IPO में निवेश करें और पैसे कैसे कमाए | IPO Se Paise Kaise Kamaye


IPO Se Paise Kaise Kamaye: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपने कभी ना कभी IPO के बारे में जरुर सुना होगा. IPO क्या है इसके बारे में हम आपको अपने पिछले लेख में बता चुके हैं जिसे पढ़कर आप IPO के बारे में सीख सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपको “IPO में निवेश कैसे करें और आईपीओ में पैसे कैसे कमाए” के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

अगर आप भी IPO में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, इसलिए इस लेख को अंत तक पढना जारी रखें. तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख – आईपीओ में पैसे कैसे कमाए.

आईपीओ क्या है (IPO Kya Hai In Hindi)

शेयर मार्केट में जब भी कोई कंपनी अपने General Share को पहली बार आम जनता के लिए सार्वजनिक करती है उसे IPO यानि कि INITIAL PUBLIC OFFERING कहते हैं. IPO के जरिये प्राइवेट कंपनी खुद को पब्लिक करती है और निवेशकों को अपने शेयरों की पेशकश करती है. निवेशक प्राइमरी मार्केट से IPO में निवेश कर सकते हैं.

कंपनियों का IPO लाने के अनेक कारण हो सकते हैं जैसे कि बिज़नस का विस्तार करने के लिए, कर्ज को कम करने के लिए, नए प्रोडक्ट या सर्विस को लांच करने के लिए आदि. इन सभी कार्यों को करने के लिए कंपनी को फंड जुटाना होता है जिसके लिए वह IPO जारी करके फंड इकठ्ठा करती है.

जो निवेशक कंपनी के IPO में निवेश करते हैं उन्हें कंपनी के उतने प्रतिशत की हिस्सेदारी मिल जाती है जितने प्रतिशत शेयर में उन्होंने निवेश किया है और अगर भविष्य में कंपनी Growth करती है तो निवेशकों को भी फायदा मिलता है.

आईपीओ के प्रकार (Types Of IPO In Hindi)

 IPO दो प्रकार के होते हैं Fixed Price और Book Building. चलिए अब दोनों को एक – एक कर समझते हैं.

#1 – Fixed Price Offering (निश्चित मूल्य की पेशकश)

Fixed Price Offering में कंपनी अपने IPO के कीमत की घोषणा पहले ही कर देती है, और इसी कीमत पर निवेशकों को IPO ऑफर किया जाते हैं. इस प्रकार के IPO में निवेशकों को IPO आने से पूर्व ही प्राइस का पता होता है. Fixed Price Offering के लिए आवेदन करने वाले सभी निवेशकों को शेयर की पूरी राशि का भुगतान एक साथ करना होता है.

#2 – Book Building Offering (बुक बिल्डिंग ऑफरिंग)

Book Building Offering में कंपनियां अपने स्टॉक की कीमत में 20 प्रतिशत तक का प्राइस बैंड निवेशकों को प्रदान करवाती है, और फिर निवेशक अंतिम प्राइस तय करने के लिए बोली लगाते हैं.

निवेशकों को यह Decide करने की जरुरत होती है कि वह कितना शेयर खरीदना चाहते हैं और कितना भुगतान करने के लिए तैयार हैं. निवेशकों के द्वारा दिए जाने वाले न्यूनतम बिड प्राइस को Floor Price और अधिकतम बिड प्राइस को  Cap Price कहा जाता है.

आईपीओ में निवेश कैसे करें (IPO Me Nivesh Kaise Kare)

शेयर बाजार के आप प्राइमरी मार्केट में IPO में निवेश कर सकते हैं. IPO जारी करने वाली कंपनी IPO निकालने के बाद निवेशकों को तीन दिनों से लेकर 10 दिनों का समय देती है. इस निश्चित समय अंतराल के अंतर्गत आपको उस कंपनी के IPO खरीदने होते हैं.

IPO खरीदने के लिए आपको एक ब्रोकर कंपनी से Demat Account खुलवाना पड़ता है और फिर आप उस ब्रोकर के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट में जाकर IPO के लिए आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहें IPO खरीदने के लिए आपके पास PAN कार्ड का होना आवश्यक होता है.

IPO में निवेश करने की प्रोसेस को हमने आगे स्टेप वाइज आपको बताया है.

  • सबसे पहले आपको किसी भरोसेमंद ब्रोकर से अपना Demat Account ओपन करवा लेना है, साथ ही आपको ट्रेडिंग अकाउंट भी खुलवा लेना है. आप Groww, Zerodha, Upstox जैसे डिस्काउंट ब्रोकर से बिल्कुल फ्री में डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं.
  • Demat Account खुलवाने के बाद आप ब्रोकर की ऐप में Login करें.
  • इसके बाद आपको इसमें IPO वाले ऑप्शन में जाना है, यहाँ पर आपको उन सभी कंपनियों की लिस्ट देखने को मिल जायेगी जिन्होंने IPO जारी किये हैं.
  • जिस कंपनी के IPO में आप निवेश करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें और फिर लॉट साइज या स्टॉक की संख्या दर्ज करें.
  • अगले स्टेप में आपको UPI ID के द्वारा भुगतान कर लेना है. IPO Allotment तक आपकी रकम ब्लॉक हो जाती है.
  • जब आपको IPO allot हो जाता है तो आपके Demat Account में स्टॉक आ जायेगा, और अगर किसी कारणवश आपको IPO Allot नहीं हो पाता है तो रकम Unblock हो जाती है यानि वह आपको refund कर दिए जाते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप किसी कंपनी के IPO में निवेश करके उसके हिस्सेदार बन सकते हैं.

IPO में निवेश करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी?

IPO में निवेश करने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है.

  • Demat Account – IPO में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. डीमैट अकाउंट में ही आपके शेयर आवंटन के बाद स्टोर किए जाते हैं.
  • Trading Account – ऑनलाइन आईपीओ के लिए आवेदन करने से पहले ट्रेडिंग अकाउंट होना जरुरी है. आप किसी भी सेबी प्रमाणित डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) के साथ ट्रेडिंग खाता खोल सकते हैं जैसे Groww, Upstox.
  • PAN नंबर – आपके पास Permanent Account Number (PAN) का होना जरुरी है.
  • UPI ID – IPO खरीदने के लिए आपको UPI से पेमेंट करना होता है जिसके लिए आपके पास एक UPI ID होना जरुरी है. आप किसी भी UPI App पर एक UPI ID बना सकते हैं.
  • Bank Account – Apply किये गए शेयरों का भुगतान करने के लिए बैंक अकाउंट की जरुरत पड़ती है और साथ ही आपका बैंक अकाउंट आपके Demat Account से लिंक होना चाहिए.

IPO में निवेश करने वाली बेस्ट ऐप

आज के समय में मार्केट में लगभग सभी ब्रोकर की मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिन्हें अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल करके आप आसानी से IPO में निवेश कर सकते हैं. IPO में निवेश करने के लिए कुछ बेस्ट एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं –

यह सभी डिस्काउंट ब्रोकर और फुल ब्रोकर की सर्विस प्रदान करवाती है, जो बिल्कुल फ्री में या थोड़े बहुत फीस पर आपको डीमैट अकाउंट ओपन करने की सुविधा देती है.

आईपीओ से पैसे कैसे कमाए (IPO Se Paise Kaise Kamaye)

IPO से पैसे कमाने का तरीका बिल्कुल सरल और आसान है. जब आप किसी कंपनी के IPO में निवेश करते हैं और वह कंपनी आगे चलकर बहुत अधिक तरक्की करती है तो इसमें आपकी कमाई भी होगी और अगर किसी कारणवश कंपनी अच्छा बिज़नस करने में असफल रहती है तो आपके पैसे डूब भी सकते हैं.

शेयर मार्केट की भांति ही IPO में निवेश करना हमेशा जोखिम भरा रहता है. IPO से पैसे कमाने के लिए आपको बेहतर स्टॉक खरीदना बहुत जरुरी है. आप IPO से कितने पैसे कमा पायेंगें यह आपकी रिसर्च, नॉलेज, अनुभव और किस्मत पर निर्भर रहता है.

FAQs: IPO Se Paise Kaise Kamaye

IPO का फुल फॉर्म क्या होता है?

IPO का फुल फॉर्म INITIAL PUBLIC OFFERING होता है, जिसे कि हिंदी में प्रथम सार्वजनिक प्रस्ताव कहते हैं.

क्या IPO के स्टॉक में लिस्ट होने से पहले हम अपने शेयरों को बेच सकते हैं?

जी नहीं, आप शेयरों को केवल तभी बेच सकते हैं जब IPO स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो जाती हैं.

क्या IPO का भुगतान UPI से कम सकते हैं?

जी हाँ आप IPO का भुगतान UPI से कर सकते हैं. SEBI ने UPI के द्वारा IPO के भुगतान के लिए अनुमति दी है.

IPO कितने दिनों के लिए पब्लिक के लिए ओपन रहता है?

सामान्य रूप से IPO 3 कार्यदिवसों के लिए पब्लिक के लिए ओपन रहते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह समय अवधि दस दिनों तक हो सकती है. लेकिन यह 10 दिनों से अधिक के लिए ओपन नहीं रहता है.

क्या IPO के लिए PAN नंबर का होना आवश्यक है?

जी हाँ IPO के लिए PAN नंबर का होना आवश्यक है, बिना पैन नंबर के आप IPO के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

आईपीओ से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

IPO से आप कितना पैसा कमा सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस कंपनी के IPO ने निवेश किया है और उसकी भविष्य में Growth कैसी रहेगी. अगर आपने ऐसे कंपनी के IPO में निवेश किया है जो भविष्य में अच्छा बिज़नस नहीं कर पाती है तो आपके पैसे डूब भी सकते हैं.

आईपीओ से पैसे कैसे कमायें जाते हैं?

आप IPO में निवेश करके पैसे कमा सकते हैं. अगर कंपनी अच्छा Growth करती है तो आपको इससे मुनाफा होगा.

अंतिम शब्द – आईपीओ में पैसे कैसे कमाए हिंदी में

हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ गये होंगें कि IPO में निवेश कैसे करें और IPO Se Paise Kaise Kamaye. अगर आप सही IPO में निवेश करते हैं तो आप भविष्य में बहुत अच्छी कमाई कर पायेंगें. लेकिन अगर आपने बिना रिसर्च के साथ किसी भी कंपनी के IPO में निवेश कर लिया है तो आपको नुकसान भी हो सकता है.

ध्यान रहें IPO में निवेश करना हमेशा जोखिम भरा होता है, इसलिए सोच समझकर पूरी रिसर्च के साथ ही IPO में निवेश करना चाहिए.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गयी जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही होगी. अगर आपके मन में इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. और साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर भी करें.

Leave a Comment