Discord क्या है? | Discord Server Meaning In Hindi


पोस्ट को शेयर करे

जब से Gaming Culture आया है तब से आपने Discord या Discord Server का नाम कहीं न कहीं जरुर होगा होगा। जो भी गेमिंग करते है उन्हें डिस्कॉर्ड के बारे में अच्छे से जानकारी होगी है मगर जो Gaming के फील्ड से नही है उन्हें मालूम नही होता कि “Discord क्या है?” इसीलिए आज हम अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में बताने जा रहे है।

बहुत से ऐसे लोग होते है जिन्हें नई चीजों के बारे में जानना बहुत ही अच्छा लगता है अगर आप भी उन्ही में से एक है तो आपको Discord Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी जरुर मालूम होनी चाहिए कि ये Discord Server कैसे काम करता है? या क्या ऐसे इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होते है?

जब आप YouTube पर Gaming Videos देखेंगे तो वहाँ पर आपको PUBG Discord Server या Free Fire Discord Server Join करने के लिए कहा जाता है इससे उ उन्हें क्या फायदा होता है इस तरह की सभी चीज़े आज हम अपने इस पोस्ट में बेहतर तरीके से जानेंगे।

Discord क्या है? Discord Meaning in Hindi

जिस तरह से आप Facebook और Instagram पर अपने दोस्त या जान-पहचान के लोगो से बात करते थे है ठीक उसी प्रकार से डिस्कॉर्ड भी काम करता है, मगर Social Media में आप Private Message करते है जो आपके और उस दुसरे व्यक्ति के बीच में ही रहते है।


मगर यहाँ पर वो मेसेज Discord Server Join किये हुए सभी Members को दिखाई देता है क्योंकि ये जो सर्वर्स बनाये जाते है ये इसी चीज़ को ध्यान में रखकर बनाये गये है कि Gaming Community या अन्य किसी भी Field के लोग अपना एक Server बनाकर Group Chat कर सके।

यहाँ पर आप Normal Text Message के साथ-साथ Voice Chat, Images और Videos भी Chat में भेज सकते है कई लोगों को Link Send करने होते है तो उसकी सुविधा भी मिल जाती है।

इसका अधिकतर इस्तेमाल Gaming करने वाले लोग ही करते है क्योंकि कई बार Free Fire या PUBG जैसे गेम खेलते समय वो आपस में बात करना चाहते है तो उस समय पर डिस्कॉर्ड काफी काम आता है।

और अगर किसी को भी Gaming या अन्य किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी चाहिए हो तो अपने रूचि वाले Discord Server को Join कर सकता है, इसके लिए पैसे नही देनें होते है।

Discord Server का मतलब क्या होता है?

अगर आप Discord Server Meaning In Hindi जानना चाहते है, तो उसके लिए आप कुछ इस प्रकार से समझ सकते है कि जैसे WhatsApp Group बनाये जाते है या Telegram पर भी Groups होते है ठीक उसी प्रकार से Discord पर ग्रुप बनाये जाते है, जिन्हें हम Discord Server बनाये जाते है।

इन Discord Server के मदद से आप काफी कुछ सिख सकते है जरुरी नही है कि केवल Gaming वाले लोग ही Discord Join करते है अगर आपको Videography, Film-Making, Online Earning. etc से सम्बंधित Discord Server Join करके आप उन Field के Experts से बात कर सकते है।

ये ऐप उन लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है जो इन्टरनेट के मदद से कुछ न कुछ सीखना चाहते है और वैसे भी डिस्कॉर्ड का Tagline भी यही ही है “Your Place To Talk And Hang Out” जिसका अर्थ होता है कि “बात और मौज-मस्ती करने की आपकी जगह” जिन्हें Chat करना पसंद है उन लोगों को Discord Server Join जरुर करना चाहिए।

Discord Download कैसे करें?

अब आप में से जितने भी लोग डिस्कॉर्ड के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे अब वो Discord App Download करने के बारे में सोच रहे होंगे कि इस ऐप को कहाँ से अपने मोबाइल में डाउनलोड किया जाए तो मैं आपको ये बता दूं कि,

अगर आप इसे अपने मोबाइल में इस्तेमाल करना चाहते है तो ये काम बहुत ही सरल है मगर अधिकतर लोगों को आपने डिस्कॉर्ड को कंप्यूटर या लैपटॉप में ही इस्तेमाल करते हुए ही देखा होगा।

उसके लिए आपके पास बहुत सारे आप्शन होते है जैसे कि सबसे पहला कि आप ऐसे अपने Android Mobile में Discord App Download करके इस्तेमाल कर सकते है और दूसरा Discord Windows Software Download करके भी उपयोग किया जा सकता है।

यदि आप इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल नही करना चाहते है तो Discord Website जिसके लिए आपको किसी भी Software या App Download करने की जरुरत नही होती है।

मगर हमारा काम है आपको डिस्कॉर्ड के बारे में पूरी जानकारी देना तो इसलिए हम आपको यहाँ पर Discord Download कैसे करें इसके बारे में बताएँगे।

  • सबसे पहले आप अपने Browser में https://discord.com/ वेबसाइट को ओपन करें।
  • उसके बाद यहाँ होमपेज पर ही आपको Windows और Android दोनों ही लिए Download बटन दिए गये होंगे।
  • आप जिस भी Operating System के लिए डाउनलोड करना चाहते है उस पर क्लिक कर सकते 
  • जैसे कि मुझे अपने कंप्यूटर में Discord Download करना है तो मैं Windows पर क्लिक करूँगा, जिसके बाद में आपके कंप्यूटर में डिस्कॉर्ड डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

इसके बाद तो आप लोग जानते ही होंगे की कंप्यूटर में सॉफ्टवेर कैसे install करते है फिर बस उसी तरीके का इस्तेमाल करके आप Discord Install कर लीजिये और उसके बाद अपना एक New Account बना लीजिये।

Discord पर अकाउंट कैसे बनाये?

यहाँ पर अलग-अलग Community के लोग रोजाना Join हो रहे है ऐसे में आप पीछे क्यों रहे जब Free में ही आपको कुछ न कुछ सिखने को या नये लोगों के बात-चीत करने हो मिल रही है तो बहुत लोग होंगे जो इसका फायेदा न उठाये।

अब तक हमने ये जाने कि “Discord क्या है” और “Discord Server Meaning In Hindi” आइये अब Discord Account Create कैसे करते है इसके बारे में भी जान ले क्योंकि कभी न कभी आपको डिस्कॉर्ड ज्वाइन करना ही पड़ सकता है ऐसे में अगर आपको ये पहले से मालूम होगा तो आपके लिए ही अच्छी बात है।

Discord New Account Create करने के लिए मैं यहाँ पर डिस्कॉर्ड वेब ब्राउज़र इस्तेमाल कर रहा हूँ अगर आपने लैपटॉप या कंप्यूटर में install किया हुआ है तो उसके भी यही तरीका ही काम करेगा।

निचे हमने आपको कुछ जरूरी Steps बताये है जिनका इस्तेमाल करके कोई भी Discord New Account Create कर सकता है:- 

Step 1:-  जब आप इसे चालू करेंगे तो शुरुआत में ये आपसे आपका Username पूछा जाता है जिस प्रकार से आप Instagram पर Username चुनते है ठीक उसी प्रकार से आपको Username लिख लेना है।

Step 2:- उसके बाद आपको एक I`m not a robot वाला Captcha Fill करना पड़ेगा।

Step 3:- अगले स्टेप में आप अपनी Date Of Birth (जन्मतिथि) लिख लीजिये और नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करें।

Discord account ke liye date of birth select kare

Step 4:- आप किस चीज़ के Discord Server Join करना चाहते है उसको सेलेक्ट कर लीजिये जैसे कि मैं गेमिंग का सर्वर ज्वाइन करना चाहता था इसलिए मैंने Gaming को चुना है।

discord kya hota hai

Step 5:- अगर आप और आपके दोस्त तक थी की Server को सिमित रखना चाहते है तो पहले वाले आप्शन को चुनेंगे या फिर अगर आप कोई Public Server Join करने के बारे में सोच रहे है तो 2nd Option को चुनेंगे।

discord kya hai

Step 6:- अब यहाँ पर आपके Server का नाम दिखाई देखा अगर आप उसे बदलना चाहते है तो अभी उसी Edit कर सकते है या कोई Discord Server DP लगाना चाहते है तब कोई फोटो को अपलोड भी कर सकते है इन सब काम को करने के बाद Create Button पर क्लिक कर दीजिये।

discord meaning in hindi

Step 7:– इतना कर देने के बाद आपका Discord Server बन चूका है बस आपको अपना Email ID और New Password बना लेना है, यहाँ पर आप अपना Gmail ID वाला पासवर्ड मत डालना।

discord app download

Step 8:- इसके बाद आपके उसी ईमेल आईडी पर एक Confirmation Mail आता है जिसमे एक Email Confirmation Link दी जाती है जिस पर क्लिक करने आपको Email Confirm करना होता है।

तो इतना कर देने के बाद आप डिस्कॉर्ड पर अकाउंट बना सकते है फिर आप अपने मन पसंद के सर्वर को ज्वाइन कर सकते है, जिससे आपको काफी कुछ सिखने को भी मिल सकता है। 

किसी दुसरे का Discord Server Join कैसे करते है?

अगर आप किसी दुसरे का Discord Server Join करना चाहते है तो उसके लिए आपको Server Invite Link जरुरत पड़ेगी क्योंकि यहाँ पर आप सर्च करके किसी के सर्वर को ज्वाइन नही कर सकते है जो की एक अच्छा फीचर भी माना चाहते है।

YouTube पर या गूगल पर भी आपको बहुत सारे Discord Server के Invite Link आसानी से मिल सकते है तो उसके लिए आपको उन Links को खोजना है जैसे आपको Gaming Discord Server Join करना है तो इन्टरनेट पर इसके बारे में सर्च करेंगे तो वहां पर आपको बहुत सारे Server मिल सकते है जिहे आप Free में ज्वाइन कर सकते है।

तो जब आपको Invite Link मिले तो उसके पर क्लिक करें Invite Link की शुरुआत https;//discord.gg/xyz कुछ इस प्रकार से होगा आप उस लिंक पर क्लिक करे अब आपको Join Invite करके एक बटन मिलेगा।

उस बटन पर क्लिक कर दीजिये जिसके बाद आप उस Discord Server में Join हो चुके होंगे तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से किसी दुसरे के सर्वर को ज्वाइन कर सकते है।

Discord इस्तेमाल करने के फायदे:- 

निचे हमने आपको कुछ डिस्कॉर्ड उपयोग करने के फायदे के बारे में बताये हुए है यदि आप भी इसका सही तरीके से इस्तेमाल करते है तो डिस्कॉर्ड भी एक उपयोगी प्लेटफार्म माना जाता है।

  • अगर आप अपनी Skills को और भी मजबूत करना चाहते है तो आपको Discord Join जरुर करना चाहिए क्योंकि यहाँ पर आपको Coding, Graphics, Film-Making .etc के Experts मिल जायेंगे जिनसे Chat करके आप बहुत कुछ सिख सकते है।
  • काफी से लोग होते है जिन्हें Chat करने में या किसी अनजान व्यक्ति से बात करने से घबराहट होती है तो वो डिस्कॉर्ड को ज्वाइन कर सकते है।
  • यहाँ पर आपको अलग-अलग फील्ड से लोग मिलते है जिन्हे से आप काफी कुछ सिख सकते है।
  • अगर आप अपने किसी डिजिटल प्रोडक्ट का प्रमोशन करना चाहते है तो डिस्कॉर्ड सर्वर ज्वाइन करने के बाद अपने उस प्रोडक्ट से मिलते जुलते सर्वर को ज्वाइन करके वहां पर लोगों को अपने प्रोडक्ट के बारे में बता कर उन्हें प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते है।

Discord इस्तेमाल करने के नुकसान:- 

हर चीज़ के दो पहलु होते है एक सही तो दूसरा गलत ठीक उसी प्रकार से यहाँ पर डिस्कॉर्ड के भी  नुकसान है अगर आप इसे इस्तेमाल करने के बारे सोच रहे है तो आपको पहले ही इसके बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है।

  • सबसे पहला नुकसान यही है कि यहाँ पर आपको सबसे ज़्यादा लोग गेमिंग वाले मिलेंगे अगर आप नार्मल गेमिंग करते है तो ठीक है क्योंकि ज्यादा गेम खेलने से आपकी सेहत भी ख़राब हो सकती है।
  • इनके सर्वर पर बहुत से ऐसे लोग भी मिल सकते है जो आपको किसी चीज़ का लालच देकर Scam कर सकते है तो आपको इस तरह के लोगों से सावधान रहना है।

Final Words:- 

डिस्कॉर्ड एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करके आप एक साथ अनेक लोगों के साथ में Chat कर सकते है ये कुछ-कुछ Telegram Groups जैसा ही काम करता है मगर ये टेलीग्राम से काफी बेहतर माना जाता है।

अगर आप भी कुछ इसी प्रकार का कोई प्लेटफार्म की तलाश में थे तो ये आपके लिए काफी अच्छा Chatroom साबित हो सकता है, हमने यहाँ पर आपको Discord Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी दी है साथ ही में Discord Server Meaning In Hindi के बारे में भी बताया हुआ है।


आपको यदि इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो निचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय लिखकर हमे बता सकते है।

Leave a Comment