Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाए – रोज फ़ोन से पैसे कमाए


Pinterest Kya Hai In Hindi: स्वागत है दोस्तों आपका एक और नए लेख में जिसमे हम आपको बताने वाले हैं Pinterest से पैसे कैसे कमाए. आप फेसबुक, इन्स्टाग्राम, Linkedin, ट्विटर आदि की तरह ही Pinterest से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन अनेक सारे लोग सही जानकारी न होने के कारण Pinterest से पैसे नहीं कमा पाते हैं.

अगर आप भी Pinterest का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं यह लेख पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, क्योंकि इस लेख में हमने आपको Pinterest से पैसे कमाने के 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल करके अनेक सारे लोग Pinterest से लाखों रूपये कमा रहे हैं.

अगर आप Pinterest के एक नए यूजर हैं और आपको पिन बनाना नहीं आता है तो इस लेख में हमने आपको Pinterest पर अकाउंट और पिन बनाने की भी पूरी जानकारी स्टेप वाइज दी है. इसलिए यह लेख आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं Pinterest क्या है हिंदी में.

Pinterest क्या है (What Is Pinterest In Hindi)

Pinterest फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर आदि की तरह एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जिस पर आप पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं, दुसरे लोगों की पोस्ट देख सकते हैं और पोस्ट को Like, Comment, Share कर सकते हैं. Pinterest पर Content इमेज और Short Video के Form में होता है इसलिए अक्सर लोग इसे Image Website भी कहते हैं. Pinterest पर पोस्ट को ही पिन कहा जाता है.

Pinterest का इस्तेमाल करने के लिए आपको अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क की तरह ही Pinterest पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है, जो कि बहुत आसान है. और इसके बाद अपनी पसंद के इमेज को आप अलग – अलग बोर्ड या केटेगरी में पिन कर सकते हैं. Pinterest महिलाओं के लिए एक अच्छा पैसे कमाने वाला एप्प है.

Pinterest पर अकाउंट कैसे बनायें

Pinterest पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, अगर आपको Pinterest पर अपना अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

#1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Pinterest की एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिये, या फिर आप अपने ब्राउज़र में Pinterest की ऑफिसियल वेबसाइट को Open कर लीजिये. और सबसे ऊपर Sign up पर क्लिक करें.

#2 – इसके बाद आप अपनी Email ID दर्ज करें और एक पासवर्ड Create कर लें जिससे कि आप भविष्य में अपनी Pinterest ID में Login कर पायेंगे, आप अपनी उम्र भी जरुर Fill करें. (आप चाहें तो फेसबुक या अपने Google Account से भी Sign up कर सकते हैं).

#3 –  अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना Gender और नाम Fill कर लेना है.

#4 – इसके बाद Pinterest आपसे कुछ Interest को Select करने को कहेगा, आप अपने Interest से सम्बंधित केटेगरी को सेलेक्ट कर लें. ध्यान रहें आपको कम से कम 3 केटेगरी सेलेक्ट करनी है.

#5 – इसके बाद आपको अपनी केटेगरी से सम्बंधित 5 टॉपिक सेलेक्ट करने होंगे.

#6 – अब जितने भी Option आपके सामने आयेंगे उन सबको आपने Skip कर लेना है.

#7 – अंत में आपने जो Email ID दर्ज की थी, उसमें Login करना है. आपके Inbox में Pinterest की तरफ से एक Email आया होगा, आपने उस Email को Open करना है और Confirm Your Email पर क्लिक कर लेना है.

Email को Confirm करते ही आपका Pinterest पर अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाएगा. और अब आप Pinterest पर नियमित रूप से पिन करके पैसे कमा सकते हैं.

Pinterest पर पिन कैसे बनायें  

अगर आप Pinterest पर एक नए यूजर हैं तो आपके लिए Pinterest का इस्तेमाल करना फेसबुक, इन्स्टाग्राम की तुलना में थोडा Difficult हो सकता है. परन्तु आप नीचे बताये गए Step के द्वारा आसानी से Pinterest का इस्तेमाल करना सीख सकते हैं.

