Sub Inspector Kaise Bane – जानिए SI से जुड़ी पूरी जानकारी। – हिंदी सहायता


Sub Inspector पुलिस विभाग का एक प्रतिष्ठित पद होता है, जो सहायक उप निरीक्षक (असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर) से ऊपर और निरीक्षक (इंस्पेक्टर) से नीचे होता है। आजकल बहुत से युवाओं का सपना SI बनकर पुलिस फ़ोर्स ज्वाइन करने का होता है, यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आज की यह पोस्ट SI Kaise Bane आपके बहुत काम आने वाली है।

[toc]

बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं, जिनको कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी SI की Job नही मिल पाती, पर इसका मतलब ये नही होता की आप अपने SI बनने के Dream को छोड़ दे, बल्कि आपको इस बात का पता लगाना चाहिए आप अपनी तैयारी में क्या और कहाँ कमी छोड़ रहे हैं। यदि आप सही रणनीति, मेहनत और लगन के साथ सब इंस्पेक्टर बनने के लिए तैयारी करेंगे तो आप उसमें जरूर सफल हो पाएंगे।

पर दोस्तों Sub Inspector बनने से पहले आपको SI Ke Liye Qualification, Syllabus, Exam Pattern और सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए इसके बारे में पता होना जरुरी है। इसलिए आज मैंनें इस लेख Sub Inspector in Hindi में SI से जुड़ी ये सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपके साथ शेयर की है।

इसके अलावा SI Ki Taiyari Kaise Kare इसके लिए मैंने कुछ बेहतरीन टिप्स भी बताई हैं, जो आपके लिए सब इंस्पेक्टर बनने में बहुत उपयोगी होंगी।

Sub Inspector Kaise Bane

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पहले आपको SI की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा, जिसके लिए 12वीं के बाद आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविध्यालय से ग्रेजुएशन न्यूनतम 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य है। Sub Inspector की परीक्षा राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है, जो मुख्य रूप से तीन चरणों में पूर्ण होती है – लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू। ये तीन चरण पार करने के बाद आपको SI बनने की ट्रेनिंग दी जाती है, और इसके बाद ही आपको Sub Inspector के पद पर ज्वाइनिंग मिलती है।

हर साल हजारों से भी अधिक संख्या में अभ्यर्थी SI की पोस्ट के लिए आवेदन करते हैं, जिसके लिए स्टूडेंट्स दिन-रात कड़ी मेहनत भी करते हैं, पर सफलता उन्हीं को मिलती है, जो हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क यानि सही स्ट्रेटजी के साथ तैयारी करते हैं, क्योंकि जब तक आप इसके लिए एक सही Strategy नही बनायेंगे तब तक Sub Inspector की Job पाना मुश्किल है।

यह भी ज़रूर पढ़े: 👉👉 आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने। 

Sub Inspector in Hindi

Sub Inspector को हिंदी में उप निरीक्षक कहते है। एक पुलिस अधिकारी जिसका रैंक एक निरीक्षक और हेड कांस्टेबल के अंतर्गत आता है, वह सब इंस्पेक्टर होता है। SI भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत अदालत में चार्ज शीट दायर कर सकते हैं।

SI Kya Hota Hai ये तो आप जान गए होंगे, आईये अब आगे मैं आपको Sub Inspector Qualification और SI Kese Bnte H इसके बारे में बताती हूँ।

SI Ke Liye Qualification

राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास नीचे बताई गयी योग्यता होनी चाहिए। सब इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता

शैक्षिक योग्यता

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree न्यूनतम 50% अंकों के साथ होना अनिवार्य है। अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से Graduation नही किया है तो आप इसके Exam में भाग नही ले सकते है।

आयु सीमा

पुलिस Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने के लिए Candidate की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होना अनिवार्य है।

  • SC/ST Candidate Age Limit – अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की आयु वर्ग के Candidate के लिए Age में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • OBC Candidate Age Limit – OBC वर्ग के Candidate के लिए Age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।
  • सब इंस्पेक्टर के पद के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।

Sub Inspector Syllabus

Sub Inspector की परीक्षा में भाग लेने से पहले आपको इसके Exam Pattern और Syllabus के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि SI की परीक्षा में प्रश्न इसी सिलेबस के आधार पर पूछे जाते हैं, इसलिए आपको SI स्टडी मटेरियल और एग्जाम पैटर्न को फॉलो करते हुए अपनी सब इंस्पेक्टर की तैयारी करनी चाहिए।

