता है। 

तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे कंप्युटर से निकलने वाली Blue Light आपकी आँखों पर प्रभाव नहीं डाल पाएगी, जिससे आपकी स्वस्थ रहेंगी और आपको चश्मा पहनने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

तो अगर आप भी Blue Light Screen Protector के बारे मे जानना चाहते है तो उसके लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़ना चाहिए जिसमे हमने आपको Blue Light से आँखों को बचाने वाले समाधान के बारे मे बताया हुआ है। 

Blue Light Screen Protector क्या होता है?

कंप्युटर / लैपटॉप या मोबाइल स्क्रीन से Blue Light निकलती है जो हमारे आँखों पर पड़ने से आँखें मे जलन होना, आँखों से पानी आना इस प्रकार की समस्या होने लगती है, वैसे तो सूरज की किरणों मे से भी Blue Light निकलती है मगर वो हमारे आँखों को नुकसान नहीं पहुचती है। 

जो Blue Light हमारी कंप्युटर / लैपटॉप स्क्रीन से निकलती है, और अब ज्यादातर लोग कंप्युटर पर ही काम करते है तो उन्हे इस ब्लू लाइट से बचना चाहिए इसके लिए कुछ समाधान बनाए गए है उन्ही मे से एक तरीका ये कि आप अपनी लैपटॉप की स्क्रीन पर Blue Light Screen Protector का इस्तेमाल कर सकते है। 

यह एक प्रकार का Blue Light Filter होता है जिसके लैपटॉप पर लगाने के बाद उसमे से निकलने वाली ब्लू लाइट आपकी आँखों पर नहीं पहुँच पाती है, जिससे आपकी आँखें स्वस्थ भी रहती है। 

हमारे शरीर मे आँख ऐसे पार्ट होता है जिसके बिना ज़िंदगी अधूरी हो जाती है, इसलिए आप हमेशा आपनी आँखों को स्वस्थ रखे ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपकी आंखे खराब हो या उसमे किसी भी प्रकार का कोई रोग हो। 

क्या Blue Light Screen Protector काम करता है?

जब हमने आपको बताया कि लैपटॉप से निकलने वाली ब्लू लाइट को रोकने के लिए आप Anti-Blue Light Screen Protector / Filter इस्तेमाल कर सकते है। तो आपके भी मन मे ये सवाल जरूर आया होगा कि क्या ये सही मे काम करता है? 

ये एक प्रकार का स्क्रीन गार्ड होता है, जो लैपटॉप स्क्रीन पर लगाने के बाद स्क्रीन से निकलने वाली सभी ब्लू लाइट को ब्लॉक कर देता है जिससे आपकी आँखों पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है। 

इसलिए अगर आपको भी पूरा दिन लैपटॉप पर काम करना पड़ता है तो उसके लिए आप Blue Light Screen Protector For Laptop का इस्तेमाल कर सकते है और अगर आप कंप्युटर इस्तेमाल करते है तो उनके लिए भी मार्केट मे Blue Light Blocking Filters आसानी से मिल जाते है। 

सबसे बढ़िया Blue Light Screen Protector कैसे चुने?

अब आपको इतना तो मालूम चल ही गया होगा कि ब्लू लाइट को आँखों पर लगने से रोकना है तो उसके लिए हमने लैपटॉप स्क्रीन पर Anti-Blue Light Filter इस्तेमाल जरूर करना पड़ेगा। 

मगर कौन-सा इस्तेमाल करें ये कैसे पता चलेगा या जब आप इंटरनेट पर Best Blue Light Screen Protector के बारे मे सर्च करेंगे तो वहाँ पर आपको ढेर सारे Blue Light Filters दिखा दिए जाते है अब आपको उन्मे से चुनना होता है कि आपके लिए कौन-स अच्छा रहेगा। 

नीचे हमने कुछ पॉइंट्स बताए हुए है जिन्हे देखकर पर आप अपने लैपटॉप के लिए अच्छा Blue Light Screen Filter Buy कर सकते है। 

  • हमेशा Blue Light Screen Protector Buy करने से पहले आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन को माप लीजिए कि वो कितने इंच की है। (Screen हमेशा Diagonally नापनी चाहिए)
  • जब आपको इंटरनेट पर ये Screen Protector मिल जाए तो उसके रिव्यू जरूर देखे अगर उसमे कोई भी खराबी होगी तो उसके Reviews से जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर आप ये अनलाइन खरीदने जा रहे है तो किसी Trusted Website से ही खरीदे। 

