Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye (टॉप 16 तरीके) – InHindiHelp


Bina Paise Lagaye Paise Kaise Kamaye: क्या आप बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए आर्टिकल की तलाश कर रहे है? 

आज की डिजिटल दुनिया में बहुत सारे पैसे कमाने का तरीका मौजूद है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते है।

लेकिन बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है जो आपके सपनों को पूरा करने और आज प्रतिस्पर्धी मार्केट में जीवित रहने के लिए अच्छा खासा पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकें।

हालांकि पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनमे से कुछ तरीकों से पैसे कमाने के लिए पहले पैसे लगाने की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि आप बिना पैसे लगाए भी पैसे कमा सकते है। ऐसे कई विश्वसनीय तरीके हैं जिनके माध्यम से बिना पैसे लगाए पैसे कमाए जा सकते है।

कई ऐसी कंपनियां है जो अपने काम को पूरा करने के लिए फ्रीलांसरों को हायर करती है या उनसे कोलाब्रेट करती हैंऔर काम पूरा हो जाने के बाद पैसे देती है। यहां तक कि आप बिना पैसे लगाए पैसे कमाने वाला ऐप से पैसे कमा सकते है।

इस लेख में मैं आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए। इन तरीकों से पैसे कमाने के लिए केवल एक चीज मायने रखती है वह है आपकी स्किल, धैर्य और एक्सपीरियंस आदि।

यहां नीचे बताया गया है बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए…

16 तरीके बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

आप बिना पैसे लगाए पैसा कमाना चाहते हैं? आप सही पोस्ट पर हैं। कई ऐसे बेस्ट तरीके हैं जिनकी मदद से बिना पैसे के पैसे कमाए जा सकते है।

तो चलिए मैं आपको वो तरीके बताने जा रहा हूं आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर पर पैसा कैसे कमाए।

ऑनलाइन ट्यूटर

प्राइवेट ट्यूटर्स ने छात्रों को पढ़ाने और उन्हें परीक्षा में अच्छा रिजल्ट करने में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुख्य रूप से, आज की पीढ़ी के सभी माता -पिता प्राइवेट ट्यूशन का विकल्प चुनते है, चाहे उनका बच्चा पढ़ने में अच्छा हो या खराब। कहने का तात्पर्य यह है कि आज प्रत्येक छात्र को एक प्राइवेट ट्यूटर की आवश्यकता है।

तो, आपके पास अच्छी डिग्री है तो क्यों न इस तरीके से पैसे कमाए। आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर पर पैसा कमा सकते है। यदि आपके पास एक अच्छा कम्युनिकेशन स्किल हैं, तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

ऑनलाइन ट्यूटर शुरू करने के बाद आप सोशल मीडिया, ग्रुप, विज्ञापन और अन्य तरीकों के माध्यम से इंटरनेट पर इसका प्रचार कर सकते हैं, जिससे छात्रों को आपके बारे में पता चले। ट्यूशन में प्रत्येक बैच को पढ़ाने का एक समय तय कर सकते हैं। बिना पैसे लगाए यह पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है।

Video Editor

वीडियो एडिटिंग सभी के लिए नहीं है। क्योंकि आपको वीडियो एडिटिंग करने के लिए एक अच्छा वीडियो एडिटर ऐप, और एक स्टूडियो की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा आपको वीडियो एडिटिंग प्रोफेशनल लेवल की आनी चाहिए। ताकि कोई आपकी वीडियो देखे तो वीडियो स्किप न करें। 

वीडियो एडिटिंग में केवल वीडियो कट और ट्रिम नही होता है। वीडियो आकर्षक बनाने के लिए उसमे फिल्टर, इफेक्ट, ग्लिच, और अच्छे डायरेक्टिंग होना चाहिए। ताकि वीडियो प्रोफेशनल बने और लोग देखे तो देखते रह जाए।

वीडियो एडिटिंग के लिए आपके पास एक शक्तिशाली लैपटॉप, ग्राफिक कार्ड, कुछ मेमोरी कार्ड, अच्छा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर और स्किल की आवश्यकता होगी। वीडियो एडिटिंग भी पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है और इस तरीके से आप बिना पैसे लगाए पैसे कमा सकते है।

