How to Use Joker Smartly in Online Rummy Game?


आप सभी लोग कार्ड्स व ताश खेलते होंगे, यह खेल बहुत समय से हमारे देश में चला आ रहा है। परंतु इस खेल में बहुत परिवर्तन हुए है कईं सालों में। यह खेल दुनिया भर में प्रचलित है क्यूं की यह सबसे शानदार और अपनी कौशलता व वैभव दिखाने का सबसे मजेदार तरीका है | यह खेल मनोरंजन का सबसे अच्छा साधन है, यह अनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीकों से खेला जा सकता है | रमी को ताश के एक मानक डेक का उपयोग करके खेला जाता है जिसमें 52 कार्ड और 2 जोकर कार्ड होते हैं, जो इसे कुल 54 कार्ड बनाता है। जहां तक ​​अंक की बात है तो जोकर कार्ड में कोई अंक नहीं होता है लेकिन रमी में इस कार्ड की बहुत बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

रमी में जोकर की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, जोकर कार्ड विभिन्न कार्ड गेम में अपनी अलग अलग भूमिका निभाते है और रमी में भी यही करते हैं| आप जोकर के कार्ड को बहुत ही सरल तरीके से पहचान सकते हो, क्यूं की उसमे कार्ड के ऊपर जोकर ही बना हुआ होता है| वैसे तो लोग जॉकेर को महत्तव नहीं देते परतंतु रमी में जोकर की भूमिका बहुत माइने रखती है|

ऑनलाइन रमी में जोकर का चतुराई से उपयोग कैसे करें

जोकर कार्ड को आप वांछित कार्ड के स्थान पे रख सकते है या उसके विकल्प के स्थान के रूप में किया जा सकता है| आपको ये बहुत ही अच्छे से समझना होगा की जोक कार्ड का उपयोग कब, कहाँ, और कैसे करना है, सही समय पर उपयोग करने से अप जीतने के पक्ष में भी आ सकते है |

रमी के नियमों के अनुसार, आपको जीतने के लिए दो गठित अनुक्रमों की आवश्यकता होती है, जिनमें से एक शुद्ध अनुक्रम होना चाहिए और दूसरा शुद्ध या अशुद्ध हो सकता है। यह तब है जब जोकर कार्ड चलन में आ सकता है और आपके जीतने की संभावना बढ़ा सकता है। मान लीजिए, यदि आपके पास पहले से ही एक शुद्ध अनुक्रम है और दूसरा बनाने के लिए आपका एक कार्ड गुम है, तो आप जोकर कार्ड का उपयोग वाइल्ड कार्ड के रूप में अशुद्ध अनुक्रम बनाने और गेम जीतने के लिए कर सकते हैं। लेकिन आपको सही रणनीति बनाने और अपने कौशल का उपयोग यह जानने के लिए करने की आवश्यकता है कि एक क्रम बनाने के लिए जोकर कार्ड को बाकी दिए गए कार्डों के साथ कब और कैसे मिलाना है।

परंतु ध्यान रखें की, कम से कम एक शुद्ध अनुक्रम के बिना, जोकर कार्ड का कोई उपयोग नहीं है, क्योंकि दो गठित अनुक्रमों में से कम से कम एक शुद्ध अनुक्रम होना चाहिए तभी आप जोकर कार्ड का उपयोग कर सकते है |

जोकर अनुक्रम – जोकर कार्ड का उपयोग और अनुक्रम बनाते समय आपको अपने कौशल दिखाना होगा और अनुक्रम बनाने के लिए जोकर कार्ड को अन्य कार्डों के साथ कब, कहाँ, और कैसे मिलाना है, यह सोचने की आवश्यकता होगी। अपने दृश्यों को बनाने से पहले अक्सर खुले जोकर कार्ड की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है। इस तरह आप गलत कार्ड को फेंकने से बच सकते हैं।

और यदि, एक बार जब आप खुले जोकर कार्ड को जान लेते हैं, तो उसके आस-पास के कार्डों को छोड़ने का प्रयास करें। मान लीजिए, यदि आपके पास 5 दिल जोकर हैं, तो आपको 3 दिलों, 4 दिलों, 6 दिलों और 7 दिलों को छोड़ देना चाहिए। साथ ही, जोकर कार्ड को उच्च मूल्य के कार्ड के साथ पेयर करें| और अनुक्रम बनाने के लिए कौन से कार्ड को त्यागना है और कब जोकर कार्ड का उपयोग करना है, यह जानना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्यूं की यह तरकीब आपको एक बड़ी जीत दिला सकता है

अभी खुले जोकर कार्ड की बात हुई, जान लीजिए की खुला और बंद जोकर कार्ड क्या है? खुले और बंद जोकर रमी नियम क्या हैं?

52 कार्ड के मानक डेक में, पहले से मौजूद 2 जोकर बंद जोकर कार्ड हैं। एक अशुद्ध क्रम बनाने के लिए बंद जोकर कार्ड को सूट से किसी भी कार्ड के विकल्प के रूप में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, खुले जोकर का उपयोग भी इसी तरह से किया जा सकता है परंतु आप इसके चारों ओर के कार्डों को चाहे तो त्याग सकते हैं क्योंकि अनुक्रम बनाने में उनका कोई उपयोग नहीं होगा।

जब कार्ड रमी में बांटे जाते हैं, तो सूट से एक सामान्य कार्ड को वाइल्ड कार्ड जोकर के रूप में चुना जाता है, इसे टेबल पर फेस-अप रखा जाता है। यह कार्ड ओपन जोकर कार्ड है। रमी में सेट बनाने के लिए बंद और खुले दोनों जोकर कार्ड विकल्प के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं लेकिन कुछ नियम अलग हैं।

रमी में वाइल्ड कार्ड जोकर का क्या काम होता है?

रमी में दो प्रकार के जोकर होते हैं- एक डेक में मूल जोकर होता है जिसमें कार्ड के चेहरे पर जोकर की एक मुद्रित तस्वीर होती है, दूसरा वाइल्ड कार्ड जोकर होता है, जो सामान्य सूट में से कोई भी कार्ड हो सकता है।

खेल की शुरुआत में, एक खिलाड़ी बेतरतीब ढंग से डेक से किसी भी कार्ड को वाइल्ड कार्ड जोकर के रूप में चुनता है। जब इस कार्ड को वाइल्ड कार्ड जोकर के रूप में चुना जाता है, तो उस मूल्य के सभी सूट वाइल्ड कार्ड जोकर में परिवर्तित हो जाते है| रमी के खेल में अशुद्ध अनुक्रम को पूरा करने के लिए इन वाइल्ड कार्ड जोकरों का उपयोग मुद्रित जोकर के साथ भी किया जा सकता है।

इस वाइल्ड कार्ड जोकर को रम्मी के खेल में अशुद्ध दृश्यों को बनाने के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नियम के अनुसार, आपको दो अनुक्रम की जरूरत होती है, जिसमें से एक अनुक्रम शुद्ध होना चाहिए। एक बार जब आपके पास एक शुद्ध अनुक्रम होता है, तो आप एक अशुद्ध अनुक्रम ओर सीक्वन्स बनाने के लिए वाइल्ड कार्ड जोकर का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको जोकर कार्ड के माध्यम से अपना गेम जीतना है तो आपको कुछ विशेष तरकीब आज़मानी होगी|

सबसे पहले, आपको शुद्ध अनुक्रम को प्राथमिकता देनी होगी, गेम जीतने के लिए आपको कम से कम एक शुद्ध ज्ञान की आवश्यकता होगी, जोकर वास्तव में तालिका को घुमाने और खेल को बदलने की क्षमता रखते हैं।

दूसरा, आपको उच्च-मूल्य वाले कार्ड के रूप में जोकर का उपयोग करना होगा, यदि आप सभी उच्च-मूल्य वाले कार्डों के साथ ढेर हो जाते हैं तो जोकर कार्ड वास्तव में आपको अंत में बचा सकते हैं। यह आपके अंक को कम करता है परंतू इसका इस्तेमाल करके आप गेम में आखिर तक बने रहेंगे और सुरक्षित रहते हैं।

जोकर के पास कार्ड से बचें- यदि आपका जोकर कार्ड 2 हुकुम का है, तो 3 हुकुम और इक्का हुकुम को छोड़ दें। और जोकर के बिना अनुक्रम ना बनाने का प्रयास करें, जोकर कार्ड के बिना अनुक्रम नहीं बनाना और निश्चित रूप से गेम-चेंजर बनें और आप गेम खो सकते हैं।

आखिरी बात, जोकर को त्यागने का सही समय जान लीजिए, इसका अधिक मात्रा में होना आपके खेल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसे सही समय पर त्यागना महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment