Google Account Delete कैसे करे | जीमेल अकाउंट डिलीट करने का तरीका


 नमस्कार दोस्तो तो आज हम इस पोस्ट में gmail account delete कैसे करे इस विषय पर जानकारी देंगे. आपके मोबाइल में आधे से ज्यादा काम आपके Gmail account के चलते है.

आपको अपने Gmail account का कहीं सारी जगह पर उपयोग होता है. आप अगर कोइ भी online काम कर रहे है तो Google sign के लिए आपके पास Gmail id होना बहुत जरूरी है. आपके Google से सम्बंधित सारे apps के लिए आपको Gmail account बनाना होगा.

Gmail एक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया app है. अगर आपको अपना Gmail account delete करना है तो इस post को अंत तक पढ़े. आपको अपना google account कैसे बनाना है और उसे हमेशा के लिए delete कैसे करना है ये सब हम आपको इस post में बताऐंगे.

Gmail account क्या है?

Gmail account मतलब एक free Google account जो एक email address के साथ होता है और जिसका अंत @gmail.com से होता है.

जो लोग gmail account इस्तेमाल करते है वो google docs, sheets, slides और Calendar को भी accces कर सकते है. यह account फ़ोटो,  maps और YouTube जैसे अन्य Google applications तक पहुंचने की अनुमति देता है.

Gmail एक मुफ्त email सेवा है जो Google द्वारा प्रदान की जाती है. कई मायनों में, gmail किसी भी अन्य email सेवा की तरह है. आप email send कर सकते हैं और receive कर सकते हैं, spam को block कर सकते हैं,  address बुक बना सकते हैं.

Gmail project google कि और से start किया गया था जिसका developer Paul buccheit हैं.  हॉटमेल के शुभारंभ से पहले 1990 में वेब-आधारित email के विचार का पता लगाया, जबकि College के छात्र के रूप में एक व्यक्तिगत email software परियोजना पर काम किया.

Gmail account 105 भाषाओ में available है.

Gmail का owner Google LLC (subsidiary of Alphabet Inc.) है.आपको Gmail account registraton करना जरूरी है. gmail के current users 1.5 billion है. Gmail आज से 16 पहले यानी अप्रैल/1/2004 में launch किया गया था.

Gmail के बीटा release को 1 अप्रैल 2004 में सिर्फ invitation द्वारा शुरू किया और 7 फरवरी 2007 से वो आम जनता के लिए उपलब्ध हुआ. फिर करोड़ों लोगो ने gmail का उपयोग करना शुरु किया.

Gmail आपको 15 gigabytes का storage देता है. आप 50 megabytes size तक ईमेल receive कर सकते हैं. Gmail में एक खोज-उन्मुख interface और “conversation view” एक इंटरनेट फोरम के समान है.

Gmail कि service website developers के लिए notable है. अब हम आपको Gmail account कैसे बनाए इस बारे में step by step जानकारी देंगे जिसे follow करके आप अपना Gmail account बना सकते है.

Internet पर online letter भेजने तथा receive करने के लिए हमारी मोबाइल में ईमेल id होना बहुत जरुरी है और email id बनाने के लिए हमे (Email Service Provider) कि जरूरत पड़ती है.

ताकि हम बिना कोई रुकावट के emails भेज सके.आज आपको कहीं लोग मिल जाएंगे जो मुफ्त में आपको ईमेल कि सुविधा दे रहे है पर gmail बाकी सभी से ज्यादा लोकप्रिय है. ये मुफ्त सुरक्षित और इस्तेमाल करने के लिए आसान है.

Gmail account कैसे बनाए?

आपको अपने Gmail account को बनाने के लिए सबसे पहले अपना फोन या कंप्यूटर कि जरुरत होगी और आपको अपना मोबाइल नंबर पता होना चाहिए जिस पर आपको अपना Gmail account बनाना है.

चलिए आपको अब हम step by step process बताते है.

Step 1 – सबसे पहले browser open करे

सबसे पहले आपको Gmail बनाने के लिए ब्राउज़र पर जाना होगा आपको Gmail account खोलने के लिए  सारी process वहीं शुरु करनी होगी.

Step 2 – अब search करें gmail.com

आपको browser पर gmail.com पर visit करना है. जहा आप अपने account कि सारी details को fill करेंगे.