अगर आप Sub Inspector एग्जाम के Technical और Non-technical Course के बारे में जानना चाहते है तो आगे मैंने इसकी विस्तृत जानकारी दी है।

For Technical

इसमे में आपको 100 Marks के Objective Question को Solve करने के लिए 2 घंटे का टाइम दिया जाता है और इसमे कोई भी Negative Marking नही की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks

For Non-Technical

इसमें आपसे 200 Marks के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिन्हें Solve करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसके अलावा इसमे भी किसी तरह की Negative Marking नही की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • Maths – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks

Sub Inspector Selection Process

चलिए अब आपको सब इंस्पेक्टर के लिए सिलेक्शन प्रोसेस किस तरह से की जाती है इसके बारे में बताते है।

सब इंस्पेक्टर लिखित परीक्षा

सबसे पहले Candidates को Sub Inspector की Written परीक्षा देनी होती है, इसमें पास हो जाने के बाद उनको अगली Process के लिए बुलाया है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जब Candidate Sub Inspector की Written Exam को पास कर लेते है उसके बाद उन्हें अपने Document Verification के लिए जाना होता है।

शारीरिक दक्षता टेस्ट

Document Verification करवाने के बाद कैंडिडेट को शारीरिक दक्षता टेस्ट (Physical Test) के लिए बुलाया जाता है जो अभ्यर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते है उन्हें सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। शारीरिक दक्षता Test Male और Female Category के लिए हर State में अलग-अलग होता है:

सब इंस्पेक्टर के लिए हाइट

For Male

  • Height – 167.5 सेंटीमीटर
  • Chest – 81-86 सेंटीमीटर

For Female

  • Height – 152.4 सेंटीमीटर
  • Chest – N/A

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: IAS Ki Tayari Kaise Kare? – IAS के लिए योग्यता, आयु, सिलेबस, कार्य एवं एग्जाम की सम्पूर्ण जानकारी!

SI Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको कोई विशेष स्ट्रीम से पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं होती है। सब इंस्पेक्टर पद की परीक्षा के लिए केवल आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय या स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य होता है। इसलिए आप जिस भी विषय में अपनी स्नातक की पढ़ाई करना चाहते हैं, उसमें कर सकते है।

SI Ki Taiyari Kaise Kare

SI की परीक्षा में सफल होने के लिए आपको पूरी लगन के साथ मेहनत करनी होगी और अपना 100% देना होगा, तभी जाकर आप इस एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं, पर कई बार ऐसा होता है कि आप मेहनत करने के बाद भी इस परीक्षा में Fail हो जाते है, और निराश हो जाते हैं, पर आपको निराश होने के बजाय यह पता करना चाहिए की आप असफल क्यों हो रहे है, आपकी मेहनत में क्या और कहाँ कमी है।

इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बता रही हूँ, जिन्हें फॉलो करके आप बहुत अच्छे तरीके से सब इंस्पेक्टर की तैयारी कर पाएंगे तो आईये जान लेते हैं इन टिप्स के बारे में:

  • अगर आपको सब इंस्पेक्टर बनना है, तो सबसे पहले आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको सिर्फ SI बनने पर फोकस करना है, आपको ये बिल्कुल भी नहीं करना है, कि आप सभी एग्जाम को देने के बारे में सोचें, आपका लक्ष्य सिर्फ SI होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको ऊपर बताए गए एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के आधार पर ही अपनी तैयारी करनी है।
  • किसी भी एग्जाम की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है टाइमटेबल बनाना, और उसे स्ट्रिक्टली फॉलो करना आपको रोज 5-7 घंटे टाइम टेबल के अनुसार पढना ही होगा।
  • आप जिस विषय में कमजोर हैं, उनपर विशेष ध्यान देना होगा और उनके लिए एक्स्ट्रा टाइम निकालना होगा।
  • आप इंटरनेट पर Google और YouTube की मदद से भी SI की तैयारी बहुत अच्छे से कर सकते हैं।
  • इसके अलावा Market में कई ऐसे Coaching Center है जो Sub Inspector की Preparation करवाते है, जहाँ से आप अच्छा Guidance प्राप्त कर सकते है।
  • आपको पिछले 2-3 साल के पेपर्स उठाकर उन्हें हल करना है।
  • रोज रिविजन करना है और कर्रेंट न्यूज़ पर ध्यान देना है।
  • ध्यान रखें कि आपको Mock Test जरुर देना है, जिससे आप जान सकें कि आपकी तैयारी कितनी हो चुकी है और अभी भी क्या कमी बाकी है।
  • सबसे जरुरी बात आपको हेल्थी फ़ूड के साथ प्रॉपर नींद भी लेना है, क्योंकि स्वस्थ रहने पर ही आप पूरी तैयारी के साथ किसी भी एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं।

