Telecom In India – Telecom Network Types, Best Telecome Companies — HindiBlogger.COM By RahulDigital


आज लोग देश के किसी भी कोने में रहते हैं वह आसानी से किसी से भी जब चाहे बातचीत कर सकते हैं, आज जो भी हम Comunication कर पा रहे हैं, उसके पीछे Telecomuncation है। जिस कम्युनिकेशन में टेलीफोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है उसे Telecommunication कहते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे Telecom Network Types, Best Telecom Companies, और भारत में टेलीकॉम का मार्किट शेयर क्या है।

Telecom Kya Hai – टेलीकॉम किसे कहते हैं ?

टेलीकॉम को हिंदी में दूरसंचार कहते हैं। Telecomuncation एक Greek शब्द है जिसका अर्थ होता है “Distant” जिसका हिंदी में मीनिंग होता है शेयर करना। जब दोनों शब्दों को जोड़ा जाता है तो Telecomuncation शब्द बनता है। इसमें इंफॉर्मेशन का ट्रांसमिशन होता है यह इंफॉर्मेशन किसी भी फॉर्मेट में हो सकती है जैसे Text, Graphics, Voice और Vedios.

Telecom Market Size In India

जब कभी कम्युनिकेशन की बात आती है तो भारत पीछे नहीं है। यह Telecom बाजार में भारत दूरसंचार में दूसरे नंबर पर आता है। भारत में वायरलेस सब्सक्रिप्शन के साथ ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन के आंकड़ों में भी काफी वृद्धि हुई है और यह समय के साथ बहुत तेजी से बढ़ती ही जा रही है, यह उम्मीद की जा रही है कि अगले 5 सालों में 500 मिलियन नए यूज़र दूरसंचार से जुड़ेंगे।

Telecom Network Types

जब कभी Telecom Network के बारे में बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Internet शब्द आता है जो Telecomuncation का सबसे बड़ा उदाहरण है जिसे छोटे-छोटे भागों में विभाजित किया गया है जो नीचे मौजूद है :

  • Corporate और Academic Wide-area Networks (WANs)
  • Telephone networks
  • Cellular Networks
  • Police और Fire Communications Systems
  • Taxi Dispatch Networks
  • Amateur (ham) Radio Operators का समूह
  • Broadcast Networks

Top 4 Telecom Companies In India

  • Bharti Airtel
  • Vodafone Idea
  • BSNL
  • Jio Relience

Jio Telecom : Jio Telecom Company 5 सितंबर 2016 में इसकी सेवा भारत में उपलब्ध हो गई थी। Jio Telecom भारत का सबसे बड़ा Mobile Network Operater है, वर्तमान समय में भारत में इसके 42 करोड़ से अधिक यूज़र है।

Bharti Airtel Telecom : भारतीय एयरटेल टेलीकॉम को शॉर्ट फॉर्म में Airtel का नाम दिया गया है, यह एक दूरसंचार की बड़ी कंपनी है। जो Telecomuncation कि सर्विस देती है। Airtel की यह कंपनी 5 जुलाई 1995 में स्थापित हुई थी, भारत में इसके 491 मिलियन ग्राहक है।

BSNL Telecom : BSNL को हिंदी में भारतीय संचार नेटवर्क लिमिटेड कहा जाता है, जिसकी स्थापना 15 सितंबर सन 2000 में हुई थी। यह भारत की काफी पॉपुलर Telecom Company है। वर्तमान समय में भारत में इसके 121.82 मिलियन यूजर है।

Vodafone Idea Telecom : वोडाफोन आइडिया टेलीकॉम कंपनी जो पहले अलग अलग थी बाद में यह Merge हो गई है। इन कंपनी ने टेलीकम्युनिकेशन की सेवा के साथ-साथ मनी ट्रांसफर, स्वास्थ्य सेवाएं जैसी सर्विस भी दी, भारत में वोडाफोन आइडिया के यूजर 150.98 मिलियन है।

Telecom Operater Market Share In India

Jio (37.40%)
Airtel (29.85%)
Vi (22.84%)
BSNL (9.63%)

Mobile Network Changes In India

बढ़ती हुई मांगों के साथ भारत में मोबाइल नेटवर्क के साथ और टेक्नोलॉजी की सहायता से दूरसंचार में काफी बदलाव आया है यह नेटवर्क पहले से काफी तेज और सुरक्षित है। यदि आप अभी 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हो तो हम दावा करते है की आपने 2G नेटवर्क इस्तेमाल जरूर किया होगा।

1G→ 2G→ 3G→ 4G→ 5G

5G Telecomuncation : भारत में भविष्यवाणी की जा रही है जिस तरह 4G नेटवर्क के एकदम से यूजर की संख्या में तेजी देखने को मिली थी उसी तरह 5G नेटवर्क में देखने को मिल सकती है।

Conclusion : हमें उम्मीद है कि आपने Telecomuncation के बारे में काफी कुछ जाना होगा “Telecom India” का यह पेज सभी प्रचलित टेलीकॉम कंपनी के बारे में भिन्न-भिन्न जानकारी देता है।

FAQs About Telecom In India

Q1. टेलीकॉम का हिंदी में क्या मतलब होता है ?
Ans : Telecom को हिंदी में दूरसंचार कहते हैं।

Q2. भारत की सबसे पॉपुलर टेलीकॉम कंपनी कौन सी है ?
Ans: Reliance Jio Telecom.

Q3. 5G का क्या मतलब होता है ?
Ans: 5G का मतलब 5th Genration होता है .

Leave a Comment