Google Trends in Hindi: यह ब्लॉग्गिंग के लिए कैसे फायदेमंद है


Google Trends in Hindi:- एक मुख्य चीज जिसे कीवर्ड रिसर्च के समय आसानी से अनदेखा कर दिया जाता है, वह उन कीवर्ड की जाँच करना कि वे वर्तमान में ट्रेंड हैं या उसका ट्रेंड एकदम खत्म हो गया है। हालंकि कीवर्ड से चूकने का मतलब है कि आप संभावित रूप से अपनी वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक खो सकते हैं।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा Google Trends क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

तो चलिए शुरू करते है…

कंटेंट की टॉपिक

Google ने 2006 में Google Trends लॉन्च किया, जो गूगल का एक फ्री टूल है जो विभिन्न देशों में गॉगल में होने वाले सर्च की पॉपुलैरिटी पर डेटा और ग्राफ़ प्रदान करता है।

Google Trends केवल पीओपॉपुलर क्वेरी के लिए डेटा दिखाता है, इसलिए हो सकता है कि कम पॉपुलर कीवर्ड गूगल ट्रेंड में न दिखाई दे। 

बस गूगल में जाए और गूगल ट्रेंड सर्च करें फिर Google Trend वेबसाइट पर जाए।

सर्च बार में अपना कीवर्ड दर्ज करें और ऊपरी दाएं कोने में अपने इच्छित अनुसार देश चुनें।

Google Trends आपको देश, टाइमलाइन, कैटेगरी और वेब सर्च के आधार पर कीवर्ड्स को फ़िल्टर करने का ऑप्शन देता है।

google trends in hindi

अपने कीवर्ड की तुलना किसी अन्य कीवर्ड से कर सकते है और देख सकते है सबसे पॉपुलर कौन है। अपनी कीवर्ड का पॉपुलैरिटी चेक करने का यह भी बहुत अच्छा तरीका है।

google trends in hindi

अपने टारगेट देश में देख सकते है कि आपके कीवर्ड के लिए कौन से क्षेत्र (राज्य) के लोग सबसे अधिक रुचि रखते हैं।

google trends in hindi

आप अपने टारगेट कीवर्ड से संबंधित कीवर्ड देख सकते है जो आपको एक विचार देगा कि आपके लिए कौन सा कीवर्ड सही है। अपने कीवर्ड को दूसरे कीवर्ड के साथ कम्पेयर करने का एक अच्छा फ्री टूल है।

google trends in hindi

कीवर्ड रिसर्च में गूगल ट्रेंड किस प्रकार सहायता कर सकता है?

पॉपुलर प्रोडक्ट और टॉपिक की पहचान करें: एक बार जब आप उस टॉपिक की पहचान कर लेते हैं जिसके बारे में आप लिखना चाहते हैं या जिस प्रोडक्ट को आप लॉन्च करना चाहते हैं, तो गूगल ट्रेंड आपको आसानी से ऐसे कीवर्ड खोजने में मदद करेगा जो आपके टारगेट देश में पॉपुलर हो रहे हैं।

Seasonal trend: गूगल ट्रेंड आपको seasonal trend की पहचान करने में मदद करता है, ताकि आप सही समय पर कंटेंट क्रिएट और प्रमोट कर सकें। इसका एक अच्छा उदाहरण IPL है, क्योंकि IPL जब होता है बहुत पॉपुलैरिटी पर पहुंच जाता है।

google trends in hindi

साथ ही यह आपको ऐसा कीवर्ड ढूंढने में मदद करता है, जो महीने के शुरुआत में बहुत ट्रेंड में रहते है।

Evergreen और Upcoming Trending टॉपिक की पहचान करें: Evergreen कंटेंट खोजने के लिए गूगल ट्रेंड का उपयोग करें जिनकी पॉपुलैरिटी कभी कम नहीं होती और देखें कि क्या वे कीवर्ड आपके टॉपिक के लिए सही हैं।

google trends in hindi

पॉपुलर होने वाली कंटेंट को खोजने के लिए गूगल ट्रेंड का उपयोग करें और उसपर कंटेंट लिखना शुरू करें। एक बार जब आप ऐसे किसी टॉपिक की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर अच्छी ट्रैफिक लाने में मदद कर सकती है।

लोकल SEO के लिए कीवर्ड: गूगल ट्रेंड आपको यह देखने की अनुमति देता है कि कहां (देश, शहर, उपक्षेत्र) एक सर्च क्वेरी सबसे लोकप्रिय है। इससे आपको एक बिजनेस ऑनर के रूप में यह समझने में मदद मिलेगी कि आपके प्रोडक्ट और सर्विस की सबसे अधिक आवश्यकता कहाँ है।

सर्च टर्म की तुलना करने के लिए, Compare पर क्लिक करें और अपने कीवर्ड या टॉपिक को टाइप करें।

google trends in hindi

आपके सर्च टर्म के लिए रिजल्ट दिखाया जायेगा जिसे आप समय, कैटेगरी, क्षेत्र और सर्च टाइप के साथ कस्टमाइज कर सकते हैं।

यह आपको यह पता लगाने में मदद करता है कि कौन सर्च टर्म अधिक पॉपुलर है और आपको किस सर्च टर्म पर काम करना चाहिए।

google trends in hindi

मुझे आशा है कि इस पोस्ट से आपको यह जानने में मदद मिली की Google trend क्या है इसका उपयोग कैसे करें और यह आपको ट्रेंडिंग टॉपिक खोजने में कैसे मदद करता है।

जब आप अपनी कंटेंट के लिए कीवर्ड का पता लगा लेते है, तो एक अच्छी कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करके उनकी कॉम्पिटिशन का पता लगा सकते है।

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई, तो इसे शेयर करना न भूलें!

आपको यह पोस्ट भी पढना चाहिए:


Leave a Comment