Flipkart Affiliate से पैसे कैसे कमाए 2023 – InHindiHelp


अभी के समय में Affiliate Marketing पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका बनता जा रहा है। इस पैसे कमाने के तरीके से कोई भी आसानी से पैसे कमा सकता है और अपना शौक पूरा कर सकता है। कई ऐसे ब्लॉगर और इनफ्लुएंसर है जो Affiliate Marketing से महीनो का लाखों रुपए कमा रहे है। 

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा Flipkart Affiliate से पैसे कैसे कमाए। 

वर्षों से Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका साबित हुआ है। आपको बस कंपनी के प्रोडक्ट्स को अपने फॉलोअर के साथ शेयर करना होता है। यदि कोई यूज़र या फॉलोअर उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिटा है।

जाने पैसे कमाने के अन्य तरीके हिंदी में:


Flipkart Affiliate Program क्या है?

फ्लिपकार्ट भारत का सबसे पॉपुलर e-commerce वेबसाइट है और ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए यह भारतीयों की पहली पसंद है। इस वेबसाइट पर कस्टमर को वह सब कुछ मिलता है जिसे उसकी जरूरत है।

इस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर सब कुछ खरीद सकते हैं जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, होम डेकोर, गेमिंग, स्पोर्ट्स, किताबें, बेबी केयर और ऑटोमोबाइल भी। लेकिन इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए।

जब आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते है और फ्लिपकार्ट पर लिस्टेड प्रोडक्ट बेचते हैं, तो आपको फ्लिपकार्ट के लाभ का एक विशेष प्रतिशत मिलता है। कमीशन आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की केटेगरी पर भिन्न होता है।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम की कमीशन प्रोडक्ट कैटिगरी पर डिपेंड करती है। यह कमीशन 1% से 15% तक हो सकता है।

नीचे कुछ प्रोडक्ट कैटिगरी और उनका कमीशन प्रतिशत के बारे में बताया गया है।

  • Baby care (10%)
  • Silver and Gold products (0.1%)
  • E-learning and Books (15%)
  • Fragrance and Beauty products (10%)
  • Household products (10%)

फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग के क्या फायदे हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग अन्य पैसे कमाने तरीकों की तुलना में आसान और कम समय लेने वाला है। Flipkart Affiliate Marketing का सबसे बड़ा फायदा ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए यह भारतीयों की सबसे पहली पसंद की वेबसाइट है। इसलिए इस पर प्रोडक्ट की संख्या भी बहुत अधिक है।

अगर फ्लिपकार्ट ट्रेंडिंग प्रोडक्ट का पता लगाकर अपने फॉलोअर के साथ शेयर करते हैं तो आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत अच्छा पैसा कमा सकता है।

यहां नीचे बताया गया है आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल क्यों होना चाहिए?

  • फ्लिपकार्ट केवल शॉपिंग साइट नहीं है। यह अपने आप में एक ब्रांड है। यह यूजर के बीच बहुत ही पॉपुलर और टर्स्टेड है। इसलिए, ग्राहकों को फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने में कोई संदेह नहीं है। इससे यह होगा कि आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदने की संभावना अधिक है।
  • फ्लिपकार्ट पर मोबाइल फोन, टेलीविजन, कपड़े, खेल की चीजे आदि सभी तरह के प्रोडक्ट मौजूद है। यदि आप कोई प्रोडक्ट अपने एफिलिएट लिंक से अपने फॉलोअर के साथ शेयर करते है और वे लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदते है, तो आपको कमीशन मिलता है।
  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से कमाए पैसों को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।  इसके अलावा यह आपको एप्लीकेट मार्केटिंग के लिए बहुत सारे टूल प्रदान करता है।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट कैसे बनें?

फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट को रिकमेंड करके फ्लिपकार्ट से पैसा कमाए जा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम रजिस्टर करना होगा।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने और फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए बहुत अधिक डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं पड़ती है। बस आपके पास पैन कार्ड और बैंक अकाउंट होना चाहिए ताकि आप अपने कमाए हुए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सके।

  • सबसे पहले गूगल पर जाकर फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम सर्च करें या लिंक पर क्लिक करें – Flipkart Affiliate
  • इसके बाद Join For Free पर क्लिक करें।
  • फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे।
  • अपना मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी आदि दर्ज करें।

अकाउंट बनाने के बाद फ्लिपकार्ट पर आपको जो प्रोडक्ट अच्छे लगते है उसका एफिलिएट लिंक बनाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने वेबसाइट पर भी फ्लिपकार्ट एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं और यदि आप इस सोशल मीडिया अकाउंट पर बहुत अधिक फॉलोअर है तो वहां भी आप अपने एफिलिएट लिंक को शेयर करके फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

Flipkart Affiliate से कितना पैसा कमा सकते है?

आप फ्लिपकार्ट पर बिना कुछ बेचे फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं। आपको फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट को अपने अपने एफिलिएट लिंक से दूसरों के साथ शेयर करना है जब वह प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो आपको 5% से लेकर 15% तक का कमीशन मिलता है। 

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से की जाने वाली कमाई प्रोडक्ट सेलिंग पर डिपेंड करती है कि आप किस तरह का प्रोडक्ट बेच रहे हैं। 

यदि आप ऐसे प्रोडक्ट बेच रहे हैं जिस पर कमीशन बहुत कम मिलता है तो बहुत अधिक प्रोडक्ट बेचने पर भी फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से आपकी कमाई कम होगी। 

लेकिन अगर आप ऐसे प्रोडक्ट बेच रहे हैं जिनको बेचने पर बहुत अच्छा कमीशन मिलता है तो आप कुछ ही फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट बेचकर फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से अच्छा कमाई कर सकते हैं।

कई ऐसे ब्लॉगर और इनफ्लुएंसर है जो फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक से बेचकर महीने का लाखों रुपए तक कमा रहे हैं। 

आशा है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए। छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment