How To Get OTP Without Recharge Airtel, VI? | बिना रिचार्ज OTP कैसे मिलेगा? – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

How To Get OTP Without Recharge :- नमस्कार दोस्तों, भारत मे जितनी भी Telecom Companies है वो सभी अपने प्लांस मे बदलाव करती रहती है, अब यदि आपके सिम कार्ड पर कोई भी Plan Active नहीं होगा तो Incoming Calls & SMS दोनों की ही सर्विस बंद कर दी जाएगी। 

जिसके वजह से ग्राहकों को काफी दिक्कत होती है अगर उन्हे कोई Banking से रिलेटेड वाला OTP भी चाहिए होता है तो उसके Recharge करवाना होता है, तो आज हम इस पोस्ट मे यही तरीका जानेंगे की क्या कोई ऐसा संभव है कि बिना रिचार्ज करवाए OTP आ सके। 

यदि आप भी इंटरनेट पर इसके बारे मे खोज रहे थे और आपको सही जवाब नहीं मिल पा रहा था, मगर इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इसके बारे मे बिल्कुल सही जानकारी मिलेगी। 


How To Get OTP Without Recharge Airtel, VI?

अभी के समय मे केवल Jio ही ऐसा सिम कार्ड मौजूद है जिसमे OTP या अन्य प्रकार के मैसेज पाने के लिए आपको कोई भी Active Plan रखने की जरूरत नहीं है, मगर वही दूसरी तरफ Airtel और VI Sim पर OTP या Other Message पाने के लिए आपको Recharge करवाना होता है। 

अब आप लोगों का ये सवाल था कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम बिना रिचार्ज करवाए OTP Receive कर सके तो इंटरनेट पर इसके बारे मे काफी ब्लॉग्स और यूट्यूब वीडियो मौजूद है जिसमे ये वो लोग अपने-अपने तरीके बताते है की आप ऐसा कर लीजिए इससे OTP आने शुरू हो जाएंगे। 


मगर उन्मे से कोई भी तरीके काम नहीं करने वाले क्योंकि जब तक Telecom Companies ही Permission नहीं देगी तो OTP जाएंगे ही नहीं और OTP पाने के लिए आपको Recharge करवाना अनिवार्य है। 

तो अब तक आप ये तो समझ चुके होंगे की ऐसा कोई Secret Trick नहीं है जिसका इस्तेमाल करें आप बिना Recharge के OTP पा सके, इस काम को करने के लिए आपको रिचार्ज करवाना जरूरी है। 

OTP Receive करने के सबसे कम वाला रिचार्ज कौन-सा है?

अगर आपको अपने मोबाइल पर कोई जरूरी OTP चाहिए तो उसके लिए उस सिम कार्ड पर कोई न कोई Active Recharge रखना जरूरी है, इसके लिए Airtel और VI दोनों मे ही Minimum Recharge ₹99 रुपए से शुरू होता है.

Airtel & VI मे इससे भी कम पैसे वाले प्लान मिलते है जिन्हे Talktime Plans बोला जाता जिन्हे आज के समय मे शायद ही कोई करवाता होगा। मगर कई बार आप लोग ये गलती कर देते है की ₹99 का रिचार्ज कौन करवाएगा। 

जब मुझे ₹10 मे ही रिचार्ज मिल रहा है तो ऐसे मे मेरी सिम कार्ड भी Active हो जाएगी और OTP भी आने लगेगा और जब आप रिचार्ज भी करवा लेते है मगर फिर OTP Receive नहीं होते है। 

ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि Airtel & VI ने otp पाने के लिए कम से कम ₹99 वाला रिचार्ज करवाना अनिवार्य किया हुआ है इसीलिए ये सभी काम नहीं कर पाते है। 

अब आप लोग अच्छे से समझ चुके होंगे की अगर आपको Airtel & VI Sim Card पर OTP चाहिए तो उसके लिए ₹99 वाला प्लान लेना जरूरी है। 

UPI Apps चलाने के लिए कौन-सा रिचार्ज करवाना चाहिए?

अगर आपके प्लान मे पहले से ही G Pay, Phone Pe और Paytm चल रहा है तब तो आपको कोई Extra Recharge करवाने की जरूरत नहीं है, अगर आप Bank मे Registered Number पर Recharge नहीं है तभी भी कोई दिक्कत नहीं है। 

मगर आप अगर गलती से Phone Pe, G Pay, Paytm इनमे से कोई भी किसी भी ऐप को डिलीट करते है या किसी नए फोन मे Download करते है तो रेजिस्ट्रैशन करते समय आपके पास कोई भी Active Recharge होना चाहिए। 

मगर ये OTP वाले Recharge से काफी अलग है, इसके लिए आपको ₹99 वाले रिचार्ज से काम नहीं होगा इसमे आपको कोई Full Talktime Recharge करवाना होता है जिसमे Outgoing sms हो या फिर Per Day / Month मे कुछ SMS करने के लिए दे। 

जैसे आपने VI मे No Service Validity Recharge के बारे मे सुन तो कुछ इसी प्रकार के No Outing SMS Plans भी होते है यदि आपको ऐसा कोई भी प्लान मिल रहा है तो उसे रिचार्ज बिल्कुल भी नहीं करवाना है। 

Paytm या Other UPI Apps चलाने के लिए आपको ऐसा Recharge करवाना है जिसमे आपको कुछ Outgoing sms दिए जाए क्योंकि UPI इस्तेमाल करने से पहले Bank Linking के समय पर आपके Registered Mobile Number से Confirmation के लिए दो SMS भेजे जाते है। 

जिसके लिए Outgoing SMS Pack होना चाहिए तो VI मे आप कम से कम ₹129 वाला रिचार्ज करवाना है, जिसमे Outgoing SMS दिए जाते है। 

Final Words:- 

मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारे इस पोस्ट जिसमे हमने आपको “How To Get OTP Without Recharge Airtel, VI” के बारे मे पूरा सच बताया हुआ है। यदि आपको OTP Receive करने के लिए कोई रिचार्ज करवाना होता तो आपको हमारे इस पोस्ट से बहुत मदद मिलेगी। 

यदि आपको कोई और भी पक्की जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट के नीचे कमेन्ट करके बता सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे। 

Leave a Comment