How To Get Duplicate Pan Card? |डुप्लीकेट पैन कार्ड कैसे मिलेगा? – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

यदि आपका PAN Card खो गया है या चोरी हो गया है तो आपको चिंता करने की जरुरत  नहीं है, आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से Duplicate PAN Card Apply कर सकते है। बस इसके लिए आपको “How To Get Duplicate PAN Card?” के बारे में जानकारी होनी चाहिए। 

पैन कार्ड सबसे जरूरी Documents में से एक माना जाता है यदि ये खो जाए तो आपको इससे काफी नुकसान भी हो सकते है जैसे कि बैंक में भी कई बार Transaction करते समय पैन कार्ड मांग लिया जाता है या आप किसी दूसरी चीज की KYC करवा रहे है तो वहाँ पर भी आप से पैन कार्ड माँगा जाता है।  

तो आइये फिर आज हम Reprint PAN Card का तरीका जानेंगे जिससे आप पुराने खोये हुए पैन कार्ड को पा सकते है, ये पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए official तरीका है।  

Duplicate PAN Card क्या है?

जब आपका पैन कार्ड खोया होगा तो आपको काफी लोगों ने ये सलाह दी होगी की आप Duplicate PAN Card Online Apply कर दीजिए, मगर आपके मन ये सवाल बार-बार रहा होगा कि आखिर ये Duplicate PAN Card है क्या? 

तो मैं आपको ये बताना चाहूंगा कि जिस तरह से Original PAN Card को IT Department द्वारा जारी दिया जाता ठीक इसी प्रकार से Duplicate PAN Card भी होता है जो पैन कार्ड संख्या आपके पुराने वाले कार्ड पर भी नए वाले पर भी यही होगी। 

यदि देखा जाए तो दोनों ही कार्ड में कोई भी अंतर नहीं होता है ये आपके पुराने पैन कार्ड की ही Copy होती है जिसे आप Reprint करवाकर अपने सभी जरुरी कामो में इस्तेमाल कर सकते है।  

कई लोगों का ये सवाल होगा कि क्या इस Duplicate PAN Card को हम सभी जगह पर इस्तेमाल कर सकते है, तो यहाँ पर मेरा जवाब है। हाँ, आप बिना किसी दिक्कत के इस Reprint किये हुए पैन कार्ड हर जगह पर इस्तेमाल कर सकते है।  

Duplicate PAN Card Apply करने की जरूरत कब पड़ती है?

कई बार हमारी लापरवाही के वजह से नुकसान हो जाता है, पैन कार्ड एक ऐसा Document है कि पता नहीं कब इसकी जरूरत पड़ जाए इसी वजह से अधिकतर लोग पैन कार्ड को अपने पर्स या बैग में रखकर ही चलते है।  

जिसके वजह से चोरी होने पर पर्स के साथ-साथ आपके सभी जरुरी Documents भी चोरी हो जाते है जिसमे पैन कार्ड भी शामिल होता है। 

या कई बार गलती से बैग के अंदर ही पैन कार्ड रखा होता है और आप उसे धो देते है या बारिश में भीग जाने के वजह से भी पैन कार्ड ख़राब हो जाता है इन सभी स्तिथि में आपको Duplicate PAN Card Apply करना पड़ता है। 

अब ऐसे कार्ड धारक यदि New PAN Card Apply करता है तो ऐसे में उसको काफी समय लग जाएगा और इसमें थोड़ा झंझट भी है, इसीलिए आप डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवा लीजिये इसमें आपको कम समय लगेगा और प्रक्रिया भी बहुत आसान है।  

How To Get Duplicate PAN Card – Reprint PAN Card 

यदि आपका पैन कार्ड बारिश या पानी से भीग कर ख़राब हो गया है तो इस मामले में सीधा Duplicate PAN Card के लिए Apply कर सकते है और यदि आपका पैन कार्ड चोरी हो जाता है तो इस स्तिथि में आपको तुरंत पुलिस के पास जाकर पैन कार्ड चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज करवानी चाहिए। 


क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि अगर वो पैन कार्ड किसी गलत इंसान के हाथ में लग गया तो वो उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है जिस मामले में आप भी फँस सकते है।  

आइये अब जानते है कि Duplicate पैन कार्ड कैसे बनवाया जाता है, निचे हमने आपको कुछ Steps बताये हुए है जिन्हे फॉलो करके आप Online Duplicate PAN Card Apply कर सकते है।  

Step 1:- सबसे पहले आपको TIN-NSDL के Official Website पर जान है.

Step 2:- इसके बाद आपको “Services के नाम से ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद “PAN Card” पर क्लिक कर दीजिये.

Step 3:- अब इसमें आपको Apply Online के नाम से Page Open होगा जिसमे आप पैन कार्ड से जुडी हर प्रकार की  जानकारी ले सकते है, मगर हमने PAN Card Reprint करना है.

इसलिए Reprint PAN Card वाले सेक्शन में Apply वाले लिंक पर क्लिक कर देना है.

Step 4:- इसके बाद एक फॉर्म आएगा जिसे आपको सही जानकारी के साथ भरना होगा, इसमें आप पहले वाले Dropdown पर क्लिक करे और 3rd नंबर वाले ऑप्शन “Reprint PAN Card” वाले को सेलेक्ट कर दीजिये.

Step 5:- अगले स्टेप में आपको Category Select करनी है यदि आपका पिछला पैन कार्ड बिज़नेस वाला था तो उसे सेलेक्ट करे, मगर अधिकतर लोग Individual ही बनवाते है तो इसीलिए आप Individual को सेलेक्ट कर दीजिये.

Step 6:- अब आता है सबसे जरुरी काम जिसमे आपको सभी चीजे सही-सही भरनी है, सबसे पहले आप अपना Title लिखना है, उसके नाम Last Name और First Name इनके बाद Date of Birth, Mobile Number, Email ID & PAN Card नंबर लिखना होगा.

Step 7:- फिर आप इनके Terms & Conditions के चेक बॉक्स पर सही का निशान लगा दीजिये और Captcha Code भरने के बाद Submit वाला बटन पर क्लिक कर दीजिये. 

Submit for Reprint PAN Card

Step 8:- अब आपको Reprint PAN Card के लिए Fees जमा करवानी होगी तभी ये Process पूरा होगा यदि आप भारत से ही Reprint PAN Card Apply कर रहे है तो उसके लिए आपको मात्र 50 रूपए की Fees देनी होगी.

जो आप Debit या Credit Card इन दोनों में से किसी भी Payment Method का इस्तेमाल कर सकते है.

आप इस तरीके का इस्तेमाल करके PAN Card Reprint कर सकते है मगर उसके लिए आपके पास PAN Card Number होनी अनिवार्य है यदि आपके पास नहीं है तो उस स्तिथि में आप पहले अपना पैन कार्ड नंबर पता करें. 

इसके बारे में हमने आपको निचे जानकारी दी हुई है उसे पढ़कर आप आसानी से अपने पैन कार्ड की संख्या पता कर सकते है।  

इन सभी प्रोसेस के बाद आपको एक “Acknowledgement Number” मिलता है जो आगे बहुत ही काम आएगा इसीलिए उस नंबर का फोटो ले लीजिये या कही पर लिखकर रख लीजिये।  

PAN Card Number कैसे प्राप्त करें? – Know Your PAN Number 

जब पैन कार्ड खो जाता है तो ये सामान्य बात है की आपका पैन कार्ड नंबर भी खो ही जाएगा, अब बिना पैन कार्ड के Reprint PAN Card के लिए Apply करना थोड़ा मुश्किल काम है, इसीलिए पहले आपको अपना पैन कार्ड नंबर मालूम करना चाहिए।  


उसके लिए आप निचे बताये गए स्टेप्स को पढ़कर अपना पैन कार्ड नंबर पता सकते है :- 

  • PAN Card Number पता करने के लिए आपको Income Tax विभाग के Official Site पर जाना है www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना है। 
  • वहाँ पर आपको Quick Links के नाम से बहुत सारे पैन कार्ड से जुड़े Links मिलेंगे जिसमे से आपको Know Your PAN पर क्लिक करना है।  
  • अब एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग और मोबाइल नंबर लिख देना है और Submit पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे भरकर Validate पर क्लिक कर देना है। 
  • अब आपको यहाँ पर आपका PAN Card Number मिल जायेगा। 

जिसके मदद से आप PAN Card Reprint करने के लिए काफी काम आता है यदि आपके पहले से PAN Card का Photo होगा तो उससे आपका काम हो सकता है क्योंकि उसमे पैन कार्ड नंबर लिखा होता है। 

अब जिनके पास में कोई भी पैन कार्ड का फोटो नहीं है तो वो लोग इस तरीके का इस्तेमाल करके PAN Card Number पता सकते है। 

Duplicate PAN Card का Status कैसे देखे?

वैसे तो Duplicate PAN Card बनने में ज़्यादा समय नहीं लगता है मगर फिर भी यदि आपको Duplucate PAN Card Status Check करना हो तो उसके लिए निचे बताये हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।  

Step 1:- Duplicate PAN Card Status Check करने के लिए आपको TIN-NSDL के Official Site पर जाना होगा। 

Step 2:- अब यहाँ पर आपको Quick Links में Online PAN Service मिलेगा उस पर क्लिक करें और Know Your PAN Status वाली लिंक पर क्लिक कर दीजिये।  

Step 3:- अब एक फॉर्म खुलेगा जिसमे पहले आपको Application Type में PAN को सेलेक्ट कर दीजिये।  

Step 4:- अब आपको हमने जो ACKNOWLEDGEMENT NUMBER संभल कर रखने के लिए बोला था उसे दूसरे वाले बॉक्स में लिख दीजिये। 

Step 5:- अंत में ऊपर दिए गए Captcha Code को लिख दीजिये और Submit पर क्लिक करें। 

ऐसा करने के बाद आपके PAN Card का जो भी Status होगा वो आपको बता दिया जाएगा तो कुछ इस तरीके से आप अपने PAN Card का Status Check कर सकते है।  

Final Words:- 

दोस्तों हमने अपने इस पोस्ट में आपको “How To Get Duplicate PAN Card” यानी की Duplicate PAN Card कैसे प्राप्त करें? इसके बारे में पूरी जाकारी दी गयी है, यदि आपको फिर भी इससे सम्बंधित कोई दूसरी जानकारी चाहिए। 

तो आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है जिसका जवाब आपको जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। 

Leave a Comment