NEFT क्या है कैसे काम करता है (NEFT और RTGS में अंतर)


NEFT Full Form In Hindi: आज के इंटरनेट दौर में लगभग सभी लोग Internet Banking या Online Banking App  की मदद से Online Money Transfer करते है. वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने के मुख्य रूप से पांच तरीकें हैं–

इनमें से ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल NEFT का किया जाता है, लेकिन अनेक सारे लोगों को पता नहीं होता है कि NEFT क्या है, NEFT काम कैसे करता है, NEFT से पैसे ट्रान्सफर कैसे करते हैं, NEFT के फायदे नुकसान क्या हैं, NEFT और RTGS में क्या अंतर हैं तथा NEFT Full Form in Hindi क्या है.

NEFT ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने का एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से आप घर बैठे एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में आसानी से पैसो का लेन-देन कर सकते है.

2020 में लगभग बहुत से लोगो को Bank में जाने की जरुरत ही नही पड़ती है, क्यों की आजकल हम सभी Fund Transfer Online ही करते है. इसके आलावा Mobile, DTH रिचार्ज, पानी, गैस और बिजली का बिल यह सभी भी हम अपने Android Mobile Phone से Pay करते है. इससे हमारे समय के साथ – साथ पैसों की बचत भी हो जाती है, और हम बिना परेशानी के आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

NEFT के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ना जारी रखें, तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं NEFT क्या है हिंदी में विस्तार से.

NEFT Full Form in Hindi

NEFT का फुल फॉर्म National Electronics Fund Transfer होता है जिसे कि हिंदी में “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण” कहते हैं.

  • NEFT Full Form – National Electronics Fund Transfer
  • NEFT फुल फोएम हिंदी में – राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण

NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi)

NEFT का मतलब नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रान्सफर सिस्टम है जिसके द्वारा एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में आसानी से और सुरक्षित तरीके से पैसे भेजे जा सकते हैं तथा प्राप्त किये जा सकते हैं. NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने के लिए Sender के पास Recipient की बैंक Detail जैसे खाताधारक का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम और IFSC कोड का होना जरुरी है. इसका अलावा अन्य बैंक के नियम और शर्तें लागू रहती है.

NEFT के द्वारा केवल NEFT Enabled बैंक में पैसों की लेन – देन की जा सकती है, यदि जिस बैंक में आपका अकाउंट है और उस बैंक में NEFT की सुविधा नहीं है तो आप NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर और रिसीव नहीं कर सकते हैं.

RTGS और IMPS की तुलना में NEFT थोडा भिन्न है. NEFT के द्वारा पैसा Real Time में क्रेडिट नहीं होता है, जब आप NEFT के द्वारा किसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करेंगे तो यह कम से कम 2 बिज़नस Working Hour का समय लेता है. कभी – कभी यह समय 2 घंटे से भी अधिक होता है.

इसके साथ ही NEFT की सेवा 27*7 उपलब्ध नहीं रहती है. आप सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक तथा शनिवार को सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. हर रविवार, महीने के दुसरे और चौथे शनिवार तथा सरकारी और बैंक की छुट्टी के दिन NEFT की सर्विस बंद रहती है.

NEFT की शुरुवात कब हुई

NEFT की स्थापना नवम्बर 2005 में Institute for Development and Research Banking Technology (IDRBT) के द्वारा की गयी थी. NEFT को मेन्टेन Reserve Bank of India (RBI) के द्वारा किया जाता है.

NEFT काम कैसे करता है (How Does NEFT Work in Hindi)

NEFT के काम करने की बेसिक प्रोसेस को हमने यहाँ आपको समझाने की कोशिस की है.

NEFT के द्वारा आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको NEFT form में Beneficiary यानि जिसे आप पैसे ट्रान्सफर कर रहे हैं, के बैंक अकाउंट की पूरी Detail Fill करनी होती है और फिर उसे Submit करवाना होता है.

NEFT फॉर्म को जमा करने के बाद बैंक एक मैसेज जारी करता है और NEFT center को भेज देता है, जिसके बाद NEFT सर्विस सेंटर को NEFT की जानकारी प्राप्त होती है.

इसके बाद  NEFT सर्विस सेंटर में यह जानकारी NEFT Clearing Center को दी जाती है, साथ में यह जानकारी National Clearing Center के द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के साथ भी शेयर की जाती है.

