Paise Kaise Kamaye In Hindi 2023 – InHindiHelp


क्या आप लीगल तरीका खोज रहे है पैसे कैसे कमाए? आप बिना ज्यादा मेहनत किए घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। जी हा आपने सही सुना… आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। 

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे समाने निकल कर आए है। आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल से महीने का 50 हजार तक कमा सकते है।

अगर आप भी इसका जवाब ढूंढ रहे हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं, तो आप सही पोस्ट पर आए हैं। इस पोस्ट में मैने कई विश्वसनीय पैसे कमाने के तरीको के बारे में बताया है आप अपने कौशल और रुचि के अनुसार कोई भी काम चुन सकते हैं और पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है या काफी कम निवेश के जरूरत पड़ती है।

तो चलिए जानते है ऐसा कौन सा काम करें जिससे पैसा आए…

जाने पैसे कमाने के अन्य तरीके हिंदी में:


घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से फ्री में पैसे कैसे कमाए

आप जानते हैं कि अपने घर बैठे कहीं से भी प्रतिदिन 1000 रुपए ऑनलाइन कमाना संभव है। हालांकि यह इतना आसान नहीं है, लेकिन आप जानते हैं कि पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। आपको कड़ी मेहनत करने और इसमें समय निवेश करने की आवश्यकता है।

ऑनलाइन बहुत सारे पॉपुलर तरीके हैं जिनकी मदद से पैसे कमाए जा सकते हैं। यहां नीचे सबसे अच्छा और भरोसेमंद पैसे कमाने के तरीके बताया गया है।

ड्रापशीपिंग

पैसे कमाने का यह तरीका दुनिया भर में ट्रेंड कर रहा है और ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा ऑप्शन साबित हो रहा है। लेकिन, पहले इसे समझते हैं ड्रॉपशीपिंग क्या है और कैसे काम करता है।

ड्रॉपशीपिंग बिजनेस में कोई निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको केवल एक थर्ड पार्टी प्रोडक्ट को बेचने की आवश्यकता है। आपको बस ऑर्डर पाने की आवश्यकता है, और प्रोडक्ट कम्पनी आपकी ओर से प्रोडक्ट डिलीवर करेंगे और आपको कमीशन भी देंगे।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इन्वेंट्री को स्टॉक करने या वेयरहाउस के लिए किराए का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से ऑर्डर लेना है।

यदि आप प्रोडक्ट को बेचने के लिए विज्ञापन चलाते है तो आप आसानी से प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते है। पैसे कमाने के लिए ड्रॉपशिपिंग भी एक बहुत अच्छा तरीका है।

ब्लॉगिंग करें

यदि आप लिखने में अच्छे हैं और आपको लिखना पसंद हैं, तो आप ब्लॉगिंग से भी शुरुआत कर सकते हैं। ब्लॉगिंग भी पैसे कमाने का एक पॉपुलर तरीका है। कई ऐसे ब्लॉग है जो ब्लॉगिंग करके महीने का लाखों रुपए कमा रहे है। 

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले, आपको एक ऐसे टॉपिक खोजने की ज़रूरत है जिसमें आपको रुचि हो और आप जिसपर आसानी से और अच्छे से आर्टिकल लिख सकें।

अपना ब्लॉग बनाएं, कोई भी टॉपिक चुनें जिस पर आप अच्छे से आर्टिकल लिख सकें। जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक यानी विजिटर आने लगे तो आप विज्ञापन दिखाकर और एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन कोर्सेस बेचने के साथ-साथ आप अपने प्रोडक्ट्स भी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing

जब आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहला तरीका जो दिमाग में आता है, वह है Affiliate Marketing। यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। बड़ी कंपनियां इसका इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने और बिक्री करने के लिए करती हैं।

Affiliate Marketing में, आपको किसी थर्ड पार्टी या कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने की आवश्यकता होती है। वे आपको एक एफिलिएट लिंक प्रदान करते हैं। जब भी आपके लिंक से कोई बिक्री होती है, तो आपको कमीशन मिलता है। ज्यादातर कंपनियां मुफ्त में एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं। आपको बस उनके साथ रजिस्टर करने और बिक्री शुरू करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें:

एक YouTube चैनल शुरू करें

आप अपना YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपको सबसे पहले जो करना है वह उस टॉपिक को चुनना है जिसपर आप एक चैनल बना रहे होंगे। यह कुछ भी हो सकता है जिसमें आपकी रुचि हो, जैसे गैजेट्स, कुकिंग, टेक, डांसिंग, DIY वीडियो आदि।

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके द्वारा बनाए गए वीडियो मददगार और मनोरंजक हैं, साथ ही आपको वीडियो नियमित रूप से पोस्ट करना होगा। क्योंकि जितने ज्यादा व्यूज होंगे उतने ही ज्यादा पैसे आप कमा पाएंगे।

सोशल मीडिया मैनेजर बनें

आप भारत में सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर की भूमिका पोस्ट बनाने और उन्हें शेड्यूल करने, फॉलोअर्स के साथ जुड़ने, एनालिटिक्स पर नजर रखने और लेटेस्ट ट्रेंड पर नजर रखने की होती है ताकि अधिक फॉलोअर्स पाने के लिए ट्रेंडिंग पोस्ट बना सकें।

सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में नौकरी पाने के लिए, अपने काम को दिखाने और अपने कौशल को दर्शाने के लिए अपना पोर्टफोलियो बनाए। अपनी पोर्टफोलियो को आकर्षक बनाने के लिए उसमे कुछ चीजों को शामिल करें जैसे आपके बारे में, स्किल और रुचियां, अब तक किए गए कार्य, आदि।

एक वीडियो एडिटर बनें

पिछले कुछ वर्षों में वीडियो की मांग में बहुत अधिक वृद्धि हुई है, जिससे वीडियो एडिटर की आवश्यकता में भी बहुत वृद्धि हुई है। इसलिए पैसा कमाने के लिए आप एक वीडियो एडिटर बन सकते है। लेकिन एक वीडियो एडिटर बनने के लिए, आपको वीडियो एडिटिंग का बेसिक ज्ञान होना चाहिए और प्रोफेशनल वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा वीडियो एडिटर ऐप होना चाहिए।

एक बार जब आप वीडियो एडिटिंग करना सीख जाते हैं, तो आप फ्रीलांसिंग साइट पर वीडियो एडिटिंग का काम शुरू कर सकते हैं और दूसरो के लिए वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमा सकते है।

एक फ्रीलांसर लेखक बनें

यदि आप क्रिएटिव हैं और आपके पास लिखने का अच्छा स्किल हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका है। आप आप किसी अन्य के लिए कंटेंट लिख सकते हैं और एक फ्रीलांसर बन सकते हैं।

आपको बस इतना करना है कि अपना प्रोफाइल बनाएं और काम पाने के लिए अलग-अलग लोगों से जुड़ें। इसके अलावा कई ऐसी ऑनलाइन वेबसाइटें हैं जहां आप एक राइटर के रूप में काम कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

इसलिए, अगर आपको लिखना पसंद है, तो आपके लिए इससे बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। आपको केवल उस भाषा का उचित ज्ञान होना चाहिए। लेकिन एक बात का ध्यान रखें आप को कंटेंट लिख रहे है वह यूनिक होना चाहिए और जनकारीपूर्ण भी। इस पोस्ट में कुछ सबसे अच्छे फ्रीलांस वेबसाइट के बारे में बताया गया है – बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट पैसे कमाने के लिए

ऑनलाइन गेम और टूर्नामेंट प्रतियोगिता में भाग लेकर

गेम प्रतियोगिताएं इन दिनों चरम पर हैं और इसका एक कारण है। गेमिंग टॉपिक जबरदस्त रूप से बढ़ रहा है। यदि आपके पास गेमिंग स्किल है, तो आप गेम प्रतियोगिताओं या ऑनलाइन खेलों में भाग लेकर पैसे कमा सकते है।

आप प्रतियोगिताओं में भाग लेकर या उन्हें केवल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइक या शेयर करके पैसा कमा सकते हैं। यदि आप गेमिंग में अच्छे हैं, तो ऑनलाइन गेम और टूर्नामेंट में भाग ले, जहां खिलाड़ियों को जीतने पर बड़े पुरस्कार मिलते हैं।

