OK गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Name Kya Hai


Mera Name Kya Hai In Hindi: क्या आप भी गूगल से पूछ रहे हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai) और आपको सही जवाब नहीं मिल रहा है तो आज के इस लेख के द्वारा हम आपको बताएँगे कि गूगल से अपना नाम पूछने का सही तरीका क्या है.

आजकल टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गयी है तो ऐसे में गूगल बाबा भी कहाँ पीछे रहने वाले है, गूगल अपने नए – नए प्रोडक्ट के द्वारा अपने यूजर को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करवाता है, गूगल की इसी सुविधा में से एक है Google Assistant.

गूगल असिस्टेंट से आप किसी भी प्रकार के प्रश्नों को बोलकर पूछ सकते हैं, अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो गूगल असिस्टेंट से बातें कर सकते हैं, मनोरंजन के लिए गूगल असिस्टेंट से चुटकुले, गानों के लिए अनुरोध कर सकते हैं. गूगल असिस्टेंट आपके हर प्रकार के प्रश्नों का जवाब देने के लिए तत्पर रहती है.

लेकिन कई सारे लोग सही जानकारी की कमी के कारण गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है न कि गूगल असिस्टेंट से. लेकिन गूगल आपका नाम नहीं बताता है क्योंकि यह एक सर्च इंजन है जहाँ पर गूगल यूजर के प्रश्नों के मुताबिक़ वेबसाइट यूजर को दिखाता है. अपना नाम पूछने के लिए गूगल ने गूगल असिस्टेंट नाम के टूल को बनाया है.

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या है, गूगल असिस्टेंट का सेटअप कैसे करें और गूगल पर मेरा नाम क्या है पूछने का सही तरीका क्या है. अगर आप गूगल से अपना नाम सुनना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Naam Kya Hai)

अगर आप गूगल से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है (Mera Name Kya Hai) तो आप वास्तव में यह सवाल Google Assistant से पूछते हैं. गूगल असिस्टेंट ही आपको आपका नाम बताता है न कि गूगल. गूगल असिस्टेंट के पास आपकी सारी जानकारी सुरक्षित रहती है और आपके पूछने पर यह आपके सवालों का जवाब देता है. गूगल असिस्टेंट एक Virtual Assistant होता है जो कि इंटरनेट से कनेक्ट होकर आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देता है.

आपको बस अपनी Gmail ID यानि Google Account के द्वारा Google Assistant को सेटअप करना होता है और फिर अपनी मर्जी के अनुसार कोई भी सवाल आप से पूछ गूगल असिस्टेंट सकते हैं. गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा पूछे गए हर सवाल का जवाब देने की कोशिस करता है.

कहने का कुल मतलब है कि गूगल से अपना नाम पूछने के लिए आपको Google Assistant का इस्तेमाल करना होता है.

गूगल को आपका नाम कैसे पता है?

हो सकता है आप आश्चर्यचकित में भी पड़ सकते हैं कि गूगल को आपका नाम कैसे पता है, लेकिन इसमें कोई चौंकाने वाली बात नहीं है. यह तो आपको पता चल गया होगा कि Google Assistant में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास गूगल का एक अकाउंट (Gmail ID) होना चाहिए. जब आप अपना Gmail ID बनाते हैं तो उस समय बहुत कुछ पर्सनल इनफार्मेशन गूगल आपसे लेता है, जैसे नाम, नंबर, जेंडर आदि.

चूँकि गूगल असिस्टेंट गूगल की ही एक सर्विस है, इसलिए जो नाम आप Gmail ID बनाते समय देते हैं, आपका वही नाम गूगल असिस्टेंट आपको बताती है.

जानें कैसे बताएगा गूगल आपका नाम क्या है?

उदाहरण के लिए – मैने गूगल से पूछा “मेरा नाम क्या है” तो जवाब आएगा. आपका नाम “रणजीत सिंह” है.

यहाँ इमेज में “Techshole” दिया है क्यों की गूगल ईमेल में यही नाम दर्ज किया गया है.

मेरा नाम क्या है यह गूगल असिस्टेंट से आप पूछ सकते है वह रिजल्ट में आपका सही नाम बता देगा.

गूगल मेरा नाम बताओ
गूगल ने मेरा नाम बताओ

आप शायद नहीं जानते होंगे कि जितना कुछ आपको अपने बारे में पता है उससे भी कई ज्यादा गूगल को आपके बारे में पता होता है. इसलिए गूगल असिस्टेंट आपका सही नाम बताने में समर्थ होती है.

गूगल असिस्टेंट क्या है (Google Assistant In Hindi)

Google Assistant एक Smart Voice Control Assistant है. यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो यूजर का असिस्टेंट बनकर काम करता है. जब यूजर अपनी आवाज के द्वारा गूगल अस्सिटेंट से किसी भी प्रकार के सवाल को पूछता है तो गूगल असिस्टेंट उसका जवाब देता है. जैसे आप गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो वह आपको आपका सही नाम बता देता है.

Google Assistant एक Artificial Intelligence पर आधारित Virtual Assistant है जिसे गूगल ने 18 मई 2016 को रिलीज़ किया था.

इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के प्रश्न को वॉइस सर्च या टेक्स्ट कमांड के द्वारा गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं. जिस प्रकार से Apple की Siri काम करती है ठीक इसी प्रकार से गूगल असिस्टेंट भी काम करता है.

गूगल असिस्टेंट आपके Gmail ID यानि कि गूगल अकाउंट से डिटेल लेकर आपको बताता है.

गूगल असिस्टेंट से आप क्या – क्या पुछ सकते है?

गूगल असिस्टेंट आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस तकनीक पर काम करता है. आप इससे कोई भी सवाल पुछ सकते है. जैसे-

  • मेरा नाम क्या है
  • आपका नाम क्या है
  • मेरा पूरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा नाम बदलो
  • मेरा नाम क्या है इन हिंदी
  • मेरे दोस्त का नाम क्या है
  • मेरे भाई का नाम क्या है
  • हे गूगल तेरा नाम क्या है
  • मेरे पापा का नाम क्या है
  • मेरा नाम क्या है फोन का
  • गूगल असिस्टेंट की आवाज किसकी है
  • मेरा नाम क्या है गूगल असिस्टेंट रिजल्ट
  • गूगल असिस्टेंट मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा जन्मदिन कब है
  • आज मौसम कैसा रहेगा
  • 12 महीनों के नाम हिंदी में इत्यादि.

गूगल असिस्टेंट सेटअप कैसे करें (Google Assistant Setup In Hindi)

Google Assistant का Setup करना बहुत ही आसान है, अगर आपको गूगल अस्सिटेंट के Setup में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप नीचे बताये गए प्रोसेस को Follow करें.

गूगल असिस्टेंट अकाउंट आपके उस Gmail ID पर बनती है, जिससे आप अभी अपने मोबाइल में Log in किये हो.

#1 – सबसे पहले Play Store से Google Assistant की ऑफिसियल एप्लीकेशन को डाउनलोड करें और इसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये.

#2 – इसके बाद एप्प को ओपन करें और सबसे नीचे Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Step -2 गूगल असिस्टेंट सेटअप करें

#3 – गूगल असिस्टेंट अब आपसे कुछ परमिशन मांगता है जैसे वॉइस, कांटेक्ट एक्सेस आदि. आप इसे Turn On पर क्लिक करके Allow कर लीजिये.

Step -3 गूगल असिस्टेंट सेटअप करें

#4 – इसके बाद आपको अपनी वॉइस को मैच करवाने के लिए 2 बार OK Google और 2 बार Hey Google बोलना होता है. आप इसे बोलकर Continue वाले विकल्प पर क्लिक करें.

#5 – अब गूगल असिस्टेंट आपकी आवाज को सुनने के लिए तैयार है, आप अपने किसी भी प्रकार के सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं. और यह आपके हर सवाल का जवाब देगी.

जैसे आप गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है तो यह आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बता देती है.

Google Assistant को हिंदी में कैसे सेट करें

गूगल असिस्टेंट को जब आप पहली बार डाउनलोड करते हैं तो यह By Default इंग्लिश भाषा में सेट रहता है, लेकिन आप इसे बड़ी आसानी के साथ हिंदी भाषा में सेट कर सकते हैं. इसके लिए आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले गूगल अस्सिस्टेंट को Open करें और सबसे ऊपर बने प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  • अब आपको यहाँ पर Language का विकल्प दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आप अपनी भाषा को हिंदी में बदल लें.
Google Assistant को हिंदी में कैसे सेट करें

अब आप गूगल असिस्टेंट से कोई भी प्रश्न पूछेंगे तो वह इसका जवाब आपको हिंदी भाषा में ही बताएगी.

गूगल आपका नाम क्या है (Google Apka Naam Kya Hai)

अगर आप Google Assistant से पूछते हैं कि “आपका नाम क्या है” तो आपको जवाब मिलता है “मेरा शुभ नाम है Google Assistant! क्या आप जानना चाहते हैं मुझे यह नाम कैसे मिला?” अगर आप यह जानना चाहते हैं तो हाँ लिख या बोल सकते हैं. (नीचे इमेज देखें)

गूगल आपका नाम क्या है

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

गूगल का नाम “गूगल” ही है. जब भी आप गूगल से उसका नाम पूछते है तो यही बताएगा. जब दो दोस्त sergey brin और Lerry Page ने 1997 में Googol नाम से एक सर्च इंजन बनाया. फिर इसका नाम बदलकर Google रख दिया, तभी से इसे गूगल के नाम से ही पहचाना जाता है तो अब आप को यह पूछने की आवश्यकता नहीं होगी की गूगल तुम्हारा नाम क्या है.

गूगल मेरा नाम क्या है (कैसे पूछें)

बहुत सारे लोगों को जानकारी के अभाव के कारण यह लगता है कि गूगल उन्हें उनका नाम बताता है, लेकिन वास्तव में गूगल आपको आपका नाम नहीं बताता है. अगर आप गूगल से पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम बतायेगा. गूगल से अपना नाम पूछने के लिए आपको गूगल के प्रोडक्ट Google Assistant का इस्तेमाल करना होता. आप ऊपर बताये गए प्रोसेस के द्वारा गूगल असिस्टेंट का Setup कर सकते हैं, और फिर अपना नाम पूछ सकते हैं. 

गूगल असिस्टेंट को अपना नाम कैसे बताए

गूगल असिस्टेंट को अपना नाम बताने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करें.

  • जब आप गूगल असिस्टेंट में अपना अकाउंट Setup कर लेते हैं, तो इसे ओपन कीजिये.
  • गूगल असिस्टेंट एप्प को एक्टिव करने के लिए आप Home बटन पर थोड़ी देर तक क्लिक करके रखें और “OK Google” या “Hey Google” बोलें. इस प्रकार गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाता है.
  • अब स्क्रीन पर आप टाइप करें या बोलें कि मेरा नाम क्या है.
  • जवाब में गूगल असिस्टेंट आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपको आपका सही नाम बता देगा.

गूगल कृपया मेरा नाम सही से बोलो

गलत नाम के लिए सॉरी यह नाम आपने ही बताया है. जब तक आप खुद मुझे अपना नाम सही से नहीं बताएँगे मैं कैसे आपका नाम सही से बोल पाऊँगी. चलिए आपका वास्तविक सही नाम बोले जिसे में हमेशा याद रखूंगी.

गूगल मेरा नाम बदलो (Google Mera Naam Badal Dijiye)

अगर आप चाहते हैं की गूगल असिस्टेंट आपको किसी अन्य नाम से बुलाएं तो आप अपना नाम बदल सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट से बोलना होगा कि “मेरा नाम बदल दीजिये”.
  • इस पर गूगल असिस्टेंट बोलेगी कि “मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं”.
  • फिर आप गूगल को अपना नया नाम बता सकते हैं.
  • इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि, “आप चाहते हैं कि मैं आपको XYZ (मेरा नाम) कहकर बुलाऊं, क्या यह सही है”.
  • इसका जवाब आपको हाँ में देना है.
  • फिर गूगल असिस्टेंट आपसे कहेगा कि ठीक है मैं आपको XYZ कहकर बुलाऊंगी.
  • इसके बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि मेरा नाम क्या है तो वह आपको बदले हुए नाम से ही बुलाएगी.
  • इस प्रकार से आप गूगल पर अपना नाम बदल सकते हैं.  

गूगल मेरे भाई का नाम क्या है?

गूगल आपको आपके भाई का नाम भी बता सकता है, सिर्फ भाई का ही नहीं बल्कि आप गूगल से अपने मम्मी, पापा, दोस्त, गर्लफ्रेंड आदि सबका नाम पूछ सकते हैं. लेकिन इसके लिए पहले आपको गूगल असिस्टेंट को इन सब का नाम बताना होगा.

  • गूगल से अपने भाई का नाम पूछने के लिए सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को ओपन करके एक्टिव कीजिए.
  • इसके बाद गूगल असिस्टेंट से पूछे मेरे भाई का नाम क्या है.
  • इस पर आपको जवाब मिलेगा कि “मुझे इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन अगर आप बताते हैं तो मुझे याद रहेगा आपके भाई का नाम क्या है.“
  • फिर आप गूगल असिस्टेंट को अपने भाई का नाम बता सकते हैं.
  • जो नाम आप गूगल असिस्टेंट को बताते हैं अगर वह आपके कांटेक्ट लिस्ट में नहीं होता है तो आपको जवाब दिया जाएगा कि इस नाम का कोई भी व्यक्ति आपके संपर्क सूची में नहीं है, क्या आप नया संपर्क जोड़ना चाहते हैं.
  • तो आपने इसका जवाब हाँ में देना है.
  • इसके बाद जब भी आप गूगल असिस्टेंट से अपने भाई का नाम पूछेंगे तो वह आपके भाई का नाम सही – सही आपको बता देगा .

इसी प्रकार से आप अपने मम्मी, पापा, दोस्त, गर्लफ्रेंड सब का नाम गूगल से पूछ सकते हैं. गूगल असिस्टेंट से आपको निम्न प्रकार से अपने परिजनों का नाम पूछना होता है.

  • गूगल मेरे पापा का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे मम्मी का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है?
  • गूगल मेरी बहन का नाम क्या है?
  • गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे पत्नी का नाम क्या है?

गूगल तुम क्या कर सकती हो (Google Tum Kya Kar Sakti Ho)

अनेक सारे लोग Google Assistant से पूछते हैं कि गूगल तुम क्या कर सकती है, लेकिन इसका पूरा जवाब गूगल असिस्टेंट आपको नहीं बता पाएगी.

लेकिन गूगल असिस्टेंट में अनेक फीचर उपलब्ध हैं, आप गूगल असिस्टेंट से बोलकर मैसेज कर सकते हैं, कॉल कर सकते हैं, अपनी लोकेशन का पता कर सकते हैं, गूगल असिस्टेंट को चुटकुला सुनाने के लिए कह सकते हो और अपने किसी भी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

गूगल असिस्टेंट के कुछ शानदार Feature निम्नलिखित हैं –

  • गूगल असिस्टेंट की मदद से आप गूगल पर किसी भी प्रकार की जानकारी को खोज सकते हैं.
  • आप वॉइस कमांड के द्वारा गूगल असिस्टेंट से अपने सम्पर्क सूची में किसी को भी कॉल कर सकते हैं.
  • गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप मैसेज को भेज सकते हैं.
  • अगर आप अलार्म सेट करना चाहते हैं तो इसमें भी गूगल असिस्टेंट आपकी मदद करती है.
  • गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप अपने नजदीक में किसी होटल, हॉस्पिटल, रेस्टोरेंट या किसी अन्य स्थान का पता लगा सकते हैं.
  • अगर आप कोई अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उस एप्लीकेशन का नाम Ok Google के साथ बोलकर उपयोग कर सकते हैं. जैसे कि आपको YouTube का इस्तेमाल करना है तो आपको बोलना होगा YouTube Ok Google, अब आपके सामने YouTube Open हो जाएगा.
  • इसके अतिरिक्त गूगल असिस्टेंट आपको चुटकुले, गाने भी सुनाता है, तथा आपके सभी प्रशन का उत्तर दे सकता है.

FAQ: गूगल से पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न

गूगल आपका नाम क्या है?

अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं कि गूगल आपका नाम क्या है तो इस पर गूगल आपको अपना नाम भी बताता है. इसका नाम Google Assistant है.

गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या है?

अगर आप गूगल असिस्टेंट से अपने दोस्त का नाम बुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपने दोस्त का नाम बताना होगा. इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपके दोस्त का नाम याद रखेगी, और जब भी आप पूछेंगे तो यह आपको आपके दोस्त का नाम बताएगी.

गूगल मेरे मम्मी का नाम क्या है?

अगर आप चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट आपके मम्मी का नाम लें तो इसके लिए भी आपको गूगल असिस्टेंट को अपने मम्मी का नाम बताना होगा. इसके बाद जब आप गूगल असिस्टेंट से अपनी मम्मी का नाम पूछेंगे तो यह आपको आपकी मम्मी का नाम भी बताएगी.

गूगल मेरे पापा का नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट से अपने पापा का नाम पता करने के लिए पहले आपको इसे अपने पापा का नाम बताना होगा. इसके बाद जब भी आप पूछेंगे कि गूगल मेरे पापा का नाम क्या है तो याक आपके पापा का नाम भी बताएगी.

गूगल मेरे भाई का नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट से अपने भाई का नाम बुलवाने के लिए भी आपको गूगल को अपने भाई का नाम बताना होगा, जब गूगल असिस्टेंट कहेगी ठीक है मैं इसे याद रखूंगी तो इसके बाद जब भी आप अपने भाई का नाम गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे तो वह आपको सही जवाब देगी.

गूगल मेरा नाम क्या है?

जब आप गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछते हैं तो वह आपकी Gmail ID में दिए गये नाम के अनुसार आपका सही नाम बता देगी.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: गूगल मेरा नाम क्या है हिंदी में

इस लेख में हमने आपको बताया है कि आप गूगल असिस्टेंट से कैसे पूछ सकते हैं कि मेरा नाम क्या है, अगर आप हमारे द्वारा लेख में बताये गए तरीके का इस्तेमाल करके गूगल से अपना नाम पूछते हैं तो जरुर गूगल आपको आपका नाम बतायेगा. आप अपना ही नहीं बल्कि अपने किसी भी परिजन का नाम गूगल अस्सिस्टेंट के द्वारा पूछ सकते हैं.

इसके साथ ही आपको इस लेख में हमने गूगल अस्सिस्टेंट को सेटअप करने की पूरी प्रोसेस को चित्र सहित बताया है, जिससे आपको गूगल अस्सिस्टेंट अकाउंट सेटअप करने में कोई समस्या न आये.

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. धन्यवाद||

Leave a Comment