Email Id कैसे बनाए – Google Account बनाने का आसान तरीका


ईमेल आईडी कैसे बनाते है यही आप लोग google पर ढूढतें है और पूछते रहते है की मुझे ईमेल आईडी बनाना है. तो हम आपको computer और mobile की सहायता से आसानी से gmail id बनाना सिखायेंगे.

आप चिंता मत करिये आपको हम इस लेख के माध्यम से यह बताने वाले है की आप अपना official Email Id कैसे बनाये क्यों की आज के Digital युग में एक email address बनाना काफी महत्वपूर्ण है इस लिए बिना दे किये इस लेख को शुरू करते है जिसका टॉपिक है ई मेल क्या है और ईमेल id कैसे बनाते है.

आज कल हर कामों जैसे किसी रजिस्ट्रेशन के लिए , Blog बनाने या किसी फॉर्म को भरने, Resume बनाने, और अन्य किसी भी काम जो online हो उसे करने के लिए Email Account या Gmail Id जरूरी होती है. इस लिए हम आपको Email आईडी क्या होता है और mobile से ईमेल आईडी कैसे बनाते है यह बताने वाले है तो चलये शुरू करते है – Email खाता क्या होता है.

Email क्या है (What Is Email id in Hindi)

जब पुराने जमाने में लिफाफे या पत्र की सहायता से सूचनाओं का आदान प्रदान होता था जिससे आपको किसी भी व्यक्ति को आपका हल चाल पूछने और महत्वपूर्ण सुचना को शेयर करने में किया जाता था. उसी तरह इन्टरनेट के आविष्कार के बाद इस इलेक्ट्रिक मेल को शुरू किया गया.

Email की सहायता से हम किसी भी फाइल, Documents, text, Video, इमेज और अन्य चीजो को जोड़ कर किसी भी अन्य google account या Email Account पर भेज सकते है. इसमें आप बिल्कुल पत्र की तरह ही लिख कर किसी को भेज सकते हो. बस इसमें आपको पते की जगह उस व्यक्ति का Email Address लिखना होता है.

Email का मतलब होता है – इन्टरनेट सुचना पत्र

ईमेल फुल फॉर्म – Email full Form In Hindi

Email का पूरा नाम – Electronic Mail होता है.

आज हर एक के पास अपना ईमेल होता है, यदि आपके पास Gmail Account नही है तो आज ही अपना gmail id बनाये और फ्री में email आईडी बनाना सीखें.

gmail अकाउंट बनाने से पहले आपको जानना चाहिए की gmail क्या होता है और gmail full form क्या होता है.जिसे आपको gmail account बनाने में आसानी होगी.

आज कल बहुत सी वेबसाइट की मदद से आप इलेक्ट्रॉनिक मेल (Email) आसानी से भेज सकते है जिनमे सबसे popular है  Gmail, Yahoo Mail, Rediff Mail इत्यादि है.

Gmail क्या है (Gmail in Hindi)

जीमेल google का ही एक प्रोडक्ट है, यह एक email भेजने का साधन है जो फ्री में किसी को भी इलेक्ट्रॉनिक email को आसानी से भेजने में सहायता करता है. Gmail की शुरुआत 1 अप्रैल 2004 में गूगल ने की थी और साथ ही आपको जानकारी के लिए बता दे की गूगल के इस प्रोडक्ट Gmail को गूगल के ही डेवलपर Paul Buchheit ने बनाया है.

जीमेल फुल फॉर्म – Gmail full form in hindi

हमने आपको gmail क्या है के बारे में बताया है अब हम आपको इसका full form बताने वाले है ताकि आपको ज्यादा सिखने को मिले.

gmail का फुल फॉर्म Google mail होता है क्योकि इसे google ने ही बनाया है.

चलिए अब हम आपको बताते है की Gmail Id कैसे बनाते है? (create new email account in hindi) और Google Account बनाने का तरीका, जिससे आपको कभी भी email id banana hai mujhe यह खोजना मुश्किल न हो.

Email ID बनाना सीखें mobile और computer से  – ईमेल आईडी कैसे बनाये

आज कल email id या gmail id बनाना बहुत ही आसान है मतलब google account को आप फ्री में भी बना सकते है. बस कुछ स्टेप फॉलो करें.

#1 सबसे पहले Google Chrome Browser को open करें

आपको google chrome में https://www.google.co.in/ को log On करना है यानि इस लिंक को खोलना है.

#2 ब्राउज़र पर gmail.com टाईप करके search करें

अब आप अपने pc में open किये गये Browser से https://www.gmail.com पर जाये. यह google के द्वारा Email Account बनाने और मैनेजमेंट की official वेबसाइट है. जिससे आप फ्री में email id create कर सकते है.

gmail id बनाने के लिए Create Account पर क्लिक करें

#3 इसके बाद Create Account पर क्लिक करें

create account बटन पर क्लिक करके आप अपना नया gmail account यानि गूगल खाता बना सकते है. जैसे ही आप create account में क्लिक करते है आपको दी option दिखाई देते है. पहला option ‘For Myself’ और दूसरा ‘To Manage My Business’.

email id बनाने का तरीका

यह आपको पहला option ‘For Myself’ को select करना है.

#4 Create your Google Account के form में अपनी जानकारी भरें

इस form में आपको first Name और आपका Last Name भरना है. इसके बाद आप को User Name को डालना है, इसमें आप वही लिखे जो आपका first और last नाम है.

create your Google Account

अब आपको अपना Password दो बार डाल करके Next बटन पर क्लिक करना है.

gmail id बनाने की विधि

इसके बाद आपको अपना mobile number, Recovery Email यदि आपके पास available है तो submit करें. अब आपको अपना Date Of Birth और Gender select कर Next बटन को hit करना है.

#5 Google के नियमों और शर्तो को Accept करें

अब आपको google की Privacy and Terms को I Agree के बटन को दबा कर स्वीकार करना होगा. यदि आप google की policyको फॉलो नही करते है तो आपका google Account को google कभी भी suspend कर देता है.

gmail id बनाने के लिए Google के नियमों और शर्तो को स्वीकार करें

#6 बधाई हो आपका free Gmail Account बन गया है

अब आप किसी को भी अपनी email id यानि gmail Id से Mail कर सकते है जिसमे आप विडियो, text, Audio, image, links, और लेख इत्यादि सेंड कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े :-

हमने सिखा – ईमेल आईडी कैसे बनाए हिंदी में 

इस प्रकार से आप अपना खुद का email account create कर सकते है. इस लिए हमने आपको आसान भाषा में Email Id (Gmail Id) कैसे बनाते है यह बताया है.

यदि आपको इस पोस्ट Google Account बनाने का तरीका को लेकर कोई प्रश्न है तो हमें comment box में जरुर पूछ लेवें. और भी कुछ सिखने के लिए Techshole.com को पढ़ते रहिये.

Leave a Comment