Google Photos क्या है इस्तेमाल कैसे करें | Google Photos In Hindi


Google Photos Kya Hai In Hindi: आज हम सभी इंटरनेट का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट के इस्तेमाल को और आसान बना दिया है गूगल ने. गूगल की अनेक ऐसी ऑनलाइन सर्विस हैं जो यूजर के डेटा को सुरक्षित करती हैं और यूजर को सुरक्षित वेब ब्राउज़िंग करने की अनुमति देती है.

गूगल  की अनेक ऑनलाइन सर्विस में से एक Google Photos भी है जिसका नाम आपने शायद सुना भी होगा और कई सारे यूजर इसका इस्तेमाल भी करते होंगें.

पर क्या आप जानते हैं Google Photos क्या है, गूगल फोटोज का इस्तेमाल कैसे करें? गूगल फोटोज काम कैसे करता है? गूगल फोटोज की विशेषतायें क्या हैं? और गूगल फोटोज के फायदे और नुकसान क्या है?

यदि आपको उपरोक्त पूछे गए सवालों का जवाब नहीं मालूम तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इसमें हमने आपको Google Photos की पूरी जानकारी दी है, और इसे पढने के बाद आपको Google Photos के बारे में जानने के लिए किसी अन्य ब्लॉग पर नहीं जाना पड़ेगा.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जानते हैं – Google Photos क्या है.

Google Photos Review in Hindi

प्रोडक्ट का नाम Google Photos
केटेगरी Online Storage
फाउंडर Google LLC
कब लांच किया गया 28 May 2015
प्ले स्टोर पर रेटिंग 4.4 Star / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या 5 Billion Plus
प्लेटफ़ॉर्म App and Web
Google Photos Review in Hindi

गूगल फोटोज क्या है? (What is Google Photos in Hindi)

Google Photos गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया एक ऑनलाइन Photos स्टोरेज सर्विस है जिसमें आप 15 GB तक फोटो और विडियो को फ्री में स्टोर करके अपने डिवाइस के स्पेस को बचा सकते हैं. इसमें स्टोर फोटो और विडियो को आप शेयर भी कर सकते हैं.

आप इसे एक तरह का Backup समझ सकते हैं. जिस भी फोटो को आप Google Photos में स्टोर करते हैं वह हमेशा के लिए सुरक्षित रहती है चाहे वह आपके मोबाइल से डिलीट क्यों ना हो जाये. अगर आप से गेलरी से कोई फोटो डिलीट हो जाती गलती से तो आप इसको गूगल फोटोज़ से वापिस ला सकते है.

Google Photos में स्टोर सभी फोटो और विडियो सुरक्षित रहते है, अगर आपका फोन ख़राब हो जाये या कहीं खो जाये तो भी आपकी फोटो सुरक्षित रहती हैं, क्योंकि Google Photos आपके गूगल अकाउंट से जुड़ा रहता है. आप अपने अकाउंट में Login करते ही Google Photos में स्टोर सभी फोटो को वापस प्राप्त कर सकते हैं.

Google Photos की एक खास बात यह भी है कि यह हर एक upload किये गए फोटो को analyze करके सही तरीके से व्यवस्थित कर देता है और आपके डिवाइस की एक जैसी फोटो को एक album में रखता है. इससे आपको किसी फोटो को खोजने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है.

इसके अलावा गूगल फोटोज आपको याद भी दिलाता है की इस फोटो को कितना समय हो गया है, यह आपकी सारी मेमोरी को याद दिलाते रहता है. गूगल फोटोज़ में आप 15 GB तक फोटो और विडियो फ्री मे स्टोर कर सकते है अगर आपको और ज्यादा स्पेस चाहिए तो आप कुछ शुल्क देकर स्पेस खरीद सकते है.

Google Photos की शुरुवात कैसे हुई

वास्तव में Google Photos, Google+ का विस्तृत रूप है. गूगल ने जून 2011 में Google+ नाम की एक सर्विस लांच की थी जो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की भांति था जहाँ पर लोग कुछ भी शेयर कर सकते थे. लेकिन Google + इतना अधिक सफल ना हो सका फिर गूगल ने Google + को एक प्राइवेट Library बना दिया जिसे कि Google Photos नाम दिया गया. Google Photos को गूगल ने 28 मई 2015 को लांच किया था.

गूगल फोटोज को लांच करने के कुछ के महीने के बाद ही इसके यूजर की संख्या 100 मिलियन पहुँच गयी. आज Google Photos के यूजर की संख्या 5 बिलियन तक पहुँच गयी है.

Google Photos काम कैसे करता है?

चलिए अब यह भी जान लेते हैं कि Google Photos काम कैसे करता है. जब भी आप अपने मोबाइल में कोई फोटो लेते हैं या विडियो बनाते हैं तो वह स्वतः ही गूगल क्लाउड पर अपलोड हो जाता है जिसकी एक डिजिटल कॉपी Google Photos अपने पास बनाकर सुरक्षित कर देता है.

जब आपकी फोटो Google Photos में स्टोर हो जाती है तो आपको इसे Physical storage में स्टोर करने की आवश्यकता नहीं रहती है जिससे आपके डिवाइस का स्टोरेज बच जाता है. आप ब्राउज़र के द्वारा भी Google Photos में स्टोर फोटो को मैनेज कर सकते हैं.

जो भी फोटो या विडियो गूगल फोटोज में स्टोर हो जाती है वह इसमें सुरक्षित रहती है, यदि आपके गैलरी से वह फोटो डिलीट भी हो जाती है तो आप उसे Google Photos से Recover कर सकते हैं.