Freelancer writer

बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसमें आपको सिर्फ इतना करना है कि आपको दूसरों के लिए कंटेंट लिखना है। कंटेंट लिखने के अलावा आप इन साइट पर प्रोग्रामिंग, डिजाइन, मार्केटिंग और डाटा एंट्री का काम कर सकते है।

आप फ्रीलांसिंग का काम Upwork, Fiverr और Freelancer.com जैसी साइटों पर कर सकते है और ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। फ्रीलांसिंग साइट पर आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर पर पैसा कमा सकते है।

जब आप Upwork पर अकाउंट बनाते है तो आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए, Freelancer.com के लिए 16 साला और Fiverr के लिए कम से कम 13 साल होनी चाहिए। Upwork पर अकाउंट बनाने के बाद आपको 24 घंटे के अंदर अप्रूवल मिल जाता है।

हो सकता है शुरुआत में आपको फ्रीलांसिंग साइट पर काम मिलना मुश्किल हो सकता है लेकिन जब आपके प्रोफाइल पर अच्छी रेटिंग मिल जाती है तो आपको आसानी से काम मिलना शुरू हो जाएगा।

कई ऐसे फ्रीलांसर है जो फ्रीलांसिंग साइट पर काम करके महीने का लाखों रुपए कमा रहे है। बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का यह सबसे शानदार तरीका है। इस पोस्ट में कुछ सबसे अच्छे फ्रीलांस वेबसाइट के बारे में बताया गया है – बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट पैसे कमाने के

Blogging करें

ब्लॉग बना के आप महीने का लाखों रुपए कमा सकते है। घर बैठे पैसे कमाने का यह सबसे शानदार तरीका हैं। कई ऐसे ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग से महीने का लाखों रुपए कमा रहे है और अपना जीवन व्यतीत कर रहे है।

हालंकि कोई भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है आप वर्डप्रेस, वीबली, मीडियम, और ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बना सकते है और ब्लॉगिंग कर सकते है। 

आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगिंग के माध्यम से बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए? ब्लॉगिंग से आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते है – आप एफिलेट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है, अपना प्रोडक्ट बेच सकते है, स्पॉन्सर कंटेंट पब्लिश कर सकते है, विज्ञापन से पैसे कमा सकते है। विज्ञापन के लिए आप गूगल एडसेंस के लिए साइन अप कर सकते है।

एक YouTube चैनल शुरू करें

यदि आपको लिखना पसंद नही है, तो आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते है और वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है। ब्लॉगिंग की तरह आप अपने यूट्यूब चैनल पर खाना बनाने से लेकर tech रिलेटेड वीडियो तक अपलोड कर सकते है।

अब आप फिर से सोच रहे होंगे बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए तो चलिए मैं आपको बताता हूं – जब आपके वीडियो पर बहुत अधिक व्यूज आने लगे और आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाए तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके विज्ञापन दिखा सकते है और पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा आप यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है, प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते है, स्पॉन्सर वीडियो पब्लिश कर सकते है और पैसे कमा सकते है। बिना इन्वेस्टमेंट के घर पर पैसे कमाने का यह भी एक शानदार तरीका है।

Graphic designers

यदि आपको ग्राफिक डिजाइन करने आता है तो आप ग्राफिक डिजाइन करके घर बैठे पैसे कमा सकते है। कई ऐसी कंपनी और ब्रांड है जो अपनी ब्रांड को यूनिक बनाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर की तलाश करते है। 

आप अपनी ग्राफिक डिजाइन को बेचने के लिए आप फ्रीलांस साइट पर अपना अकाउंट बना सकते है और दूसरो के लिए ग्राफिक डिजाइन कर सकते है। 

आपको ग्राफिक डिज़ाइन में कुछ महत्वपूर्ण ग्राफिक डिजाइनिंग टूल की गहरी समझ की आवश्यकता है ताकि आपको एक आश्चर्यजनक वेब डिज़ाइन बनाने में मदद मिल सके। इसके अलावा, HTML, CSS, या फ़ोटोशॉप में एक सर्टिफिकेट होने से आपको अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

बिजनेस एसिस्टेंस

यदि आप बिना पैसे लगाए ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो बिजनेस असिस्टेंट भी पैसे कमाने का एक और अच्छा ऑप्शन है। किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए एक टीम का काम है और बिजनेस चलाना कोई मजाक नहीं है।