Best Blue Light Screen Protector For Laptop 

अब तो बच्चे भी अनलाइन स्टडी करने के लिए 6-7 घंटों तक लैपटॉप के सामने बैठकर पढ़ते है जिसके वजह से उनकी आँखों पर भी जोर पड़ता है। वैसे तो अब काफी ऐसे लैपटॉप आते है जिनमे पहले से ही Blue Cut Lens लगा होता है, जो आपकी आँखों पर Blue Light पड़ने से रोकता है। 

यदि आपके लैपटॉप मे पहले से Blue Cut Lens नहीं लगा हुआ है तो आप इसे अलग से भी लगा सकते है, इसके लिए हम अब आपको सबसे बेस्ट ब्लू लाइट स्क्रीन प्रटेक्टर के बारे मे बताने जा रहे है। 

1. Saco Anti Glare

एक रिसर्च के अनुसार ये पता चला है कि सोने से 2 – 3 घंटे पहले आपको मोबाईल या लैपटॉप की स्क्रीन नहीं देखनी चाहिए ऐसा करने से आपके आँखों पर जोर पड़ता है, जिससे आँख मे लाल निशान आने जैसी समस्या हो सकती है।

उससे बचने के लिए आप Saco Anti Glare का इस्तेमाल कर सकते है, ये आपको amazon.in पर मिल जाएगा यदि देखा जाए तो जब आप इसे अपने लैपटॉप पर लगा देंगे तो उसके बाद आपको थोड़ी-सी समस्या हो सकती है, मगर एक या दो दिन इस्तेमाल करने के बाद आपको इसकी आदत लग जाती है। 

यदि आपके लैपटॉप का स्क्रीन साइज़ 15.6 Inches है तो आप इसे खरीद सकते है ये सभी 15.6 इंच वाले लैपटॉप पर लगाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने से आपको काफी आराम मिलता है। 

इसमे आपको 3 Screen Protector दिए जाते है, अगर आपके घर मे एक से ज्यादा लैपटॉप है तो आप इसे उन पर भी इस्तेमाल कर सकते है। मान लीजिए कि आपके पास कोई 15.6 inch से छोटे स्क्रीन वाला लैपटॉप है तो उसके लिए आप इस Blue Light Screen Protector को काट कर भी लगा सकते है मगर इसमे थोड़ा रिस्क है।  

ये आपके लैपटॉप की स्क्रीन को भी सुरक्षित रखता है, जिससे उस पर कोई भी Scratches न आए। 

2. PxIn 14 Inch Privacy Screen Filter

PxIn 14 Inch Privacy Screen Filter

यदि आपको 14 इंच की स्क्रीन वाले लैपटॉप के लिए कोई Blue Light Filter चाहिए तो आप इसे खरीद सकते है ये पिछले वाले स्क्रीन प्रटेक्टर से काफी सस्ता भी है क्योंकि ये छोटे स्क्रीन साइज़ वाले लैपटॉप के लिए आता है। 


ये Screen Protector किसी भी 14 इंच वाले लैपटॉप के साथ Compatible होते है भले ही वो लैपटॉप किसी भी कंपनी का हो उसमे आराम से लग जाएगा और इसे लगाना भी बहुत ही आसान है।

इस पर Anti-Glare Coating भी की गई जिसके वजह से स्क्रीन और भी ज्यादा अच्छी बन जाती है मुझे ये अब तक का सबसे बेस्ट स्क्रीन प्रटेक्टर लगा है और ज्यादा जानकारी आप इसे रिव्यू भी देख सकते है। 


Blue Light Filter Alternatives:- 

आप मे जीतने भी लोग इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहते है या फिर अभी आपके पास पैसे नहीं तो तब तक के लिए आप इसके स्थान पर दूसरी चीजों का प्रयोग करके अपनी आँखों को Blue Light से सुरक्षित रख सकते है। 

  • सभी Windows Laptop और Smartphones मे Reading Mode या Night Mode दिया जाता है, अगर आप लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठने वाले है तो इसे जरूर चालू कर लीजिए इससे आपकी आँखों पर Blue Light का असर कम पड़ता है। 
  • इसके बाद मार्केट मे Blue Cut Lens वाले चश्मे भी मिलते है आप उनका भी प्रयोग कर सकते है मगर ध्यान रहे चश्मे लेते समय उसके शीशे पर Blue Light डालकर देखे वो अरिजनल है या नहीं। 

ये कुछ दूसरे तरीके है जिनसे आप अपनी आँखों को सुरक्षित कर सकते है। 

Final Words:- 

दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा जिसमे हमने आपको Best Blue Light Screen Protector For Laptop के बारे मे बताया है। 

आपको Blue Light के बारे मे पूरी जानकारी मिल चुकी है यदि आपको किसी और चीज के बारे मे जानकारी चाहिए तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे लिखकर हमसे पूछ सकते है। 

Leave a Comment