Sub Inspector के कार्य

  • एक Sub Inspector जिसे हिंदी में उप-निरीक्षक कहते है का कार्य कुछ पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable, पुलिस चोकियो आदि को कमांड देना होता है।
  • SI वे अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules And Regulation के तहत Court में Charge Sheet दायर कर सकते है।
  • आमतौर पर यह पहले Investigation Officer होते है। Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी Charge Sheet दायर नही कर सकते लेकिन उनकी तरफ से मामलो की जाँच कर सकते है।

उम्मीद है कि आपको सब इंस्पेक्टर किसे कहते हैं और सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करे इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी अब आगे हम आपको Sub Inspector की सैलरी कितनी होती है इसके बारे में बताएंगे।

Sub Inspector की सैलरी

Sub Inspector Ki Salary हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब होता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: SSC Ki Taiyari कैसे करे? – SSC Ki Bharti 2019 के लिए Eligibility, Exam Pattern!

Sub Inspector Examination 2022

SI Requirement 2021 की अगर बात करें तो अभी तक ऐसा कोई Update नहीं हैं कि इसके एग्जाम कब होना है, लेकिन सुनने में है कि जल्द ही राज्य सरकार द्वारा Sub Inspector के विभिन्न पदों के लिए भर्ती की जाएगी। इसलिए हम आपको यहीं सलाह देंगे कि आप हताश होने के बजाय अपनी तैयारी जारी रखें और समय समय पर मध्यप्रदेश राज्य की व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर Latest Update के नोटिफिकेशन पर नजर डालते रहें।

Source – MD Support

Conclusion

आशा है कि आप SI Kaise Bane के बारे में अच्छे से समझ गए, ऊपर मैंने आपको SI Qualification, Height, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि SI Ke Bare Mein Jankari के बारे में विस्तार से बताया है।

अब आपको SI की तैयारी करने में प्रॉब्लम नहीं होगी, बस अब आपको मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी है फिर देखिये कोई भी आपको सब इंस्पेक्टर बनने से नहीं रोक सकता है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे ताकि दूसरे विद्यार्थी जो भी SI की तैयारी कर रहे उनकी भी मदद हो सके, धन्यवाद!

FAQs

  • क्या सब इंस्पेक्टर एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है?

जी नहीं, इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। हालाँकि इस परीक्षा में आपका चयन मेरिट लिस्ट के आधार होता है और उसके बाद फिजिकल टेस्ट एवं इंटरव्यू पास करना होता है।

  • प्रमोशन के द्वारा सिपाही से सब इंस्पेक्टर बनने में कितना समय लगता है?

सिपाही पद से सब इंस्पेक्टर पद तक का सफ़र बहुत लंबा होता है। आपकी अच्छी परफॉरमेंस के आधार पर सिपाही रैंक से प्रमोट करके आपको पहले हेड कांस्टेबल बनाया जाता है, फिर एएसआई बनाया जाता है। ASI पद पर 5 साल सफलतापूर्वक कार्य करने के बाद आपको प्रमोशन कोर्स करना होता है जिसके बाद आप सब इंस्पेक्टर बनते है।

  • ASI कैसे बने?

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) बनने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त विश्वविध्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य होता है। स्नातक के बाद आपको इस पद के लिए दो परीक्षाएं देनी होती है, जिसमें एक लिखित परीक्षा और दूसरी फिजिकल परीक्षा होती है। इन परीक्षाओं को पास कर लेने के बाद आपका इंटरव्यू राउंड होता है, जिसको पास करने के बाद आप ASI बन सकते हैं।

  • महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बनें?

महिला पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उसके बाद आप पुलिस की भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है। इसके कुछ समय बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होती है। जब आप परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते है तब आपको मेडिकल और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इन सभी राउंड को पास करने के बाद आप पुलिस इंस्पेक्टर बन सकती हैं।

Leave a Comment