लगभग हर व्यवसाय को देखने और चलाने के लिए एक असिस्टेंट की आवश्यकता होती है। यह एक बहुत ही अच्छा काम है जो आपको प्रति माह 30,000 रुपये तक कमाने की अनुमति देता है।

आपको data entry, email management, aur social media management का ज्ञान होना जरूरी है। इसके अलावा, ईमेल का सही ढंग से जवाब देने के बारे में थोड़ी सी जानकारी आपको और अतरिक्त पैसे कमाने में मदद कर सकती है।

आने वाले सालों में बिजनेस असिस्टेंट की डिमांड बढ़ने वाली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आज कई छोटे व्यवसाय तेजी से बढ़ रहे हैं। आप उन व्यवसायों के लिए बिजनेस एसिटेंट का काम कर सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे करके

बिना पैसे लगाए ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे सरल तरीका ऑनलाइन सर्वे है। कई पेड-टू-क्लिक साइट्स, जैसे स्वैगबक्स और टास्कबक्स वेबसाइटों पर आप सर्वे करके पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप इन ऐप को रेफर करके भी पैसे कमा सकते है।

इन वेबसाइटों के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इन वेबसाइटों से पैसे कमाने के लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। इसका तात्पर्य यह है कि पैसा कमाने के लिए कोई भी इन प्लेटफॉर्म पर साइन अप कर सकता है।

जब आप सर्वे साइट पर टास्क को पूरा करते है तो आपको कुछ प्वाइंट या गिफ्ट कार्ड मिलते है, और आप उन प्वाइंट को पेपाल या पेटीएम अकाउंट से निकाल सकते हैं।

Data Entry

भारत में बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का यह तरीका भी बहुत अच्छा है। डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम करके आप बिना इन्वेस्टमेंट के घर से पैसा कमा सकते है। बाजार में डेटा एंट्री ऑपरेटरों की मांग बहुत अधिक है।

ये पैसे कमाने का तरीका सीधा हैं। मुख्य रूप से, आपका काम ऑडियो, वीडियो या पेपर फॉर्म से डेटा लेना और क्लाइंट द्वारा प्रदान किए गए टेम्प्लेट पर आवश्यक डिटेल्स भरना है। आपको प्रतिदिन कम से कम टेम्पलेट्स को पूरा करने का टारगेट दिया जाएगा।

आप डाटा एंट्री का काम ऑनलाइन मार्केटप्लेस, समाचार पत्रों और मैगजीन के माध्यम से आसानी से खोज सकते हैं। डेटा एंट्री जॉब ऑफर करने वाली कुछ वेबसाइट भी है जहां से आप डाटा एंट्री का काम अपने लिए खोज सकते है।

एक ऑनलाइन सलाहकार बनें

आप जिस टॉपिक में एक्सपर्ट हैं, उस पर आप एक ऑनलाइन सलाहकार बन सकते हैं। किसी विशेष टॉपिक पर व्यापक ज्ञान होना और अपने ग्राहकों को सलाह या परामर्श देने के लिए पैसे ले सकते है। बिना पैसे के पैसे कमाने का अच्छा तरीके है।

यदि आपके पास समस्या को सुलझाने के स्किल, धैर्य, सहानुभूति और अच्छा कम्युनिकेशन स्किल हैं तो पैसे कमाने का यह तरीका भी बहुत अच्छा है। आप यदि लोगों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाते है तो आप भी एक सफल सलाहकार जायेंगे और मार्केट में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी है और आप अधिक पैसे जाने में सक्षम होंगे।

आप relationship, health, fitness, food, nutrition, astrology, readings, gaming, fashion, clothing, आदि पर सलाह दे सकते हैं। आप जिस भी चीज में अच्छे हैं, उस पर सलाह देकर पैसे कमा सकते हैं।

गेम खेलकर

जी हा आपने सही सुना आज कई गेम है जो बिना पैसे लगाए गेम खेलकर पैसे कमाए जा सकते है। इन गेम्स को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और उनपर गेम खेलकर पैसे कमा सकते है। 

आप गेम खेलकर पैसे कमाने लिए पैसे कमाने वाले गेम अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते है और टूर्नामेंट में भाग ले सकते हैं। जब आप गेम जीतते है तो आपको पैसे मिलते है जिन्हे आप अपने पेटीएम अकाउंट या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

सोशल मीडिया मैनेजर बनें

यदि आप सोच रहे है बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए तो आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते है। इस काम में आपको ट्रेंडिंग पोस्ट, एनालिटिक्स पर नजर रखने और पोस्ट को शेड्यूल करना होता है। ताकि अधिक से अधिक फॉलोअर पाया जा सकें। 

सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में पैसे कमाना चाहते है तो एक आकर्षक पोर्टफोलियो बनाए। अपनी पोर्टफोलियो को अट्रैक्टिव दिखने के लिए उसमे जरूरी चीज जरूर एड करें जैसे आपकी स्किल, अब तक के किए गए कार्य, एक्सपीरियंस और रुचि, ताकि आपको काम मिलने में दिक्कत न हो।

अपनी फोटो और वीडियो ऑनलाइन सेल करें

यदि आपको फोटो क्लिक करने और वीडियो बनाने के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप फोटो क्लिक करके और वीडियो बनाकर उसे ऑनलाइन सेल कर सकते है। बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का यह भी एक शानदार तरीका है। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट्स हैं जो अच्छी फोटो और वीडियो बेचने पर यूजर्स को पैसे देती हैं।

आप अपने अच्छे फोटो और वीडियो बेचकर ऑनलाइन से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपकी द्वारा बेची गई फोटो कोई कंटेंट क्रिएटर या वेबसाइट या ब्लॉगर या यूट्यूबर द्वारा खरीदा जाता हैं।

वेबसाइट बनाए और बेचे

वेबसाइट बनाकर और उसे बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते है। इंटरनेट बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जो आपको घंटो में एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने में मदद करते है।

एक बार जब आपको प्रोफेशनल वेबसाइट बनाने आ जाता है तो आप उन वेबसाइट को दूसरो लोगो को बेचकर पैसे कमा सकते है। कई ऐसे ब्रांड और कंपनी है जो अपने ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए बनी बनाई हुई साइट खरीदना पसंद करते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

यदि आप बिना पैसे के पैसे कमाना चाहते है, तो इंस्टाग्राम भी एक बहुत अच्छा तरीके है। इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत अधिक फॉलोअर है तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जा सकते है। अभी ऐसे बहुत सारे इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर है जो इंस्टाग्राम से महीने का लाखों रुपए कमा रहे है।

यदि आप सोच रहे है इंस्टाग्राम पर बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए, तो इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। कई ऐसी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट को रिकमेंड करने को कहती है और बदले में पैसे देती है। इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग से, स्पॉन्सर कंटेंट से, दूसरे इंस्टाग्राम यूजर को प्रमोट करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है लेकिन फॉलोअर नही है, तो आपको इस पोस्ट को पढ़ना चाहिए – इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए रियल

डिलीवरी बॉय बनकर पैसे कमाए

यदि आपके पास स्मार्टफोन और बाइक या साइकिल है तो आप डिलीवरी बॉय के रूप में काम करके पैसे कमा सकते है। बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो प्रोडक्ट डिलीवरी या फूड डिलीवरी के लिए नए नए डिलीवरी बॉय के तलाश रहती है। और सबसे अच्छी बात आप जब चाहे अपने अनुसार डिलीवरी बॉय का काम कर सकते है और अपने खाली समय में पैसे कमा सकते है।  

आखरी सोच

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए। आशा करता हूं इस पोस्ट में बताए गए पैसे कमाने का तरीका आपको अच्छा लगा और आपको बहुत सारे बिना पैसे के पैसे कमाने का तरीका सीखने को भी मिला।

पैसे कमाना बहुत आसान है लेकिन आपको सही पैसे कमाने का तरीका पता होने चाहिए। इस पोस्ट में बताये गए पैसे कमाने के तरीके का उपयोग करके आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें महंगी कारों, मकानों के चित्रों देखकर मूर्ख न बनें उनमें से हर एक Scam होती है।

कई ऐसी वेबसाइट और advertisement कंपनी है जो घंटो में आपके लिए ढेर सारा ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका देती है लेकिन जब आप उन पैसो को Withdraw करने जायेंगे, तो आपकी Account suspend हो गयी है दिखाना शुरू कर देंगी या कुछ देर wait करने को कहेंगी। आप wait करते ही रह जायेंगे और वे पैसे ट्रान्सफर भी नहीं करेंगे।

छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें

जाने पैसे कमाने के तरीके हिंदी में:


Leave a Comment