Groww App क्या है और ग्रोव एप्प से पैसे कैसे कमाए – Groww App In Hindi


Groww App Se Paise Kaise Kamaye In Hindi: अगर आप शेयर मार्केट में रूचि रखते हैं और शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करके मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताने वाले हैं, जिसका नाम है Groww App. यहाँ पर आप ऑनलाइन शेयर मार्केट में या Mutual Funds में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं.

इस लेख के माध्यम से हम आपको जानकारी देंगे कि Groww App क्या है, Groww App से Demat अकाउंट कैसे ओपन करें, Groww App पर पैसे कैसे add करें, Groww App से पैसे कैसे कमाए, Groww App से पैसे कैसे निकालें यह सब जानकारी इस लेख में आपको मिलेगी.

अगर आप भी Groww App पर अकाउंट बना कर ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं और तो इस  लेख को अंत तक पढ़ें, इस लेख के माध्यम से आपको Groww App के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. 

Groww App Review in Hindi 

 मुख्य बिंदु   विवरण 
 एप्लीकेशन का नाम   Groww App 
 कैटेगरी   Stock Trading, Mutual Funds 
 प्ले स्टोर रेटिंग   4.4 star/5 Star 
 कुल डाउनलोड   1 करोड़ से अधिक 
 रेफेरल कमाई   100 रुपये रेफ़र करने पर
 अकाउंट ओपनिंग चार्ज   कोई चार्ज नहीं 
Groww App Download Link Download (प्राप्त करें 100 रुपए)
Groww App Review in Hindi 

ग्रोव एप्प क्या है (What Is Groww App In Hindi)

Groww App एक श्रेष्ट ट्रेडिंग एप्लिकेशन है जिसके माध्यम से आप Mutual Fund और Share market में पैसे invest कर सकते हैं. यह एप्लिकेशन उपयोग करने में बहुत ही आसान है.

Groww App को अप्रैल 2016 में लॉन्च किया गया था. Groww App के owner की बात करें तो इसे Nextbillion Technology द्वारा विकसित किया गया, इसके CEO ललित केशरे और साथी हर्ष जैन, ईशान बंसल, और नीरज सिंह द्वारा इसे चलाया जाता है.

Groww App शुरूवात में सिर्फ mutual funds में investment करने का प्लेटफॉर्म था, लेकिन 2020 में Groww App ने Stock broking में भी शुरूवात की जो की बहुत अच्छा कदम साबित हुआ. Groww App से अब आप mutual funds, stocks, initial public offerings, Digital gold, and exchange-traded funds में भी invest करने के लिए Demat अकाउंट ओपन कर सकते हैं. 

Play store से Groww App को 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है, Groww App की रेटिंग 4.4 की है जिसे 3 लाख से ज्यादा लोगों ने review दिया है. इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि Groww App एक लोकप्रिय एप्लिकेशन है. Groww App पर आप अपनी सारी investment पर नजर रख सकते हैं की आपके द्वारा खरीदे गए Funds या share कितना बढ़ा है या कितना घटा है. 

Groww App को डाउनलोड कैसे करें

यदि आप भी अपने मोबाइल या की सहायता से Stock trading या mutual funds में invest करना चाहते हैं तो Groww App एक बहुत अच्छा विकल्प है. 

Groww App को आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको Play Store पर Groww App search करना है और Groww App को install कर लेना है. 

अब आप Groww App पर अकाउंट बना कर Stock trading या mutual funds में invest कर सकते हैं. 

Growww App में 100 रूपये का बोनस प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक से Growww App को डाउनलोड करें.

Groww App पर अकाउंट बनाने के चार्ज – Groww App Charges in Hindi

Groww App पर अकाउंट बनाने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है यहाँ पर आप बिना किसी चार्ज के अपना डीमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन कर सकते है. बल्कि यदि आप किसी के रेफरल कोड से signup करते हैं तो आपको 100 रुपये बोनस भी मिलते हैं.

Groww एप्प पर अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज भी शून्य है यानि आपको किसी भी प्रकार का AMC चार्ज नही देना है. ग्रोव एप्प पर इंट्राडे ट्रेडिंग शुल्क प्रति आर्डर ₹20 लगता  है.

Groww ऐप कैसा है और क्या ग्रोव एप्प सेफ है

Groww App पूरी तरह से सुरक्षित App है, यह AMFI (Association of mutual funds in India) में रजिस्टर है इसके साथ साथ Groww App BSE (Bombay Stock Exchange) में रजिस्टर है. 

Groww App आसान ट्रेडिंग एप्प है. जिसमें आपको बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के निवेश करने का मौका मिलता है. यह बिलकुल सेफ एप्प है इसकी सहायता से आप IPO, डिजिटल गोल्ड, US Stocks, म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक में निवेश बिना किसी परेशानी के कर सकते है.

Groww एप्प को Playstore पर 4.3 स्टार की रेटिंग मिली है जिससे अंदाजा लगाया जा सकते है की ग्रोव एप्प बिल्कुल सही और safe एप्प है.

Groww App Customer Care Number  

Groww App में कस्टमर केयर नंबर +91-91088006604 है जिस पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 9 से शाम 6 बजे तक बात कर सकते है.

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  • आधार कार्ड 
  • PAN कार्ड 
  • बैंक अकाउंट  

Groww App पर Demat अकाउंट कैसे बनायें

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए आपको Groww App को Play store से इंस्टॉल कर लेना है, अब आप निम्न step फॉलो करके Groww App पर अकाउंट बना सकते हैं. 

Step 1- आपको Groww App को ओपन कर लेना है, इसके बाद आपको Continue with Google पर क्लिक कर लेना है, अब आपको अपने Gmail अकाउंट से signup कर लेना है. 

Step 2- अब आपको Growww App पर अपना एक पिन सेट करना है और मोबाइल नम्बर दर्ज करके send OTP के option पर क्लिक करना है. OTP Enter के बाद आपको verify के option पर क्लिक कर लेना है. 

अगर आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो Automatic आपकी सारी Detail Fill हो जायेगी इसके बाद आपको Complete Setup पर क्लिक करके कुछ Basic Detail Fill कर लेनी है, जैसे कि –

  • Occupation
  • Income
  • ट्रेडिंग एक्सपीरियंस
  • माता और पिता का नाम
  • Mutual Fund Nomicee
  • बैंक अकाउंट डिटेल
Groww App Demat Account

अगर आपका Automatic Fill नहीं होता है तो आगे की Process को Follow करें.

Step 3- अब आपसे आपका PAN कार्ड नम्बर मांगेगा, PAN card नम्बर भरने के बाद आपको Create account के option पर क्लिक करना है. 

Step 4- इसके बाद आपको अपनी date of birth डालनी है और next के बटन पर क्लिक कर लेना है. 

Step 5- अब आपको अपना Gender भरना है और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको अपनी वैवाहिक स्थिति भरनी है. 

Step 6- इसके बाद आप किस क्षेत्र में काम करते हैं वह चुनना है. 

Step 7- अब आपको अपनी income भरनी है. 

Step 8- इसके बाद आपको trading में कितना अनुभव है वह भर लेना है.

Step 9- इसके बाद आपको अपनी KYC करने के लिए अपने माता और पिता का नाम भरना होता है. इसके बाद next के बटन पर क्लिक कर लें.

Step 10- इसके बाद यदि आप अपने Mutual Fund Nominee में किसी का नाम भरना चाहते हैं तो yes के option को ऑन कर लें. अब आपको जिसे Nominee में रखना है उससे relation, नाम, Date of birth भर लेना है. यदि आप किसी को Nominee नहीं रखना चाहते हैं तो no कर लें. 

Step 10- इसके बाद आपको अपना बैंक खता choose करना है, इसके बाद आपको IFSC कोड से branch search कर लेना है. अब आपको अपना खाता नंबर भर कर Verify Bank पर क्लिक कर लेना है. अब Groww App की तरफ से आपके बैंक खाते में 1 रुपये deposit किये जायेंगे.

groww app bank account setup

Step 11- इसके बाद आपको अपनी फोटो क्लिक कर लेनी है और इसके बाद आपको 5 सेकण्ड का एक वीडियो भी रिकॉर्ड कर लेना है.

Step 12- इसके बाद आपको अपने E sign करके save के option पर क्लिक कर लेना है. अब आपको Proceed तो Aadhaar Esign पर क्लिक कर लेना है. 

Step 13- अब आपके सामने अकाउंट ओपनिंग फॉर्म खुल जायेगा, इसके बाद आपको Sign now पर क्लिक कर लेना है.

Step 14- इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना है और Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है. अब आपके द्वारा आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP जायेगा उस OTP को आपको भर लेना है और Verify OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

OTP वेरीफाई होने के बाद Signed in Successfully दिखायेगा. अब आपका Groww App अकाउंट बन कर तैयार हो गया है. और आप Groww App से ट्रेडिंग कर सकते हैं.

Groww App पर पैसे कैसे add करें

Groww App पर पैसे add करने के लिए आपको निम्न आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको you के option पर क्लिक करना है. 
  • इसके बाद आपकी profile आपके सामने खुल जायेगी अब आपको add money पर क्लिक करना है. 
  • इसके बाद आपको कितने पैसे add करने हैं वह अमाउंट डालना है और add money के option पर क्लिक कर लेना है. 
  • इसके बाद आप UPI, Net banking, बैंक transfer या Enter UPI Id से payment कर सकते हैं. 
  • इसके बाद अमाउंट आपके Groww App अकाउंट में add हो जायेंगे. 

अब आप Groww App से stock trading आसानी से कर सकते हैं. 

Groww App Refer And Earning With Proof In Hindi

Groww App से पैसे कैसे कमाए – Groww App Se Paise Kaise Kamaye

Groww App पर आप निम्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

#1 – Stock ट्रेडिंग करके Groww App से पैसे कमाए

Groww App पर आप ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं, यदि आप Share Market में रूचि रखते हैं तो आप Groww App के माध्यम से किसी भी कम्पनी के शेयर खरीद या बेच सकते हैं.

आपको किसी भी कम्पनी के शेयर खरीदने से पहले उस कम्पनी के बारे में जान लेना है कि वह कम्पनी किस क्षेत्र में काम करती है, कम्पनी घाटे में चल रही है या मुनाफे में, यह सब जानकारी के बाद ही आप किसी भी कम्पनी के शेयर खरीदें. 

यहाँ पर आपको शेयर के परफॉरमेंस चार्ट भी दिखाए जाते हैं, जिनकी मदद से आप और अच्छे से समझ सकते हैं कि कम्पनी के शेयर कब ज्यादा हुए और कब कम हुए. इस चार्ट के माध्यम से आपको शेयर की अछि जानकारी प्राप्त हो जाएगी. 

#2 – Groww App पर Refer and earn program से पैसे कमाए

यदि आप अपने किसी दोस्त या रिस्तेदार को Groww App रेफर करते हैं और आपका दोस्त आपके referral link से अपना अकाउंट open करता है तो आपको और आपके दोस्त दोनों को 100-100 रुपये मिलते हैं. इस तरह Groww App को रेफर करके भी आप पैसे कमा सकते हैं. 

#3 – Mutual Funds में इन्वेस्ट करके Groww App से पैसे कमाए

यदि आप सुरक्षित इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं पर आपके पास Market की जानकारी नहीं है तो आप Mutual Funds में पैसे इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

Mutual Funds में शेयर मार्केट के मुकाबले Risk कम होता है. Mutual Funds में आपके द्वारा इन्वेस्ट किये पैसों को वो लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं जो बहुत ही अनुभवी होते है. Mutual Funds एक सुरक्षित इन्वेस्टमेंट है.

यदि आपको शेयर मार्केट की जानकारी नहीं है तो आप Mutual Funds में इन्वेस्ट करके अच्छे पैसे कमा सकते है. 

Groww App से पैसे कैसे निकालें – Groww App Se Paise Kaise Nikale

Groww App से पैसे निकालने के लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको profile के option पर क्लिक कर लेना है. 
  • अब आपको जहाँ पर आपका available balance दिखा रहा है उस पर क्लिक कर लेना है. 
  • इसके बाद आपको withdraw के option पर क्लिक कर लेना है 
  • इसके बाद आपको amount to withdraw पर अमाउंट लिखना है, जितना अमाउंट आप निकालना चाहते हैं उसे लिखें. और withdraw के option पर क्लिक कर लें. 
  • अब आपको अपना Groww App पिन या fingerprint लगा लेना है,  इसके बाद आपकी withdraw request process में हो जायेगी. 
  • इसके बाद done के option पर क्लिक कर लें. अब अमाउंट आपके द्वारा add किये गए बैंक अकाउंट में आ जायेगी. 

इस तरह से आप Groww App से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं. 

Groww App के बारे में पूछे जाने वाले सामान्य सवाल

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए कितना charge लगता है?

Groww App पर अकाउंट बनाने के लिए कोई भी Charge नहीं देना होता है, यदि आप अपने किसी दोस्त से Referral code से अकाउंट बनाते हो तो आपको 100 रुपये भी मिलते हैं.

Groww App पर Stock Trading करना सुरक्षित है?

जी हाँ, Groww App पूरी तरह से सुरक्षित App है, यह AMFI (Association of mutual funds in India) में रजिस्टर है इसके साथ साथ Groww App BSE (Bombay Stock Exchange) में रजिस्टर है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: ग्रोव क्या है इससे पैसे कैसे कमाए हिंदी में 

इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि कैसे Groww App पर अकाउंट बना सकते हैं, Groww App पर अकाउंट बनाने की कितनी फीस लगती है, Groww App सुरक्षित एप्लीकेशन है या नहीं, यह लेख पढ़ने के बाद आपको Groww App के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होंगी. अगर आप share मार्केट में रुचि रखते हैं तो Groww App आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है. 

उमीद करते हैं कि आपको यह लेख Groww App पर अकाउंट कैसे बनायें पसंद आया होगा. यदि आपको लेख अच्छा लगा तो आप इस लेख को social media पर और अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूलें. 

Leave a Comment