Google Map क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें | Google Map In Hindi


Google Map Kya Hai In Hindi: एक समय हुआ करता था जब इंसान किसी व्यक्ति की मदद के बिना किसी अनजान शहर में नहीं जा सकता था उसे रास्ते खोजने में बहुत समस्याओं का सामना करना पडता था. उसे ऑफिस जाने के लिए, किसी एड्रेस को खोजने के लिए मदद की आवश्यकता होती थी.

 लेकिन आज एडवांस टेक्नोलॉजी के कारण कोई भी व्यक्ति Google Map की सहायता से किसी भी शहर में आ – जा सकता है, सारे रास्तों का पता कर सकता है, अपने डेस्टिनेशन तक कम समय में पहुँच सकता है, इसके अलावा अनेक प्रकार की जानकारी को गूगल मैप की मदद से पता कर सकता है.

दोस्तों आपने भी कभी ना कभी गूगल मैप का इस्तेमाल जरुर किया होगा, गूगल मैप के इतना लोकप्रिय हो जाने के बाद भी कई लोगों को नहीं पता कि गूगल मैप Use कैसे करते है. आपकी इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हमने आज का यह आर्टिकल लिखा है.

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Google Map क्या है? गूगल मैप का इस्तेमाल कैसे करें? गूगल मैप की विशेषतायें क्या हैं तथा गूगल मैप के फायदे क्या हैं? तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को.

Google Map Review in Hindi

प्रोडक्ट का नाम Google Map
क्या काम करता है Web Based Mapping Service एप्लीकेशन
किसने लांच किया Google
कब लांच किया गया 8 फ़रवरी 2005
समर्थित प्लेटफ़ॉर्म एंड्राइड, iOS, वेब

Google map क्या है (Google Map in Hindi)

Google Map जिसे कि गूगल ने 8 फ़रवरी 2005 को लॉन्च किया था, यह एक वेब मैपिंग सर्विस एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप पूरी दुनिया का मानचित्र देख सकते है. Google Map में आप दुनियाभर की सारी रोड, शहर और गाँव की लोकेशन देख सकते है.

इसके अलावा गूगल मैप आपको कहीं आने जाने के लिए दिशा निर्देश भी देता है, जिससे कि आप जहाँ जाना चाहते हैं वहाँ बिना किसी बाधा के पहुँच सकते हैं. 

जैसे अगर आपको किसी अंजान शहर में किसी जगह जाना है लेकिन आपको वहाँ का रास्ता नही पता है तो आप गूगल मैप की सहायता से उस जगह जाने का रास्ता देख सकते है इसके साथ ही गूगल मैप आपको बताता है कि वहाँ पहुँचने में कितना समय लगेगा, कितनी दूरी है और रास्ते में कितना ट्रैफिक है आदि सभी जानकारी Google Map बताता है.

इसके अलावा अगर आपको कभी खाने के लिए कोई restaurant मे जाना है और आपको restaurant के बारे मे देखना है तो गूगल मैप रेस्टोरेंट के बारे मे आपको जानकारी देता है. कुल मिलाकर कहें तो Google Map गूगल की एक बहुत ही बेहतरीन सुविधा है.

गूगल मैप का इतिहास (History of Google Map in Hindi)

Google Map की शुरुवात होती है साल 2004 में जब सिडनी में मौजूद कंपनी Where 2 Technologies में दो डेनिश भाइयों Lars तथा Jens ने C++ प्रोग्रामिंग भाषा में एक वेब मैपिंग सर्विस को बनाया. इसे पहले यूजर के लिए separately डाउनलोड करने के लिए बनाया गया था.

लेकिन बाद में कंपनी ने distribution के तरीके को बदलते हुए गूगल मैनेजमेंट के सामने अपने आईडिया को रखा और अक्टूबर 2004 को गूगल में इसे acquire कर लिया, और इसे वेब एप्लीकेशन Google Map में बदल दिया.

Google ने इसमें जरुरी सुधार करके 8 फ़रवरी 2005 को गूगल मैप के रूप में लांच किया. आज के समय में गूगल मैप एक लोकप्रिय मैपिंग एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग सही डेस्टिनेशन तक पहुँचने में करते हैं.

Google Map को कैसे इस्तेमाल करे

Google Map की इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल में गूगल मैप का होना आवश्यक है. वैसे आज के समय सभी एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में गूगल मैप पहले से ही इनस्टॉल रहता है, अगर आपके डिवाइस में Google Map इनस्टॉल नहीं है तो आप प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Google map को अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर मे जाना होगा फिर Google Map लिखकर सर्च करना होगा.