इसके बाद NEFT Clearing Center इन सब जानकारी को अपने अनुसार Short करता है, और जानकारी को Short करने के बाद पैसे ट्रान्सफर करने की परमिशन दे देता है. परमिशन पाकर बैंक पैसों को Beneficiary के अकाउंट में ट्रान्सफर कर देता है.

यह प्रोसेस बहुत जटिल होती है, लेकिन हमने फिर भी आपको आसान शब्दों में समझाने की कोशिस की है.

NEFT से पैसे ट्रान्सफर करने का समय (NEFT Timing in Hindi)

जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि आप NEFT के द्वारा 24 घंटे और पूरे सप्ताह पैसे नहीं भेज सकते हैं, यह 24*7 काम करने वाली सर्विस नहीं है. आप NEFT के द्वारा कुछ निश्चित समय के अन्दर ही फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं. नीचे हमने एक टेबल के माध्यम से आपको NEFT के काम करने के घंटे तथा छुट्टी के दिनों के बारे में बताया है.

दिन(Day) NEFT के काम करने का समय
सोमवार 8 AM to 7 PM
मंगलवार 8 AM to 7 PM
बुधवार 8 AM to 7 PM
गुरुवार 8 AM to 7 PM
शुक्रवार 8 AM to 7 PM
शनिवार 8 AM to 1 PM
रविवार बंद
बैंक की छुट्टी बंद
सरकार छुट्टी बंद
दूसरा और चौथा शनिवार बंद
NEFT करने का समय

NEFT से फंड ट्रान्सफर करने में कितना चार्ज लगता है

NEFT की सर्विस फ्री नहीं है, जब आप NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करते हैं तो बैंक आपसे इसका कुछ रूपये चार्ज करती है. NEFT के द्वारा फंड ट्रान्सफर में लिया जाने वाले चार्ज के बारे में हमने नीचे आपको एक टेबल के द्वारा जानकारी दी है.

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि केवल Sender यानि जो पैसे ट्रान्सफर करता है उसी को चार्ज देना पड़ता है. पैसे प्राप्त करने वाला यानि प्राप्तकर्ता को किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है.

Transaction Amount NEFT Charge
10,000 रूपये तक ₹ 2.25 + Applicable GST
10,000 से लेकर 1 लाख रूपये तक ₹ 4.75 + Applicable GST
1 लाख से लेकर 2 लाख रूपये तक ₹ 14.75 + Applicable GST
2 लाख से लेकर 5 लाख रूपये तक ₹ 24.75 + Applicable GST
5 लाख से लेकर 10 लाख रूपये तक ₹ 24.75 + Applicable GST
NEFT करने पर लगने वाला चार्ज

ये चार्ज समय – समय पर बदलते रहते हैं इसलिए आप NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने से पहले एक बार चार्ज को अवश्य Check कर लीजिये.

NEFT करने के लिए क्या चाहिए

NEFT का उपयोग करने के लिए Sender यानि पैसे ट्रान्सफर करने वाले के पास प्राप्तकर्ता (Recipient) यानि पैसे प्राप्त करने वाले की निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए.

  • प्राप्तकर्ता का वह नाम जो उसके बैंक खाते में है.
  • प्राप्तकर्ता का बैंक अकाउंट नंबर
  • प्राप्तकर्ता के बैंक का ब्रांच नाम
  • प्राप्तकर्ता के ब्रांच का भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड यानि IFSC Code होना अति आवश्यक है.

जब आपके पास यह सारी इनफार्मेशन होगी, तब जाकर आप किसी अन्य के खाते में NEFT की सहायता से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

NEFT से फंड ट्रान्सफर कैसे करें (NEFT Transfer Process Hindi)

NEFT से आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. यहाँ पर हम आपको दोनों प्रोसेस के बारे में जानकारी देंगे ताकि इन्टरनेट की ज्यादा समझ ना रखने वाला व्यक्ति भी NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर कर सकता है.

#1 – Online NEFT कैसे करें

NEFT से Online Application की सहायता से या Internet बैंकिंग के माध्यम से Funds को Transfer करने के लिए निचे दिए Steps को फॉलो करें.