Step 3 – create new account पर क्लिक करें 

जैसे ही आप Gmail.com पर जाएंगे आपको वाहा create new account पर click करना है.

Step 4 – नया username और password बनाए

आपको जो कोई नाम पर बनाना है उस नाम का username चुने और अपनी security के लिए एक strong password बनाए.

Step 5 – अपना mobile number verify करें 

आप जैसे ही username aur password बना देंगे फिर आपको अपने मोबाइल का active number वाहा fill करना है.

Step 6 – terms and conditions पढ़े और Accept करें 

जैसे ही आप mobile number fill कर देंगे आपको आगे terms and conditions मिलेंगी आपको उसे ध्यान से पढ़ना है.अगर आपके account के साथ आगे कुछ भी problem होती है तो gmail.com आपकी मदद करता है.और terms aur conditions पढ़ने के बाद आपको I agree पर click करना है.

Step 7 – अब आपका gmail बन गया है 

जैसे ही आप terms and conditions को पढ़ कर आगे click करेंगे तीन सेकंड में आपका  gmail account Create हो जायेगा.

Google Account Delete कैसे करे

अब हम सबसे महत्त्वपूर्ण बात कि जानकारी लेंगे

कि अपने Gmail account को delete कैसे करे.

लोग अक्सर कही सारी गलत website से अपना gmail account sign up कर देते है जिसके चलते उनका account block या फिर banned हो जाता है फ़िर वो  account हमेशा के लिए बंद हो जाता है.

आप अपना username change करना चाहते है या आप गूगल सेवा से संतुष्ट नहीं है तो आप अपना gmail account आसानी से delete कर सकते है.आप किसी कारण से अपना Gmail account delete करना चाहते है तो इस process को follow करे.

Step 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल की setting open करें

अपने मोबाइल की setting open करें

जैसा कि आपको ऊपर image में दिखाया गया है अपने google settings में जाए

Step 1 – अब अपना गूगल  Data download कर लेवें 

गूगल  Data download करे

Step 3 – Manage your account पर click कीजिए

Manage your account

जब आप google पर click करेंगे फिर आपको वाहा manage your Google account का option मिलेगा उसपर click कीजिए. जैसा इस ऊपर कि इमेज में दिखाया गया है.

Step 4 – अब Delete your account पर क्लिक करें 

जैसे ही आप manage your accounts में जाएंगे आपको personalization and data का option मिलेगा आपको वहां click करके delete account पर click करना है.

Delete your account

जैसे उपर इमेज में दिखाया गया आपको delete my account पर click करना है जैसे ही आप delete my account पर click आपका account succesfully delete हो जाएगा.

Gmail account delete कैसे करे

अगर आपको अपना google account delete करना है तो आपको ऊपर दिखाई गई सारी process को follow करना और delete account पर click करना है थोड़ी ही देर में आपका account delete हो जाएगा.

मेल डिलीट कैसे करे?

पहले आपके Gmail app में जाए और फिर left side में click more पर click करे. फिर ट्राश में scroll कर दीजिए. आपके mails successfully delete हो जाएंगे. अगर आपको पूरे mails एक साथ delete करने है तो empty inbox पर click कर दीजिए सारे mails delete हो जाएंगे.

गूगल अकाउंट रिमूव कैसे करे?

आपको पहले अपने tablet या mobile पर सेटिंग पर जाना है और फिर आपको GOOGLE में जाकर दाई तरफ तीन डॉट दिखेंगे यहाँ personalisation दिखाई देगा उस पर click करना है और फिर remove my account पर click करना है.

पुराना जीमेल अकाउंट डिलीट कैसे करें?

पहले आपको अपने Gmail account को login करना होगा फिर आपको settings में जाना और गूगल option पर click करना है और फिर personalisation और डाटा में जाना है फिर आपको delete my account पर click करना है और जब तक आप अपना पासवर्ड confirm नहीं करेंगे आपका account delete नहीं होगा.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – गूगल अकाउंट डिलीट कैसे करें हिंदी में

आज हमने इस पोस्ट में gmail account कैसे delete करे इस से सम्बंधित जानकारी ली आशा करता हूं आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपको इस पोस्ट से कोई भी जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे share करना न भूले और इससे संबंधित कोई भी प्रश्न होंगे तो comment section में जरूर बताए.

Leave a Comment