इसके बाद Google Map की ऑफिसियल एप्लीकेशन आपके सामने आ जायेगी आपको पहले इसे डाउनलोड कर लेना है और फिर इसको इंस्टाल करना होगा.

इंस्टाल करने के बाद गूगल map मे Gmail ID से Login करना होगा. इतना करते ही गूगल मैप काम करने को तेयार हो जायेगा. गूगल मैप सॅटॅलाइट की मदद से पूरी दुनिया के नक़्शे को दिखता है.

आप सर्च बार मे कोई भी लोकेशंन सर्च करो यह उस जगह के बारे मे सारी जानकारी आपको दिखा देगा. Google map का इस्तमाल हम एक जगह सी दूसरे जगह जाने के लिए करते है. आप अब गूगल मैप का उपयोग हिंदी भाषा में भी कर सकते हैं.

Google map मे क्या-क्या ऑपशन होते है?

Google map मे आपको कुछ ऑपशन मिलेंगे जो आपकी मदद करने के लिए बनाये है जिनको विस्तार से देखते है.

  • Map– Google map का ये ऑपशन आपको सारे highway के बारे मे जानकारी देता है, छोटे गलियों से लेकर बड़ी highway सब के बारे मे गूगल मैप आपको बतायेगा.
  • Satellite – ये आपको Satellite View प्रदान करता है जिसमें आपको सारे घर, गाँव और शहर आदि दिखेंगे.
  • Traffic– इस विकल्प को सेलेक्ट करने के बाद आपको बाद जहाँ जाना है उस जगह की लोकेशन डाल देनी है, गूगल मैप आपको लाइव ट्रैफिक का हाल बता देगा.
  • Terrain– इस से आपको किसी जगह का भौगोलिक विस्तार का पता चलेगा की एरिया Plan है या फिर वहाँ पहाड़ियां हैं.

गूगल मैप में रास्ता कैसे देखें (Google Map Me Ratsa Kaise Dekhe)

कई सारे लोगों को Google Map का सही तरीके से इस्तेमाल करना नहीं आता है और उन्हें अपना रास्ता खोजने में प्रॉब्लम आती है. लेकिन गूगल मैप के द्वारा किसी भी रास्ते का पता करना बहुत ही आसान है. आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके गूगल मैप में आसानी से अपना रास्ता पता कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Map को ओपन कर लीजिये.
  • सबसे ऊपर बने सर्च बार में उस जगह को सर्च करें जहाँ आप जाना चाहते हैं, जैसे आप अपने शहर में किसी मॉल में जाना चाहते हैं तो उस मॉल का नाम सर्च करें.
  • सर्च होने के बाद आपके सामने Navigation आ जायेगा, जहाँ पर आपको Distance, वहाँ तक पहुँचने में लगने वाला टाइम आदि महत्वपूर्ण चीजों को बता दिया जायेगा.
  • अब आप Direction वाले विकल्प पर क्लिक कर लीजिये, इस पर क्लिक करते ही आपको मॉल जाने का पूरा रास्ता गूगल मैप बता देता है.
  • अंत में आप Start पर क्लिक कर दीजिये, और फिर मैप के अनुसार चलते जायें. जैसे – जैसे आप चलेंगें मैप में Distance भी कम होते जायेगी.
  • लेकिन एक बात का ध्यान दें, अपने मोबाइल में लोकेशन को on करके रखें, तभी गूगल मैप आपको सभी जगह पहुंचा पायेगा.

तो इस प्रकार आप बहुत आसानी से गूगल मैप की मदद से किसी भी जगह का रास्ता खोज सकते हैं.

गूगल मैप को हिंदी में कैसे चलायें

वैसे अधिकतर स्मार्टफोन में गूगल मैप By Default English भाषा में सेट रहता है लेकिन आप चाहें तो गूगल मैप की भाषा को बदल सकते हैं. गूगल मैप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है जैसे हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल. पंजाबी, तेलुगु, मलयालम, कन्नडा और बंगाली. आप अपनी समझ के अनुसार किसी भी भाषा में गूगल मैप को सेट कर सकते हैं.

यहाँ हमने आपको गूगल मैप को हिंदी में कैसे चलायें के बारे में बताया है, आप Same Process को फॉलो करके गूगल मैप को उपरोक्त भाषाओं में से अपनी स्थानीय भाषा में चला सकते हैं.

  • सबसे पहले Google Map को ओपन करें.
  • इसके बाद Right Side में बने Profile वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  • अब आपको Setting पर क्लिक करना है.
  • App language वाले ऑप्शन पर क्लिक करिये.
  • यहाँ से Language हिंदी सेलेक्ट करें.
  • अंत में OK के बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार से आप गूगल मैप को हिंदी भाषा में सेट कर सकते हैं.

गूगल मैप की विशेषतायें (Feature of Google Map in Hindi)

गूगल मैप की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • Offline Map – आप गूगल मैप में मैप का एक सेक्शन डाउनलोड कर सकते हैं, और मैप का इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हो. इन्टरनेट से कनेक्ट करते ही डाउनलोड किया गया मैप अपडेट हो जाता है.
  • Share Location –  गूगल मैप के द्वारा आप अपनी लोकेशन को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है जिससे कि उन्हें आप तक पहुँचने में कोई समस्या ना आये.
  • Set Your Address – आप गूगल मैप में अपने एड्रेस को सेट कर सकते हैं, इससे आपको यह फायदा मिलेगा कि जब आप कहीं से घर जा रहे होंगें तो आपको रास्ते के ट्रैफिक के बारे में जानकारी मिलती रहेगी.
  • Check Train & Bus Timing – गूगल मैप में बस और ट्रेन की टाइमिंग चेक करने की सुविधा भी है. अगर आप कहीं जा रहे हैं तो अपनी बस या ट्रेन के सही टाइम का पता करने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Check Travel History – यदि आप किसी दिन कहीं घुमने गए थे और आपको उस जगह का नाम याद नहीं आ रहा है तो आप गूगल मैप से यह भी चेक कर सकते हैं, क्योंकि मैप में आपकी सारी ट्रेवल History सेव रहती है.
  • Search Local Area – आप गूगल मैप की मदद से अपने नजदीक में कोई restaurant, कॉफ़ी शॉप, मॉल, पेट्रोल पंप आदि चीजें गूगल मैप पर सर्च कर सकते हैं.
  • List Your Business – आप गूगल मैप पर अपने लोकल बिज़नस को लिस्ट करवा सकते हैं और अधिक कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको अच्छे रिव्यु और रेटिंग मिलती है तो आपके लोकल एरिया में आपके बिज़नस की लोकप्रियता भी बढ़ेगी.
  • Earn Money – आप गूगल मैप में लोकल गाइड बनकर पैसे भी कमा सकते हैं.

Google Map के फायदे (Advantages of Google Map In Hindi)

अब बात करते है google map के फायदे के बारे मे जो नीचे दिये गए है

  • गूगल मैप की सहायता से आप कोई भी जगह जा सकते है बिना किसी व्यक्ति की सहायता के आप रास्तों का पता कर सकते है.
  • गूगल मैप आपको ट्रैफिक देखने मे भी मदद करता है और आपको डेस्टिनेशन तक कम समय में पहुंचाने के लिए कम ट्रैफिक एरिया का रास्ता भी सुझाता है.
  • गूगल मैप से हम किसी भी जगह के बारे मे आसानी से जान सकते है.
  • ये हमे जगह की दूरी मापने मे भी मदद करता है.
  • किसी लोकेशन तक पहुँचने में कितना समय लगेगा यह भी आप गूगल मैप की मदद से पता कर सकते हैं.

FAQ: Google Map in Hindi

गूगल मैप की स्थापन किसने की?

गूगल मैप की स्थापना दो डेनिश भाइयों Lars तथा Jens ने साल 2004 में की, जिसे कुछ समय बाद गूगल ने acquire कर लिया था.

गूगल मैप का उद्देश्य क्या है?

गूगल मैप का उद्देश्य किसी भी लोकेशन की सही जानकारी देना तथा लोगों को कम समय में उनके डेस्टिनेशन तक पहुँचना है.

निष्कर्ष: गूगल मैप क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

यह रही दोस्तों Google Map Kya Hai के विषय में पूरी जानकारी, इस लेख में हमने आपको गूगल मैप का इस्तेमाल करना तथा गूगल मैप की विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दी है. हमारी सभी लेखों में कोशिस रहती है कि हिंदी पाठकों को सटीक और विस्तृत जानकारी दे सकें, और इस लेख में भी हमने यही किया है.

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा, यदि आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो गूगल मैप की यह जानकारी सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Leave a Comment