Flipkart Se Paise Kaise Kamaye 2022 – InHindiHelp


क्या आप जानना चाहते हैं फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए?

जब ई-कॉमर्ससाइट से ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है, तो अमेज़न और फ्लिपकार्ट वेबसाइट का नाम दिमाग में सबसे पहले आता है। इससे पहले की पोस्ट में मैंने आपको बताया अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए। 

आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए। फ्लिपकार्ट भी अमेजॉन की तरह आपको पैसे कमाने के लिए कई सारे तरीके प्रदान करते हैं जैसे कि आप अमेज़न पर एक सेलर बन सकते हैं या फ्लिपकार्ट एफिलिट प्रोग्राम ज्वाइन करके फ्लिपकार्ट से पैसा कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान और बेस्ट तरीका है। 

इसे भी पढ़े:

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए…

फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए

भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए फ्लिपकार्ट सबसे बेस्ट ई-कॉमर्स साइट है। फ्लिपकार्ट पर रोज लाखों करोड़ों की संख्या में यूजर द्वारा प्रोडक्ट आर्डर किए जाते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं फ्लिपकार्ट इंडियन यूजर के बीच में कितना पॉपुलर है। और आप इससे महीने का कितना रुपए तक कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट से सबसे अच्छा पैसा कमाने का तरीका है आप फ्लिपकार्ट सेलर बन सकते हैं या फ्लिपकार्ट का एफिलिट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं। 

फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम में आपको किसी प्रोडक्ट का लिंक यूजर के साथ शेयर करना होता है जब यूज़र आपके शेयर किए हुए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन के तौर पर कुछ पैसे मिलते हैं।

यह नीचे तरीके बताए गए हैं फ्लिपकार्ट से पैसे कैसे कमाए…

फ्लिपकार्ट एफिलिएट से पैसे कैसे कमायें

एफिलिएट मार्केटिंग फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। फ्लिपकार्ट पर आप अपना खुद का सामान बेचे बिना फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं।

बस आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम को साइन अप करना है और फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक से शेयर करना है और जब कोई यूज़र लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रॉफिट का 10% कमीशन मिलता है।

यदि आपके पास कोई वेबसाइट, ब्लॉग या बहुत अधिक फॉलोअर वाला सोशल मीडिया अकाउंट है तो आप Flipkart Affiliate से पैसा कमा सकते है। आपको केवल Flipkart प्रोडक्ट्स की एफिलिएट लिंक बनाकर अपने यूज़र के साथ शेयर करना है।

यदि आपके यूजर एफिलिएट लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं, तो आपको कमीशन के रूप में कुछ पैसे मिलते हैं।

Flipkart Affiliate Program क्या है

फ्लिपकार्ट भारत में एक प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी है और इसके बारे में मुझे बताने की आवश्यकता नहीं है। हम कह सकते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग की बात करें तो फ्लिपकार्ट भारतीयों की पहली पसंद है। यह ई-कॉमर्स साइट वह सब कुछ प्रदान करता है जिसकी कस्टमर अपेक्षा कर सकता है।

आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर सब कुछ पा सकते हैं जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, होम डेकोर, गेमिंग, स्पोर्ट्स, किताबें, बेबी केयर और ऑटोमोबाइल भी। लेकिन इस लेख में, हम इस बारे में बात नहीं करने जा रहे हैं कि फ्लिपकार्ट पर क्या बेचा या खरीदा जा सकता है। यहां मैं आपको बताऊंगा फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए।

जब आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके प्रोडक्ट बेचते हैं, तो आपको फ्लिपकार्ट के लाभ का एक विशेष प्रतिशत मिलता है। कमीशन आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट की केटेगरी पर भिन्न होता है।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम की कमीशन प्रोडक्ट कैटिगरी पर डिपेंड करती है। यह कमीशन 1% से 15% तक हो सकता है। कई कई ऐसे यूज़र है जो फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से महीनों का 30000 तक रुपए कमा रहे हैं।

कुछ प्रोडक्ट कैटिगरी और उनका कमीशन प्रतिशत

  • Baby care (10%)
  • Silver and Gold products (0.1%)
  • E-learning and Books (15%)
  • Fragrance and Beauty products (10%)
  • Household products (10%)

आपको फ्लिपकार्ट एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में शामिल क्यों होना चाहिए?

  • फ्लिपकार्ट के पास मोबाइल फोन, टेलीविजन, कपड़े, खेल की चीजों आदि सभी तरह की चीजे मौजूद है। यदि आप कोई प्रोडक्ट एफिलिएट लिंक अपने फॉलोअर के साथ शेयर करते है और लिंक के माध्यम से वे कोई प्रोडक्ट खरीदते है, तो आपको खरीदारी का अच्छा प्रतिशत मिलता है।
  • फ्लिपकार्ट इंटरनेट पर सिर्फ एक शॉपिंग साइट नहीं है। यह अपने आप में एक ब्रांड है, जो ग्राहकों के मस्तिष्क में तत्काल विश्वसनीयता की छाप बनाता है। इसलिए, ग्राहकों को फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने में कोई संदेह नहीं है। इससे यह होगा कि आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदने की संभावना अधिक है।
  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से कमाए पैसों को फ्लिपकार्ट तुरंत आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देता है।  इसके अलावा यह आपको एप्लीकेट मार्केटिंग के लिए बहुत सारे टूल प्रदान करता है।

Flipkart Affiliate Program के लिए Register करने के निर्देश

इस एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होने और कमाई शुरू करने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता है जिसमें पैन कार्ड बहुत ही जरूरी है।

  • सबसे पहले गूगल पर जाकर फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम सर्च करें या लिंक पर क्लिक करें – Flipkart Affiliate
  • इसके बाद Join For Free पर क्लिक करें।
  • फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे।
  • अपना मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी आदि दर्ज करें।

फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम से कमाए गए पैसों को विड्रॉल कैसे करें

फ्लिपकार्ट से कमाए पैसों को विड्रॉल करने के लिए दो तरीके मौजूद है:

1. इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (EFT)

आवश्यकताएं:

  • बैंक के खाते का विवरण
  • रद्द चेक

2. इलेक्ट्रॉनिक गिफ्ट वाउचर (EVG)

आवश्यकताएं:

  • इस तरीके के लिए सिर्फ एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है।

Flipkart Seller बनकर पैसे कमाए

फ्लिपकार्ट अभी भारत का सबसे बड़ा और ट्रस्टेड ऑनलाइन शॉपिंग साइट है। आप इसपर अपना सेलर अकाउंट बनाकर फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते है। फ्लिपकार्ट पर जितने भी प्रोडक्ट होते है वे सब दूसरे ब्रांड या दुकानदार के होते है। वे सभी प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट के खुद के नही होते है।

बस दुकानदार या किसी भी ब्रांड को अपनी प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर लिस्ट करनी होती है और जब कोई यूज़र इस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो फ्लिपकार्ट उन प्रोडक्ट को डिलीवर करने का काम करता है।

जब प्रोडक्ट कोई यूज़र खरीदता है, तो फ्लिपकार्ट उस दुकानदार या ब्रांड से कमीशन के तौर पर कुछ पैसे लेता है। ऐसे में यदि आपका दुकान है या आपकी खुद की कंपनी है तो आप फ्लिपकार्ट पर अपना समान बेचकर फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते है।

फ्लिपकार्ट पर समान बेचने के लिए सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट पर एक सेलर अकाउंट बनाना होगा। इसपर एक साधारण लोग से लेकर बड़ी बड़ी कंपनी तक अपना सेलर अकाउंट बना सकती है।

फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Flipkart Seller Hub वेबसाइट पर जाना होगा। फिर एक अकाउंट बनाना होगा।

Flipkart Seller Hub वेबसाइट पर जाने के बाद अपनी सभी जानकारी सही सही भरे और सबमिट पर क्लिक करें। फ्लिपकार्ट आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को चेक करेगा और अगर आपने सभी जनकारी सही सही भरी होगी तो आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से सेलर अकाउंट के लिए अप्रूवल मिल जायेगा।

एक बार जब आपका फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बन कर त्यार हो जाता है, तो आप अपने प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पर बेच सकते है। आपने सोच लिया है आपको फ्लिपकार्ट सेलर अकाउंट बनाकर पैसे कमाने है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए…

  • अपने प्रोडक्ट क्वालिटी को बेस्ट रखने की कोशिश करें।
  • अपने प्रोडक्ट को इमेज अच्छे से खींचकर अपलोड करें।
  • अपने प्रोडक्ट का टाइटल और डिस्क्रिप्शन एक सही से लिखें।
  • अपने प्रोडक्ट का SEO करें – टाइटल और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड उपयोग करें।
  • प्रोडक्ट को हमेशा समय पर डिलीवर करने का कोशिश करें।
  • अपने कस्टमर के सवाल का जवाब दें।

Flipkart Shopsy ऐप से पैसे कमाए

Shopsy फ्लिपकार्ट का खुद का ऐप है को आपको फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने का अवसर प्रदान करता है। अगर ऊपर बताए गए स्टेप से आपको पैसे कमाने में दिक्कत हो रही है, तो आप शॉप्सी ऐप का उपयोग करके फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते है।

आज के स्माई में रिसेलिंग बिजनेस बहुत अधिक पोपुलर हो रहा है, ऐसे में फ्लिपकार्ट में अपना एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम Shopsy है। यह Shopsy ऐप रेसलिंग बिजनेस मॉडल पर काम कर है।

इस Shopsy ऐप में उपलब्ध प्रोडक्ट को अपने दोस्तों या किसी यूजर के साथ शेयर करते है और वह उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है। और आप प्राप्त कमीशन को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Shopsy से पैसे कैसे कमाए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें…

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से Shopsy ऐप इंस्टॉल करें।
  • Shopsy ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसपर अपना एक अकाउंट बनाए।
  • अकाउंट बनाने के बाद अपनी पसंदीदा या ट्रेडिंग प्रोडक्ट सेलेक्ट करें और उसे अपने दोस्तों या अपने सोशल मीडिया साइट पर शेयर करें।
  • यदि किसी को वह प्रोडक्ट अच्छा लगता है, और वह उसे खरीदने की इच्छा जताते है, तो आप अपनी मार्जिन रखकर प्रोडक्ट को उनके एड्रेस पर डिलीवर कर सकते है।
  • आप अपने एड्रेस पर भी प्रोडक्ट को मंगा सकते है और उन्हें दे सकते है।
  • यदि वह यूजर प्रोडक्ट को रिटर्न पॉलिसी के अंतर्गत रिटर्न नही करता है, तो आपका कमीशन आपके अकाउंट में जमा हो जाएगा।
  • आप अपने कमीशन को अपने बैंक अकाउंट ट्रांसफर कर सकते है। हालांकि इसमें 2 या 3 दिन का समय लगता है।

Flipkart Shopsy ऐप को रेफर करके पैसे कमाए

यदि आप शोप्सी ऐप को शेयर करते है, तो आपको 150 रुपए का बोनस मिलता है। जब आप शॉप्सी ऐप को अपने दोस्त या फॉलोअर के साथ शेयर करते है और कोई इसे डाउनलोड करके पहली बार खरीदारी करता है, तो आपको और उस यूजर को 150 रुपए मिलते है।

इस तरीके का भी उपयोग करके Flipkart से पैसे कमा सकते है। यदि आपके रेफरल लिंक से बहुत सारे यूजर शॉप्सी ऐप को इंस्टॉल करके खरीदारी करते है, तो आप Flipkart से बहुत पैसे कम सकते है।

Flipkart Delivery Partner बनकर पैसे कमाए

Flipkart से पैसा कमाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है। आप Flipkart डिलीवरी पार्टनर बन सकते हैं। हालांकि Flipkart की अपनी खुद की डिलीवरी फ्रेंचाइजी है। लेकिन कई ऐसा क्षेत्र है जहां Flipkart को प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए कुरियर का सहारा लेना पड़ता है। 

इसलिए फ्लिपकार्ट सब समय ऐसे लोगों की तलाश में रहता है जो अपने क्षेत्र में Flipkart प्रोडक्ट को डिलीवरी कर सकें। आप Flipkart की डिलीवरी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं या डिलीवरी बॉय का काम करके भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए फ्लिपकार्ट अच्छा कमीशन देता है।

Flipkart Plus से शॉपिंग करके पैसे बचाएं

Flipkart plus एक ऐसा सर्विस है जो आपको शॉपिंग करने पर बहुत सारे कैशबैक देता है। यह फ्लिपकार्ट के तरफ से ऑफर की जाने वाली मेंबरशिप प्लान है। 

फ्लिपकार्ट प्लस पर शॉपिंग करके पैसे बचाने के लिए आपको सबसे पहले इसपर एक अकाउंट बनाना होता है। और जब आप इसपर प्रोडक्ट आर्डर करते है, तो आपको कैशबैक मिलता है और प्रोडक्ट की डिलीवरी भी बहुत फास्ट होती है।

यूट्यूब पर फ्लिपकार्ट प्रोडक्ट को शेयर करके पैसा कमाए

यदि आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है और आपके चैनल पर बहुत अधिक सब्सक्राइबर है, तो आप अपने यूट्यूब चैनल के टॉपिक से रिलेटेड प्रोडक्ट को अपने यूजर के साथ शेयर कर सकते है।

बस आपको उस प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट एफिलिएट लिंक से अपने यूजर को शेयर करना है और जब यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदते है, तो आपको कमीशन मिलते है।

आखरी सोच: Flipkart से पैसे कैसे कमाए

तो आज इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया Flipkart से पैसे कैसे कमाए। आशा करता हूं आप भी जान गए होंगे Flipkart से पैसे कैसे कमाए। आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो फ्लिपकार्ट से पैसे कमा कर अपना घर खर्चा चला रहे हैं। 

Flipkart से पैसा कमाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऑनलाइन भी Flipkart से पैसा कमा सकते हैं और ऑफलाइन भी Flipkart से पैसे कमा सकते हैं।

छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment