Complete Microsoft Office Course In Hindi — HindiBlogger.COM By RahulDigital


Microsoft Office में शामिल पावर पॉइंट, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल आदि का इस्तेमाल Resume, Application, Letter, Calculations आदि के लिए किया जाता है कई व्यवसायों के लिए यह रीड की हड्डी है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Microsoft Office पूरी दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सॉफ्टवेयर है।

Microsoft Office सूट में Microsoft Word, Microsoft PowerPoint & Microsoft Excel जो मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

Microsoft Office Course किसके लिए है ?

  • Students, Teachers or Researchers
  • Data Entry Operators
  • Content Writers
  • Proofreaders
  • Business or Corporate sector employees
  • Engineers & Auditors
  • Data Scientists & Data Analysts

Ms Office Course Meaning

Microsoft Office एक Suite है,  जो कंप्यूटर से छोटे और बड़े कार्य को पूर्ण करने के लिए किया जाता है। Microsoft Office की सहायता से Spreadsheet, Documents, Database आदि तैयार किया जा सकता है।

Ms Office Full Course Overview :

Course Description : यह Microsoft Office Suite जिसमे भिन्न-भिन्न प्रकार के एप्लीकेशन है। “Microsoft Office Course” के माध्यम से हम आपको Ms Office पूरा गाइड करने वाले हैं, यदि आप इन में माहिर हो जाते हैं तो आप ऑफिस के बहुत सारे वर्क आसानी से कर सकते हैं।

  • Microsoft Word
  • Microsoft Excel
  • Microsoft PowerPoint
  • Microsoft Access
  • Microsoft Outlook
  • Microsoft publisher

Complete Microsoft Office Course In Hindi :

Microsoft Word Course :

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल किताबे, पत्र, Resume बनाने के लिए या  किसी अन्य दस्तावेजों को तैयार करने के लिए किया जाता है। Microsoft Word की सहायता से आप किसी भी डॉक्यूमेंट को डिजाइन करके तैयार कर सकते हैं और उसका प्रिंट निकाल सकते हैं।

Microsoft Excel Course:

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल डाटा को व्यवस्थित करने और कोई छोटा बड़ा हिसाब – किताब, कैलकुलेशन लिस्ट तैयार करने के लिए Microsoft Excel में किए जाते हैं, Microsoft Excel का इस्तेमाल केवल हिसाब किताब नहीं बल्कि यह उससे बहुत ज्यादा है।

Microsoft PowerPoint Course :

Microsoft Office द्वारा डेवेलोप किया गया Microsoft PowerPoint एक Presentation Program जिसकी सहायता से किसी फोटो और वीडियो से एनिमेशन वीडियो तैयार कर सकते हैं। Microsoft PowerPoint में आप बहुत सारे एडिटिंग के ऑप्शन मिलते हैं जैसे Text, Graphics, Animation, Slide आदि।

Microsoft Access Course : 

Microsoft Access को MS Access भी कहा जाता है, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का इस्तेमाल फ्रंटेंड एंड बैकऐंड दोनों से किया जाता है। Microsoft Access का इस्तेमाल करना दूसरे एप्लीकेशन के मुकाबले बहुत आसान है, जिसे कोई भी आसानी से सीख सकता है।

Microsoft Outlook Course :

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पर्सनल जानकारी का रिकॉर्ड रखने और ईमेल भेजने के लिए किया जाता है। Microsoft Outlook ईमेल, Calendar, Task Manager, Content Manager, और Web Browsing की भी सुविधा मौजूद है।

Microsoft Publisher Course :

Microsoft Publisher एक Entry ग्राफिक डिजाइनिंग वाला एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से कोई डॉक्यूमेंट, रिज्यूम आदि  तैयार कर सकते हैं। Microsoft Publisher, Microsoft Word की तरह है इन दोनों में थोड़ा-थोड़ा डिफरेंस है। “Microsoft Publisher” छोटे व्यवसायों में बहुत मददगार होता है इसमें बहुत सारे फ्री टेंप्लेट भी मौजूद होते हैं।

Conclusion : इस कोर्स के माध्यम से आप Microsoft Office का आप पूरा वर्क सीख सकते हैं, यदि आप किसी एक एप्लीकेशन में पर्फेक्ट बनना चाहते हैं, तो किसी एक कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं यह सभी कोर्स बिल्कुल फ्री है।

FAQs About Microsoft Office Course In Hindi :

Q1. MS Office का फुल फॉर्म क्या होता है ?

Ans : MS Office का फुल फॉर्म Microsoft Office होता है, MS Office इसका शॉर्ट फॉर्म है।

Q2. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कहां से डाउनलोड करे ?

Ans : Microsoft Office डाउनलोड करने के लिए आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट https://www.office.com/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q3. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस कितने प्रकार के होते हैं?

Ans : Microsoft Office मुख्य पांच प्रकार के होते हैं Word, Ms excel, PowerPoint, Ms Access, Outlook. 

Leave a Comment