Step 1 – सबसे पहले आप अपने बैंक के Net Banking Account पर जाकर Login करें. यदि आपका Net Banking Account नहीं है तो आप Bank की Website पर जाकर Debit Card/ Credit Card के माध्यम से Register कर सकते हैं.

Step 2 – बैंक के Net Banking Account पर लॉग इन होने के बाद आपको Payee के Option पर जाकर Beneficiary को Add करना होगा. Beneficiary का मतलब होता है जिसको आप पैसे Transfer या भेजना चाहते हो. Beneficiary को add करने के लिए आपको ‘Add New Payee वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

Step 3 – NEFT के माध्यम से पैसे भेजने के लिए आपको Beneficiary के कुछ Details भी Fill करना होगा.

आप Bank Holder Name, IFSC Code, Account Number, Bank Branch Name, Mobile Number, इत्यादि Details को सही से इंटर करके Payee Add करें उसके बाद आपको Fund Transfer Mode में NEFT को सेलेक्ट करें.

Step 4 – अब आपको पैसे Transfer करने के लिए वह Amount Enter करना है जो आपको भेजना है. इसके बाद Remarks को Add करें. Submit पर Click करते ही आपका NEFT Transfer Complete हो जायेगा.

तो इस प्रकार से आप बहुत आसानी से NEFT के द्वारा ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#2 – Offline NEFT कैसे करें

ऑफलाइन NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने के लिए आपको सबसे पहले Bank में जाना होगा.

इसके बाद बैंक से NEFT फॉर्म को लीजिये और सभी डिटेल सही से Fill करें. जिसमें आपको उस व्यक्ति की बैंक Details को Fill करना होगा जिसे आप पैसे भेजना चाहते हो.

NEFT Form भरने के बाद Authorize के लिए बैंक में जमा करें. इसके बाद आपके Bank एक Message Issue करता हैं फिर उनके NEFT के Service Centre को भेज देते हैं.

यह प्रोसेस करने के पास 2 घंटे के अन्दर पैसे प्राप्तकर्ता के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर हो जायेंगे.

NEFT के द्वारा कौन फंड ट्रान्सफर कर सकता है?

NEFT के द्वारा एक संस्था, कंपनी या व्यक्ति कोई भी फंड ट्रान्सफर कर सकता है, लेकिन NEFT के द्वारा फंड ट्रान्सफर करने के लिए  उसका किसी NEFT enable बैंक में अकाउंट होना जरुरी है. आप किसी भी ऐसे बैंक में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं जो NEFT की सुविधा प्रदान करता है और फिर आप NEFT के द्वारा किसी अन्य दुसरे NEFT enable बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

आप बिना बैंक अकाउंट के भी NEFT enable बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं, इस केस में आपको एक NEFT Instruction Slip को fill करना होता है. लेकिन इस प्रोसेस के द्वारा आप एक बार में मात्र 50 हजार रूपये तक पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

NEFT से पैसे कौन प्राप्त कर सकता है?

जिस प्रकार NEFT के द्वारा कोई भी यूजर पैसे भेज सकता है, उसी प्रकार से कोई भी संस्था, कंपनी या व्यक्ति NEFT के द्वारा पैसे प्राप्त कर सकता है. NEFT के द्वारा पैसे प्राप्त करने के लिए प्राप्तकर्ता का NEFT Enable बैंक में अकाउंट होना आवश्यक है. यदि आप किसी NEFT enable बैंक में अकाउंट नहीं है तो आप NEFT के द्वारा पैसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं.

NEFT के फायदे (Advantage of NEFT in Hindi)

NEFT के द्वारा फंड ट्रान्सफर करने के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में हमने यहाँ नीचे आपको बताया है.

  • NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करना बहुत ही सुरक्षित और आसान है. यह RBI के गाइडलाइन के अनुसार कार्य करती है.
  • कोई भी व्यक्ति या कंपनी जिसका NEFT enable बैंक अकाउंट में खाता है वह NEFT के द्वारा पैसों भेज सकता है तथा प्राप्त कर सकता है.
  • ऑनलाइन NEFT के द्वारा आप घर बैठे भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.
  • NEFT में पैसे ट्रान्सफर करने की फीस बहुत ही कम होती है.
  • NEFT के द्वारा आप एक साथ में  10 लाख रूपये तक ट्रान्सफर कर सकते हैं.
  • Transaction कम्पलीट ना होने पर 24 से 48 घंटों के अन्दर पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस आ जाता है.

NEFT के नुकसान (Disadvantage of NEFT in Hindi)

NEFT के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं, जो कि निम्नलिखित हैं –

  • अगर आपका बैंक NEFT enable नहीं है तो आप NEFT का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.
  • आप एक निश्चित समय के अन्दर ही NEFT के द्वारा पैसों की लेन – देन कर सकते हैं.
  • NEFT के द्वारा पैसे तुरंत नहीं भेजे जा सकते हैं, पैसे प्राप्त होने में कम से कम 2 घंटों का समय लगता है लेकीन कभी – कभी यह समय 24 घंटों तक भी बढ़ जाता है.
  • NEFT पैसे ट्रान्सफर करने का एक पुराना तरीका है, आज के समय में इसके स्थान पर UPI और IMPS का अधिक इस्तेमाल किया जाता है.
  • कम कंप्यूटर ज्ञान रखने वाले व्यक्ति को NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने में कठिनाई हो सकती है.

NEFT और RTGS में अंतर

RTGS और NEFT दोनों पैसे ट्रान्सफर करने के माध्यम हैं लेकिन ये दोनों एक दुसरे से बहुत अलग हैं. नीचे टेबल के द्वारा हमने आपको RTGS और NEFT के बीच अंतर स्पष्ट से समझाया है.

NEFT (एनईएफटी ) RTGS (आरटीजीएस)
NEFT का पूरा नाम National Electronics Fund Transfer है. RTGS का पूरा नाम Real Time Gross Settlement है.
NEFT में फंड ट्रान्सफर होने में अधिकतम 24 घंटे का समय लगता है. RTGS में फंड ट्रान्सफर होने में अधिकतम 30 मिनट का समय लगता है.
NEFT के द्वारा आप न्यूनतम कितने भी पैसे भेज सकते हैं. RTGS के द्वारा आप न्यूनतम 2 लाख रूपये भेज सकते हैं.
NEFT Hourly Bases पर काम करता है. RTGS Real Time में काम करता है.
छोटी राशि भेजने के लिए NEFT एक बढ़िया जरिया है. अगर आप बड़ी मात्रा में पैसे ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो RTGS आपके लिए अच्छा विकल्प है.
बैंक में आप निश्चित समय में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं. RTGS मेंआप 24*7 कभी भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.
RTGS की तुलना में NEFT से पैसे भेजना सस्ता है. RTGS, NEFT के मुकाबले थोडा सा महँगा है.
Difference Between NEFT and RTGS In Hindi

NEFT से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्न

NEFT क्या है?

NEFT एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रान्सफर प्रणाली है जिसके द्वारा एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में आसानी से तथा सुरक्षित रूप में पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते हैं.

NEFT की शुरुवात कब हुई?

NEFT की शुरुवात नवम्बर 2005 में हुई थी.

NEFT से पैसे जाने में कितना समय लगता है?

सामान्य रूप से NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने में 2 घंटे का समय लगता है, लेकिन कभी – कभी यह समय 24 घंटे तक भी लग सकता है.

क्या NEFT के द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने के लिए IFSC कोड का होना जरुरी है?

जी हाँ बिना IFSC कोड के आप NEFT के माध्यम से लेन – देन नहीं कर सकते हैं.

क्या सरकारी अवकाश के दिन भी NEFT से पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं?

जी नहीं, आप आप सरकारी अवकाश तथा बैंक के छुट्टी के दिन NEFT से पैसे ट्रान्सफर नहीं कर सकते हैं. NEFT से पैसे ट्रान्सफर करने का एक निश्चित समय होता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: एनईएफटी क्या है हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको NEFT Kya Hai In Hindi, NEFT Full Form in Hindi, NEFT काम कैसे करता है, NEFT से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें तथा NEFT के फायदों और नुकसानों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है. इसके साथ ही आपको NEFT और RTGS के बीच अंतर भी बताया है.

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपको NEFT के बारे में उपयोगी जानकारी मिल गयी होगी, यदि अभी भी आपके मन में NEFT से जुड़े कोई भी प्रश्न हैं  तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. हम जल्दी ही आपके सवाल का जवाब देने की कोशिस करेंगे.

Leave a Comment