Chrome Browser से computer scan कैसे करे? – InHindiHelp


क्या आपको पता है आप गूगल क्रोम ब्राउजर के मदद से अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को स्कैन कर सकते हैं। यदि आपको नही पता है Chrome Browser Se computer scan Kaise Kare तो आज के यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही मददगार होने वाली हैं।

नमस्कार दोस्तों inhindihelp ब्लॉग पर आपका स्वागत है आज इस लेख के जरिए मैं आपको बताने जा रहा हूं “Google Chrome Browser Se Computer Ko Scan Kaise Kare”

क्रोम ब्राउजर में एक नया फीचर ऐड किया गया है जिसके जरिए अब यूजर अपने कंप्यूटर को स्कैन करके हार्मफुल सॉफ्टवेयर को डिलीट कर सकते है। अधिकतर कंप्यूटर यूजर अपने कंप्यूटर में गलत सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लेते हैं जिसकी वजह से उनका कंप्यूटर हैंग करने लगता है और रीस्टार्ट प्रॉब्लम आ जाती है।

यदि आप भी चेक करना चाहते हैं कहीं आपके कंप्यूटर में भी तो गलत सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं है तो आप गूगल क्रोम ब्राउजर के जरिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करके आसानी से हार्मफुल सॉफ्टवेयर के बारे में पता लगा सकते हैं।

गूगल क्रोम ब्राउजर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला है वेब ब्राउज़र है जो मोबाइल और कंप्यूटर दोनों यूजर के लिए उपलब्ध है। यह गूगल द्वारा बनाया गया खुद का वेब ब्राउज़र है। यह ब्राउजर अपने यूजर के प्राइवेसी का बहुत ज्यादा ख्याल रखता है, इसलिए क्रोम ब्राउज़र को ज्यादा लोग इस्तेमाल करना पसंद करते है।

गूगल क्रोम ब्राउज़र में हमेशा यूजर के लिए नया नया फीचर अपडेट होते रहता है। अब गूगल क्रोम में एक नया फीचर ऐड किया गया है जिसके फलस्वरूप अब आप क्रोम ब्राउजर से अपने कंप्यूटर डिवाइस को स्कैन करके वायरस अटैक से बचा सकते है।

क्रोम ब्राउजर से कंप्यूटर स्कैन करने के फायदे:

  • आपका कंप्यूटर वायरस फ्री होगा।
  • अपने कंप्यूटर को वायरस अटैक से बचा सकते है।
  • कंप्यूटर से हार्मफुल सॉफ्टवेयर को खोजकर डिलीट कर सकते है।
  • कंप्यूटर हैक होने से बचा सकते है।
  • आपकी डाटा सुरक्षित रहती है।
  • कंप्यूटर slow नही होगा।
  • कंप्यूटर ओवर हिट नहीं होता है।

Chrome Browser से कंप्यूटर स्कैन करने के लिए जरूरी चीजे:

  • आपके कंप्यूटर लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर इंस्टॉल होना चाहिए।
  • क्रोम ब्राउजर लेटेस्ट अपडेट होना चाहिए।
  • आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।

Chrome Browser से computer scan कैसे करे?

यदि आपके कंप्यूटर लैपटॉप में क्रोम ब्राउज़र का लेटेस्ट वर्शन इनस्टॉल है तो आप ऑनलाइन अपने कंप्यूटर लैपटॉप को Scan करके कंप्यूटर को Clean कर सकते है तथा Harmful Software का पता लगाकर अपने कंप्यूटर से डिलीट सकते है।

नीचे आर्टिकल में मैने स्टेप बाय स्टेप क्रोम ब्राउजर से कंप्यूटर स्कैन करने का तरीका बताया है। यदि आप भी अपने कंप्यूटर लैपटॉप को क्रोम ब्राउजर के मदद से स्कैन करना चाहते है तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे –

स्टेप 1: सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Chrome Browser को ओपन करे।

स्टेप 2: क्रोम ब्राउज़र ओपन करने के बाद उपर कोने में 3 डॉट लाइन पर क्लिक करे।

स्टेप 3: फिर Settings पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमे Scroll down करके थोड़ा नीचे आना है और Advanced पर क्लिक करना है।

स्टेप 5: अब नए पेज में नीचे आए और Clean up computer पर क्लिक करे।

स्टेप 6: इसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा जिसमे आपको Find पर क्लिक करना है।

स्टेप 7: Find पर क्लिक करते ही कंप्यूटर में Online Checking स्टार्ट हो जायेगा और यदि आपके कंप्यूटर में कोई Harmful Software होगा तो उसे स्कैन करके डिलीट कर देगा।

आखिरी सोच –

यदि आपके कंप्यूटर में कोई भी एंटीवायरस इंस्टॉल नहीं है तो अब आप ऑनलाइन गूगल क्रोम के जरिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करके इसे वायरस फ्री कर सकते हैं। उम्मीद करता हु आप अच्छे से समझ गए होंगे क्रोम ब्राउजर से कंप्यूटर स्कैन कैसे करें?

यदि इस पोस्ट से आपकी मदद हुई है और यह जानकारी आपको पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment