Play Store में App कैसे बनाए और Publish कैसे करें 2022


Play Store me App Publish Kaise Kare: दोस्तों क्या आपने भी अपनी कोई एप्लीकेशन बनाई है जिसे आप Google Play Store में Publish करना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि एक App को Google Play Store में कैसे पब्लिश किया जाता है तो यह लेख आपके लिए ही है.

इस लेख में हमने आपको गूगल प्ले स्टोर में एप्प को पब्लिश करने की पूरी Process बताई है  जैसे कि Play Store में App Publish करने के क्या चीजें जरुरी हैं, किन बातों का ध्यान रखें और App Publish करने में कितना खर्चा आएगा, इस प्रकार की तमाम सारी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से प्राप्त होने वाली है.

तो दोस्तों बने रहिएगा लेख के अंत तक तभी आप समझ पाएंगे कि Play Store में App Publish कैसे करें  अगर आप लेख को पूरा नहीं पढ़ते हैं तो हो सकता है आपको App Publish करने में किसी प्रकार की कोई Problem आ सकती है.

गूगल प्ले स्टोर क्या है (Playstore Kya Hai Hindi)

Google Play Store एंड्राइड यूजर के लिए गूगल की एक सर्विस है जहाँ से आप अपने एंड्राइड फ़ोन के लिए हर प्रकार के एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो आप Play Store के बारे में जरुर जानते होंगें. चूँकि यह Google का ही प्रोडक्ट है इसलिए लोग Play Store पर भरोसा करते हैं. किसी भी प्रकार की एप्प को डाउनलोड करने के लिए Play Store का साहरा लेते हैं. अधिकतर App Developer  भी अपनी App को Google Play Store पर ही पब्लिश करते हैं.

गूगल प्ले स्टोर पर एप्प पब्लिश कैसे करें (Play store par App publish kaise kare)

अगर आपने एक शानदार एप्लीकेशन बनाई है तो आप भी अपने एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर ही पब्लिश करें, क्योकि यह एक भरोसेमंद App Downloading Platform है, और यहाँ से आपकी एप्प को अधिक से अधिक यूजर डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आपके द्वारा बनाई गयी एप्प से लोगों को फायदा मिलता है तो अधिक से अधिक यूजर आपके एप्प को इनस्टॉल करेंगे जिससे आप AdMob के द्वारा अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर में एप्प को पब्लिश करने से पहले इसके criteria के बारे में जान लेना आवश्यक है, जब आप Google के सभी criteria को Follow करेंगे तभी आप अपनी एप्प को गूगल प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर में एप्प पब्लिश करने के मापदंड

गूगल प्ले स्टोर में App को पब्लिश करने के निम्न मापदंड (criteria) हैं जिनका पालन करना आपको आवश्यक है –

  • आपकी एप्लीकेशन गूगल की Policy को फॉलो करती हो.
  • आपकी एप्प Casino, Gambling, Hacking, Cracking , Self Click टाइप की नहीं होनी चाहिए.
  • एप्प पब्लिश करने के लिए आपकी उम्र 18 साल या इससे अधिक की होनी चाहिए. अगर आप 18 से कम के हैं तो आप अपने घर वालों के नाम पर एप्प को पब्लिश कर सकते हैं.
  • एप्प पब्लिश करने के लिए आपका Google Play Console Account होना जरुरी है.
  • एप्प पब्लिश करने के लिए आपको एक बार 25 $ Pay करने होते हैं उसके बाद आप कितने भी App को प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं.

Play Store Me App Kaise Banaye or Publish Kaise Kare

अगर आप इस लेख मे बताये गए सभी criteria को Pass कर लेते हैं तो फिर आप आसानी से Google Play Store में अपनी एप्लीकेशन को पब्लिश कर सकते हैं.

सबसे पहले आप एक एप्लीकेशन बनाए उसके बाद Play Store में App पब्लिश करने के लिए आपको Google Play Console Account बनाना होगा और 25$ Pay करने होंगे तभी जाकर आप कोई भी एप्लीकेशन प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं. play console account की मदद से आप बनाए गये Apps को Playstore में upload कर सकते है. जिससे किसी भी यूजर को इनस्टॉल करने हेतु वह playstore पर उपलब्ध होगा.

Play Console Account कैसे बनाए 

प्ले स्टोर console Account बनाने और एक एंड्राइड एप्प पब्लिश करने का आसान तरीका

Play Console Account बनाने के लिए नीचे बताये गए Step को फॉलो कीजिए.

  •  #Step 1 – सबसे पहले आप Google पर आ जाइये और Google Play Console सर्च कीजिए. फिर जो वेबसाइट पहले नंबर पर होगी उस पर क्लिक करके Play Console की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ जाइये.
  • #Step 2 – इसके बाद आपको सबसे नीचे Review Terms and Service का option मिलेगा आप उस पर क्लिक करें और और Google Play Console की Terms and Condition को Accept कर लीजिये.
  • #Step 3 – इसके बाद नयी Window में आपके सामने एक Form खुल जाएगा, इसमें आप अपना नाम, Email Id और फ़ोन नंबर डाल लीजिये और नीचे दिए गए दोनों बॉक्स को टिक कर लीजिये. यह Form Fill करने के बाद आप नीचे Create Account and Pay वाले option पर क्लिक कर लीजिये.
google play console account
  • #Step 4 – अंत में आप अपने Credit Card या Debit Card से 25 डॉलर Pay कर दीजिये. इस प्रकार से आपका अकाउंट Google Play Console पर बन जाएगा और आप Play Store में App Publish करने के लिए Eligible हो जाओगे.
google play console billing

एप्प और अपलोड कैसे पब्लिश करें (App Publish kaise kare)

जब आपका Play Console का अकाउंट बन जाएगा तो फिर आप अपनी App को पब्लिश करने के लिए नीचे बताये गए Step को Follow करें.

  • #Step 1 – सबसे पहले अपने Play Console Account में Login करें और वहां पर Add a New Application पर क्लिक करें.
  • #Step 2 – इसके बाद आपके सामने एक नयी Window ओपन हो जायेगी उसमें आप App का नाम दें और App की Language को भी सेलेक्ट करें.
  • #Step 3 – इसके बाद आपको Upload Your First Apk To Production पर जाना है और जो एप्प आपने बनाई है उसे सेलेक्ट करके अपलोड कर लीजिये.
  • #Step 4 – इसके बाद जब आपका एप्प Successfully Upload हो जाएगा तो अपने App के बारे में एक Description लिखें और साथ में एप्प के Screenshot, Icon और अन्य सभी Details को फिल कर दीजिये.
  • #Step 5 – इसके बाद आपको Pricing and Distribution वाले option पर जाना है, अगर आपका एप्प Paid है मतलब कि लोगों को इसे इस्तेमाल करने के पैसे देने होंगे तो आप Paid Select करें और अगर आपके एप्लीकेशन को लोग फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं तो Free वाले को सेलेक्ट करें.
  • #Step 6 – यह अंतिम स्टेप है, आपको सबसे ऊपर दाहिने साइड Publish This App का option मिलेगा. आप इस पर क्लिक करके अपने एप्प को Google Play Store में पब्लिश कर दें.

इसके बाद आपको 10 से 15 दिन का इन्तजार करना है Google की टीम आपके एप्लीकेशन का Review करके आपके एप्प को Google Play Store में पब्लिश कर देती है.

तो दोस्तों यह थी आसान सी Process जिसके द्वारा आप आसानी से अपनी Application को Google Play Store में पब्लिश कर सकते हैं.

एप्प को ज्यादा लोगों से डाउनलोड कैसे कराए

अगर आप चाहते हैं कि आपके एप्प को अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें तो इसके लिए आप निम्न तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • अपने एप्प को ऐसा बनायें जिससे कि लोगों को कुछ मदद मिलें जिससे वह आपका एप्प डाउनलोड करेंगे और उसका इस्तेमाल करेंगे.
  • लोगों की जरुरत के अनुसार एप्प बनायें.
  • Unique App बनायें, अगर आप इस प्रकार का एप्लीकेशन बनाते हैं जो Play Store में पहले से बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध हैं तो आपके एप्प को अधिक लोग इनस्टॉल नहीं करेंगे.
  • अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ अपनी एप्प शेयर करें और उन्हें भी शेयर करने के लिए कहें.
  • App बनाने और पब्लिश के बाद ज्यादा डाउनलोड के लिए Google Ads का उपयोग करें.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

FAQ: एप्प पब्लिश करने से सम्बंधित कुछ सामान्य प्रश्न

गूगल प्ले स्टोर में एप्प को पब्लिश करने में कितना खर्चा आता है?

गूगल प्ले स्टोर में एप्प को पब्लिश करने में 25 डॉलर लगते हैं जो कि One Time Payment होती है उसके बाद आप Unlimited App को प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते हैं.

गूगल प्ले कंसोल अकाउंट क्या है?

गूगल प्ले कंसोल गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे गूगल ने उन लोगों के लिए बनाया है जो प्ले स्टोर पर अपनी एप्प को पब्लिश करना चाहते हैं. जब आपके पास गूगल प्ले कंसोल अकाउंट होगा तभी आप प्ले स्टोर में एप्लीकेशन को पब्लिश कर सकते हैं.

प्ले स्टोर में एप्प पब्लिश होने में कितने दिन लगते हैं?

प्ले स्टोर में एप्प को पब्लिश होने में 10 से 15 दिन का समय लगता है कभी – कभी यह समय इससे भी ज्यादा हो सकता है.

हमने सीखा – प्ले स्टोर पर एप्प कैसे बनाये हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Play Store me App Publish Kaise Kare. इस लेख में हमने कोशिस की है कि आसान से आसान शब्दों में आपको सारी जानकारी उपलब्ध करायी जाए, ताकि आपको Same Information के लिए अन्य ब्लॉग में जाने की जरुरत नहीं पड़े.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख Play Store में App कैसे बनाए को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम कोशिस करेंगे कि जल्दी से जल्दी आपके सवालों का जवाब दें.

Leave a Comment