LinkedIn क्या है और LinkedIn पर Account कैसे बनाए


LinkedIn Kya Hai In Hindi : नमस्कार दोस्तों, तो आज हम इस लेख में LinkedIn से संबंधित सारी जानकारी देंगे जैसे, LinkedIn क्या है? LinkedIn कैसे इस्तेमाल करते है, LinkedIn पर account कैसे बनाए, LinkedIn से आप पैसे कैसे कमा सकते है, LinkedIn के फायदे और कहीं सारी जानकारी हम आपको इस post द्वारा देंगे.

आज के युग में social media कौन नहीं इस्तेमाल करता? आज Social media लोगो कि जीवनशैली का हिस्सा बन चुका है. आज दुनिया के हर जगह में internet और social media उपस्थित है. कहीं लोग social media पर अपना समय बर्बाद करते है तो कहीं लोग उस मूल्यवान समय का सही तरह से इस्तेमाल करते है.

आप कहीं social media के applications इस्तेमाल करते होंगे लेकिन, अगर आप इसका सही इस्तेमाल करेंगे तो आप इसे अपनी कमाई का ज़रिया भी बना सकते है.

आज हम आपको एक ऐसे (social media platform) LinkedIn के बारे में बताएँगे जिसकी मदद से आप अच्छे ख़ासे पैसे कमा सकते है.

तो अगर आपको social media का सही इस्तेमाल करके पैसे कमाने है तो इस post को पूरा पढ़िए. हम आपको LinkedIn पर account कैसे बनाए ये भी बताएँगे तो अगर आपको LinkedIn कि सारी जानकारी जाननी है तो ये post आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं.तो पहले हम आपको ये बताते है कि LinkedIn क्या होता है.

LinkedIn क्या है – LinkedIn In Hindi

LinkedIn एक Online platform है. जो दुनिया के 675+Millions professionals लोग जुड़े हुए है.  एक complete LinkedIn profile आपकी professional experience यानी आपके काम का अनुभव summarise करती है और लोगो तक पहुंचाती है.

आपकी profile द्वारा आप अपनी professional life और अपने skills का प्रदर्शन यहां कर सकते है. दुनियाँ कि बड़ी-बड़ी company इस platform पर मौजूद है जो अपने बिज़नेस कि updates यहां देती रहती है.

यहां professional life यानी आपका career-related कहा गया है.

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो Twitter और Instagram कि तरह LinkedIn एक professional social media platform है. जो आपको business संबंधित सारी जानकारी देता है और आपको job ढूढने के लिए मदद भी करता है आप कहीं लोगो से अपने काम संबंधित यहां जुड़ सकते है.

LinkedIn पर आज 675मिलियन से ज्यादा लोग जुडे हुए है और 200 से ज्यादा देशों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. और हर एक कंपनी के 500 से ज्यादा सदस्य इसपर मौजूद है.

LinkedIn कि खोज 2002 mountain view, California United States में हुई थी. LinkedIn कि खोज Reid Hoffman, Allen Blue, Konstantin Gericke, Jean-Luc Valliant और Eric Ly द्वारा कि गई थी.

LinkedIn के current  CEO Ryan Roslansky है. LinkedIn के headquarters Sunnyvale, California United States में स्थित है. LinkedIn कि parent organization Microsoft है.

Linkedin पर account कैसे बनाए

हमने आपको ये बता दिया है कि LinkedIn क्या है और इसका उपयोग क्या आपको ऊपर कि जानकारी जानकर ये पता चल ही गया होगा कि LinkedIn कैसे काम करता है. तो हम आपको अभी ये बताऐंगे कि आप LinkedIn पर अपना account कैसे बना सकते है.

अगर आप LinkedIn पर job ढूढने आए है तो आपकी profile अच्छी होना बहुत जरूरी है. अगर कोई कंपनी को किसी employee कि जरूरत हो तो वो पहले उसकी profile को अच्छे से verify करता है.

LinkedIn की application और website भी है आपको account बनाने के लिए जो सही लगे आप उसका उपयोग कर सकते है.

तो अब हम आपको LinkedIn पर account कैसे बनाए step by step में बताएँगे आप नीचे दिए गए steps को पढ़कर अपना account आसानी से बना सकते हैं.

Step 1 LinkedIn कि website पर जाए या LinkedIn App डाउनलोड करें

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर browser open करना है और फिर आपको LinkedIn search करना है जैसे ही आप search करेंगे आपको LinkedIn official website मिल जाएगी आपको वहां पर click करना है.

इसके अलावा आप LinkedIn App से भी अपना Account आसानी से बना सकते है.

Linkedin पर account कैसे बनाए

ऊपर दिखाई गई image के अनुसार आपको red mark दी गई website पर click करना है.

Step 2  – अब LinkedIn पर sign up form भरे

जैसे ही आप sign in page पर चले जाएंगे आपको वहा join करने के लिए form को fill करना होगा आपको वाहा आपकी कुछ detail को fill करना है जैसे आपका first name और surname भरना है और आपका mobile number या फिर Email id. जैसे ही आप वो fill कर देंगे आपको अपने account के लिए strong password बनाना है.

LinkedIn पर sign up form भरे

उपर दिखाई गई image के अनुसार आपको अपनी detail भरनी है.और फिर जैसे ही detail fill कर देंगे आपको agree and join पर click करना है. 

Step 3 – मोबाइल नंबर डालकर verify code पर click करे

जैसे ही आप अपनी details fill कर देंगे आपको code verify करने के लिए आपका number डालना होगा तभी आपके number पर एक code आ पाएगा.

linkedIn पर मोबाइल नंबर verify करे

ऊपर दिखाई गई image के अनुसार आपको आपके number पर send किया गया code वाहा डालना है.

जैसे ही आप code डाल देंगे आपको अपनी country का नाम वाहा डालना होगा और फिर next पर click करना होगा.

Step 4 – अपनी professional details भरे

जैसे ही आप country name और phone number डाल देंगे फिर आपको अपनी professional detail वाहा भरनी है.

पहले आपको आप student है या काम करते है वो select करना होगा अगर आप student है तो आपको अपने college का नाम वाहा fill करना है और उसके बाद अपनी degree भी बतानी है जैसे ही आप degree वाला section Fill कर देगे आपको specialization पर click करके अपनी skill के बारे में लिखना है याद रखिए आपको वहीं skill लिखना है जिसमे आप मास्टर है.

फिर start year का option आपके सामने होगा उसमें आपको अपनी degree starts कब कि वो लिखना है और final year में degree कब खत्म होगी वो लिखना है. अगर आपकी age 18 है तो आपको सीधे next पर click करना है.

Step 5 – अपने इंटरेस्ट की category का चयन करें

जैसे ही आप linkedIn पर next पर click करेंगे आपको category का चयन करना होगा. आप उसी category को चुने जिसमे आप interested हो जैसे ही आप category का चयन कर लेंगे आपको फिर continue पर click करना है.

Step 6 – आखरी में linkedIn पर अपना email verification कर लेवें

जैसे ही आप category का चयन कर लेंगे आपको अपने Email का verification कर लेना है.आपको अपनी email id enter करनी है फिर आपकी ईमेल id पर एक code आएगा फिर आपको वो code verify कर लेना है.

linkedin email verification कर लेवें

उपर दिखाई इमेज के अनुसार आपको अपनी email id fill करनी है और फिर आपको email id पर send किया गया code डालकर to agree and continue पर click करना है.

जैसे ही आप email id पर send किया गया code verify कर देंगे उसके कुछ ही seconds बाद आपका LinkedIn account successfully open हो जाएगा.

अब हमने आपको ये बताया कि LinkedIn पर account कैसे बनाए अगर आप इस पर अपने profession से जुड़े रहे तो आप कम समय में इस अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. अब हम आपको ये बताएंगे कि LinkedIn से पैसे कैसे कमाए.

LinkedIn से पैसे कैसे कमाए

अब सवाल ये उठता है कि LinkedIn से पैसे कैसे कमाए. तो LinkedIn से पैसे कमाना कोई आसान चीज़ नहीं है. LinkedIn से पैसे कमाते समय सबसे महत्वपूर्ण बात आती है consistency जितना आप consistent रहेंगे उतनी तरक्की आप करते रहेंगे.

जैसे मैंने आपको उपर बताया कि LinkedIn एक professional-networking platform है,तो सवाल ये है कि अपनी professionals से पैसे कैसे कमाए तो आपको अपनी service को बेच कर पैसे कमाने है.

आप कोई भी काम में expertise है वो service बेचकर आपको पैसे कमाने है. आपकी niche को आपको पहचानना है और अपनी niche से संबंधित आपको content आपकी profile पर पोस्ट करना है. जैसे ही आप अपना content post करेंगे तभी लोगो कि जरुरत के अनुसार वो आपसे contact करेंगे।

ये process जल्दी नहीं होगी लेकिन आपको patience रखना बहुत जरूरी है. जैसे ही आपके followers बढेंगे आपको work आना शुरु हो जाएगा.

followers बढ़ाने के लिए आपको content post करना बहुत ज़रूरी है. फिर जैसे ही आपके followers बढ़ जाएंगे लोग अपने आप ही आपसे मदद मांगना शुरु कर देंगे फिर आपको मदद के रूप में अपनी service को बेचकर पैसे कमाने है.

LinkedIn के फायदे

अगर आप अपनी service serve करना चाहते है तो LinkedIn जैसा platform आपको कहीं नहीं मिलेगा LinkedIn हर skill को सम्मान देता है. अब हम आपको LinkedIn के कुछ फायदे बताऐंगे.

  • LinkedIn को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.
  • LinkedIn पर आपको अपने skill के लिए अच्छे पैसे मिलते है जो कोई दूसरा platform आपको नहीं देता.
  • LinkedIn से आप कहीं professional लोगो से बातचीत कर सकते और हर field के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • LinkedIn कि मदद से आप अपने personal business को भी अच्छी खासी growth दे सकते है.
  • LinkedIn में आपके लिए हर तरह कि job उपलब्ध है
  • अपनी expertise के चलते आप LinkedIn कि मदद से अपना career भी बना सकते है.
LinkedIn पर सबसे popular content कौन सा है?

LinkedIn पर सबसे popular content B2B companies का है. LinkedIn पर हर हफ्ते 9 billion impressions update होते रहते है.

LinkedIn पर अच्छा content कैसे डाले?

Social media के हर platform पर content को king माना जाता है.सबसे महत्वपूर्ण चीज़ content ही मानी जाती है.ये चार methods को आप follow कर सकते है. LinkedIn profile को optimize करे, Objective को define करे,सिर्फ relevant connections add करे, Quality content upload करे और दूसरो के content से भी जुड़े.

LinkedIn पर कितने business pages create कर सकते है?

आप LinkedIn पर आप सिर्फ 2 business pages को use कर सकते है.

लोगो को LinkedIn से क्या फायदे होते है?

ज्यादातर लोग job कि खोज में LinkedIn पर अपना account बनाते है.लोगो को अपना business बढ़ाने में और अपनी skills से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष  – LinkedIn क्या है हिंदी में

तो दोस्तों आज हमने इस post में LinkedIn Kya Hai संबंधित सारी जानकारी दी है. अगर आपको यह लेख LinkedIn पर Account कैसे बनाएं पसंद आयी हो तो इसे शेयर करना न भूले और आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल हो तो comment section में हमे जरूरी बताए.

Leave a Comment