गूगल फोटोज की विशेषतायें (Feature of Google Photos in Hindi)

Google Photos की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • Google Photos मे आपको bin एक ऑपशन मिलेगा जिसमें अगर आपसे कोई फोटो डिलीट हो जाती है तो आप बिन से इसको वापिस ला सकते है. Bin में 60 दिनों के लिए फोटो सेव रहती इसके बाद ये परमानेंट डिलीट हो जाता है.
  • गूगल फोटोज़ मे आपको favorites का ऑपशन भी मिलता है जिसमें आप अपने favorites photos को सेव कर सकते है.
  • गूगल फोटोज़ से आप Google Lens को एक्सेस कर सकते है.
  • गूगल फोटोज़ मे आपको search का ऑपशन मिलता है जिससे आप कोई भी फोटो को search कर सकते है.
  • गूगल फोटोज़ मे आपको location का ऑपशन भी मिलता है जिसमें यह आपको फोटो की लोकेशन भी बता देता है.
  • गूगल फोटोज़ मे आपको creation का ऑपशन भी मिलता है जिसमें आपको बहुत से creation करने को मिलते है जैसे एनीमेशन, सेनेमाटिक फोटोज़, collages आदि फीचर्स.
  • गूगल फोटोज़ आपको  Duplicate  Photos को डिलीट करने का सुझाव भी देता है जिससे आपका स्पेस बच जाता है.

Google Photos का इस्तेमाल कैसे करे 

Google Photos का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इसे अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करना होगा, जिसे कि आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते हैं. वैसे अब Google Photos सभी एंड्राइड स्मार्टफोन में पहले से इनबिल्ट रहता है आपको इसे डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होगी.

आपको केवल अपनी Gmail ID से Google Photos में Login करना है और उसके बाद आप अपनी सभी फोटो को इसमें स्टोर कर सकते हैं. Google Photos में आप अपने अनुसार एल्बम को बना सकते है और एल्बम मे फोटो को संभाल सकते है.

Google Photos में कोई फोटो Save कैसे करें

हब आप Google Photos को अपने मोबाइल में इंस्टाल करके Gmail ID से Login कर लेते हैं तो उसके बाद आप अपने मोबाइल पर कोई भी फोटो लेते हैं या फिर विडियो बनाते हैं तो वह Automatic Google Photos में स्टोर हो जाता है. अगर आपके मोबाइल में कोई ऐसी फोटो है जो Google Photos में स्टोर नहीं है तो नीचे बताये गए प्रोसेस को उस फोटो को आप Google Photos में स्टोर कर सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की गैलरी को ओपन करें.
  • इसके बाद आप उस फोटो को सेलेक्ट करें जिसे आप Google Photos में अपलोड करना चाहते हैं.
  • अब Share के आइकॉन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको Upload to Google Photos का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करते ही वह फोटो Google Photos में स्टोर हो जायेगी.
  • आप इसमें स्टोर फोटो को व्यवस्थित भी कर सकते हैं.

Google Photos से कोई फोटो delete कैसे करें

कई बार ऐसा होता है कि आपको Google Photos से कुछ फोटो डिलीट करने की जरुरत पड़ जाती है. Google Photos से कोई भी फोटो डिलीट करने के लिए नेचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Photos को ओपन करें
  • इसके बाद उस फोटो को सेलेक्ट करें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं.
  • फोटो को सेलेक्ट करने के बाद आपको Delete का ऑप्शन मिलेगा जहाँ से आप किसी भी फोटो को Temporary डिलीट कर सकते हैं.
  • फोटो को Permanently डिलीट करने के लिए आपको Library वाले ऑप्शन में जाना होगा.
  • यहाँ पर आपको Trans का विकल्प मिलेगा, जहाँ पर आपको सभी डिलीट किये गए फोटो मिलेंगे.
  • आप Trans से किसी भी फोटो को डिलीट करके हमेशा के लिए Google Photos से डिलीट कर सकते हैं.

Google Photos के फायदे

  • Google Photos मे आप बहुत सारे फोटोज़ को स्टोर और मैनेज कर सकते है.
  • गूगल फोटोज़ को इस्तेमाल करना बहुत आसान है.
  • आप अपनी किसी भी फोटो को वापस प्राप्त कर सकते हैं जो आपके गैलरी से डिलीट हो गयी.
  • आप Google Photos के साथ Google Lens का इस्तेमाल कर सकते हैं,  जिससे आप कोई भी फोटो की जानकारी देख सकते हो.
  • अपनी favorite मेमोरी को अलग से सेव कर सकते हो.
  • गूगल फोटोज़ बहुत सुरक्षित है कोई भी आपकी पर्सनल फोटो को नही देख सकता है.
  • Google Photos में स्टोर फोटो को आप आसानी से शेयर भी कर सकते हैं.

Google Photos के नुकसान

  • फ्री में केवल 15 GB तक फोटो और विडियो को स्टोर कर सकते हैं.
  • आप Google Photos की मदद से किसी फोटो की एडवांस एडिटिंग नहीं कर सकते हैं.
  • गूगल फोटोज 1080p/4K resolution वाली विडियो को सपोर्ट नहीं करता है.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: गूगल फोटोज क्या है हिंदी में

आज के इस लेख मे हमने आपको Google Photos Kya Hai तथा गूगल फोटोज का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताई है. इसके साथ ही इस लेख में हमने आपको Google Photos की विशेषतायें तथा फायदे व नुकसानों के बारे में भी बताया है.

हमने पूरी कोशिस की है कि आपको इस लेख में Google Photos की सम्पूर्ण जानकारी दे सकें जिससे कि आपको Google Photos के बारे में पढने के लिए अन्य ब्लॉग पर ना जाना पड़े. 

हमे पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पूरा पढने के बाद आप Google Photos को अच्छी प्रकार समझ गए होंगें, यदि अभी भी आपके मन में गूगल फोटोज से लेकर कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. यदि आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

Leave a Comment