तस्वीरें क्लिक करके

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं जो अपना नाम बनाना चाहते हैं या अपनी जेब में कुछ पैसे कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। कुछ ऐसी वेबसाइट्स हैं जो अच्छी तस्वीरें बेचने पर यूजर्स को पैसे देती हैं।

आप अपने कुछ अच्छे फोटो को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ये फोटो कोई कंटेंट क्रिएटर या वेबसाइट या ब्लॉगर या यूट्यूबर खरीदते हैं।

ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमाए

इतने सारे ऑनलाइन बिजनेस हो गए हैं जिससे कंपटीशन में बहुत अधिक बढ़ गया है और यह समझना महत्वपूर्ण हो गया है कि आपके ग्राहक क्या सोचते हैं। 

इसलिए कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेहतर करने के लिए ऑनलाइन सर्वे द्वारा लोगों की राय लेती है कि उनकी प्रोडक्ट कैसी है और यूजर प्रोडक्ट को कैसे उपयोग कर रहे हैं। इसके आधार पर कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेहतर करने की कोशिश करते हैं।

ऐसी कई साइटें हैं जो आपको ऑनलाइन सर्वे के लिए पैसे देती हैं, आप अपनी जानकारी के अनुसार सर्वे सेलेक्ट कर सकते हैं। इसलिए, अगर आप घर बैठे कुछ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

अपने नोट्स बेचो

यदि आप एक ऐसे लोग हैं जो लेक्चर के समय नोट्स लिखना पसंद करते हैं तो आप अपने लेक्चर नोट्स बेचकर पैसा कमा सकते हैं। यह शुरुआती लोगों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आप नोट्स बेचने वाली साइट को ज्वाइन कर सकते हैं और अपने नोट्स बेचकर कर जल्दी से पैसे कमा सकते है।

अपनी पुरानी किताबें बेचो

यदि आपके पास पुरानी किताबें है तो आप उन्हें बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप अपने किताबों को ऑनलाइन बेचने के लिए अमेजन मार्केटप्लेस जैसी साइटों का उपयोग कर सकते हैं और अपनी किताबों को बेच कर तुरंत पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने स्थानीय जगह पर विज्ञापन भी चला सकते हैं या अपने कॉलेज कैंपस के छात्रों को अपनी पुरानी किताबें भेज सकते हैं।

अपनी वेबसाइट बनाएं और पैसे कमाएं

आप इंटरनेट पर कुछ पूरी तरह से अलग करते हुए पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन ऐसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो आपको कुछ ही मिनटों में अपनी खुद की वेबसाइट बनाने में मदद करती है।

जब आपको अच्छी तरह से वेबसाइट बनाना आ जाए तब आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाकर दूसरों को बेच सकते है। कई ऐसे लोग और कंपनी है जो अपने ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए बनी हुई साइट खरीदना पसंद करते हैं। 

सोशल मीडिया हैंडलर बनें

आप एक सोशल मीडिया हैंडलर बनकर कर पैसा कमा सकते है। आपको किसी यूज़र या कंपनी का सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर लिंकडइन आदि साइटों को मैनेज करना होता है।

सोशल मीडिया हैंडलर या मैनेजर बनने के लिए आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए और आपको पता होना चाहिए लोगों के साथ कैसे डील करना है। इस तरीके से आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Stock Market Trading करें

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग पैसे कमाने के सबसे आकर्षक तरीकों में से एक है। लेकिन यह आसान नहीं है और इसमें आपको भारी नुकसान हो सकता है, इसलिए निवेश करते समय सावधान रहें। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप कोई भी निवेश करने से पहले अच्छे से रिसर्च जरूर करें।

आप सिर्फ 200 रुपये फीस देकर अपना डीमैट खाता खोल सकते हैं। आप अपना डिमैट अकाउंट Zerodha या Groww या Upstox को ओपन कर सकते हैं।

पैसा कमाने के लिए अपनी कहानियों को शेयर करें

आपकी कहानियों से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आप उन्हें समाचार पत्रों में बेच सकते हैं या या ऐसा ब्लॉगर या यूट्यूबर को अपनी कहानी बेच सकते हैं जो अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर कहानी पब्लिश करते हैं।

