Google Play Service क्या है और अपडेट डाउनलोड कैसे करें


Google Play Service Update/Download Kaise Kare: यदि आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपने अपने Android डिवाइस पर Google Play Services को जरुर देखा होगा, यह एप्प एंड्राइड डिवाइस के बैकग्राउंड में काम करता है लेकिन यूजर को अपने एप्प बार में यह एप्लीकेशन नहीं दिखाई देता है.

एंड्राइड डिवाइस पर सभी एप्लीकेशन को अच्छे से एक्सेस करने के लिए Google Play Service बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए हर एंड्राइड यूजर को इस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जो कि आपको इस लेख में जानने को मिलेगी.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Google Play Service क्या होता है, गूगल प्ले सर्विस क्या काम करता है, गूगल प्ले सर्विस को अपडेट कैसे करें, गूगल प्ले सर्विस का डेटा Clear कैसे करें तथा गूगल प्ले सर्विस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जिसके बारे में यूजर इंटरनेट पर खोजते रहते हैं.

अगर आप Google Play Service के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख – गूगल प्ले सर्विस अपडेट डाउनलोड हिंदी में.

गूगल प्ले सर्विस क्या है (Google Play Service In Hindi)

Google Play Service गूगल की एंड्राइड मोबाइल के लिए एक ऐसी सर्विस है, जो एंड्राइड स्मार्टफ़ोन के बैकग्राउंड में Run होती है, और स्मार्टफोन के एप्लीकेशन,  Google Service (जैसे Google Map, Google Drive, Location आदि) और Android को एक साथ जोड़ती है. जिससे यूजर इन एंड्राइड एप्लीकेशन को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

यह एक प्रकार की Core Functionality है जो एंड्राइड मोबाइल में Pre Installed रहती है. एंड्राइड यूजर को इसे इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन समय – समय पर इसे अपडेट करना होता है.

बहुत सारे यूजर Google Play Service को एक एंड्राइड एप्लीकेशन समझ लेते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें यह कोई सामान्य प्रकार की एप्लीकेशन नहीं है. आप अपने मोबाइल की स्क्रीन पर इस एप्लीकेशन को देख नहीं सकते हैं. और अन्य एप्लीकेशन की भांति अपनी मन मर्जी के मुताबिक़ इसे Open नहीं कर सकते हैं.

यह केवल Background में ही काम करता है, और आपके डिवाइस में अन्य एप्लीकेशन को Smoothly run करने के लिए आवश्यक होता है. मूल रूप से, यह Google Play Store के एप्लीकेशन को Google API से कनेक्ट करता है. डेवलपर्स के लिए Apps के बीच संचार बढ़ाने के लिए Google Play Services अनिवार्य रूप से एक एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) है.

कुल मिलाकर कहें तो Google Play Service ऐसी सर्विस है जो एंड्राइड डिवाइस पर Google Play Store की एप्लीकेशन को मैनेज करती है और सुनिश्चित करती है कि एंड्राइड के पुराने वर्शन में भी यूजर गूगल के Latest Update की सुविधाओं का लाभ उठा सके.

Google Play Service के उपयोग

यह तो बात हो गयी Google Play Service की, अब यह जानना भी जरुरी है कि इसके उपयोग क्या हैं. Google Play Service एंड्राइड स्मार्टफ़ोन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसके बिना आप किसी भी एप्लीकेशन का ठीक ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे. Google Play Service के कुछ प्रमुख उपयोग हमने निम्नलिखित आपको बताये हैं.

  • बिना एंड्राइड OS को अपडेट किये बिना यूजर गूगल प्रोडक्ट (Map, Drive, Gmail आदि) के Latest Version को Update कर सकता है.
  • Google Play Store की एप्लीकेशन को मैनेज करता है जिससे एप्प एंड्राइड डिवाइस में Smoothly से चलते हैं.
  • Google Play Service के द्वारा आपके एंड्राइड डिवाइस में गेम अच्छी तरह से काम करते हैं और आपका गेमिंग अनुभव बेहतर होता है.
  • जब आप किसी अन्य एप्लीकेशन में गूगल अकाउंट के द्वारा Login करते हैं तो Google Play Service आपका डेटा उस एप्लीकेशन में Sync करने में मदद करता है.
  • ऑफलाइन सर्च करने पर यूजर को Better Result दिखाने में Google Play Service मदद करता है.
  • Google Play Store के द्वारा डाउनलोड किये जाने वाले एप्लीकेशन की Permission को मैनेज करता है.

Google Play Service कहाँ पर होता है

Google Play Service आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर नहीं मिलेगा, क्योंकि यह कोई एप्लीकेशन नहीं है जिसका इस्तेमाल सीधे तौर पर किया जा सकता है. Google Play Service को अपने स्मार्टफ़ोन में देखने के लिए आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल की Setting को Open करें.
  • इसके बाद आपको More Setting वाले Option पर क्लिक करना है.
  • अब यहाँ पर आपको Application का Option मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको All Application पर क्लिक करना है.
  • यहाँ पर आप Google Play Service एप्लीकेशन को देख सकते हैं.
Google Play Service App Info

गूगल प्ले सर्विस अपडेट कैसे करें (Google Play Service Update Kaise Kare)

वैसे तो Google Play Service बैकग्राउंड में स्वतः ही अपडेट होते रहता है लेकिन अनेक बार यह किसी बड़े अपडेट की वजह से अपडेट नहीं हो पाता है, इस स्थिति में आपको Manually Google Play Service को अपडेट करना होता है. Google Play Service को अपडेट करना बहुत आसान है.

 आपको प्ले सर्विस अपडेट करना है तो इसके लिए आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले मोबाइल की Setting में जायें.
  • इसके बाद More Setting से Application के option में जायें.
  • अब आपको All Application पर क्लिक करना है, और यहाँ पर Google Play Service को Find करें.
  • अब आपको Google Play Service पर क्लिक करना है, आप सीधे Google Play Store में Redirect हो जायेंगे.
  •  अंत में Google Play Store से Google Play Service को अपडेट कर लीजिये.
  • तो देखा आपने कितनी आसानी से आप Google Play Service को अपडेट कर सकते हैं.

Google Play Service से Data Clear कैसे करें

आप Google Play Service से Cache Clear कर सकते हैं, पर हम आपको यह करने का सुझाव नहीं देते हैं, क्योंकि यह सारा डेटा एप्लीकेशन के काम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है.

हालांकि कई बार एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में Google Play Service में अनेक प्रकार के Issue आ जाते हैं, जिसके कारण यह Stop हो जाता है. इस स्थिति में आपको Google Play Services  का Cache Clear करना होता है, इसके लिए प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले मोबाइल की Setting पर जायें.
  • अब उपरोक्त बताये गए तरीकों के द्वारा Google Play Service को Open कर लीजिये.
  • Google Play Service पर क्लिक करें और Storage वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब Manage Space के बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Clear All Data पर क्लिक करें, और आपके सामने एक Pop up Window Open हो जायेगी जिसमें आपको OK पर क्लिक करना है.
  • इस प्रकार से आप Google Play Service में सभी डेटा को Clear कर सकते हैं.
गूगल प्ले सर्विस क्लियर आल डाटा

गूगल प्ले सर्विस कीप्स स्टॉपिंग (Google Play Service Keeps Stopping Problem In Hindi)

गूगल प्ले सर्विस को ट्रबलशूट करने और कीप्स स्टॉपिंग प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें.

पहले अपने  Android phone में “Settings” को open करें.
2.  “Apps” आप्शन को क्लिक करें.
3.  इसके बाद “Google Play Services App” को ढूंढे और दबाएँ.
4.  फिर ‘Force Stop’ button को दबाएँ.
5.  उसके बाद ‘Clear Cache’ button को दबा देवें.

क्या Google Play Service को डिलीट कर सकते हैं?

अगर आप अपने एंड्राइड डिवाइस से Google Play Service को हटाने का विचार कर रहे हैं तो आप इसे आसानी से डिलीट कर सकते हैं, पर जरा रुकिये इसे डिलीट करने से आपके एंड्राइड डिवाइस में बहुत सारे नकारात्मक Result देखने को मिलेंगे.

Google API आपके डिवाइस में काम करना बंद कर देगा और आप गूगल के सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पायेंगे, आपके डिवाइस में बहुत सारे एप्लीकेशन काम करना बंद कर देंगे क्योंकि Google Play Service बैकग्राउंड में एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है जिससे एप्लीकेशन सही तरीके से चल पाते हैं. नए एप्लीकेशन को आप डाउनलोड नहीं कर पायेंगे.

इसके अलावा अनेक सारी समस्यायें आपके एंड्राइड डिवाइस में आने लगेगी, यदि कारण है कि गूगल आपको Google Play Service को एंड्राइड डिवाइस से डिलीट करने का सुझाव नहीं देता है.

हमारा भी सुझाव यही है कि आप अपने एंड्राइड डिवाइस में Google Play Service को डिलीट ना करें.

FAQ: Google Play Service से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

गूगल प्ले सर्विस में परमिशन की आवश्यकता क्यों होती है?

Google Play Services विभिन्न प्रकार के Permission को मांगता है जैसे कि बॉडी सेंसर, कैलेंडर, कैमरा, कांटेक्ट, माइक्रोफ़ोन, फोन, मैसेज, स्टोरेज आदि. क्योंकि Google Play Services एक हब के रूप में कार्य करता है और जो अन्य एप्लीकेशन होते हैं उनके द्वारा ली जाने वाली परमिशन को मैनेज करता है.

क्या गूगल प्ले सर्विस का इस्तेमाल करना जरुरी है?

जी हाँ Google API का उपयोग करने के लिए गूगल प्ले सर्विस का होना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्ले स्टोर की अधिकांश एप्लीकेशन को Develpe करने में App Developer गूगल प्ले सर्विस का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए प्ले स्टोर की एप्लीकेशन को एंड्राइड डिवाइस में आसानी से एक्सेस करने के लिए गूगल प्ले सर्विस का होना आवश्यक है.

क्या सभी एप्लीकेशन को संचालित करने के लिए गूगल प्ले सर्विस की जरुरत पड़ती है?

जी नहीं, लेकिन एंड्राइड डिवाइस के 90 प्रतिशत एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले सर्विस की जरुरत पड़ती है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Google Play Service क्या है हिंदी में

इस लेख में हमने जाना कि Google Play Service Kya Hai In Hindi,  यह एंड्राइड डिवाइस के लिए कितना महत्वपूर्ण है. अगर आप भी एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन में Google Play Service को कभी डिलीट नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपके डिवाइस में अनेक सारी एप्लीकेशन काम करना बंद कर देंगीं.

तो यह थी Google Play Service के बारे में पूरी जानकारी, अगर इस लेख को पढने के बाद भी आपके मन में कोई प्रशन शेष रह गए हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, और यदि लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करें.

Leave a Comment