Google News क्या है और गूगल न्यूज़ हिंदी भाषा में सेटअप कैसे करें


Google News In Hindi: भारत देश में हिंदी बोलने और समझने वाले लोगों की संख्या अन्य भाषाएँ बोलने वाले लोगों की तुलना में बहुत अधिक है और भारत में लोग अधिकतर हिंदी में ही पढना पसंद करते हैं चाहे वह किताबे हो या इन्टरनेट पर कोई जानकारी.

आज के इस भाग – दौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास इतना समय नहीं होता है कि वह न्यूज़ पेपर पढ़ सके और शायद चीजों के ऑनलाइन आने से भी न्यूज़ पेपर के प्रति लोगों का आकर्षण कम हुआ है. लोगों को अपने मोबाइल में ही देश – दुनिया की तमाम खबरें पढने को मिल जाती है.

भारत में कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें Smartphone या Computer का इस्तेमाल करना ठीक से नहीं आता है इसलिए वे छोटे – छोटे बदलाव अपने डिवाइस में नहीं कर पाते हैं और उन्हें अनेक प्रकार की समस्या झेलनी पड़ती है. उन्हीं में से एक है Google News का हिंदी भाषा में न होना.

आप जानते ही होंगे गूगल अमेरिका की कंपनी है इसलिए Google के लगभग सभी Product में Default Language इंग्लिश होती है. इसी प्रकार से गूगल का एक बहुत ही Popular Product है Google news, जिसकी मदद से गूगल दुनिया के कोने – कोने तक हर प्रकार की ख़बरों को पहुंचाता है.

लेकिन Google News में भी Default Language English होती है जिससे हिंदी पढने और समझने वाले लोगों को Problem होती है. आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए ही हमने आज का यह लेख लिखा है.

इस लेख में हम आपको बताएँगे कि गूगल न्यूज़ हिंदी भाषा में सेटअप कैसे करें जिसकी मदद से आप देश दुनिया की खबरों को हिंदी में पढ़ सको, तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को.

Google News क्या है (What Is Google News In Hindi)

Google News गूगल की एक फ्री सर्विस है जिसकी मदद से आप दुनिया के बड़े – बड़े News Channel के आर्टिकल को पद सकते हैं और खुद को Up to Date रख सकते हैं.

Google News को 2002 में लांच किया गया था और यह गूगल के द्वारा संचालित किया जाता है. Google News पर आप मनोरंजन, खेल, विज्ञान, हेल्थ, शिक्षा, टेक्नोलॉजी, मौसम आदि से सम्बंधित ताजा  खबरें पढ़ सकते हैं.

अगर आपको भी खबरें पढने का शौक है और देश दुनिया में क्या चल रहा है इन सभी से आप Up to date रहना चाहते हैं तो Google News आपके लिए एक बहुत ही Best Tool है.

कंप्यूटर में गूगल न्यूज़ हिंदी भाषा में सेटअप कैसे करें

आप लोग अभी तक समझ गए होंगे कि Google News क्या है, अब जानते हैं गूगल न्यूज़ हिंदी भाषा में सेटअप कैसे करें पुरी जानकारी के साथ.

गूगल न्यूज़ को हिंदी भाषा में सेटअप करने के लिए नीचे बताये गए सभी Step को Follow करें –

  • Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Chrome Browser को Open कर लीजिये.
  • Step 2 – इसके बाद Google News लिखकर सर्च करें.
  • Step 3 – आपको पहले नंबर पर जो वेबसाइट दिखाई देगी उस पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आप Google News की ऑफिसियल वेबसाइट में आ जायेंगे जिसका Interface नीचे Image के अनुरूप होगा.
google news in computer
  • Step 4 – इसके बाद बाएं साइड आपको Language and Religion का option दिखाई देगा आप इस पर क्लिक करें.
  • Step 5 – अब आप हिंदी पर Select करें और Update वाले option पर क्लिक कर लें.
google news change language in hindi

आप ऊपर सर्च बार में किसी अन्य Language को सर्च कर सकते हैं. जैसे आप मराठी में न्यूज़ पढना चाहते हैं तो सर्च बार में Marathi लिखकर सर्च करें और मराठी भाषा को चुन लें. इसी प्रकार से आप किसी भी भाषा में गूगल न्यूज़ पढ़ सकते हैं.

google news in hindi

अब आप Google में हिंदी भाषा में न्यूज़ पढ़ सकते हैं. तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि गूगल न्यूज़ हिंदी में कैसे आएगा.

Google News App क्या है (Google News App In Hindi)

Google News की एक एप्लीकेशन है जिसका नाम भी Google News है. गूगल ने Smartphone user के मोबाइल तक खबरों को पहुँचाने के लिए एक एप्लीकेशन भी बनाई है. यह एप्लीकेशन एंड्राइड यूजर के लिए भी है और iPhone यूजर के लिए भी.

अगर आप गूगल न्यूज़ एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आपको खबरों को पढने के लिए ब्राउज़र में नहीं जाना पड़ेगा आप सीधे अपने मोबाइल से खबरों को App के माध्यम से पढ़ सकते हो.

Google Play Store पर इस एप्लीकेशन को 4.3 की रेटिंग प्राप्त है और iPhone App Store पर 4.3 की पूरी दुनिया में 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग Google News एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

मोबाइल में गूगल न्यूज़ को हिंदी में सेटअप कैसे करें

यहाँ मोबाइल में गूगल न्यूज़ को हिंदी में सेटअप करने का सही तरीका दिया है.

  • सबसे पहले आप Google News एप्लीकेशन Open कीजिये.
  • अब अपनी Profile पर क्लिक कर News Setting पर पहुंच जाए.
  • इसके बाद Language And Regioes Of Interest को Select कर Add लैंग्वेज पर हिंदी भाषा (हिंदी भारत) सेट कर ले.
  • अब आप गूगल न्यूज़ के Homepage पर पहुँच जायें जो कि हिंदी भाषा सेटअप में हो गया होगा. इस प्रकार से आप अपने मोबाइल में गूगल न्यूज़ हिंदी भाषा में करके News पढ़ सकते हैं.

तो देखा आपने कितना आसान है गूगल न्यूज़ को हिंदी में चलाना.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष : गूगल न्यूज़ क्या है हिंदी में कैसे करें

तो दोस्तों इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि गूगल न्यूज़ हिंदी भाषा में सेटअप कैसे करें. गूगल न्यूज़ को आप हिंदी के अलावा अपनी रीजनल Language में भी Set कर सकते हैं और ताजा खबरे पढ़ कर खुद को Up to Date रख सकते हैं.

इस लेख को पढने और इसमें बताई गयी Process को follow करने के बाद भी अगर आपका Google News हिंदी भाषा में Setup नहीं हुआ तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम जल्द ही आपका जवाब देंगे.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि दुसरे लोगों को भी मदद मिल सके.

Leave a Comment