सबसे अच्छा आप अपनी कहानियों से पैसा कमाने के लिए एक ब्लॉग बना सकते हैं और वहां अपनी कहानियां शेयर कर सकते हैं या उस पर वीडियो बना सकते हैं और उन्हें अपने यूट्यूब और सोशल मीडिया चैनल पर पोस्ट कर सकते हैं।

और जब आपके ब्लॉग या चैनल पर विजिटर आना शुरू हो जाए तब आप अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

यदि आप इंस्टाग्राम चलाते हैं और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत अधिक फॉलोअर्स है तो आप अपने इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऐसे इंस्टाग्राम यूजर से संपर्क करते हैं जिनके अकाउंट पर अधिक फॉलोअर होता है।

और वे इंस्टाग्राम यूजर अपने फॉलोवर्स बार के आधार पर उन कंपनी से प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए पैसे चार्ज करते हैं। यह भी एक बहुत अच्छा पैसा कमाने का तरीका है। कई ऐसे इंस्टाग्राम यूजर है जो इस तरीके से महीने का लाखों रुपए कमा रहे है।

यदि आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है लेकिन फॉलोअर नही है, तो आपको इस पोस्ट को पढ़ना चाहिए – इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए रियल

ऐप बनाए

ऐप बनाने का बिजनेस फल-फूल रहा है और आने वाले वर्षों में अधिक मांग में रहेगा। ऑनलाइन बिजनेस समय के साथ अधिक पॉपुलर होती जा रही है। ऐसे में आप ऐप बनाना सीखकर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

बाजार में हर चीज के लिए एक ऐप है जैसे गेम, किराने का सामान ऑर्डर करने के लिए, कपड़े, ट्रेडिंग और न जाने क्या-क्या। आने वाले वर्षों में इसकी मांग बढ़ेगी, इसलिए, अगर आपको ऐप बनाने के बारे में कुछ जानकारी है, तो यह पैसे कमाने का बढ़िया विकल्प हो सकता है और आप अच्छी रकम कमा सकता है।

अपने ग्राफिक डिजाइन बेचें

अपने ग्राफिक डिजाइनिंग स्किल के साथ ग्राफिक डिजाइन कर सकते है और पैसे कमा सकते है। अपनी वेबसाइट को मॉर्डन बनाने की कोशिश कर रही कंपनियों को अपने डिजाइन बेच सकते हैं। आप फेसबुक, लिंक्डइन या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर को भी अपने ग्राफिक्स बनाकर बेच सकते है या फ्रीलांस साइट पर अपना प्रोफाइल बनाकर दूसरो के लिए ग्राफिक डिजाइन कर सकते है।

Online Cooking shows

अगर आपको खाना पकाना अच्छा लगता है, तो आप अपने कुकिंग शो को ऑनलाइन विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर होस्ट कर सकते हैं। आप ऐसे खाने पका सकते हैं जिनमें आप सबसे अच्छे हैं और बाद में अपने दर्शकों की मांग के अनुसार खाना बना सकते हैं। आप अपने वीडियो को YouTube पर भी अपलोड करें।

यदि आप नियमित रूप से YouTube और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Instagram और Facebook पर ऐसे वीडियो पोस्ट करते रहते हैं, तो आपको धीरे-धीरे बहुत सारे यूजर मिलने लगेंगे और बाद में आप इन प्लेटफार्म से भी पैसे कमा पाएंगे।

ऑनलाइन ट्यूशन करें

ऑनलाइन ट्यूशन की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जिन पर आप अपने पाठ्यक्रम को लिस्ट कर सकते हैं। Udemy, BYJUs, Vendantu, आदि शिक्षकों के बीच बहुत पॉपुलर हैं। इन प्लेटफॉर्म पर आप दूसरो को पढ़ाकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

अपने पार्किंग स्थान को ऑनलाइन किराए पर दें

आप अपना पार्किंग स्थान किराए पर देकर बिना मेहनत के पैसा कमा सकते हैं। आपको केवल ऐसे ऑनलाइन वेबसाइटों देखनी है जहां आप विज्ञापन दे सकें और फिर पार्किंग स्थान किराए पर लेने के बारे में अपना विज्ञापन पोस्ट करना है। इस तरीके से बिना कुछ किए पैसे कमाए जा सकते है। बस आपको पार्किंग स्पेस की जरूरत पड़ेगी।