1 – Account बना लेने के बाद आपको Home में अनेक सारे पिन दिखाई देंगे, आप सबसे कोने में बने Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

2 – प्रोफाइल वाले सेक्शन में आपको एक + का आइकॉन मिलेगा जिस पर क्लिक करते की आपके सामने Board और Pin का आप्शन आ जाएगा. यहाँ Board का मतलब केटेगरी से है.

3 – आपको Board पर क्लिक करके एक नया Board बना लेना है. इसके लिए पहले आप Board का नाम दें और फिर Create वाले विकल्प पर क्लिक करें. 

4 – इसके बाद आपको Pin बनाने को कहा जाएगा, आप अपनी मर्जी से एक पिन बना लें और done वाले आप्शन पर क्लिक करें. इस प्रकार आपका Pin और Board पब्लिश हो जाएगा.

5 – जब आप same केटेगरी पर नया पिन बनायेंगे तो उसे पहले बनाये गए बोर्ड में Add कर सकते हैं. अगर आप किसी एनी केटेगरी से सम्बंधित पिन बनाते हैं तो उसके लिए नए Board का इस्तेमाल करें.

इस प्रकार से आप आसानी से Pinterest में Board और Pin बना सकते हैं.

Pinterest से पैसे कैसे कमाए – Pinterest Se Paise Kaise Kamaye

Pinterest से पैसे कमाने के 5 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में हमने आपको बताया है, जिनके द्वारा अनेक सारे लोग लाखों रूपये महीने के कमा रहे हैं. अगर आप नियमित रूप से Pinterest पर Active रहते हैं और प्रतिदिन 1 या 2 पिन पब्लिश करते हैं तो आप भविष्य में अच्छी – खासी कमाई Pinterest से कर सकते हैं.

Pinterest पर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने से पहले आपको यह भी जान लेना आवश्यक है कि Pinterest से ज्यादा पैसे कमाने की सही प्रोसेस क्या है.

  • सबसे पहले आप एक Niche चुनें, जिससे सम्बंधित इमेज आप Pinterest पर पब्लिश करेंगे. किसी भी प्लेटफार्म से ज्यादा पैसे कमाने के लिए Niche का चुनना बहुत आवश्यक है.
  • Niche Decide कर लेने के बाद आप आपको 3 महीने तक हर दिन कम से कम 2 पिन पब्लिश जरुर करने हैं.
  • पिन को एक Schedule  में पब्लिश करें. अगर आप एक पिन सुबह और एक पिन शाम को पब्लिश करते हैं तो नियमित रूप से ऐसा करें.
  • अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल बनायें.
  • अपने Niche से सम्बंधित अन्य प्रोफाइल को फॉलो करें.
  • आकर्षक इमेज पब्लिश करें.
  • अगर आप 3 महीने तक इस प्रोसेस को नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो Pinterest पर आपके Follower में इजाफा होगा
  • जब आपके Follower की संख्या बढ़ेगी तो आप निम्न तरीकों के द्वारा Pinterest से पैसे कमा पाएंगे.

Pinterest पर पैसे कमाने के तरीके

Pinterest से पैसे कमाने के 5 सबसे अच्छे तरीके निम्नलिखित हैं.

#1 – Affiliate Marketing करके Pinterest से पैसे कमाए

अगर आपके Pinterest पर अच्छे – खासे Follower बन जाते हैं तो आप Affiliate Marketing करके Pinterest से अच्छी कमाई कर सकते हैं. अनेक सारे एफिलिएट मार्केटर Pinterest के द्वारा लाखों रूपये महीने कमा रहे हैं क्योंकि Pinterest पर Conversion अच्छा मिलता है. एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में विस्तार से पढने के लिए आप हमारे Affiliate Marketing क्या है वाले लेख को पढ़ सकते हैं.

Pinterest पर पैसे कमाने का दूसरा तरीका है Sponsorship. जब आपके Pinterest पर follower की संख्या बढ़ जाती है तो आपसे अनेक सारी कंपनियां Sponsorship के लिए संपर्क करेंगीं. क्योंकि जब भी कंपनियां नए प्रोडक्ट को लांच करती है तो वह  प्रोडक्ट के प्रचार के लिए Influencer के पास जाती है. आपको अपनी पोस्ट में कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा और बदले में कंपनी आपको पैसे देती हैं. जिन Influencer के Follower की संख्या मिलियन में होती है कंपनी उन्हें एक Sponsorship के लाखों रूपये देती हैं.

#3 – Reselling Business करके Pinterest से पैसे कमाए

आप Pinterest के द्वारा Reselling Business करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं. Reselling Business एक ऐसा बिज़नस होता है जिसमें आपको अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपना मार्जिन जोड़कर बेचना होता है. भारत में अभी के समय में अनेक Reselling कंपनी हैं.

आपको सबसे पहले एक अच्छे Reselling Company  को सेलेक्ट कर लेना है, और उनके प्रोडक्ट को अपने Pinterest Account में पिन कर लेना है, और जब आपको वहां से आर्डर मिलने लगे तो आपको उस व्यक्ति के लिए आर्डर बुक कर देना है. आर्डर Deliver होने के एक सप्ताह के अंदर पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जाते हैं.

आप Meesho और Shopsy जैसे एप्लीकेशन के द्वारा Reselling Business कर सकते हैं. क्योंकि यह दोनों सबसे बेस्ट Reselling कंपनी हैं जिनके द्वारा खुद हमने पैसे कमाए हैं.

Reselling Business अभी के समय में पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि न आपको स्टोर की जरुरत है, न डिलीवरी करना है और ना ही किसी प्रकार का कोई सपोर्ट.

#4 – Pinterest से वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

अगर आपकी एक वेबसाइट है और आप अपनी वेबसाइट पर Google AdSense, एफिलिएट मार्केटिंग, या फिर किसी भी अन्य तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको जरुरत पड़ती है ट्रैफिक की. बिना ट्रैफिक के आप वेबसाइट से पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है, तो आप Pinterest के द्वारा अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेजकर पैसे कमा सकते हैं.

जब भी आप Pinterest पर कोई पिन करते हैं तो उसमें अपनी वेबसाइट का लिंक भी जरुर Add करें. इससे जब भी Pinterest पर कोई यूजर आपकी पोस्ट को देखेगा तो वह इमेज पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर आ जाएगा. और आपके वेबसाइट के ट्रैफिक के साथ – साथ कमाई भी बढ़ेगी.

#5 – खुद का प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है तो आप Pinterest के द्वारा अपने प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. आप अपने प्रोडक्ट की इमेज को Pinterest पर पिन कर सकते हैं, और अगर आपके पास अपनी बिज़नस वेबसाइट है तो अपनी वेबसाइट का लिंक भी पिन में add कर सकते हैं.

जब किसी यूजर को आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो तो वह इमेज पर क्लिक करके वेबसाइट पर पहुंचेगा और वहां से प्रोडक्ट को खरीद लेगा. पर आपको ध्यान में रखना है कि आपके प्रोडक्ट में Quality होनी चाहिए.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: Pinterest क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

आज के इस लेख में हमने आपके साथ Pinterest Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी साझा की है. लेख में बताये गए इन पांच तरीकों के द्वारा आप Pinterest से पैसे कमा सकते हैं.

आप किसी भी एक तरीके को चुन लें, और नियमित रूप से Pinterest पर पिन पब्लिश करते रहें. अगर आपके काम में निरंतरता रहेगी तो आज से 3 – 4 महीने बाद आप Pinterest से अच्छी कमाई करेंगे.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, अगर आपको इस लेख से कुछ फायदा मिला है तो आप इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, और ऑनलाइन पैसे कमाने में उनकी भी मदद करें.

Leave a Comment