डाटा एंट्री से

आप घर बैठे डाटा एंट्री का काम करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आप अपने पार्ट टाइम में डाटा एंट्री का का काम कर सकते है। इस काम में बस आपको  चीज की आवश्यकता है जो है सटीकता और डाटा एंट्री स्किल। आप फ्रीलांसिंग साइट पर डाटा एंट्री का काम खोज सकते है।

Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए

आप वर्चुअल असिटेंट बनाकर पैसा कमा सकते हैं। इस काम में बस आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना चाहिए। कई ऐसी कंपनियां है जो डेटा एंट्री, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, रिसर्च, ट्रांसक्रिप्शन नोट्स आदि जैसे कार्यों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट हायर करती हैं। 

डिलीवरी बॉय बनें

यदि आपके पास स्मार्टफोन के साथ साइकिल या बाइक हैं तो आप अपने खाली समय में आप फूड डिलीवरी करके पैसे कमा सकते है। बहुत सारी डिलीवरी कंपनियों है जो हमेशा नए डिलीवरी बॉय की तलाश में रहती है और ये आपको जब चाहें काम करने की अनुमति देते हैं और रेस्टुरेंट से कस्टमर के दरवाजे तक भोजन पहुंचाने को बोलते हैं।

ओला, उबर या रैपिडो के लिए ड्राइव करें

यदि आपके पास कार या बाइक है तो आप ओला, उबर और रैपीडो में अपनी गाड़ी चलाकर पैसे कमा सकते है। इन कंपनी में आप अपनी गाड़ी चलाकर महीने का अच्छा पैसे कमा सकते है। आप अपनी खाली समय में गाड़ी चला सकते है जब यह आपके लिए संभव हो। यानी आप अपनी अनुसार कभी भी गाड़ी चला सकते है और पैसे कमा सकते है।

डोमेन खरीदे और बेचे

डोमेन खरीद और बेच कर अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। डोमेन खरीदना और बेचना एक बहुत अच्छा और आसान पैसे कमाने का तरीका है। आपको बस GoDaddy पर अकाउंट बनाना है और डोमेन खरीदना है फिर आप उस डोमेन को अच्छे दाम में थर्ड पार्टी यूजर को बेच सकते है। गोडड्डी पर आपको डोमेन 299 रुपए से लेकर 1000 रुपए के अंदर मिल जायेंगे।

 गेम खेलकर पैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि गेम खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं? हां, अपने ठीक पढ़ा। आज के समय में आप अपने मोबाइल में पैसे कमाने वाला गेम खेलकर रियल पैसे जीत सकते है और उन्हें अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

ऐसे कई ऑनलाइन पैसे कमाने वाले गेम उपलब्ध हैं, जिन्हें आप फ्री में खेलकर पैसे कमा सकते है और कुछ को शुरू करने के लिए बहुत कम पैसे की आवश्यकता होती है, अगर आपकी किस्मत साथ देती है, तो आप गेम खेलकर बहुत पैसा कमा सकते हैं। यहां एक पोस्ट है जिसमे गेम खेलकर पैसे कमाने वाले ऐप की लिस्ट दी गई है – पैसे कमाने वाला गेम डाउनलोड करें

आखरी सोच

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया घर बैठे पैसे कैसे कमाए। आशा करता हूं यह पोस्ट आपको अच्छा लगा और आपको इस पोस्ट से बहुत सारे पैसे कमाने के तरीके सीखने को भी मिला होगा।

पैसे कमाना बहुत आसान है लेकिन आपको रियल पैसे कमाने के सही तरीके पता होने चाहिए। इस पोस्ट में बताये गए तरीकों का उपयोग करके आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें महंगी कारों, मकानों के चित्रों देखकर मूर्ख न बनें उनमें से हर एक Scam होती है।

कई ऐसी वेबसाइट और advertisement कंपनी है जो घंटो में आपके लिए ढेर सारा ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका देती है लेकिन जब आप उन पैसो को Withdraw करने जायेंगे, तो आपकी Account suspend हो गयी है दिखाना शुरू कर देंगी या कुछ देर wait करने को कहेंगी। आप wait करते ही रह जायेंगे और वे पैसे ट्रान्सफर भी नहीं करेंगे।

छोटा सा निवेदन अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment